वर्ष 1947 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1947 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1947 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1947 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
09 मईविश्व ​बैंक ने अपना पहला कर्जा फ्रांस को दिया था।
10 जुलाईचीन के कैंटोन क्षेत्र में नदी में रेलगाडी गिरने से 200 लोगों की मौत हुई।
16 सितम्बरजापान की राजधानी टोक्यो के सईतामा में चक्रवाती तूफान कैथलीन से 1,930 लोगों की मौत हो गई।
17 सितम्बरअमेरिका में रक्षा विभाग की स्थापना हुई।
30 सितम्बरपाकिस्तान और यमन संयुक्त राष्ट्रसंघ में शामिल हुए।
23 अक्टूबरगेर्टी कोरी और उनके पति कार्ल कोरी पहले ऐसे दंपति थे, जिन्हें चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें ये पुरस्कार कार्बोहाइड्रेट साइकल के सिद्धांत के लिए दिया गया।
16 नवम्बरटोक्यो के सईतामा में चक्रवाती तूफान कैथलीन से 1,930 लोगों की मौत हो गई।
04 अगस्तजापान में सुप्रीमकोर्ट की स्‍थापना हुई।
08 अगस्तपाकिस्तान ने अपने राष्ट्रीय ध्वज को मंजूरी दी।
23 दिसम्बरसर्वप्रथम बेल लैबॉरिट्रीज में ट्रंजिस्टर का प्रदर्शन किया गया।
16 जनवरीविंसेंट ऑरियल फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गये।
17 फरवरीसोवियत संघ में ‘वायस ऑफ अमेरिका’ का प्रसारण शुरू किया गया।
23 फरवरीदुनिया को मानक में पिरोने वाले अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन की स्थापना हुई।
08 अप्रैलअमेरिकी उद्योगपति हेनरी फोर्ड का 83 वर्ष की उम्र में निधन।
25 जनवरीप्रसिद्ध गैंगस्टर अल कैपोन मरा।
05 फरवरीबोल्सेल्वा बेयरट पोलैंड के राष्ट्रपति बने।
07 अप्रैलअरब बाथ पार्टी की स्थापना दमिश्क में हुई।
29 मईफ्लुगेलैग द्वीपसमूह पर एक हवाई जहाज पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 25 लोग मारे गए।
10 जूनस्वीडन में साब कंपनी ने अपना पहला ऑटोमोबाइल बनाया।
30 सितम्बरपाकिस्तान और यमन संयुक्त राष्ट्र संघ के सदस्य बने।
24 अक्टूबरपाकिस्तान के पहले राष्ट्रपति ने आज़ाद कश्मीर को पाकिस्तान में स्थापित किया।
22 दिसम्बरइटली ने नए संविधान को स्वीकार करने के लिए वोट किया।
12 फरवरीफ्रांसीसी डिजाइनर क्रिश्चियन डायर ने एक 'न्यू लुक' का अनावरण किया, जिसने महिलाओं की पोशाक में क्रांति ला दी और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पेरिस को फैशन की दुनिया का केंद्र बना दिया।
12 फरवरीसिख-अलीन उल्कापिंड (खंडित चित्र), कभी देखा गया लोहे के उल्का पिंडों में से एक, साइबेरिया में सिख-अलिनरेग में गिर गया।
23 फरवरीमानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन, दुनिया भर में औद्योगिक और वाणिज्यिक मानकों के लिए जिम्मेदार है, की स्थापना की गई थी।
01 मार्चअंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपना वित्तीय संचालन शुरू किया।
06 अप्रैलपहले टोनी अवार्ड्स, लाइव अमेरिकनथियरे में उपलब्धि को पहचानते हुए, न्यूयॉर्क शहर के वाल्डोर्फ-एस्टोरिया होटल में दिए गए।
07 अप्रैलअरब बाथ पार्टी की स्थापना दमिश्क में हुई थी।
15 अप्रैलजैकी रॉबिन्सन, जो पहले अफ्रीकी अमेरिकी थे, जिन्होंने ब्रेडबॉल रंग रेखा को तोड़ने के लिए, मेजर लीग बेसबॉल में अपना पहला खेल खेला था।
