वर्ष 1984 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1984, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1984 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1984 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1984 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 नवम्बरअमेरिका में 1962 के बाद पहली बार एक महिला वेल्मा बारफिल्ड को फांसी की सजा दी गयी।
02 अगस्तयूरो अदालत फ़ोन टैपिंग के विरुद्ध खड़ी हो गयी।
03 सितम्बरएक भयानक तूफान की वजह से दक्षिण फिलिपीन्स में करीब 1300 मारे गए और सैकड़ों घायल हुए। हवाओं की रफ्तार 185 किलोमीटर प्रति घंटे तक मापी गई।
03 अगस्तअमेरिकी तैराक और ओलंपिक विजेता रियान लोक्‍टे का जन्‍म हुआ था।
04 अप्रैलअमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने रासायनिक हथियारों पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध के लिए कहा।
04 अक्टूबरटिम मैकार्टनी-स्नैप और ग्रेग मोर्टिमर माउंट एवरेस्ट के शिखर सम्मेलन के लिए पहले ऑस्ट्रेलियाई बने।
04 दिसम्बरहिजबुल्ला हमलावरों ने कुवैत एयरलाइंस विमान का अपहरण किया और 4 यात्रियों को मार दिया।
06 मार्चब्रिटिश कोयला उद्योग में एक साल की लंबी कार्रवाई शुरू हुई।
08 मईफ्रांस ने आईलेंड पर न्यूक्लियर टेस्ट किया।
1 अगस्तवाणिज्यिक पीट-कटर ने उत्तरी पश्चिम इंग्लैंड के चेशायर के लिंडो मॉस में अमन के संरक्षित दलदल की खोज की, जिसे लिंडो मैन कहा जाता है।
11 अक्टूबरअमेरिकी अंतरिक्ष वैज्ञानिक कैथरीन डी सुलिवन अंतरिक्ष में सैर करने वाली पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बनी।
11 अक्टूबरकैथी सुलिवन स्पेस शटल चैलेंजर मिशन एसटीएस-41-जी पर कक्षीय ईंधन भरने के लिए एक परीक्षण के दौरान अंतरिक्ष में चलने वाली पहली अमेरिकी महिला होने के द्वारा एक उदाहरण सेट करती है।
12 मई1984 लुइसियाना विश्व प्रदर्शनी, द वर्ल्ड ऑफ़ रिवर्स-फ्रेश वाटर्स ऑन ए सोर्स ऑफ लाइफ ”, 12 मई, 1984 को न्यू ऑरलियन्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में खोला गया था और 11 नवंबर, 1984 को समाप्त हुआ था। इसकी अवधि के दौरान इसे दिवालिया घोषित किया गया था। उपस्थिति कम होने के कारण
12 अक्टूबरअनंतिम आयरिश रिपब्लिकन आर्मी ने ब्रेटन, इंग्लैंड में ग्रैंड होटल में एक बम विस्फोट किया, जिसमें प्रधान मंत्री मार्गरेट थैचर और उनके अधिकांश मंत्रिमंडल की हत्या करने की असफल कोशिश हुई।
14 नवम्बरनासा ने नाटो 3डी उपग्रह का प्रक्षेपण किया।
14 मईऑस्ट्रेलिया में एक डॉलर का सिक्का पेश किया गया।
14 नवम्बरज़ाम्बोआंगा शहर, फिलीपींस के मेयर, सीज़र क्लाइमाको को एक अज्ञात बंदूकधारी ने हत्या कर दी थी।
16 मार्चविलियम बकले, लेबनान के बेरुत में सीआईए स्टेशन प्रमुख, इस्लामी कट्टरपंथियों द्वारा धोखेबाजी की गई।
16 अक्टूबरबिल आईटीवी पर शुरू हुआ, अंततः ब्रिटिश टेलीविजन इतिहास में सबसे लंबे समय तक चलने वाली पुलिस प्रक्रियात्मक बन गया।
17 अगस्तपेरू सहरावी अरब लोकतांत्रिक गणराज्य बना।
17 सितम्बरब्रायन मुलरनी को कनाडा के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।
17 अप्रैलब्रिटिश पुलिस अधिकारी Yvonne Fletcher को लंदन के StJames's Square में Libyan दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई, जिसके परिणामस्वरूप ग्यारह दिन की पुलिस ने इमारत की घेराबंदी कर दोनों राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंध तोड़ लिए।
18 जुलाईबेवर्ली बर्न्स दुनिया की पहली महिला बोइंग 747 कप्तान बनी।
18 जुलाईएक बंदूकधारी ने कैलिफ़ोर्निया के सैन डिएगो के सैन य्सिड्रो अनुभाग में मैकडोनाल्ड के रेस्तरां में 21 लोगों की हत्या कर दी और 15 अन्य को घायल कर दिया।
