वर्ष 1777 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

Year 1777 History in Hindi
वर्ष 1777 का इतिहास विश्व एवं भारत में

Find the collective list of important historical events of the year 1777, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1777 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1777 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1777 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 जुलाईअमेरिका के वोरमोंट शहर में दास प्रथा की समाप्ति ​हुई।
02 जनवरीअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: जॉर्ज वॉशिंगटन की कमान के तहत अमेरिकी बलों ने ट्रेंटन, न्यू जर्सी के पास असुनपिंक क्रीक की लड़ाई में एक ब्रिटिश हमले को दोहराया।
03 जनवरीजार्ज वाशिंगटन की सेना ने ब्रिटिश सेना को न्यूजीलैंड में पराजित किया।
05 फरवरीजॉर्जिया पलायन और जन्मजात दोनों को खत्म करने वाला पहला अमेरिकी राज्य बना।
07 अक्टूबरअमेरिकियों ने ब्रिटिशों को सरतोगा की दूसरी लड़ाई और बेमिस हाइट्स की लड़ाई में हराया।
08 मार्चअंडेबैक और बेरूथ के रेजिमेंट, ऑक्सेंफर्ट शहर में अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध में विद्रोह में ग्रेट ब्रिटेन का समर्थन करने के लिए भेजा गया था।
08 जुलाईवर्मोंट ने नए संविधान का परिचय दिया, जिससे वह गुलामी को खत्म करने वाला पहला अमेरिकी राज्य बना।
12 मईआइसक्रीम का पहला विज्ञापन जारी हुआ।
12 जनवरीमिशन सांता क्लारा डे एएसिस कैलिफोर्निया में स्थापित किया गया।
12 मईटेलीविजन पर पहला आइसक्रीम विज्ञापन (फिलिप लेनजी-न्यूयॉर्क गैजेट) दिखाया गया।
12 जनवरीमिशन सांता क्लारा डे असीस , एक स्पेनिश मिशन जिसने सांता क्लारा, कैलिफोर्निया और सांता क्लारा विश्वविद्यालय दोनों के आधार का गठन किया था।
13 अप्रैलअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध ब्रिटिश और हेसियन बलों ने न्यू जर्सी के बाउंड ब्रुक में एक महाद्वीपीय सेना चौकी के खिलाफ एक आश्चर्यजनक हमला किया।
14 जूनफिलाडेलफिया कांग्रेस में अमेरिकियों ने अपना झंडा अपनाया।
15 नवम्बरमहाद्वीपीय कांग्रेस द्वारा परिसंघ लेख अपनाया गया।
15 जनवरीन्यू कनेक्टिकट गणराज्य ने न्यू हैम्पशायर और न्यूयॉर्क के ब्रिटिश उपनिवेशों के कई न्यायालयों और भूमि दावों से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।
16 अगस्तअमेरिका ने ब्रिटेन को बेन्निनगटोन के युद्ध में हराया।
16 अगस्तअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-अमेरिकियों, जनरल जॉनस्टार्क के नेतृत्व में, ब्रिटिश और ब्रंसविक सैनिकों को न्यू यॉर्क के वाल्लोमोसेक में बेनिंगटन के ब्रेटल में फ्रेडरिक बॉम के अधीन किया।
17 दिसम्बरफ्रांस ने अमेरिका में ब्रिटिश उपनिवेशों की आजादी को मान्यता दी।
18 दिसम्बरअमेरिका में पहली बार नेशनल थैंक्स गिविंग डे मनाया गया।