16 अप्रैलअमेरिकी फाइनेंसर और राष्ट्रपति के सलाहकार बर्नार्ड बरुचफर्स्ट ने सोवियत संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के तनावों को 'शीत युद्ध' के रूप में वर्णित किया।
18 अप्रैलसबसे बड़े गैर-परमाणु एकल विस्फोटक डेटोनेशन इतिहास में, रॉयल नेवी ने हेलिगोलैंड, जर्मनी के द्वीप को नष्ट करने के असफल प्रयास के साथ 4,000 टन अधिशेष गोला बारूद स्थापित किया।
19 अप्रैलटेक्सास शहर बंदरगाह के पास एक फ्रांसीसी जहाज के फटने से 522 लोग मारे गए।
01 मईइटालियन अलगाववादी सल्वातोर गियुलियानो और उसके गिरोह ने मई दिवस के मार्च के दौरान पिसा डिगली अल्बनेसी, सिसिली के पास गोलीबारी की, जिसमें 11and घायल 33 मारे गए।
05 जूनहार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक भाषण में, संयुक्त राज्य के विदेश सचिव जॉर्ज मार्शल ने युद्ध-ग्रस्त यूरोप को आर्थिक सहायता देने के लिए आह्वान किया, एक पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जिसे मार्शल योजना के रूप में जाना जाता है।
20 जूनकैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में एक माफिया हिटमैन ने गैंगस्टर बगसी सिएगल की हत्या कर दी।
24 जूनकेनेथ अर्नोल्ड ने माउंट रेनियर, वाशिंगटन के पास पहली बार व्यापक रूप से यूएफओ को देखे जाने की सूचना दी। केनेथ ए। अर्नोल्ड एक अमेरिकी एविएटर और व्यापारी थे। वह आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई अज्ञात उड़ान वस्तु को देखे जाने के लिए बनाने के लिए जाना जाता है, वाशिंगटन के माउंट रेनियर के पास एक श्रृंखला में नौ असामान्य वस्तुओं को उड़ते हुए देखने का दावा करने के बाद।
25 जूनएक युवा लड़की की डायरी (ऐनी फ्रैंक की डायरी के रूप में जाना जाता है) को प्रकाशित किया गया था। द डायरी ऑफ ए यंग गर्ल, ऐनी फ्रैंक द्वारा रखी गई डच भाषा की डायरी से लिखी गई किताब है, जबकि वह नीदरलैंड के नाजी कब्जे के दौरान अपने परिवार के साथ दो साल तक छिपी रही थी। 1944 में परिवार को पकड़ लिया गया था, और ऐनी फ्रैंक की बर्गन-बेलसन एकाग्रता शिविर में टाइफस से मृत्यु हो गई।
06 जुलाईएके -47 राइफल का उत्पादन सोवियत संघ में शुरू हुआ। एके का मतलब है अवतोमत कलाश्निकोवा। इसे मिखाइल कलाश्निकोव ने डिजाइन किया था। यह एक अर्ध स्वचालित या स्वचालित प्रकाश भार मशीन गन है। इस बंदूक का उपयोग दुनिया के अधिकतम देशों के सशस्त्र बलों द्वारा किया जाता है।
08 जुलाईविभिन्न समाचार एजेंसियों ने न्यू मैक्सिको के रोसवेल में अमेरिकी सेना के वायु सेना के कर्मियों द्वारा एक 'फ्लाइडिंगस्कूल' पर कब्जा करने की रिपोर्ट के बाद, थीमिलिटरी ने कहा कि वास्तव में जो बरामद किया गया था, वह एनेक्सिपेरिमेंटल हाई-ऐलिट्यूड सर्विलांस मौसम बैलून से मलबा था।
19 जुलाईबर्मा के राष्ट्रवादी आंग सान और उनके नवगठित मंत्रिमंडल के छह सदस्यों की एक कैबिनेट बैठक के दौरान हत्या कर दी गई थी।
29 जुलाईENIAC , दुनिया का पहला सामान्य-उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिकडिजिटल कंप्यूटर, एबरडीन प्रोविंग ग्राउंड्स में बैलिस्टिस्क खोज प्रयोगशाला में अपने नए घर में चालू किया गया था।
02 अगस्तब्रिटिश साउथ अमेरिकन एयरवेज का विमान अर्जेंटीना एंडीज में माउंट टुपुंगातो में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें से मलबे का पता नहीं चल पाया।