19 अप्रैलस्कॉटिश मूल के संगीतकार पीटर डोड्स मैककॉर्मिक का 'एडवांस ऑस्ट्रालिया फेयर', एक देशभक्ति गीत, जिसे पहली बार 1878 में प्रदर्शित किया गया था, जिसने आधिकारिक तौर पर 'गॉड सेव द क्वीन' को ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रगान के रूप में बदल दिया था।
20 सितम्बरद कॉस्बी शो, जो तीन अमेरिकी में से एक बन गया, जो लगातार पांच साल की सबसे बड़ी रेटिंग रखता है, अपने पायलट एपिसोड को प्रसारित करता है।
22 जूनलंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट से वर्जिन अटलांटिक एयरवेज ने पहली उड़ान भरी।
22 जनवरीApple कंप्यूटर ने Macintosh को पेश किया, जो कि सुपर बाउल XVIII के दौरान अपने ग्राउंडब्रेकिंग '1984' टेलीविज़न कमर्शियल के दौरान ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का उपयोग करने वाला पहला सफल पर्सनल कंप्यूटर था।
22 मार्चसबसे लंबे और महंगे आपराधिक मुकदमे में फंसाने वाले राज्यों के इतिहास में क्या होगा, कैलिफोर्निया के मैनहट्टनबेक में मैकमार्टिन पूर्वस्कूली में शिक्षकों पर शैतानी अनुष्ठान के साथ गलत तरीके से आरोप लगाया गया था।
22 दिसम्बरन्यूयॉर्क सिटी सबवे ट्रेन की सवारी करते समय, बर्नहार्ड गोएट्ज ने चार अफ्रीकी अमेरिकी युवकों को गोली मार दी, जिन्होंने उसे लूटने का प्रयास किया, सतर्कता, नस्लवाद और आत्मरक्षा की कानूनी सीमाओं पर एक राष्ट्रव्यापी बहस छिड़ गई।
23 जुलाईवनेसा विलियम्स 'मिस अमेरिका' के इतिहास में अपना खिताब छोड़ने वाली पहली महिला बनी। एक नग्न तस्वीर के कारण उन्हें खिताब छोड़ने को मजबूर किया गया।
23 नवम्बरलंदन के व्यस्ततम ऑक्सफोर्ड सर्कस स्टेशन पर आग लगने से क़रीब 1000 लोग फंस गए थे।
23 जुलाईपहली अफ्रीकी-अमेरिकी मिस अमेरिका वैनेसा विलियम्स ने पेंटहाउस मैगजीन की नग्न तस्वीरें प्रकाशित होने के बाद घोटाले में इस्तीफा दे दिया, जो दो साल पहले ली गई थीं।
24 जनवरीएप्पल कंप्यूटर ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपना मैकिन्टोश पर्सनल कंप्यूटर को बाजार में उतारा।
24 अप्रैलएड्स-वायरस की पहचान की, प्रतिरक्षा की कमी वाले सिंड्रोम का अधिग्रहण किया।
25 नवम्बरहांगकांग के शेंग शुई और फैनलिंग स्टेशनों के बीच एक ईस्ट रेल रेलगाड़ी पटरी से उतरी।
25 अक्टूबरगैर-ए और गैर-बी हेपेटाइटिस का कारण बनने वाले वायरस की पहचान शोधकर्ताओं द्वारा की गई है।
25 नवम्बरबैंड एड, एक सुपरग्रुप जिसमें 30 से अधिक प्रमुख ब्रिटिशिश आयरिश पॉप संगीतकार शामिल थे, ने 'डू इट्स इट इटक्रिस्टम्स?' गीत रिकॉर्ड किया। इथियोपिया में अकाल राहत के लिए पैसे जुटाने के लिए।
26 अक्टूबरदो सप्ताह के शिशु ‘बेबी फे’ को, अपने दिल के प्रत्यारोपण का पहला मौका दिया गया था, जिसमें उसके दिल को एक युवा बबून द्वारा बदल दिया गया था। फिर भी, वह केवल 20 दिनों के लिए रहती थी।
28 जनवरीट्रॉपिकल स्टॉर्म डोमोइना ने दक्षिणी मोज़ाम्बिक में भूस्खलन किया, जिससे इस क्षेत्र में सबसे अधिक बाढ़ आई।
29 फरवरीकैनेडियन प्रधान मंत्री, पियरे ट्रुडो ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की
29 जनवरीकनाडा के प्रधानमंत्री पियरे इलियट ट्रूडो ने घोषणा की कि वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं।
29 फरवरीकनाडा के प्रधान मंत्री पियरे इलियट ट्रूडो ने घोषणा की कि वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं।
29 अगस्तभगवान श्री रजनीश के अनुयायियों ने द डलेस में जानबूझकर दूषित बारडल बार, साल्मोनेला के साथ ओरेगन, संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में पहला और एकमात्र बायोटेरोरिस्ट हमला किया।
30 अगस्तअंतरिक्ष यान ‘डिस्कवरी’ ने पहली बार उड़ान भरी।
30 जूनजॉन टर्नर कनाडा के 17 वें प्रधानमंत्री बने
30 अगस्तस्पेस शटल डिस्कवरी ने अपनी पहली यात्रा पर उड़ान भरी।
4 अगस्तसैन्य तख्तापलट के जरिये रिपब्लिक ऑफ अपरवोल्टा में सत्ता में आने के एक साल बाद, राष्ट्रपति थॉमस सांकरा ने अपना नामो बुर्किना फासो (ध्वज चित्र) बदल दिया।
4 सितम्बरप्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव पार्टी ने ब्रायन मुल्रोनी के नेतृत्व में संघीय चुनाव के दौरान कैनेडियनहिस्टर की कुल सीटों की सबसे बड़ी बहुमत की सरकार बनाई।
5 नवम्बरमॉर्निंग आयरलैंड, आयरलैंड का सर्वोच्च रेटेड रेडियो कार्यक्रम, पहली बार RT 1 Radio 1 पर wasbroadcast किया गया था।
6 मईपोप जॉन पॉल II ने कोरियाई शहीदों में से 103 को रद्द कर दिया, जो 19 वीं शताब्दी में ईसाइयों के खिलाफ धार्मिक उत्पीड़न के विषय थे।
6 जूनयूएसएसआर में टेट्रिस जारी किया गया था। यह सभी समय के सर्वश्रेष्ठ वीडियो गेम में से एक था। इसने दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की। यह मूल रूप से अलेक्सी पजीतनोव द्वारा डिजाइन और प्रोग्राम किया गया था। यह एक रूसी टाइल मिलान खेल था।
8 मईथेम्स बैरियर को आधिकारिक तौर पर 8 मई, 1984 को क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा खोला गया था। यह उत्तरी सागर से ऊपर जाने वाले असाधारण उच्च ज्वार और तूफान से बाढ़ से बचाव के लिए बनाया गया था। नदी की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त £ 100 मिलियन के साथ अवरोध की निर्माण लागत £ 534 मिलियन के आसपास थी।
8 मईसोवियत संघ ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समर ओलंपिक्सिन लॉस एंजिल्स के बहिष्कार की घोषणा की और कहा कि 'अराजकतावाद और सोवियत-विरोधी हिस्टीरिया [अनियंत्रित राज्यों में] को खत्म किया जा रहा है।

भारत इतिहास में वर्ष 1984 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 अप्रैलस्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा, मिशन सोयूज़ टी-11 के तहत अंतरिक्ष जाने वाले पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री बने।
03 जूनपंजाब में अमृतसर के प्रसिद्ध गुरुद्वारे हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे यानी स्वर्ण मंदिर में ऑपरेशन ब्लू स्टार शुरू हुआ। भारत सरकार के आदेश से यह सैनिक अभियान का उद्देश्य जनरैल सिंह भिंडरवाला को खत्म करना था।
03 अक्टूबरभारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन हिमसागर एक्सप्रेस कन्याकुमारी से जम्मू तवी के लिए रवाना की गयी।
03 नवम्बरइंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर को हुई हत्या के बाद राजधानी में सिख विरोधी दंगे हुए। जिसमें हजारों लोग मारे गए और बेघर हुए।
03 दिसम्बरभोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से विषैली गैस लीक होने से कम से कम 3000 लोग मारे गए और कई हजार व्यक्ति शारीरिक विकृति के शिकार हो गए।
04 नवम्बरओबी अग्रवाल एमेच्योर स्नूकर के विश्व चैंपियन बने।
04 दिसम्बरहिजबुल्ला आतंकवादियों ने कुवैत एयरलाइन के विमान का अपहरण कर चार यात्रियों की हत्या की।
08 जनवरीपहली भारतीय महिला पायलट सुषमा मुखोपाध्याय का निधन हुआ।
12 जनवरीस्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के मौके पर हर वर्ष देश में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने की घोषणा की गयी।
12 मार्चबॉलीवुड सिंगर श्रेया घोषाल का जन्‍म हुआ।
13 अप्रैलभारतीय क्रिकेट टीम ने शारजाह में पाकिस्तान को 58 रनों से हराकर पहली बार एशिया कप जीता।
13 अप्रैलभारतीय सेनाओं ने कश्मीर के विवादित सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र पर हमला करने वाले प्राइमरी मेघदूत को पाकिस्तान के साथ सैन्य संघर्ष को शुरू किया।
15 मार्चइंडियन रैपर हनी सिंह का जन्‍म हुआ।
2 अप्रैलजहाज सोयूज टी -11, राकेश शर्मा अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बने।
23 मईबछेन्द्री पाल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट को फ़तह करने वाली पहली भारतीय महिला बनी।
