23 मई का इतिहास भारत और विश्व में – 23 May in History

✅ Published on May 23rd, 2022 in आज का इतिहास, मई का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार मई 23 किसी वर्ष में दिन संख्या 143 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 144 है। भारत और विश्व इतिहास में 23 मई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 23 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

23 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1430सौ साल के युद्ध जोन ऑफ आर्क को कॉम्पेजेन की घेराबंदी पर कब्जा कर लिया गया था।
1498फ्लोरेंस के जिरोलमो सवोनारोला को विधर्मियों, भविष्यवाणियों और अन्य अपराधों के लिए किया गया था।
1533कैंटरबरी के आर्कबिशप थॉमस क्रैंमर ने अपनी पहली पत्नी, वैराग्य की कैथरीन, आठवीं की शादी को रद्द कर दिया, जो कि अंग्रेजी सुधार में होने वाली घटनाओं की एक श्रृंखला है।
1555Giovanni Pietro Carafa पोप पॉल IV बन गए और उनके पास एक छोटी, लेकिन बहुत बड़ी पापुलेशन थी, जिसके दौरान पोप राज्यों को एक गंभीर हार का सामना करना पड़ा।
1568नीदरलैंड ने स्पेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। डच विद्रोह उत्तरी का सफल विद्रोह था, जो स्पेन के रोमन कैथोलिक राजा फिलिप द्वितीय के शासन के विरुद्ध निम्न देशों के बड़े पैमाने पर प्रोटेस्टेंट सात प्रांतों का था, जिन्हें बरगंडी के डिची जंक्शन से क्षेत्र (सत्रह प्रांत) विरासत में मिला था। दक्षिणी कैथोलिक प्रांत शुरू में विद्रोह में शामिल हो गए, लेकिन बाद में उन्हें स्पेन भेज दिया गया।
1592वियेना में जिओरडनो ब्रूनो को गिरफ्तार किया गया था। क्योंकि उनका मानना था कि पृथ्वी सूरज के चारों ओर घूमती है, न कि सूरज पृथ्वी के चारों ओर घूमता है। उनकी इस मान्यता का धर्म-विरुद्ध हरकत माना गया था।
1618प्राग के दूसरे डिफेनेस्ट्रेशन में, बोहेमियन अभिजात वर्ग के प्रोटेस्टेंट सदस्यों ने सम्राट फर्डिनेंड II की कैथोलिक रेजिडेंट्स को प्राग कैसल की तीसरी मंजिल की खिड़की फेंक दिया, जो थर्टीहियर्स के युद्ध को शुरू करता है।
1701स्कॉटिश निजी व्यक्ति विलियम किड को चोरी के लिए मार दिया गया था।
1706जॉन चर्चिल (मार्लबोरो का राजकुमार) ने फ्रांस को हराया, जिसमे 17,000 लोग मारे गए।
1707सेंटोरिनी काल्डेरा में ज्वालामुखी विस्फोट शुरू हुआ।
1788दक्षिण कैरोलिना ने आठवें अमेरिकी राज्य के रूप में संयुक्त राज्य के संविधान की पुष्टि की। कॉलोनी ने अमेरिका में पहला गणराज्य बनने वाले दक्षिण कैरोलिना के संविधान को अपनाया। जॉन रुतलेज को राज्य के पहले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।
1829ऑस्ट्रियाई साम्राज्य के विएना में सिरिल डेमियन को दिया गया अकॉर्डियन पेटेंट। डेमियन के उपकरण आधुनिक उपकरणों से थोड़ा सा मेल खाते हैं। इसमें केवल बाएं हाथ का बटन बोर्ड था, दाहिने हाथ से बस धौंकनी का संचालन। एक प्रमुख विशेषता जिसके लिए डेमियन ने पेटेंट मांगा था, वह एक कुंजी को प्रभावित करके पूरे कॉर्ड की आवाज़ थी। उनका उपकरण भी एक ही कुंजी के साथ दो अलग-अलग रागों को ध्वनि दे सकता था।
1844सय्यद -अली-मुहम्मद शिराज़ी ने घोषणा की कि वह शिया धर्म की अवधारणा के बाद b बब ’था, बबी आंदोलन की शुरुआत के साथ, बहाई आस्था का अग्रदूत।
1848लिलिएनथाल का जन्म। इन्होंने इंसान को पहली बार उड़ना सिखाया। उनकी उड़ान ने क्रांति कर दी।
1873नॉर्थ वेस्ट माउंटेड पुलिस, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस के अग्रदूत, कानून और व्यवस्था लाने और नॉर्थवेस्ट टेरिटरी पर कनाडाई संप्रभुता का दावा करने के लिए स्थापित किया गया था।
1879रूसी लेखक इवान तुर्गेनेफ़ को ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय ने नागरिक कानून में डॉक्टरेट की उपाधि दी। वे दुनिया के ऐसे पहले लेखक थे, जिसे यह सम्मान दिया गया था।
1895एस्टर लाइब्रेरी और लेनॉक्स लाइब्रेरी के प्रतिनिधियों ने विलय कर दिया और न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी का गठन किया, जो अब संयुक्त राज्य में दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी लाइब्रेरी है।
1904वियेना में पहली कुश्ती विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया था।
1915प्रथम विश्व युद्ध के समय इटली ने आस्ट्रिया, हंगरी तथा जर्मनी के ख़िलाफ़ युद्ध की घोषणा की थी।
1915क्विंटिंशिल रेल दुर्घटना 22 मई, 1915 को स्कॉटलैंड के ग्रेटा ग्रीन, ड्युमिसशायर के पास हुई, जिसमें 5 गाड़ियां शामिल थीं। यह मृत्यु के मामले में यूनाइटेड किंगडम के इतिहास में सबसे खराब रेल दुर्घटना थी, इस दुर्घटना में 226 लोग मारे गए थे और 246 घायल हुए थे।