18 सितम्बरराष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम लागू हुआ, संयुक्त राज्य वायु सेना को अमेरिकी सेना की एक अलग शाखा के रूप में स्थापित किया गया, साथ ही केंद्रीय खुफिया एजेंसी के रूप में भी।
17 अक्टूबरबर्मा और ब्रिटेन ने आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो अगर बर्मा को ब्रिटेन के बाहर पूर्ण स्वतंत्रता देता है, तो वह चुनता है, इस प्रकार देश पर ब्रिटिश शासन के 300 वर्षों को समाप्त करता है।
19 अक्टूबरफेडरल वर्क्स प्रशासक के अनुसार न्यूनतम 40 सेंट प्रति घंटे की मजदूरी पुरानी है और इसे 75 सेंट प्रति घंटे के हिसाब से सुधारा जाना चाहिए।
25 नवम्बरमूवी स्टूडियो के मैककार्थीवाद-एक्सेक्यूटिव्स ने ब्लैक लिस्टेनेटर पटकथाकारों और निर्देशकों को सहमत कर लिया, जिन्हें हाउसफुल-अमेरिकन एक्टिविटीसोमिट्टी की गवाही देने से इनकार करने के लिए कांग्रेस की अवमानना ​​के लिए जेल भेजा गया था।
29 नवम्बरसंयुक्त राष्ट्र महासभा ने फिलिस्तीन के लिए महात्वाकांक्षी योजना, फिलिस्तीन के ब्रिटिश जनादेश में अरब-इजरायल संघर्ष को सुलझाने के लिए, यहूदी और अरब राज्यों को अलग करने की योजना को मंजूरी देने के लिए मतदान किया।
22 दिसम्बरइतालवी गणराज्य के संविधान को संविधान सभा द्वारा अधिनियमित किया गया था।
30 दिसम्बरमाइकल, रोमानिया का राजा, सामंतवादी कम्युनिस्ट सरकार द्वारा त्यागने के लिए मजबूर किया गया था।

वर्ष 1947 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
02 जूनलार्ड लुई माउंटबेटन ने भारत के विभाजन की घोषणा की।
03 जूनब्रिटिश राज में भारत के आखिरी वायसरॉय लॉर्ड माउंटबेटन ने भारत के बंटवारे का ऐलान किया। जिसे भारतीय नेताओं ने स्वीकार कर लिया।
14 जूनकांग्रेस कार्य समिति ने भारत विभाजन के लिए माउंटबेटन योजना की प्रस्ताव स्वीकृति को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के समक्ष रखा।
15 जूनअखिल भारतीय कांग्रेस ने ब्रिटिश योजना के भारत विभाजन प्रस्ताव को स्वीकार किया।
30 जूनभारत के विभाजन की घोषणा के बाद बंगाल और पंजाब के विभाजन के लिए बाउंडरी कमीशन के सदस्यों की घोषणा की गई।
04 जुलाईब्रिटिश संसद के सामने भारतीय स्वतंत्रता बिल का प्रस्ताव रखा गया था। जिसके तहत देश का भारत और पाकिस्तान में बंटवारा हुआ।
18 जुलाईभारतीय संसद ने विवश होकर इस देश के स्वाधीनता के क़ानून को पारित किया।
21 जुलाईभारत की संविधान सभा ने राष्ट्रीय ध्वज को मंजूरी दी।
01 सितम्बरभारतीय मानक समय को अपनाया गया।
13 सितम्बरभारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने 40 लाख हिंदूओं और मुसलमानों के पारस्परिक स्थानांतरण का सुझाव दिया।
18 सितम्बरराष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम पारित हुआ।
21 नवम्बरआजादी के बाद देश में पहली बार डाक टिकट जारी किया गया।
14 अगस्तभारत का विभाजन हुआ और पाकिस्तान पृथक राष्ट्र बना।
15 अगस्तपंडित जवाहरलाल नेहरू ने आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।
15 अगस्तरक्षा वीरता पुरस्कार-परमवीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र स्थापित किया गया।
17 अगस्तभारत की आजादी के बाद ब्रिटिश सैन्य टुकड़ी का पहला दल स्वदेश रवाना।
23 अगस्तवल्लभभाई पटेल भारत के उप प्रधानमंत्री बने।
06 जनवरीअखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने भारत का विभाजन का विभाजन स्वीकार किया।
20 फरवरीब्रिटेन के प्रधानमंत्री क्लेमेंट अट्टली ने घोषणा की कि ब्रिटेन जून 1948 तक भारत को छोड़ देगा।