23 मईबछेन्द्री पाल ने माउंट के शिखर पर विजय प्राप्त की। एवरेस्ट। वह दुनिया की पहली भारतीय महिला और 5 वीं महिला हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। वह TATA Steel & co में एक कर्मचारी थी। जमशेदपुर में।
24 अक्टूबरकोलकाता में एस्प्लेनाड और भवानीपुर के बीच पहली भूमिगत मेट्रो ट्रेन शुरू हुई।।
28 दिसम्बरराजीव गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस को लोक सभा चुनाव में जीत हुई।
29 दिसम्बरकांग्रेस ने स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे भारी बहुमत से संसदीय चुनाव जीता था। इस चुनाव में 28 सीटें जीतकर तेलुगु देशम सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के तौर पर उभरी।
3 दिसम्बरमिथाइल आइसोसाइनेट और अन्य जहरीले रसायनों को भारत के भोपाल में यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड कीटनाशक संयंत्र से गलती से नष्ट कर दिया गया, जिससे दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक आपदा हुई।
31 अक्टूबरतत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके अंगरक्षकों सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने दिल्ली के उनके घर में गोली मारकर हत्या की।
31 दिसम्बरराजीव गांधी दूसरी बार प्रधानमंत्री बने।
31 अक्टूबरभारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को सिख चरमपंथियों ने उनके घर के बाहर गोलियों से भून दिया था। भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या दो सिख सुरक्षा गार्डों द्वारा की जाती है। नई दिल्ली और अन्य शहरों में दंगे भड़कते हैं और लगभग 10,000 सिख मारे जाते हैं।
31 अक्टूबरइंदिरा गांधी , भारत की एकमात्र महिला प्रधान मंत्री, उनके दो सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई थी, जो पूरे देश में सिख विरोधी विरोधी थे।
31 अक्टूबरभारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी की पूरे देश में सिख विरोधी दंगे भड़काते हुए दो सिख सिख अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1984 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
N/A N/Aस्टेफ़नी मोसेली / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
04 फरवरीसंदीप आचार्य / पुरुष / गायक / भारत
14 सितम्बरआयुष्मान खुराना / पुरुष / अभिनेता / भारत
17 जनवरीकरण त्रिवेदी / पुरुष / अभिनेता / भारत
02 अप्रैलदीप सिद्धू / पुरुष / अभिनेता / भारत
09 फरवरीउदिता गोस्वामी / महिला / अभिनेत्री / भारत
18 नवम्बरनयनतारा / महिला / अभिनेत्री / भारत
04 जूनप्रियामणि / महिला / अभिनेत्री / भारत
13 जुलाईउर्वशी शर्मा / महिला / अभिनेत्री / भारत
16 जुलाईसुरवीन चावला / महिला / अभिनेत्री / भारत
19 दिसम्बरअंकिता लोखंडे / महिला / अभिनेत्री / भारत
05 मार्चआरती अग्रवाल / महिला / अभिनेत्री / भारत
29 सितम्बरईशा शरवानी / महिला / अभिनेत्री / भारत
29 फरवरीजान्वी छेड़ा / महिला / अभिनेत्री / भारत
19 जुलाईझू झू / महिला / अभिनेत्री / भारत
19 मार्चतनुश्री दत्ता / महिला / अभिनेत्री / भारत
14 दिसम्बरदिव्यांका त्रिपाठी / महिला / अभिनेत्री / भारत
18 नवम्बरनिशा रावल / महिला / अभिनेत्री / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1984 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
10 मार्चआई. एस. जौहर / पुरुष / अभिनेता / भारत
01 जूननाना पालसिकर / पुरुष / अभिनेता / भारत
24 जूननवकृष्ण चौधरी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
02 जूनविश्वनाथ दास / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
25 नवम्बरयशवंतराव चव्हाण / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
31 अक्टूबरइंदिरा गाँधी / महिला / राजनीतिज्ञ / भारत

More history by year: 1904 | 1914 | 1924 | 1934 | 1944 | 1954 | 1964 | 1974 | 1984 | 1994 || 1784 | 1884

📊 This topic has been read 30 times.

« Previous
Next »