1934अमेरिका के ओहियो में इलेक्ट्रिक ऑटो-लाइट कंपनी टोलिडो के खिलाफ हड़ताल के दौरान, लगभग 10,000 की भीड़ ने ओहियो नेशनल गार्ड के साथ एक दंगा और पांच दिवसीय लड़ाई शुरू की।
1934अमेरिकी अपराधियों बोनी पार्कर और क्लाइड बैरो लुइसियाना के बिएनविलेपिरिश में अपने ठिकाने के पास एक उजाड़ सड़क पर पुलिस द्वारा घात लगाकर मारे गए।
1942मैक्सिको के राष्ट्रपति मैनुअल एविला कैमाचो ने जर्मन पनडुब्बियों द्वारा मैक्सिकन तेल टैंकरों पर किए गए हमलों के बाद 22 मई, 1942 को द्वितीय विश्व युद्ध के तहत एक्सिस शक्तियों पर युद्ध की घोषणा की।
1949पश्चिम जर्मनी संविधान को अंगीकार करने के बाद औपचारिक रूप से अस्तित्व में आया।
1949जर्मनी के संघीय गणराज्य की स्थापना की गई और जर्मनी के संघीय गणराज्य के लिए बुनियादी कानून की घोषणा की गई। इस अवधि को अकादमिक इतिहासकारों द्वारा बॉन गणराज्य के रूप में भी जाना जाता है। बर्लिन दीवार द्वारा जर्मनी को पूर्वी जर्मनी और पश्चिमी जर्मनी में विभाजित किया गया था।
195114 वें दलाई लामा के प्रतिनिधि और तत्कालीन सरकार की स्थापना के बाद पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने तिब्बत पर चिन्यसवर्इग्निटी की पुष्टि करते हुए, तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति के लिए सत्रह पॉइंटग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए।
1958उपग्रह एक्सप्लोरर 1 संचरण बंद हो गया। एक्सप्लोरर 1 संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला उपग्रह था, जिसे अंतर्राष्ट्रीय भूभौतिकीय वर्ष में इसकी भागीदारी के रूप में लॉन्च किया गया था। मिशन ने पिछले वर्ष पहले दो उपग्रहों का अनुसरण किया; सोवियत संघ, दो देशों के बीच शीत युद्ध अंतरिक्ष दौड़ की शुरुआत।
1985एक बाँझ औरत ने इलाज के बाद सात बच्चों को एक साथ जन्म दिया था। इनमें से तीन नवजात ही जीवित रहे, लेकिन वे तीनों भी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं थे। परख नली शिशुओं के जन्म की यह पहली बड़ी कोशिश असफल सिद्ध हुई थी।
1995जावा प्रोग्रामिंग भाषा का पहला संस्करण जारी किया गया था। जावा एक सामान्य-प्रयोजन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है जो समवर्ती, वर्ग-आधारित, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड है, और विशेष रूप से संभव के रूप में कुछ कार्यान्वयन निर्भरताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य एप्लिकेशन डेवलपर्स को "एक बार लिखना, कहीं भी दौड़ना" (WORA) देना है, जिसका अर्थ है कि संकलित जावा कोड उन सभी प्लेटफार्मों पर चल सकता है जो जावा को पुनर्संयोजन की आवश्यकता के बिना समर्थन करते हैं।
1999योहानिस रौ संघीय जर्मनी के नये राष्ट्रपति नियुक्त।
2004बांग्लादेश में तूफ़ान के कारण मेघना नदी में नाव डूबने से 250 डूबे।
200829 साल पुराने क्षेत्रीय विवाद को सुलझाने के लिए इंटरनेशनलकोर्ट ऑफ जस्टिस ने मिडिल रॉक्स को मलेशिया और पेड्रा ब्रांका को तिंगिंगपुर से सम्मानित किया।
2010जमैका के सैन्य और पुलिस बल ने ड्रग लॉर्ड क्रिस्टोफर कोक के लिए एक मैनहंट शुरू किया, जिसमें शावर पोज़ कार्टेल के साथ तीन दिनों के सशस्त्र संघर्ष की शुरुआत हुई।

23 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1947ब्रिटेन के मंत्रिमंडल ने भारत के दो राज्यों में विभाजन के लिए लॉर्ड माउंटबेटन के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की, एक मुस्लिम और दूसरा हिंदू। वाइसराय को भारत के सचिव, लॉर्ड लिस्टोवाल के साथ बातचीत की एक श्रृंखला है।
1984बछेन्द्री पाल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट को फ़तह करने वाली पहली भारतीय महिला बनी।
1984बछेन्द्री पाल ने माउंट के शिखर पर विजय प्राप्त की। एवरेस्ट। वह दुनिया की पहली भारतीय महिला और 5 वीं महिला हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। वह TATA Steel & co में एक कर्मचारी थी। जमशेदपुर में।
2010भारत के उच्चतम न्यायालय ने बिना विवाह किये महिला और पुरुष का एक साथ रहना अपराध नहीं माना।


23 मई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
2011एन. मरियम पिचै / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2011चिदानंद दासगुप्ता / पुरुष / निर्देशक / भारत

23 मई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
विश्व जैव विविधताअन्तरराष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 333 times.


You just read: 23 Maee Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous