वर्ष 1812 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 9th, 2017 in 19वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1812, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1812 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1812 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1812 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 जनवरीऑस्ट्रिया साम्राज्य में ऑलगेमीनेस बेर्गेरिलिच्स गेस्त्ज़बच (ऑस्ट्रियाई नागरिक संहिता) लागू हुईं
03 सितम्बरइंग्लैंड के लंदन शहर में डब्बों में खाना भरने वाला संसार का पहला कारखाना खुला।
05 मार्चप्रशिया और फ्रांस ने पेरिस की संधि पर हस्ताक्षर किये।
05 नवम्बरअमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जेम्स मैडिसन ने डेविट क्लिंटन को हराया।
09 अक्टूबर1812 के युद्ध के दौरान लेफ्टिनेंट जेसी डंकन इलियट के तहत अमेरिकी नौसेना बलों ने दो ब्रिटिश युद्धपोतों, एचएमएस डेट्रायट और एचएमएस कैलेडोनिया को पकड़ लिया।
11 मईब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स की पैरवी में, स्पेंसर पेर्सवलबेक की हत्या करने वाले एकमात्र ब्रिटिश प्रधान मंत्री थे।
12 जुलाईअमेरिका ने कनाडा पर विंडसर, ओन्टेरियो में आक्रमण किया।
12 अगस्तप्रायद्वीपीय युद्ध: सल्मांका की लड़ाई के बाद वेलिंग्टन की कमान के तहत संयुक्त अंग्रेजी और पुर्तगाली सेना ने मैड्रिड में प्रवेश किया।
13 फरवरीपहले चिलीयन अखबार अरोड़ा डी चिली राजनीतिक दर्शन से निपटने और नई राष्ट्रीय सरकार के पक्ष में खड़े हुए।
13 अक्टूबर1812 के युद्ध में ब्रिटिश सैनिकों और मोहॉक के योद्धाओं ने क्वीनस्टन, ओंटारियो के पास क्वीनस्टोन हाइट्स की लड़ाई में नियाग्रा नदी के पार से एक अमेरिकी आक्रमण को रद्द कर दिया।
14 सितम्बररूस के फ्रांसीसी आक्रमण: नेपोलियन के सैनिकों ने मास्को में प्रवेश किया, जिसे फोडोर रोस्तोपचिइन के आदेश पर मसकोविइट द्वारा जानबूझकर आग लगा दिया गया।
15 अगस्त1812 के युद्ध-पोटावाटोमी योद्धाओं ने शिकागो, इलिनोइस में संयुक्त राज्य की सेना के किले डियरबॉर्न को नष्ट कर दिया और बचे लोगों पर कब्जा कर लिया।
16 मईरूसी फील्ड मार्शल मिखाइल कुतुज़ोव, बुखारेस्ट की संधि पर हस्ताक्षर किये जिसके परिणामस्वरूप रूस-तुर्की युद्ध (1806-12) समाप्त हुआ और बेस्सारबिया को इंपीरियल रूस से जोड़ा गया।
18 सितम्बरमॉस्को में लगी आग से शहर का 75 फीसदी हिस्सा जलकर खाक हुआ, 12 हजार लोग मारे गए।
18 जूनसंयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम के बीच 1812 का युद्ध शुरू हुआ।
18 नवम्बरनेपोलियन के युद्धों-रूस के नेपोलियन के आक्रमण के दौरान, कसीनो की लड़ाई में मार्शल मिशेल ने के नेतृत्व ने उन्हें फ्रांसीसी हार के बावजूद बहादुरों का उपनाम नहीं दिया।
19 अगस्त1812-अमेरिकी नौसेना के युद्ध में यूएसएस संविधान को पराजित किया गया था, नेब्रिटिश रॉयल नेवी ने कनाडा के नोवा स्कोटिया के तट पर एचएमएस गुर्रीयर को हरा दिया, जिससे उसका उपनाम 'ओल्ड आयरनसाइड्स' हो गया।
20 दिसम्बरग्रिम की "फेयरी टेल्स का पहला खंड जर्मनी में प्रकाशित हुआ।
22 नवम्बर1812 का युद्ध - अमेरिकी मूल-निवासियों के गांवों के खिलाफ दंडात्मक अभियान के दौरान, इंडियाना रेंजर्स की एक टुकड़ी को किकापू, विन्नेबागो और शॉनी योद्धाओं द्वारा घात लगाकर हमला किया गया था।
23 अक्टूबरजनरल क्लाउड फ्रांस्वा डी माल्ट ने नेपोलियन के खिलाफ एक षड्यंत्र शुरू किया, जिसमें दावा किया गया कि रूस में सम्राट की मृत्यु हो गई और हेवा अब पेरिस के कमांडेंट हैं।
