वर्ष 1942 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on June 11th, 2017 in 20वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1942, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1942 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1942 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

विश्व इतिहास में वर्ष 1942 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 दिसम्बरपांडिचेरी (अब पुड्डुचेरी) में श्री अरविंदो आश्रम स्कूल की स्थापना हुई, जिसे बाद में श्री अरविंदो इंटरनेशनल सेंटर ऑफ एजुकेशन के नाम से जाना गया।
02 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी सेना ने फिलीपींस की राजधानी मनीला पर कब्जा किया।
02 अप्रैलकांग्रेस ने क्रिप्स मिशन के प्रस्ताव को खारिज किया।
02 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका में स्थिरीकरण अधिनियम लागू किया गया।
02 नवम्बरबीबीसी ने कनाडा में फ्रेंच भाषा के प्रसारण का शुभारंभ किया।
03 अप्रैलजर्मन पनडुब्बी U-702 उत्तर समुद्र के खदान में खो गयी।
05 जूनअमेरिका ने बुल्गारिया, हंगरी तथा रोमानिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
07 अक्टूबरअमेरिका और ब्रिटिश सरकार ने संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की घोषणा की।
08 मार्चजापान में रंगून सेना ने प्रवेश किया।
09 जूनब्रिटिश विमान ने टारंटो में इतालवी नौसेना बेस पर हमला किया।
09 अगस्तअहमद कवाम तीसरे बार ईरान के प्रधानमंत्री बने।
1 फरवरीवॉयस ऑफ अमेरिका, संयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार की आधिकारिक बाहरी रेडियो और टेलीविजन सेवा, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान धुरी शक्तियों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों के उद्देश्य से कार्यक्रमों के साथ प्रसारण शुरू किया।
1 जूनद्वितीय विश्व युद्ध-तीन जापानी को-हायोटेकी क्लाससुमरीन के चालक दल ने सिडनी हरबोलैंड में एक असफल हमले की शुरुआत करने के बाद हाथापाई की और आत्महत्या कर ली।
10 सितम्बरइतालवी विमान के जहाज अरनो को ब्रिटिश विमान द्वारा टारपीडोड और भूमध्य रेखा पर टकराया गया।
10 जुलाईएक अमेरिकी नौसैनिक एयरमैन ने अमेरिका के अलास्का के अकुतन द्वीप पर एक मित्सुबिशी A6MZero की खोज की, जिसका इस्तेमाल इसके खिलाफ हवाई युद्ध को तैयार करने के लिए किया गया था।
11 जूनअमेरिका और तत्कालीन सोवियत संघ ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लैंड-लीज समझौते पर हस्ताक्षर किये।
11 अगस्तअभिनेत्री हेदी लैमरे और संगीतकार जॉर्ज एंथिल को अपने 'सीक्रेट कम्युनिकेशंस सिस्टम' के लिए उदासीनता मिली, जो एक शुरुआती तकनीक ऑफरेक्विंसी-होपिंग स्प्रेड स्पेक्ट्रम था जो बाद में आज के वायरलेस संचार प्रणालियों के कई हिस्सों का आधार बन गया।
11 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध- गुआडलकैनल के उत्तर पश्चिमी तट पर केप एग्रॉसेंस की लड़ाई में, अमेरिकी जहाजों ने हेंडरसन फील्ड को नष्ट करने के लिए अपने रास्ते पर एक जापानी बेड़े को रोका और हराया।
11 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-द अल्ली ने मिस्र के अल अलमीन के दूसरे युद्ध में एक्सिस को हराया, स्वेज नहर पर नियंत्रण के एक्सिस आशाओं को समाप्त करके उत्तरी अफ्रीकी अभियान में ज्वार को बदल दिया और इस तरह ईस्टमेड पूर्वी तेल क्षेत्रों तक पहुंच प्राप्त की।
