वर्ष 1985 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1985, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1985 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1985 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1985 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 दिसम्बरफोर्ड टॉरस और बुध सिबल को जनता के लिए बिक्री के लिए जारी किया गया।
04 सितम्बरसमुद्र में डूब गए विशाल आलीशान जहाज टाइटेनिक की 73 सालों के बाद पहली बार तस्वीरें सामने आई थीं।
04 अक्टूबरफ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन मैसाचुसेट्स, यूएसए में स्थापित किया गया।
06 अप्रैलपाब्लो पिकासो के समकालीन विश्वविख्यात कलाकार मार्क शागल का पेरिस में देहांत।
07 मार्चएड्स का पहला एंटीबॉडी परीक्षण एलिसा-टाइप टेस्ट शुरु किया गया।
07 जनवरीसेलनेट ने 2 यूके सेल्यूलर नेटवर्क का शुभारंभ किया।
08 मार्चबैरुत में हुए एक कार बम धमाके में 80 लोगों की मौत हुई और 175 से ज्यादा लोग घायल हुए।
09 नवम्बरअनातोली कारपोव को हराकर 22 वर्षीय गैरी कास्पारोव सबसे युवा विश्व शतरंज चैंपियन बने।
1 फरवरीएयरोफ्लोट फ्लाइट 7841 मिन्स्कनल एयरपोर्ट से टेकऑफ करने के कुछ ही देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें अड़सठ लोग मारे गए।
1 मईफिलीपींस में श्रमिक समूहों ने फोंगिनैंड मार्कोस की तानाशाही को चुनौती देने के लिए राजनीतिक गठबंधन और कम्युनिस्ट मोर्चा, बागोंगअलींगस मकाबयान की स्थापना की।
10 अप्रैलमैडोना ने न्यूयॉर्क सिटी से अपना पहला वर्जिन टूर कॉन्सर्ट दौरा शुरू किया।
10 जनवरीसर क्लाइव सिंक्लेयर ने सिंक्लेयर सी 5 व्यक्तिगत इलेक्ट्रिक वाहन, 'युद्ध के बाद के ब्रिटिश उद्योग के महान विपणन बमों में से एक' को लॉन्च किया, जो बाद में एक कल्ट कलेक्टर का आइटम बन गया।
11 नवम्बरएड्स थीम पर आधारित पहली टीवी फिल्म 'एन अर्ली फ्रोस्ट' अमेरिका में प्रदर्शित की गई।
11 अगस्तरोनाल्ड रीगन अमेरिका के 40वें राष्ट्रपति बने।
11 मार्चसोवियक संघ के पहले और अंतिम राष्ट्रपति मिखाएल गोर्बाचेव सोवियत संघ के सर्वोच्च नेता बने।
11 मार्चमोहम्मद अल-फ़ैद लंदन स्थित डिपार्टमेंट स्टोर कंपनी हैरोड्स को ख़रीदा।
11 मईइंग्लैंड के ब्रैडफोर्ड में ब्रैडफोर्ड सिटी और लिंकन शहर के बीच एक एसोसिएशन फुटबॉल मैच के दौरान, एक फ्लैश आग ने वेलेली परेड स्टेडियम के एक तरफ की खपत की, जिसमें 56 उपस्थित लोगों की मौत हो गई।
11 जूनरूसी अंतरिक्ष जांच वेगा 1 शुक्र पर उतरा। मॉड्यूल, एक 1500 किलो, 240 सेमी व्यास के गोले में एक सतह लैंडर और एक गुब्बारा एक्सप्लोरर शामिल था। फ्लाईबी जांच ने शुक्र का उपयोग करके एक गुरुत्वाकर्षण सहायता पैंतरेबाज़ी की, और धूमकेतु को रोकने के लिए अपने मिशन को जारी रखा।
11 अगस्तअमेरिकी छात्रों के लिए विश्वविद्यालय ट्यूशन फीस 7% सालाना बढ़ी है, जो मुद्रास्फीति की दर से अधिक है। औसत ट्यूशन फीस 9,659 USD है; हालांकि, वरमोंट में बेनिंगटन कॉलेज $ 17,210 के रूप में महंगा है।
12 अगस्तजापान एयरलाइंस की उड़ान 123 जापान में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 520 लोग मारे गए (इतिहास में सबसे खराब एकल विमान दुर्घटना)
12 अगस्तजापान एयरलाइंस की फ्लाइट 123, जापान के गुम्मा प्रान्त में माउंटतकमघारा के रिज में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे दुनिया की सबसे खराब एकल-विमान उड्डयन आपदा में 524 की मौत हो गई।