24 जूननेपोलियन के युद्ध: नेपोलियन की ग्रांडे आर्मी ने रूस के आक्रमण की शुरुआत करते हुए नेमन नदी को पार किया। नेपोलियन ने रूस के ज़ार अलेक्जेंडर I को ब्रिटिश व्यापारियों के साथ व्यापार बंद करने के लिए मजबूर करने की उम्मीद की। अभियान का आधिकारिक राजनीतिक उद्देश्य पोलैंड को रूस के खतरे से मुक्त करना था। नेपोलियन ने डंडे के साथ पक्षपात करने और अपने कार्यों के लिए एक राजनीतिक दिखावा करने के लिए अभियान को दूसरा पोलिश युद्ध नाम दिया।
24 जूननेपोलियन के तहत नेपोलियन के युद्धों-फ्रांसीसी ग्रांडे आर्मे ने नेमन नदी पर रूस के अपने आक्रमण की शुरुआत को चिह्नित किया।
24 जूननेपोलियन के युद्धों: नेपोलियन नदी के नीचे फ्रांसीसी ग्रांडे आर्मे ने रूस पर अपने आक्रमण की शुरुआत को चिह्नित किया।
25 अक्टूबर1812-यूएसएस के युद्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका ने एचएमएस मकदूनियाई पर कब्जा कर लिया, जिसके कारण एक अमेरिकी बंदरगाह में लाया जाने वाला पहला ब्रिटिश युद्धपोत बन गया।
26 मार्चवेनेजुएला के सबसे बड़े शहर कराकास में जबरदस्त भूकंप की वजह से शहर का 90 प्रतिशत हिस्सा ध्वस्त हो गया और करीब 20 हजार लोगों की मौत हो गयी।
26 मार्चबोस्टन गजट ने गवर्नर एलब्रिज गेरी के आरोप के अनुमोदन के नाम पर एक राजनीतिक कार्टून छापा था, जिसका नाम गवर्नर एलब्रिज गेरी था, जिसने अजीबोगरीब आकार के चुनावी जिले बनाए गए थे, जिनमें टोहल इनकंबेंट्स ने रीइलेक्शन जीता था।
27 फरवरीमैनुएल बेलग्रानो ने अर्जेंटीना के ध्वज को उठाया, जिसने पहली बार रोजरियो शहर में स्वतंत्रता के युद्ध के दौरान, रोजेरियो शहर को खड़ा किया था।
3 नवम्बररूस-अस नेपोलियन के ग्रैंड आर्मरी पर फ्रांसीसी आक्रमण पीछे हटने लगे, इसके पीछे के गार्ड को व्याज़मा की लड़ाई में हराया गया था।
30 अप्रैललुइसियाना को 18वें अमेरिकी राज्य के रूप में स्वीकार किया गया।
4 सितम्बर1812 के युद्ध में मूल अमेरिकी जनजातियों के गठबंधन ने किले के आग लगाने के द्वारा इंडियाना के टेरे हाउते में फोर्ट हैरिसन की घेराबंदी शुरू की।
6 अप्रैलप्रायद्वीपीय युद्ध-तीन सप्ताह की घेराबंदी के बाद, एंग्लो-पुर्तगाली सेना, अर्ल ऑफ वेलिंगटन के तहत, बैडाजोज़, स्पेन पर कब्जा कर लिया और फ्रांसीसी गैरीसन के आत्मसमर्पण के लिए मजबूर किया।

More years: 1802 | 1812 | 1822 | 1832 | 1842 | 1852 | 1862 | 1872 | 1882 | 1892 || 1712 | 1912

Previous « Next »

❇ इतिहास वर्षवार से संबंधित विषय

02 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 2 August in History 01 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 1 August in History 31 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 31 July in History 30 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 30 July in History 29 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 29 July in History 28 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 28 July in History 27 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 27 July in History 26 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 26 July in History 25 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 25 July in History 24 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 24 July in History