12 जनवरीजापान ने तारकन की लड़ाई जीती।
12 मईखारकोव की दूसरी लड़ाई शुरू हुई।
12 मईद्वितीय विश्वयुद्ध-सोवियत सेनाओं के तहत मार्शल शिमशोन टिमोसेनकोला ने पूर्वी यूक्रेन में एक बड़े हमले को अंजाम दिया, केवल दो सप्ताह बाद जर्मन सैनिकों द्वारा नष्ट किए गए घेरने के लिए।
12 जूनअपने तेरहवें जन्मदिन पर, ऐनी फ्रैंक ने नीदरलैंड के नाजी कब्जे पर अपनी डायरी रखना शुरू कर दिया।
12 सितम्बरद्वितीय विश्व युद्ध- इम्पीरियल जापानी सेना ने ग्वाडलकाल पर हेंडरसन फील्ड को फिर से हासिल करने के प्रयास में बैटल ऑफ़ एडसन की शुरुआत की।
12 सितम्बरएक यू-बोट ने आरएएस लैकोनिया को वेस्टअफ्रीका के तट से दूर टारपीडो के साथ उतारा और यात्रियों को बचाने का प्रयास किया, जिसमें कुछ 80 ईजियन, 160 पोलिश और 268 ब्रिटिश सैनिक और लगभग 1800 इटालियन पोप थे।
12 दिसम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन सैनिकों ने ऑपरेशन विंटर स्ट्रॉम शुरू किया, युद्ध के दौरान एक्सिस सेनाओं को राहत देने के लिए युद्ध की तैयारी की।
13 अगस्तअमेरिकी सेना वाहिनी के मेजर जनरल यूजीन रेनबोल्ड ने मैनहट्टन प्रोजेक्ट को तैयार करने वाली सुविधाओं के निर्माण को अधिकृत किया।
14 फरवरीबिलिन नदी की लड़ाई बर्मा में शुरू हुई।
14 जूनबड़ी संख्या में जर्मन सैनिकों ने स्टेलिनग्राद पर हमला किया, और जर्मन पनडुब्बियां ब्रिटिश जहाजों के साथ तीन दिवसीय लड़ाई लड़ रही थीं। अंग्रेजों ने कहा कि उनके विमान वाहक, 'ईगल' को नष्ट कर दिया गया था। पश्चिमी ग्रीस में, अमेरिकी हमलावरों ने एक नाजी युद्धपोत पर हमला किया।
14 अगस्तबड़ी संख्या में जर्मन सैनिकों ने स्टेलिनग्राद पर हमला किया, और जर्मन पनडुब्बियां ब्रिटिश जहाजों के साथ तीन दिवसीय लड़ाई लड़ रही थीं। अंग्रेजों ने कहा कि उनके विमान वाहक, 'ईगल' को नष्ट कर दिया गया था। पश्चिमी ग्रीस में, अमेरिकी हमलावरों ने एक नाजी युद्धपोत पर हमला किया।
15 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध- टैंकर एसएस ओहियो माल्टा की घेराबंदी के दौरान बहुत जरूरी आपूर्ति देने के लिए एनॉप्रेशन के हिस्से के रूप में माल्टा पहुंचा।
16 जुलाईफ्रांस की राजधानी पेरिस में पुलिस ने 13,152 यहूदियों को गिरफ्तार किया।
16 जुलाईसंयुक्त राज्य अमेरिका ने फिनलैंड के साथ राजनयिक संबंध ख़तम किया।
16 दिसम्बरसोवियत संघ ने टाट्सिन्काया रेड शुरू किया।
16 जनवरीTWA फ्लाइट 3 नेवादा में पोटोसी पर्वत में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे अभिनेत्री कैरोल लोम्बार्ड और अन्य सभी 21 लोगों की मौत हो गई।
17 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध-बंद फ्रांसीसी जनरल हेनरी जिराउड कोनिस्टीन कैसल में जर्मन कैद से भाग गया।
18 जनवरीप्रख्यात मुक्केबाज़ मुहम्मद अली का जन्म हुआ।
18 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध-इंपीरियल जापानी सेना ने चीनी सिंगापुर के बीच कथित शत्रु तत्वों को व्यवस्थित रूप से भगाने की शुरुआत की।
18 जुलाईजर्मन इंजीनियरों के परीक्षण ने पहली बार जेटेंगेंगिन के साथ मेसर्शचिट मी 262 उड़ाया।
18 सितम्बरअमेरिका की पनडुब्बियां प्रशांत महासागर में वर्चस्व की लड़ाई जीत रही हैं। कल उन्होंने 4 और जापानी जहाजों को डुबो दिया और एक और 4 जापानी जहाजों को क्षतिग्रस्त कर दिया,