12 दिसम्बरअमेरिकी एयरफोर्स के 101 वें एयरबोर्न डिवीजन के 248 सदस्यों सहित 256 की हत्या, गांदर, न्यू पाया भूमि और लैब्राडोर में उड़ान भरने के बाद एरो एयर फ्लाइट 1285 दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
13 नवम्बरपूर्वी कोलंबिया में ज्वालामुखी फटने के कारण करीब 23,000 लोग मारे गए थे।
13 सितम्बरस्टीव जॉब्स ने नेक्सट को बनाने के लिए एप्पल कंप्यूटर से इस्तीफा दिया।
13 मईअमेरिकी ब्लैक लिबरेशन ग्रुप के ग्यारह सदस्यों को मोवे को तब मारा गया जब एक फिलाडेल्फिया पुलिस हेलीकॉप्टर ने एक छापे के दौरान उनके घर पर बम गिराया।
13 सितम्बरसुपर मारियो ब्रोस, जो अब तक के सबसे ज्यादा बिकने वाले और सबसे प्रभावशाली खेलों में से एक है, पहली बार जापान में एनईएस के लिए जारी किया गया था।
13 नवम्बरज्वालामुखी नेवाडो डेल रूइज़ फट गया, जिससे एक ज्वालामुखी बन गया, जिसने अर्मेरो, कोलंबिया के शहर को दफन कर दिया और 23,000 लोगों को मार डाला।
14 सितम्बरसोवियत संघ ने 25 ब्रितानी राजनयिक को जासूसी के आरोप में देश छोड़ने का आदेश दिया।
14 फरवरीसीएनएन संवाददाता जेरेमी लेविन को लेबनान में कैद से मुक्त किया गया।
14 अप्रैल49 वीं गोल्फ मास्टर्स चैंपियनशिप: बर्नहार्ड लैंगर ने जीत दर्ज की, 282 की शूटिंग की।
14 नवम्बरकोलंबिया में एक ज्वालामुखी विस्फोट ने तीन गांवों के साथ-साथ पूरे शहर को दफन कर दिया। यह बताया गया था कि लगभग 20,000 लोगों की जान चली गई थी।
15 मार्चपहले इंटरनेट डोमेन नाम symbolics.com का पंजीकरण किया गया।
15 मईसोवियत संघ को वर्गीकृत नौसैनिक संचार पास करने के लिए एफबीआई द्वारा जॉन एंथनी वाकर जूनियर को गिरफ्तार किया गया।
15 नवम्बरकोलंबियाई शहर अर्मेरो में एक ज्वालामुखी विस्फोट से 50000 की आबादी में से लगभग 20,000 लोगों की जान चली गई। पीड़ितों की मदद के लिए सैन्य सहायता और रेड क्रॉस के सदस्यों को आपातकालीन आपूर्ति के साथ भेजा गया।
16 फरवरीहिजबुल्लाह कार्यक्रम जारी किया गया था, जिसमें शिया इस्लामिक राजनीतिक और अर्धसैनिक संगठन हयबल्लाह के विचारधारा के लक्ष्यों का वर्णन किया गया था।
17 जूनजॉन हेन्ड्रिक्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका में डिस्कवरी चैनल शुरू किया।
17 मार्चअमेरिकी सीरियल किलर रिचर्ड रामिरेज़ , जिसे नाइट स्टेलर के नाम से जाना जाता है, ने एक घरेलू आक्रमण की शुरुआत की और हत्या को अंजाम दिया और इसके बाद के महीनों में 13 मौतें और 11 यौन हमले हुए।
17 जूनSTS-51-G स्पेस शटल डिस्कवरी ने पेलोड स्पेशलिस्ट के रूप में सुल्तान बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद, अंतरिक्ष में पहले अरब और पहले मुस्लिम को ले जाने की शुरुआत की। STS-51-G नासा के स्पेस शटल कार्यक्रम की अठारहवीं उड़ान थी, और स्पेस शटल डिस्कवरी की पांचवीं उड़ान थी। कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा से 17 जून, 1985 को लॉन्च किया गया सात दिवसीय मिशन और 24 जून को कैलिफोर्निया के एडवर्ड्स एयरफोर्स बेस पर उतरा।
17 जूनबोर्ड स्पेस शटल डिस्कवरी में, सुल्तान बिन सलमान अल सऊदबकेम पहले अरब, पहले मुस्लिम, और बाहरी अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री रक्त।
18 नवम्बरएल्मो को बच्चों के टीवी शो तिल स्ट्रीट के नाम से जाना जाता था।
18 मार्चऑस्ट्रेलियाई साबुन ओपेरा नेबर्स का पहला एपिसोड सेवन नेटवर्क पर प्रसारित किया गया था, जो अंततः ऑस्ट्रेलियाई टेलीविजन इतिहास में सबसे लंबे समय तक चलने वाला नाटक बन गया।
18 नवम्बरकैल्विन एंड हॉब्स, बिल वाट्सन द्वारा एक कॉमिक स्ट्रिप जो कि दुनिया में सबसे लोकप्रिय में से एक थी, पहली बार प्रकाशित हुई थी।