22 मार्चलार्ड लुईस माउंटबेटन आखिरी वायसराय के रूप में भारत आये।
15 मार्चपंजाब में हिंदू और मुस्लिम संघर्ष शुरू हुआ।
17 जुलाईभारतीय यात्री जहाज एसएस रामदास को मुंबई के एक तूफान ने तबाह कर दिया, जिसमें 625 लोग मारे गए।
15 अगस्तब्रिटिश गवर्नमेंट से भारत को आजादी मिली, इसमें सबसे बड़ा योगदान महात्मा गाँधी जी का था।
09 नवम्बरभारतीय सेना ने जूनागढ़ पर हमला किया।
23 मईब्रिटेन के मंत्रिमंडल ने भारत के दो राज्यों में विभाजन के लिए लॉर्ड माउंटबेटन के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की, एक मुस्लिम और दूसरा हिंदू। वाइसराय को भारत के सचिव, लॉर्ड लिस्टोवाल के साथ बातचीत की एक श्रृंखला है।
29 मईभारतीय मानक संस्थान की स्थापना। भारत में ब्रिटिश शासन के बीस वर्षों में, जब देश को औद्योगिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के विशाल कार्य के साथ सामना करना पड़ा, तो यह इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) था, जिसने एक इंस्टीट्यूशन के संविधान का पहला मसौदा तैयार किया, जो ले सकता था राष्ट्रीय मानकों के निर्माण का कार्य।
14 जूनपाकिस्तान और बांग्लादेश की कॉलोनी ग्रेट ब्रिटेन से औपचारिक स्वतंत्रता प्राप्त करती हैं, क्योंकि ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य से हट गए।
14 अगस्तपाकिस्तान और बांग्लादेश की कॉलोनी ग्रेट ब्रिटेन से औपचारिक स्वतंत्रता प्राप्त करती हैं, क्योंकि ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य से हट गए।
15 अगस्तभारत 200 वर्षों से अधिक समय तक चलने वाले शासन के बाद ग्रेट ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करता है।
17 अगस्तसिरिल रेडक्लिफ के नेतृत्व में एक आयोग ने भारत के विभाजन के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा रेडक्लिफ रेखा की स्थापना की।

वर्ष 1947 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
01सितम्बरपी.ए. संगमा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
11अप्रैलमेशच टेलर / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
31जुलाईरिचर्ड ग्रिफिथ्स / पुरुष / अभिनेता / ग्रेट ब्रिटेन
16अप्रैलगेरी राफर्टी / पुरुष / गायक / ग्रेट ब्रिटेन
03जूनमाला सेन / महिला / लेखक / भारत
22अप्रैलवीरेंद्र भाटिया / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
02फरवरीफराह फॉसेट / महिला / अभिनेत्री / संयुक्त राज्य अमेरिका
29जनवरीअशोक गुप्ता / पुरुष / लेखक / भारत
05जुलाईलालजी सिंह / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
04जूनअशोक सर्राफ / पुरुष / अभिनेता / भारत
08अगस्तपेंटल / पुरुष / अभिनेता / भारत
01सितम्बरपी. ए. संगमा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
28फरवरीविजय बहुगुणा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
18सितम्बररवि एस. नाइक / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
28फरवरीदिग्विजय सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
15सितम्बरभूपिन्दर सिंह हुड्डा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
21जूनशिरीन एबादी / महिला / साहित्यकार / ईरान
10मार्चकिम कैम्पबेल / महिला / राजनीतिज्ञ / कनाडा
21अगस्तमारग्रेट चान / महिला / चिकित्सक / चीन

📅 Last update : 2021-01-02 15:02:05