02 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में - 2 July in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जुलाई 02 किसी वर्ष में दिन संख्या 183 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 184 है। भारत और विश्व इतिहास में 02 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 02 जुलाई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

02 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1644स्कॉटिश वाचा के संयुक्त बलों और इंग्लिशपैरेंटरीज़ ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पास अंग्रेजी नागरिक युद्ध के निर्णायक मुठभेड़ों में से एक, मारस्टन मूर की लड़ाई में रॉयलिस्टों को हराया।
1757नवाब सिराज-उद-दौला को पकड़ लिया गया और उसकी हत्या कर दी गई। मीरन के कहने पर मुहम्मद बेग द्वारा उस पर चाकू से वार किया गया। सिराज उद-दौला बंगाल का अंतिम स्वतंत्र नवाब था। बंगाल में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन की शुरुआत और बाद में लगभग पूरे दक्षिण एशिया में उनके शासन का अंत ध्यान देने योग्य है।
1777अमेरिका के वोरमोंट शहर में दास प्रथा की समाप्ति ​हुई।
1777वर्मोंट दास प्रथा को समाप्त करने वाला पहला अमेरिकी क्षेत्र बन गया। वर्मोंट संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर भाग में एक नया इंग्लैंड राज्य है। इसका क्षेत्र 75% जंगलों से आच्छादित है। वर्मोंट संयुक्त राज्य अमेरिका में मेपल सिरप के उत्पादन में अग्रणी है।
1816फ्रांसीसी फ्रिगेट मेउड्यूस ने टोडोडे के मॉरिटानिया के तट से दूर भागते हुए, बचे हुए लोगों के साथ एक अस्थायी दरार पर भाग निकले, जिसे थियोडोर गेराल्ट की पेंटिंग द रफ ऑफ द मेमाडूसा में चित्रित किया गया था।
1871इटली के विक्टर इमैनुएल द्वितीय ने पोप राज्यों से इसे जीतने के बाद रोम में प्रवेश किया। पोप राज्यों को इतालवी प्रायद्वीप में पोप के संप्रभु प्रत्यक्ष शासन के तहत, 700 से 1870 तक शासित किया गया था। वे आठवीं शताब्दी से इटली के प्रमुख महत्वपूर्ण राज्यों में से थे, जब तक कि 1861 में पिडमॉन्ट साम्राज्य द्वारा इतालवी प्रायद्वीप एकजुट नहीं हुआ था। और सार्डिनिया।
1881अमेरिकी राष्ट्रपति जेम्स ए। गारफील्ड को वॉशिंगटन डी.सी. के बोटालिमोर और पोटोमैक रेलरोड स्टेशन पर बुरी तरह से गोली मार दी गई थी।
1890अमेरिकी कांग्रेस ने शेरमन एंटीट्रस्ट एक्ट पारित किया, जो एकाधिकार को सीमित करने वाली पहली राज्य सरकार की कार्रवाई थी।
1897इतालवी वैज्ञानिक गुगलेल्मो मारकोनी को लंदन में रेडियो का पेटेंट मिला।
1897इटली के वैज्ञानिक गुग्लिल्मो मार्कोनी को लंदन में रेडियो के लिए पेटेंट मिला। गुग्लिल्मो मार्कोनी एक इतालवी आविष्कारक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे जो लंबी दूरी के रेडियो प्रसारण पर अपने अग्रणी काम और मार्कोनी के कानून और एक रेडियो टेलीग्राफ प्रणाली के विकास के लिए जाने जाते थे।
1911संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोलंबिया के साथ अपने राजनयिक संबंधों को समाप्त करके वहां के वाणिज्य दूतावास को भी बंद कर दिया।
1917ईस्ट सेंट लुइस, इलिनोइस के सफेद निवासियों ने शहर के मोहल्लों को जला दिया और काले निवासियों को गोली मार दी क्योंकि वे चोरी से बच गए थे।
1937एविएशन के अग्रणी एमेलिया इयरहार्ट और नाविक फ्रेड नोनान्डिसिस ने एसाइक्यूमिनेविजनल फ्लाइट बनाने के प्रयास के दौरान प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरी।
1950मानसिक रूप से बीमार बौद्ध भिक्षु ने किंकाकू-जी में गोल्डन पैवेलियन में आग लगा दी, जो अब जापान में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।
1962पहला वॉलमार्ट स्टोर कारोबार के लिए रोजर, अर्कंसास में खोला गया।
1962पहला वॉलमार्ट स्टोर, जो अब दुनिया का सबसे बड़ा रिटेलर है, रोजर्स, अर्कांसस, यूएस में खोला गया।
1964अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन बी। जॉनसन ने सिविल राइट्स एक्टिन्टो कानून (चित्र) पर हस्ताक्षर किए, स्कूलों में कार्यस्थल पर गैरकानूनी अलगाव, और आम जनता की सेवा करने वाली अन्य सुविधाएं।