19 सितम्बरमेक्सिको सिटी में भूकंप से भारी तबाही हुई। जिसमें तीन राज्य तबाह हो गए थे और करीब 10,000 लोग मारे गए।
19 नवम्बरदुनिया की दो महाशक्तियों-पूर्व सोवियत संघ और अमरीका के बीच स्वीट्ज़रलैंड में शिख़र वार्ता की शुरुआत हुई थी।
19 सितम्बरन्यूयॉर्क राज्य कई अन्य राज्यों में शामिल होता है, जो बीमा कंपनियों को लोगों को स्वास्थ्य या जीवन बीमा के लिए आवेदन करते समय एड्स के लिए रक्त परीक्षण से गुजरना होगा।
19 सितम्बरमैक्सिको सिटी में 8.1 एमएल का भूकंप आया, जिसमें कम से कम 9,000 लोग मारे गए और 100,000 बेघर हो गए।
19 नवम्बरसोवियत महासचिव मिखाइल गोर्बाचेव और अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन (दोनों चित्र) ने जिनेवा में पांच शिखर बैठकों में से पहली बैठक की।
19 दिसम्बरयाकुतस्क यूनाइटेड एयर ग्रुप फ्लाइट 101/435 को सह-पायलट द्वारा अपहरण कर लिया गया था और चीन में उतारा गया था, जहां उसे पकड़ लिया गया था, जबकि चीनी यात्री उपहार के साथ घर लौट आए थे।
20 नवम्बरबिल गेट्स ने विंडोज-1 ऑपरेटिंग सिस्टम को बाजार में उतारा।
20 दिसम्बरतिरूपति बालाजी मंदिर में भगवान वैंकटेश्वर को 5.2 करोड रूपये की कीमत वाला हीरा जडित मुकुट चढाया गया।
21 सितम्बरउत्तर और दक्षिण कोरिया ने परिवारों को मिलने के लिए अपनी सीमाएं खोली।
23 मईएक बाँझ औरत ने इलाज के बाद सात बच्चों को एक साथ जन्म दिया था। इनमें से तीन नवजात ही जीवित रहे, लेकिन वे तीनों भी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं थे। परख नली शिशुओं के जन्म की यह पहली बड़ी कोशिश असफल सिद्ध हुई थी।
23 जुलाईकमोडोर ने न्यूयॉर्क के लिंकन सेंटर में अमिगा निजी कंप्यूटर की शुरुआत की।
23 अप्रैलकोका-कोला कंपनी ने अपनी नई शीतल पेय कोका-कोला को बदलने के लिए 'न्यू कोक' की शुरुआत की, जिससे कंपनी की नकारात्मक प्रतिक्रियाएं बहुत अधिक उत्पन्न हो गईं और कंपनी ने पिछले फॉर्मूले को कम थैंथ्री महीनों बाद बाजार में वापस ला दिया।
23 जूनअटलांटिक महासागर के ऊपर एयर इंडिया फ़्लाइट 182 में सिख अलगाववादी समूह बब्बर खालसाडस्ट्रॉयड को जिम्मेदार ठहराया गया एक बम, जिससे सभी 329 ऑन बोर्ड मारे गए।
26 अक्टूबरऑस्ट्रेलियाई सरकार ने स्थानीय पीत्जंतजतारा लोगों के लिए अलुरु के मालिक अलसुकन को आयर्स रॉक के रूप में स्वामित्व दिया।
28 फरवरीद ट्रॉबल्स-द प्रोविजनल आयरिश रिपब्लिकन आर्मी ने उत्तरी आयरलैंड के कोरी स्क्वायर, रॉयल में एक यूलस्टर कांस्टेबुलरी स्टेशन पर नौ हमले की शुरुआत करते हुए हमला किया।
29 मईयूरोपियन कप फाइनल से पहले लिवरपूल और जुवेंटस के बीच दंगे से बचने के लिए ब्रसेल्स के हेसेल स्टेडियम की एक दीवार प्रेशर फुटबॉल प्रशंसकों के नीचे गिर गई, जिसमें 39 लोग मारे गए और 600 से अधिक लोग घायल हो गए।
29 जूनयूरोपीय आर्थिक समुदाय ने यूरोप के ध्वज को अपनाया, पूर्व में 1955 में यूरोप की परिषद द्वारा अपनाया गया था।
3 अक्टूबरअंतरिक्ष यान अटलांटिस को अमेरिकी रक्षा विभाग के लिए किए गए अभियान में दो सैन्य संचार उपग्रहों को ले जाने वाले पहले अभियान पर लॉन्च किया गया था।
5 फरवरीरोम और कार्थेज के महापौरों ने संघर्ष छिड़ने के बाद 2,131 साल बाद तीसरे संधि युद्ध की समाप्ति के लिए एक शांति संधि पर हस्ताक्षर किए।
6 जूनजोसेफ मेंजेल के अवशेष, एक नाजी चिकित्सक कुख्यात अमानवीय प्रयोग जो कि ऑस्चविट्ज़ कैदियों पर किए गए थे, की खोज एमबु दाससर्ट्स, ब्राज़ील में की गई थी।
6 अक्टूबरलंदन के टोटेनहम में ब्रॉड वाटर फार्म हाउसिंग एस्टेट में पुलिस कांस्टेबल कीथ ब्लाकेलॉक की हत्या दंगों के दौरान हुई थी।