19 जनवरीजापान की सेना ने बर्मा पर हमला किया।
19 फरवरी द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई शहर डार्विन पर जापानी लड़ाकू विमानों के हमले में 243 लोग मारे गए।
19 फरवरीद्वितीय विश्व युद्ध: अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन . रूजवेल्ट ने कार्यकारी आदेश 9066 पर हस्ताक्षर किए, जो 112 से अधिक, 000 जापानी अमेरिकियों और संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले जापानी लोगों के बन्धन शिविरों में जबरन स्थानांतरण को अधिकृत करता है।
19 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-मित्र सेना को 3,000 से अधिक हताहतों का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने फ्रांस के डेप्पे के जर्मन-कब्जे वाले बंदरगाह पर असफल हमला किया।
19 नवम्बरद्वितीय विश्व युद्ध-सोवियत सैनिकों ने स्टालिनग्राद में ऑपरेशन यूरेनस को लॉन्च किया, एक्सिस बलों को घेरने के लक्ष्य के साथ, सोवियत संघ के पक्ष में लड़ाई का ज्वार।
2 मई2 मई, 1942 को प्रथम बर्मा डिवीजन ने द्वितीय विश्व युद्ध में मोनीवा में जापानी 33 वें इन्फैंट्री डिवीजन पर हमला किया, जो एक असफल प्रयास था और इसे वापस एलन की ओर धकेल दिया। दो दिनों के बाद जापानी सैनिकों ने भामो, बर्मा पर कब्जा कर लिया।
2 दिसम्बरएनरिको फर्मी के नेतृत्व में मैनहट्टन प्रोजेक्ट-वैज्ञानिकों ने प्रयोगात्मक परमाणु रिएक्टर शिकागो पाइल -1 में पहली आत्मनिर्भर परमाणु श्रृंखला प्रतिक्रिया शुरू की।
20 नवम्बरब्रिटिश सेना ने लीबिया की राजधानी बेनगाजी पर दोबारा कब्जा किया।
20 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध-फिलीपींस भागने के लिए मजबूर होने के बाद, दक्षिण अफ्रीका के टेरीवे में यू.एस.गेंगल डगलस मैकआर्थर ने घोषणा की, 'ईशाल वापसी।'
21 सितम्बरनाजियों ने यूक्रेन, डुनेवट्सी में 2588 यहूदियों की हत्या की।
21 सितम्बरबोइंग बी -29 सुपरफॉरट्रेस का प्रोटोटाइप मॉडल, चार इंजन वाला भारी बमवर्षक जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सीवेस्क्यूअर के सबसे बड़े विमानों में से एक बन गया, उसने पहली बार उड़ान भरी।
23 अगस्तस्टलिन्ग्रेड युद्ध की सबसे भयावह लड़ाई सोवियत संघ और जर्मनी के मध्य हुई।
23 अप्रैलदूसरे विश्व युद्ध में कई हफ्ते पहले लुबेक के रॉयल एयर फोर्सबॉम्बिंग के लिए जवाबी कार्रवाई में, लूफ़्टवाफे ने इंग्लैंड में एक्सबॉम्बिंग छापे की एक श्रृंखला शुरू की, एक्सेटर से शुरू किया।
23 मईमैक्सिको के राष्ट्रपति मैनुअल एविला कैमाचो ने जर्मन पनडुब्बियों द्वारा मैक्सिकन तेल टैंकरों पर किए गए हमलों के बाद 22 मई, 1942 को द्वितीय विश्व युद्ध के तहत एक्सिस शक्तियों पर युद्ध की घोषणा की।
23 जुलाईहोलोकास्ट-द गैस चैंबर्स ट्रेब्लिंका एक्सट्रिमिनेशन कैंपबेगन ऑपरेशन में, युद्ध से निकाले गए 6,500 यहूदियों को घेट्टो में एक दिन पहले देखा गया था।
23 अक्टूबरजर्मनी के तत्कालीन बड़े युद्ध उद्योग के लिए काम करने के लिए आगे नहीं आने पर फ्रेंच स्किल्ड श्रमिकों को नाजियों द्वारा उनके परिवारों के साथ हिंसा की धमकी दी जा रही है।
