विश्व की प्रमुख समुद्री महासागरीय जलधाराएँ

✅ Published on December 13th, 2016 in भूगोल, सामान्य ज्ञान अध्ययन

विश्व की प्रमुख महासागरीय जलधाराओं की सूची: (List of Major Water Oceans and their Nature in Hindi)

समुद्री महासागरीय धारायें किसे कहते है?

महासागर के जल के सतत एवं निर्देष्ट दिशा वाले प्रवाह को महासागरीय धारा कहते हैं। वस्तुतः महासागरीय धाराएं, महासागरों के अन्दर बहने वाली उष्ण या शीतल नदियाँ हैं। प्रायः ये भ्रांति होती है कि महासागरों में जल स्थिर रहता है, किन्तु वास्तव मे ऐसा नही होता है। महासागर का जल निरंतर एक नियमित गति से बहता रहता है और इन धाराओं के विभिन्न रूप देखने को मिलते हैं। प्राकृतिक धारा में प्रमुख अपवहन धारा (ड्रिफ्ट करंट) एवं स्ट्रीम करंट होती हैं। एक स्ट्रीम करंट की कुछ सीमाएं होती हैं, जबकि अपवहन धारा करंट के बहाव की कोई विशिष्ट सीमा नहीं होती।

महासागरीय जलधाराओं की उत्पत्ति के कारण:

महासागरीय धारा बनने के मुख्यत: तीन कारण होते हैं – प्रथम तो जल में लवण की मात्रा एक स्थान की अपेक्षा दूसरे स्थान पर बदलती है, इसलिए सागरीय जल के घनत्व में भी स्थान के साथ-साथ परिवर्तन आता है। द्रव्यों की प्राकृतिक प्रवृत्ति जिसमें वे अधिक घनत्व वाले क्षेत्र की ओर अग्रसर होते हैं, के कारण धाराएं बनती हैं। दूसरे कारण में सूर्य की किरणें जल की सतह पर एक समान नहीं पड़तीं। इस कारण जल के तापमान में असमानता आ जाती है। इसके कारण संवहन धारा (कन्वेक्शन करंट) पैदा होते हैं। तीसरा कारण सागर की सतह के ऊपर बहने वाली तेज हवाएं होती हैं। उनमें भी जल में तरंगें पैदा करने की क्षमता होती है। ये तरंगें पृथ्वी की परिक्रमा से भी बनती हैं। इस घूर्णन के कारण पृथ्वी के उत्तरी हिस्से में घड़ी की दिशा में धाराएं बनती हैं। इस प्रकार मुख्य कारणों में निम्न आते हैं:

  • धरती का घूर्णन
  • पवन
  • विभिन्न स्थानों के तापमान का अन्तर
  • विभिन्न स्थानों के जल के खारापन का अन्तर
  • चन्द्रमा का गुरुत्वाकर्षण

पृथ्वी पर अनेक धाराएं बहती हैं। इन सब में गल्फ स्ट्रीम सबसे महत्त्वपूर्ण होता है। इस स्ट्रीम में जल नीला एवं उष्ण हो जाता है। इसका बहाव मेक्सिको की खाड़ी के उत्तर से कनाडा तक होता है। यही कारण है कि लंदन एवं पेरिस कम ठंडे रहते हैं जबकि नॉर्वे के तटीय इलाके पूरे वर्ष बर्फ रहित रहते हैं। इसके अलावा, ब्राजील करंट, जापान, उत्तर भूमध्य रेखा, उत्तर प्रशांत महासागरीय तरंग आदि विश्व की प्रमुख सागरी धाराओं में गिने जाते हैं।

विश्व की प्रमुख समुद्री महासागरीय जलधाराओं की सूची:-

जलधारा महासागर प्रकृति
खाड़ी के उत्तर स्ट्रीम अटलांटिक महासागर गर्म
उत्तरी अटलांटिक धारा उत्तरी अटलांटिक महासागर गर्म
कैनरी धारा उत्तरी अटलांटिक महासागर ठंडी
लेब्राडोर धारा उत्तरी अटलांटिक महासागर ठंडी
अलास्का की धारा उत्तरी प्रशांत महासागर गर्म
क्यूरोशियो (जापान) धारा उत्तरी प्रशांत महासागर गर्म
उत्तरी प्रशांत महासागर धारा उत्तरी प्रशांत महासागर गर्म
ब्राजील धारा दक्षिण अटलांटिक महासागर गर्म
बेंगुला धारा दक्षिण अटलांटिक महासागर गर्म व ठंडी
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई धारा दक्षिण प्रशांत महासागर गर्म
हम्बोल्ट (पेरू) धारा दक्षिण प्रशांत महासागर ठंडी
पश्चिम पवन धारा दक्षिण प्रशांत महासागर ठंडी
ऒयाशिओ (कामचटका) धारा उत्तरी प्रशांत महासागर ठंडी
ऑस्ट्रेलियाई धारा पश्चिम हिंद महासागर ठंडी
इक्वेटोरियल धारा प्रशांत महासागर गर्म
कैलीफोर्निया की धारा प्रशांत महासागर ठंडी
अगुलहास धारा हिंद महासागर गर्म

You just read: Vishv Ki Pramukh Mahaasaagareey Jaladhaaraon Ke Naam, Prakrti Env Mahaasaagar
Previous « Next »

❇ सामान्य ज्ञान अध्ययन से संबंधित विषय

विश्व के प्रमुख देशों की संसद के नाम हॉकी विश्व कप विजेता देश, आयोजन वर्ष एवं मेजबान देशों की सूची (1971 से अब तक) यूनेस्को के महानिदेशक की सूची (वर्ष 1946 से 2021) विश्व की प्रमुख पर्वत श्रेणियाँ एवं महत्वपूर्ण तथ्य विश्व के सबसे ऊँचे झरने भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्री की सूची 2021 कर्नाटक के मुख्यमंत्री की सूची वर्ष (वर्ष 1947 से अब तक) दिल्ली पुलिस के आयुक्त एवं इतिहास गुट निरपेक्ष आंदोलन शिखर सम्मेलन की सूची वर्ष 1961 से अब तक यूनेस्को द्वारा घोषित भारत के विश्व धरोहर स्‍थल के नाम