7 मार्चअफ्रीका के लिए सुपरग्रुप यूएसए द्वारा चैरिटी सिंगल 'वी आर द वर्ल्ड' जारी की गई थी, और इसकी 20 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकेंगी।
7 जुलाईबोरिस बेकर सबसे कम उम्र के विंबलडन विजेता बने। उन्होंने 17 साल की उम्र में विंबलडन चैंपियनशिप जीती थी। वह एक जर्मन टेनिस खिलाड़ी थे और कई टेनिस चैंपियनशिप जीत चुके थे। उन्हें अपने समय के दौरान दुनिया में नंबर 1 के रूप में भी स्थान दिया गया था। वर्तमान में वह कोचिंग संसार नं। 1 नोवाक जोकोविच।
7 अगस्तटॉलशंट डी'आर्सी, एसेक्स, इंग्लैंड में, एक स्थानीय मजिस्ट्रेट और इस परिवार की हत्या की गई थी, जिसे द टाइम्स ने 'एक क्लासिकवॉडुनिट' के रूप में वर्णित किया था।
9 नवम्बर22 साल की उम्र में गैरी कास्परोव तत्कालीन चैंपियन अनातोली कारपोव को हराकर सबसे कम उम्र के निर्विवाद रूप से शतरंज चैंपियन बने।

भारत इतिहास में वर्ष 1985 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 अक्टूबरभारत में आज ही के दिन दहेज निषेधाज्ञा संशोधन अधिनियम अस्तित्व में आया।
06 नवम्बरबॉलीबुड अभिनेता संजीव कुमार का निधन हुआ।
07 अगस्तगीत सेठी विश्व अमेचर बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीतने वाले तीसरे भारतीय बने।
10 मार्चभारत ने बेंशन एंड हेजेज क्रिकेट विश्वकप जीता।
23 जूनएयर इंडिया का जम्बो यात्री विमान कनिष्का आयरलैंड तट के करीब हवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 329 यात्री मारे गए थे।
27 जुलाईतत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी इस पद पर रहते हुए 11 साल में पहली बार अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर गई।
29 अक्टूबरमुक्‍केबाजी में भारत को पहला ओलंपिक पदक दिलाने वाले बॉक्‍सर विजेंद्र सिंह का जन्‍म हुआ।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1985 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
N/A N/Aमुमताज़ क़ादरी / पुरुष / सैनिक / पाकिस्तान
15 जुलाईअमी त्रिवेदी / पुरुष / अभिनेता / भारत
26 जूनअर्जुन कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत
16 नवम्बरआदित्य रॉय कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत
09 नवम्बरप्रज्ञा पांड्या शाह / पुरुष / अभिनेता / भारत
02 नवम्बरडायना पेंटी / महिला / अभिनेत्री / भारत
13 मईमधुरिमा तुली / महिला / अभिनेत्री / भारत
18 जनवरीमिनीषा लाम्बा / महिला / अभिनेत्री / भारत
13 मईमेघा गुप्ता / महिला / अभिनेत्री / भारत
09 जूनसोनम कपूर / महिला / अभिनेत्री / भारत
27 नवम्बरआशका गोरडिया / महिला / अभिनेत्री / भारत
28 नवम्बरईशा गुप्ता / महिला / अभिनेत्री / भारत
25 जूनकाजल अग्रवाल / महिला / अभिनेत्री / भारत
30 मईजेनिफर विंगेट / महिला / अभिनेत्री / भारत
11 अगस्तजैकलिन फर्नांडीस / महिला / अभिनेत्री / भारत
10 जनवरीदृष्टि धामी / महिला / अभिनेत्री / भारत
29 अक्टूबरविजेन्द्र सिंह / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
02 सितम्बरसुरेखा यादव / महिला / ट्रैन चालक / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1985 में निधन हुआ 😔

तिथिनाम/वर्ग/देश
13 जनवरीमदन पुरी / पुरुष / अभिनेता / भारत
N/A N/Aबनारसी दास / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

More history by year: 1905 | 1915 | 1925 | 1935 | 1945 | 1955 | 1965 | 1975 | 1985 | 1995 || 1785 | 1885

📊 This topic has been read 7 times.

« Previous
Next »