24 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध के विमानवाहक पोत शरतोगा से द्वितीय विश्व युद्ध के बमवर्षकों ने मित्र देशों की जीत के लिए सांता इजाबेल, सोलोमन द्वीप के पास जापानी विमानवाहक रयुजो को डूबो दिया।
26 अप्रैलचीन में मंचूरिया के होन्केको में कोयला खदान में धमाके से 1,549 लोगों की मौत।
26 सितम्बरहोलोकॉस्ट-नाज़ी के आधिकारिक अगस्त फ्रैंक ने एक ज्ञापन जारी किया जिसमें कहा गया था कि कैसे यहूदियों को 'शांत किया जाए'।
26 नवम्बरहम्फ्रे बोगार्टैंड इंग्रिड बर्गमैन द्वारा अभिनीत फिल्म कैसाब्लांका (पोस्टर चित्र) का प्रीमियर न्यूयॉर्क सिटीटो में हॉलीवुड थिएटर में किया गया, जो उत्तरी अफ्रीका के मित्र देशों के आक्रमण और कैस्केनका के कब्जे में है।
27 अप्रैलअमेरिका के आेकलाहोमा प्रांत में तूफान के कारण 100 लोग मारे गये।
27 मईचेक फाइटर्स ने प्राग में नाज़ियों का विरोध किया और घात लगाकर रेइच सिक्योरिटी मेन ऑफिस के प्रमुख और बोहेमिया और मोराविया के रक्षक रेइनहार्ड हेर्डरिच को मार डाला।
28 दिसम्बररॉबर्ट सुलिवन पहले पायलट बने, जिन्होंने अटलांटिक महासागर के ऊपर एक सौ बार उड़ानें भरी।
28 फरवरी रॉबर्ट सुलिवन पहले पायलट बने, जिन्होंने अटलांटिक महासागर के ऊपर एक सौ बार उड़ानें भरी।
28 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध के कब्जे वाले फ्रांस में, ब्रिटिश नौसैनिक बल ने सेंट-नाज़ायर के प्रमुख बंदरगाह को असफल रूप से निष्क्रिय कर दिया।
28 जूनद्वितीय विश्व युद्ध: नाजी जर्मनी ने सोवियत संघ के खिलाफ अपने रणनीतिक ग्रीष्मकालीन आक्रमण की शुरुआत की, जिसका नाम केस ब्लू है। लाल सेना ने असामान्य रूप से कठोर सर्दियों से सहायता प्राप्त मास्को की लड़ाई में प्रतीत होता है अजेय जर्मन सेना को रोक दिया। स्टालिनग्राद की लड़ाई, जो 1942 के अंत से 1943 के प्रारंभ तक चली, ने जर्मनों को एक गंभीर झटका दिया, जिससे वे कभी पूरी तरह से उबर नहीं पाए और युद्ध में एक महत्वपूर्ण मोड़ बन गए।
28 जूनद्वितीय विश्व युद्ध-जर्मन वेहरमैच ने केस ब्लू लॉन्च किया, सोवियत संघ को अलवर से बाहर खदेड़ने के लिए आक्रामक गर्मियों की शुरुआत की।
28 अक्टूबरसरकार ने घोषणा की कि 28 नवंबर से शुरू होने वाले कॉफ़ी को राष्ट्रव्यापी रूप दिया जाएगा।
29 अक्टूबरनाजियों ने बेलारूस के पिनस्क में 16 हजार यहूदियों की हत्या की।
29 मईबिंग क्रॉस्बी ने 'व्हाइट क्रिसमस' गीत के अपने संस्करण को रिकॉर्ड किया, जो कि अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एकल बन गया, जिसकी 50 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं।
3 मईद्वितीय विश्व युद्ध-जापानी बलों ने सोलोमन द्वीप समूह में तुलागी और आसपास के द्वीपों पर आक्रमण करना शुरू कर दिया, जिससे वे संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच आपूर्ति और संचार मार्गों को खतरे में डाल सकते हैं।
3 सितम्बरहोलोकॉस्ट-संभवतः पहले यहूदी यहूदी बस्ती में, पोलैंड के कब्जे वाले लाचवा घेट्टो के निवासियों ने, यहूदी बस्ती के 'परिसमापन' की जानकारी देते हुए, नाज़ी कैदियों के खिलाफ असफल लड़ाई लड़ी थी।
3 अक्टूबरजर्मनी ने पहली बार अपने नवीनतम रॉकेट V2 की जांच की। यह 118 मील का सफर तय करता है। 1944 में जर्मनी ने ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ इन रॉकेटों में से कई को लॉन्च किया था, जिससे हजारों लोगों की मौत कम या बिना किसी चेतावनी के हुई थी।