2 जुलाईवर्मोंट दास प्रथा को समाप्त करने वाला पहला अमेरिकी क्षेत्र बन गया। वर्मोंट संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर भाग में एक नया इंग्लैंड राज्य है। इसका क्षेत्र 75% जंगलों से आच्छादित है। वर्मोंट संयुक्त राज्य अमेरिका में मेपल सिरप के उत्पादन में अग्रणी है।
20 अप्रैलन्यूयॉर्क एक स्वतंत्र राज्य के रूप में नए संविधान को गोद लिया।
24 दिसम्बरकैप्टन जेम्स कुक ने किरिटीमाटी (क्रिसमस द्वीप) की खोज की।
24 दिसम्बरअंग्रेजी खोजकर्ता जेम्स कुक के नेतृत्व में एक अभियान क्रिसमस द्वीप तक पहुंच गया, जो दुनिया में सबसे बड़ा प्रवाल एटोल है।
25 सितम्बरब्रिटिश जनरल विलियम होवे ने फिलाडेल्फिया को जीत लिया।
26 अप्रैलअमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध सोलह वर्षीय सिबिल लुडिंगटन ने अपने पिता के नियंत्रण में मिलिशियमन को चेतावनी देने के लिए रात भर में चालीस मील की दूरी तय की कि ब्रिटिश सैनिक डैनबरी, कनेक्टिकट पर आक्रमण करने की योजना बना रहे थे।
27 अप्रैलअमेरिकी क्रांतिकारी वॉर-ब्रिटिश आर्मी नियमित ने रिजफील्ड की लड़ाई में पैट्रियट मिलिशिया को हराया, प्रतिरोध इंतेहाई कनेक्टिकट कॉलोनी को गैल्वनाइज किया।
27 सितम्बरअमेरिकी क्रांतिकारी वार-लैंकेस्टर, पेंसिल्वेनिया एक दिन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का वशीकरण बन गया क्योंकि कॉन्टिनेंटल कॉंग्रेस के सदस्य फिलाडेल्फिया भाग गए, जिन्हें अंग्रेजों ने पकड़ लिया था।
28 अगस्तअमेरिकन क्रांतिकारी युद्ध: कूच के पुल का युद्ध न्यूर्क, डेलावेयर के निकट हुआ था।
29 नवम्बरएल पुएब्लो डी सैन जोस डी गुआडालुपे, पहले नागरिक निपटान, जो अल्टा कैलिफ़ोर्निया के स्पेनिश उपनिवेश थे, एक कृषक समुदाय के रूप में स्थापित किया गया था।
31 जुलाईदूसरी कॉन्टिनेंटल कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें एक महानुभाव मार्किस डी लाफायेट को एक मेजर जनरल के रूप में अमेरिकी क्रांतिकारी में प्रवेश करने की अनुमति दी गई।
6 जुलाईफोर्ट ट्रिकेनडरोगेन न्यू यॉर्क में अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-अमेरिकी सैनिकों ने अग्रिम ब्रिटिश सेनाओं से पीछे हट गए, क्योंकि अमेरिकी जनता में अनूपार को व्यापक रूप से अभेद्य माना जाता था।
6 अगस्तअमेरिकन रिवोल्यूशनरी वॉर-द बैटल ऑफ ऑरिस्कनी, युद्ध के उत्तरी अमेरिकी थिएटर में सबसे शानदार लड़ाइयों में से एक, फोर्ट स्टैनविक्स, न्यूयॉर्क से छह मील (10 किमी) पूर्व में लड़ा गया था।
6 अक्टूबरजनरल सर हेनरी क्लिंटन की कमान में अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-ब्रिटिश सेनाओं ने फोर्ट क्लिंटन और फोर्ट मोंटगोमरी पर कब्जा कर लिया, और हडसन नदी श्रृंखला को नष्ट कर दिया।
7 जुलाईअमेरिकी रिवोल्यूशनरी वॉर-ब्रिटिश सेनाओं ने टिकरनडोगा से वापसी करने वालेअमेरिकन सैनिकों को पकड़ लिया और 200 से अधिक लोगों को पकड़ लिया।

More years: 1707 | 1717 | 1727 | 1737 | 1747 | 1757 | 1767 | 1777 | 1787 | 1797 || 1877 | 1977

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *