06 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में - 6 July in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जुलाई 06 किसी वर्ष में दिन संख्या 187 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 188 है। भारत और विश्व इतिहास में 06 जुलाई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 06 जुलाई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

06 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1253लिथुआनिया के पहले जाने-माने ग्रैंड ड्यूक मिंगुगास, लिथुआनिया के राजा थे, जो उस खिताब को धारण करने वाले एकमात्र व्यक्ति थे।
1411मिंग राजवंश एडमिरल झेंग वह हिसकंड यात्रा के बाद नानजिंग लौट आए और सिंहल राजा को प्रस्तुत किया, जो कि यिंगल सम्राट को मिंग-कोट युद्ध के दौरान पकड़ लिया गया।
1483रिचर्ड III इंग्लैंड के राजा बने।
1483हाउस ऑफ यॉर्क के अंतिम राजा और प्लांटगेनेट वंश के अंतिम, रिचर्ड III को इंग्लैंड के राजा का ताज पहनाया गया था।
1560स्कॉटलैंड और इंग्लैंड ने एडिनबर्ग की संधि पर लीथ की घेराबंदी की औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किए और स्कॉटिश-फ्रांसीसी औल्डअलायंस की जगह ली।
1614ओटोमन साम्राज्य ने आइलैंडोफ़ माल्टा को जीतने के लिए एक अंतिम प्रयास किया, लेकिन नाइट्स होस्पिटैलर द्वारा वापस पीटा गया।
1770सेस्मे की लड़ाई: रूसी बेड़े ने तुर्की सेना को हराया।
1777फोर्ट ट्रिकेनडरोगेन न्यू यॉर्क में अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-अमेरिकी सैनिकों ने अग्रिम ब्रिटिश सेनाओं से पीछे हट गए, क्योंकि अमेरिकी जनता में अनूपार को व्यापक रूप से अभेद्य माना जाता था।
1785संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए पैसा के रूप में डॉलर को सर्वसम्मति से चुना गया।
1809नेपोलियन की फ्रांसीसी ताकतों ने युद्ध के युद्ध के पांचवें गठबंधन के निर्णायक टकराव में आर्गडुक चार्ल्स के ऑस्ट्रनार्ममी को वग्राम की लड़ाई में हराया।
1849फ्रेडरिकिया की लड़ाई: डेनिश सेना ने फ्रेडरिकिया, जटलैंड में प्रशिया सेना को धराशायी किया, जिससे 1864 तक प्रशियाई / डेनिश युद्ध समाप्त हुआ।
1854जैक्सन ने मिशिगन में अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी का पहला सम्मेलन आयोजित किया।
1885लुई पाश्चर ने रेबिज के टीके का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस खोज ने मेडिकल की दुनिया में एक क्रांति ला दी।
1885फ्रांसीसी रसायनज्ञ लुइस पाश्चर और एमिल रूक्स ने नौ साल के जोसेफ मेस्टरहॉटर पर रेबीज के खिलाफ अपने टीके का सफल परीक्षण किया, जिसके बाद उन्हें एक संक्रमित कुत्ते ने काट लिया।
1887हवाई के राजा कलकौआ को बेयोनेट कॉइनस्टैस्ट्रेशन पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया था, जिसने अपने अधिकांश प्राधिकरणों के हवाई राजशाही को छीन लिया, साथ ही सभी एशियाई, अधिकांश देशी हवाईयन और थेपोर को भंग कर दिया।
1892पेनसिल्वेनिया के होमस्टेड में एक स्टीलवर्कर्स की हड़ताल के दौरान, स्ट्राइकर और पिंकर्टन एजेंटों के बीच विज्ञापन-लंबी लड़ाई के परिणामस्वरूप निविदाएं हुईं और दर्जनों लोग घायल हो गए।
1905अमेरिकी स्कूल शिक्षक केटी डेविट जेम्स ने अपने पति से तलाक के लिए दायर की, ऐसी घटनाओं की एक श्रृंखला की शुरुआत की जो अंततः उसकी अनसुलझी हत्या और मृत महिला क्रॉसिंग, ओक्लाहोमा के नामकरण का नेतृत्व करेगी।
1906दूसरा जिनेवा सम्मेलन पूरा हुआ।
1923सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक की स्थापना हुई।
1931बिली बर्क ने यू.एस. ओपन गोल्फ टूर्नामेंट जीता।
1936इंग्लैंड में मैनचेस्टर बोल्टन एंड बरी कैनाल के एक बड़े उल्लंघन ने 300 फीट पानी के झरने 300 फीट (91 मीटर) इरवेल नदी में भेजे।
1940ब्रिस्बेन में स्टोरी ब्रिज, सबसे लंबे कैंटिलीवर ब्रिज inAustralia, को क्वींसलैंड के गवर्नर सर लेस्ली ऑर्म विल्सन द्वारा खोला गया था।
1941प्रथम विश्व युद्ध के दौरान नाजी जर्मनी द्वारा घेरने के लिए आक्रामक सेनाओं को लॉन्च किया गया था। यह आक्रमण स्मोलेंस्क शहर के पास हुआ। इसे स्मोलेंस्क की लड़ाई के रूप में भी जाना जाता है। स्मोलेंस्क की लड़ाई के परिणामस्वरूप जर्मन जीत हुई।
1947एके -47 राइफल का उत्पादन सोवियत संघ में शुरू हुआ। एके का मतलब है अवतोमत कलाश्निकोवा। इसे मिखाइल कलाश्निकोव ने डिजाइन किया था। यह एक अर्ध स्वचालित या स्वचालित प्रकाश भार मशीन गन है। इस बंदूक का उपयोग दुनिया के अधिकतम देशों के सशस्त्र बलों द्वारा किया जाता है।
1957अल्थी गिब्सन पहले ऐसे काले टेनिस खिलाड़ी बने जिन्होंने विंबलडन चैंपियनशिप जीती। वह एक अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी थीं और एक पेशेवर गोल्फर भी। यह दुनिया का पहला ग्रैंड स्लैम था जिसे इतिहास में किसी भी रंगीन खिलाड़ी ने जीता था।
1959वेल्लोर अस्पताल में पहली बार सफलतापूर्वक ओपन हार्ट सर्जरी हुयी।
1961मोजाम्बिक के निकट पुर्तगाल के जहाज में विस्फोट से 300 लोग मरे।
1962संयुक्त राज्य अमेरिका ने नागरिक उद्देश्यों के लिए न्यूक्लियरेक्सप्लोसियन के उपयोग की जांच करने के लिए एक कार्यक्रम, ऑपेरशन प्लोवशेयर के भाग के रूप में सेडान परमाणु परीक्षण किया।
1964अफ्रीक़ा महाद्वीप का देश मलावी ब्रिटेन से आज़ाद हुआ और आज के दिन को इस देश का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।
1964मलावी ने यूनाइटेड किंगडम से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। मलावी को पहले न्यासालैंड कहा जाता था। यह ब्रिटेन का उपनिवेश था। यह एक महाद्वीप का देश है जो अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। यह सबसे कम विकसित देशों में से एक है।
1966मलावी एक गणतंत्र देश बन गया। देश ने अपने नए संविधान को अपनाया n इस प्रकार गणतंत्र राष्ट्रों के क्लब में शामिल हो गए। हेस्टिंग्स बांदा मलावी के पहले राष्ट्रपति बने। वह उन नेताओं में से एक थे जो देश के लिए आजादी की मांग कर रहे थे।
1975कोमोरोस ने फ्रांस से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। कोमोरोस छोटा राष्ट्र है जो कई छोटे द्वीपों के समूहों से बना है। यह मोजाम्बिक चैनल पर हिंद महासागर में स्थित है जो अफ्रीकी महाद्वीप के पास है।
1978इंग्लैंड के टुनटन में एक स्लीपिंग कार ट्रेन में आग लग गई, जिससे 12 लोगों की मौत हो गई और ब्रिटिश रेल को अत्याधुनिक अग्निरोधी उपाय लगाने पड़े।
1986डेविस फिनेनी टूर डे फ्रांस का रोड स्टेज जीतने वाले यूएसए के पहले साइकिल चालक बन गए। यह साइकिलों की बहु-मंचित वार्षिक रेसिंग है जो फ्रांस में हुई। दौरे का मार्ग अपने पड़ोसी देशों से भी होकर जाता है। दुनिया भर के साइकिल चालक इसमें हिस्सा लेते हैं। यह दौड़ अन्य सभी साइकिल दौड़ में सबसे प्रतिष्ठित मानी जाती है।
1989एक फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के सदस्य ने एक बस को अपहरण कर आत्मघाती हमला किया और इसे इज़राइल के किरीट यारिम के पास एक खड्ड में गिरा दिया।
1997द ट्रिब्यूट्स-ड्रमक्र्री विवाद के जवाब में, उत्तरी आयरलैंड के आयरिश राष्ट्रवादी जिलों में पांच दिन की यात्रा शुरू हुई।
2002अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अब्दुल कादिर की हत्या काबुल में कर दी गई।
2003ब्रह्मांड में पांच सितारों को METI संदेश भेजा गया था जो पृथ्वी से कई प्रकाश वर्ष दूर थे। यह संदेश ब्रह्मांड में अतिरिक्त स्थलीय जीवन की खोज के लिए भेजा गया था। इस संदेश को ब्रह्मांड में साइलेंस ब्रेकर के रूप में मान्यता दी गई थी। संदेश 2036 तक गंतव्य तक पहुंचने की उम्मीद है।
2005मैक्सिको में मानव का चालीस हज़ार वर्ष पुराना पदचिह्न मिला।
2008दक्षिणी मिस्र में 5000 साल पुराने शाही क़ब्रिस्तान की खोज की गई।
2008115 वें विंबलडन महिला टेनिस: वीनस विलियम्स ने सेरेना विलियम्स को (7-5 6-4) हराया।
2009जद्रांका कोसोर क्रोएशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं।
2013नाइजीरिया में आतंकवादियों ने स्कूल में हमला करके 42 लोगों की हत्या की।

06 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

06 जुलाई को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
श्यामा प्रसाद मुखर्जी जयंतीराष्ट्रीय दिवस

06 जुलाई के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
1946N/Aजॉर्ज डब्ल्यू. बुश / पुरुष / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका
19562017अनिल माधव दवे / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1561