1976वियतनाम गणराज्य का अंत हुआ। साम्यवादी उत्तरी वियतनाम ने समाजवादी वियतनाम गणराज्य के साथ जुड़ने की घोषणा की।
1976वियतनाम गणराज्य का पतन; कम्युनिस्ट उत्तर वियतनाम ने अपने संघ को सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ़ वियतनाम बनाने की घोषणा की। वियतनाम के लोकतांत्रिक गणराज्य को आमतौर पर उत्तरी वियतनाम के रूप में जाना जाता है, 1945 में एक मार्क्सवादी और लेनिनवादी सरकार स्थापित की गई थी। यह वियतनाम के सभी को दावा कर रहा था जिसमें अधिकांश उत्तरी वियतनाम भी शामिल थे
1976वियतनाम युद्ध की समाप्ति के एक साल से अधिक समय बाद, उत्तर और दक्षिण वियतनाम आधिकारिक तौर पर साम्यवादी शासन के तहत एकजुट होकर वियतनाम के सोशलिस्ट गणराज्य का गठन किया।
1983स्वदेश निर्मित परमाणु बिजली केंद्र की पहली इकाई ने मद्रास के निकट कलपक्कम में काम करना शुरू किया।
1990सऊदी अरब में मक्का-मीना में भगदड़ से 1,426 हज यात्रियों की मौत हो गई।
1997एशियाई वित्तीय संकट के कारण मार्क थाई थाई ने तेजी से अपना आधा मूल्य खो दिया।
2000मैक्सिकन आम चुनाव में, विसेंट फॉक्स 71 साल में एक विरोधी पार्टी से मैक्सिको के पहले राष्ट्रपति को दांव पर लगाने के लिए चुना गया था।
2002स्टीव फोसेट गुब्बारे के जरिए दुनिया का भ्रमण करने वाले पहले व्यक्ति बने।
2002स्टीव फोसेट एक गुब्बारे से दुनिया का लगातार चारों ओर एकल उड़ान भरने वाले पहले व्यक्ति बने।
2002स्टीव फॉसेट बैलून में दुनिया के नॉनस्टॉप के आसपास सोलो उड़ान भरने वाले पहले व्यक्ति बने। जेम्स स्टीफन फॉसेट एक अमेरिकी व्यवसायी और एक रिकॉर्ड सेटिंग फ्लायर, एडवेंचरर और नाविक थे। उन्होंने वित्तीय सेवा उद्योग में अपनी समृद्धि बनाई और कई विश्व रिकॉर्डों के लिए जाना जाता था, जिसमें पृथ्वी के पांच नॉनस्टॉप सर्कुलेशन भी शामिल थे।
2002अमेरिकी एविएटर स्टीव फॉसेट, बैलून में दुनिया भर में सोलो नॉनस्टॉप उड़ाने वाले पहले व्यक्ति बन गए, जो ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में उतरने के बाद लगभग 14 दिन की यात्रा पूरी कर रहे थे।
2010कांगो में टैंकर ट्रक विस्फोट में 230 लोगों की मौत हो गई।
2013इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ने प्लूटो के चौथे और पांचवें चंद्रमाओं, केर्बेरोस और स्टाइलक्स का नाम दिया। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन, पीएचडी स्तर पर और उससे आगे पेशेवर खगोलविदों से मिलकर बनी है, जो खगोल विज्ञान में पेशेवर अनुसंधान और शिक्षा में सक्रिय हैं। यह उन पर किसी भी सतह विशेषताओं को पदनाम देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्राधिकरण के रूप में कार्य करता है।
2015फिलीपींस में 220 यात्रियों से भरी नौका डूबने से 62 लोगों की मौत हुई।
626ज़ुआनवु गेट इंसीडेंट के दौरान, प्रिंस ली शिमिन ने अपने पूर्वजों की हत्या करके अपने प्रतिद्वंद्वी भाइयों, क्राउन प्रिंस ली जियानचेंग और प्रिंस ली युआनजी की, तांग राजवंश सिंहासन के लिए एक खूनी महल तख्तापलट में नेतृत्व किया।
706चीन में, तांग के सम्राट झोंगज़ोंग ने कियानलिंग मौसोलम में अंतिम निकायों में हस्तक्षेप किया, जो 1960 के दशक तक बंद रहा।

02 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

02 जुलाई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
अन्तरराष्ट्रीय खेल पत्रकार दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

02 जुलाई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
19212016अशोक घोष / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
19462009रोन सिल्वर / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
1948N/Aआलोक धन्वा / पुरुष / लेखक / भारत
1958N/Aपवन मल्होत्रा / पुरुष / अभिनेता / भारत
1968N/Aगौतमी / महिला / अभिनेत्री / भारत
1981N/Aअनुपमा वर्मा / महिला / अभिनेत्री / भारत

📅 Last update : 2022-06-28 11:44:49