30 जुलाईजर्मन की सेना ने बेलारूस के मिंस्क में 25000 यहूदियों की हत्या की।
30 मईद्वितीय विश्व युद्ध: एक हजार ब्रिटिश हमलावरों ने कोलोन, जर्मनी पर 90 मिनट का हमला किया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों द्वारा 262 अलग-अलग हवाई हमलों में जर्मन शहर कोलोन में बमबारी की गई थी। आरएएफ द्वारा शहर पर कुल 34,711 लंबे टन बम गिराए गए।
30 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-इरविन रोमेल ने पश्चिमी डेजर्ट अभियान के अंतिम प्रमुख धुरीकरण की शुरुआत की, जो मिस्र के एल अलामीन के निकट ब्रिटिश आठवेंअर्मी की स्थिति पर हमला करता है।
30 अक्टूबरद्वितीय विश्व युद्ध के ब्रिटिश नाविक जर्मन पनडुब्बी -559 में सवार हो गए क्योंकि यह डूब गया था और क्रिप्टोग्राफिक सामग्रियों को पुनः प्राप्त कर लिया था, जो एनगमा कोड को तोड़ने के लिए महत्वपूर्ण थे।
30 नवम्बरद्वितीय विश्व-इंपीरियल जापानी नौसेना के युद्धपोतों ने गुआडलकैनाल पर तस्सराफोंगरिया के पास एक रात के नौसैनिक युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य की नौसेना बलों को हराया।
31 जनवरीद्वितीय विश्व युद्ध: मित्र देशों की सेनाएं ब्रिटिश मलाया से सिंगापुर, देश के नियंत्रण के लिए जापान के लिए पीछे हट गईं।
4 मईकोरल सागर की लड़ाई 4 मई, 1942 को शुरू हुई थी और द्वितीय विश्व युद्ध के प्रशांत थिएटर में 5 दिनों तक चली थी। यह एक प्रमुख नौसैनिक युद्ध था, जो शाही जापानी नौसेना और संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलियाई नौसेना और वायु सेनाओं के बीच लड़ा गया था।
4 मईद्वितीय विश्व युद्ध-इम्पीरियल जापानी नौसेना ने कोरल सागर की लड़ाई में मित्र देशों की नौसेनाओं की सगाई की, पहला बेड़ा कार्रवाई जिसमें विमान वाहक एक दूसरे से जुड़े।
5 अप्रैलइंपीरियल जापानी नौसेना के दूसरे विश्व युद्ध-वाहक विमान ने सीलोन (अब श्रीलंका) और ब्रिटिश ईस्टर्न फ्लीट पर ईस्टर संडे छापे का आयोजन किया, जो हिंद महासागर से राष्ट्रमंडल नौसेना बल को चलाने के प्रयास में था।
5 जूनसंयुक्त राज्य अमेरिका ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रोमानिया, बुल्गारिया और हंगरी पर युद्ध की घोषणा की। युद्ध की घोषणा तीन देशों द्वारा हस्ताक्षरित त्रिपक्षीय संधि की प्रतिक्रिया थी। त्रिपक्षीय संधि एक सैन्य गठबंधन संधि थी जिसमें मुख्य रूप से जर्मनी, इटली और जापान शामिल थे। 2. ये देश पहले ही अमरीका और उसके सहयोगियों के साथ युद्ध में शामिल थे।
7 जूनजापानी सैनिकों ने अलास्का के अलेउतियन द्वीपों में यूएसए के अटू और किस्का द्वीपों पर आक्रमण करना शुरू कर दिया। इस अभियान को अलेउतियन द्वीप के जापानी अभियान के रूप में जाना जाता था जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हुआ था। द्वीप वापस पाने के लिए यूएसए और कनाडाई सेनाओं को लंबा समय लगा।
7 जूनमिडवे की लड़ाई समाप्त हुई। यह जापान और अमेरिका के बीच शांति पर एक नौसैनिक युद्ध था। इस लड़ाई को इतिहास की सर्वश्रेष्ठ नौसेना लड़ाइयों में सूचीबद्ध किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान को हराया जिसमें कई अपूरणीय क्षति हुई। यह संयुक्त राज्य अमेरिका की एक निर्णायक जीत थी।
7 अगस्तद्वितीय विश्व युद्ध-यू.एस. मरीन ने सोलोमन द्वीप में गुआडलकैनाल और तुलागी पर लैंडिंग के साथ ग्वाडलकाल अभियान का पहला अमेरिकी शुरू किया।
7 अक्टूबरब्रिटेन की सरकार और अमेरिका संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की घोषणा करते हैं।
9 अप्रैलद्वितीय विश्व युद्ध-जापानी बलों ने बेटन डेथ मार्च में युद्ध शिविर के 90,000 से अधिक कैदियों को जबरन स्थानांतरित करने से पहले फिलीपींस में बाटन प्रायद्वीप पर बेटन की लड़ाई में मित्र देशों की सेना को हराया।

भारत इतिहास में वर्ष 1942 की महत्वपूर्ण घटनाएँ ⚡

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
06 अप्रैलजापानी लड़ाकू विमानों ने पहली बार भारतीय क्षेत्रों पर बमबारी की।
08 अगस्तभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने बम्बई (अब मुंबई) सत्र में ‘भारत छोड़ो प्रस्ताव’ पारित किया।
09 अगस्तमुंबई में भारत छोड़ो आंदोलन के साथ 'करो या मरो' का नारा देने के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 50 समर्थकों के साथ गिरफ्तार किए गए।
09 अगस्तस्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने मलाया (अब मलेशिया) में जापान की मदद से इंडियन नेशनल आर्मी की स्थापाना की।
11 अक्टूबरबॉलीवुड के शहंशाह और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में जन्म हुआ था।
16 मार्चV-2 रॉकेट का लांच किया गया, लेकिन उसी दौरान इसमें ब्‍लास्‍ट हो गया।
22 मार्चसर स्टैफोर्ड क्रिप्स के नेतृत्व में क्रिप्स मिशन भारत आया।
29 दिसम्बरबॉलीबवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का जन्म हुआ।
31 मार्चद्वितीय विश्व युद्ध अपने ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ भारतीय सैनिकों द्वारा एक विद्रोह के कारण, जापानी सैनिकों ने बिना किसी प्रतिरोध के क्रिसमस द्वीप पर कब्जा कर लिया।
8 अगस्तमोहनदास के गांधी के एक भाषण के बाद, ऑल इंडियाकांग्रेस कमेटी ने भारत छोड़ो प्रस्ताव पारित किया, जिसमें यूनाइटेड किंगडम से भारत की स्वतंत्र स्वतंत्रता की मांग की गई थी।


प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1942 में जन्म हुआ 😀

तिथिनाम/वर्ग/देश
07 जुलाईसर माइकल ओजियो / पुरुष / राजनीतिज्ञ / पापुआ न्यू गिनी
17 जनवरीमुहम्मद अली / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका
26 अक्टूबरबॉब होस्किन्स / पुरुष / अभिनेता / ग्रेट ब्रिटेन
29 दिसम्बरराजेश खन्ना / पुरुष / अभिनेता / भारत
01 जनवरीबलेश्वर यादव / पुरुष / गायक / भारत
14 नवम्बरइंदिरा रायसम गोस्वामी / महिला / साहित्यकार / भारत
01 मार्चरमेश उपाध्याय / पुरुष / लेखक / भारत
11 अक्टूबरअमिताभ बच्चन / पुरुष / अभिनेता / भारत
07 अप्रैलजितेन्द्र / पुरुष / अभिनेता / भारत
02 अक्टूबरआशा पारेख / महिला / अभिनेत्री / भारत
27 दिसम्बरअलबर्ट एक्का / पुरुष / सैनिक / भारत
19 मईपु. ललथनहवला / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
17 जूनभगत सिंह कोश्यारी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
09 फरवरीराजकुमार जयचंद्र सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
11 मार्चअमरिंदर सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
Data not available.

More history by year: 1902 | 1912 | 1922 | 1932 | 1942 | 1952 | 1962 | 1972 | 1982 | 1992 || 1742 | 1842

📊 This topic has been read 20 times.

« Previous
Next »