18 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 18 June in History

✅ Published on June 18th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 18 किसी वर्ष में दिन संख्या 169 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 170 है। भारत और विश्व इतिहास में 18 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 18 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

18 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1053हाउटविले के हम्फ्रे ने पोप लियो IX और -होली रोमन साम्राज्य की संयुक्त सेना के खिलाफ बीटल ऑफ सिविटेट में नॉर्मन्स की सेनाओं का नेतृत्व किया।
1429जोन ऑफ आर्क के नेतृत्व में फ्रांसीसी सेनाओं ने पटे की लड़ाई में सर जॉन फास्टोल्फ के तहत मुख्य अंग्रेजी सेना को हराया। इसने सौ साल के युद्ध का रुख मोड़ दिया।
1802जीए लांग को वियतनाम में गुयेन वंश के पहले सम्राट के रूप में ताज पहनाया गया।
1812संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम के बीच 1812 का युद्ध शुरू हुआ।
1815वाटरलू की जंग में नेपोलियन की सेना ने ब्रिटेन को हराया।
1815नेपोलियन के युद्ध: वाटरलू की लड़ाई के परिणामस्वरूप ड्यूक ऑफ वेलिंगटन और गेबहार्ड लेब्रेच वॉन ब्लुचर द्वारा नेपोलियन बोनापार्ट की हार के कारण उन्हें दूसरी और आखिरी बार फ्रांस के सिंहासन को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह 1885 के सर्बो-बुल्गारियाई युद्ध के बाद के तीन सम्राटों की लीग के टूटने के बाद रूस के साथ सहयोगी बने रहने के लिए जर्मन चांसलर ओटो वॉन बिस्मार्क का प्रयास था।
1815सातवें गठबंधन का युद्ध-नेपोलियन बोनापार्ट ने अपनी अंतिम लड़ाई लड़ी, वर्तमान बेल्जियम में वाटरलू की लड़ाई।
1837स्पेन ने नया संविधान अपनाया।
1842एक प्राथमिक स्कूल प्रणाली स्वीडन में शुरू की गयी।
1858चार्ल्स डार्विन को अल्फ्रेड रसेल वालेस से एक पेपर मिलता है जिसमें डार्विन के खुद के रूप में विकास के बारे में लगभग समान निष्कर्ष शामिल हैं, डार्विन को अपने सिद्धांत को प्रकाशित करने के लिए प्रेरित करते हैं। अल्फ्रेड रसेल वालेस ओम FRS एक ब्रिटिश प्रकृतिवादी, खोजकर्ता, भूगोलविद, मानवविज्ञानी और जीवविज्ञानी थे। वह स्वाभाविक रूप से प्राकृतिक चयन के माध्यम से विकासवाद के सिद्धांत की स्वतंत्र रूप से कल्पना करने के लिए जाना जाता है; इस विषय पर उनका पेपर संयुक्त रूप से चार्ल्स डार्विन के कुछ लेखों के साथ प्रकाशित हुआ था।
1858चार्ल्स डार्विन ने प्राकृतिक चयन पर साथी प्रकृतिवादी रसेल वालेस द्वारा एक पांडुलिपि प्राप्त की, जिससे डार्विन ने अपने विकास के सिद्धांत को पुनः प्रकाशित किया।
1858चार्ल्स डार्विन ने प्राकृतिक चयन पर साथी प्रकृतिवादी रसेल वालेस द्वारा एक पांडुलिपि प्राप्त की, जिससे डार्विन ने अपने विकास के सिद्धांत को पुनः प्रकाशित किया।
1887पुनर्बीमा संधि पर जर्मनी और रूस ने हस्ताक्षर किया।
1894सबसे पहले रोसेबेर्री युगांडा एक ब्रिटिश संरक्षण घोषित किया गया।
1897क्योटो विश्वविद्यालय ओफ्फिसिएल्लेमेंट जापान में स्थापित किया गया।
1908फिलीपींस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय विश्वविद्यालय ofthe फिलीपींस की स्थापना की गई थी।
19131913 में अरब कांग्रेस खुली, जिसके दौरान अरब राष्ट्रवादियों ने ओटोमन साम्राज्य के तहत वांछित सुधारों पर चर्चा की।
1923चेकर टैक्सी सड़कों पर अपनी पहली टैक्सी लगाती है। 1900 के आरंभ में प्रमुख शहरों की सड़कों पर मोटर टैक्सी टैक्सी दिखाई देने लगीं। विशेष रूप से शिकागो में, जहां कई रेलमार्गों के टर्मिनल थे, ऑन-डिमांड, पॉइंट-टू-पॉइंट चॉफिर-चालित परिवहन की काफी आवश्यकता थी।
1941तुर्की ने नाजी जर्मनी के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किया।
1953डगलस सी -124 ग्लोबमास्टर II विमान तेचिकावा, जापान से बस के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे 100 से अधिक लोगों के साथ विमान दुर्घटना में सभी 129 लोग मारे गए।
1972ब्रिटिश यूरोपियन एयरवेज फ्लाइट 548 लंदन हीथ्रोएपोर्ट के प्रस्थान के तीन मिनट से भी कम समय के भीतर शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सवार 118 लोगों की मौत हो गई, जो उस समय ब्रिटेन का सबसे खराब हवाई जहाज था।
1979अमेरिका और सोवियत संघ के बीच हथियार नियंत्रण समझौता हुआ।
1979संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ द्वारा SALT II पर हस्ताक्षर किए गए थे। SALT II 1972 से 1979 तक संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत वार्ताकारों के बीच बातचीत की एक श्रृंखला थी जिसमें रणनीतिक परमाणु हथियारों के निर्माण पर रोक लगाने की मांग की गई थी। SALT II पहली परमाणु हथियार संधि थी जिसने दोनों तरफ के वितरण वाहनों की सभी श्रेणियों में 2,250 से रणनीतिक बलों में वास्तविक कटौती की थी।
1981युनाइटेड स्टेट्स एयर फोर्स (USAF) F-117 पहली ऑपरेशनल एयरक्राफ्ट थी जिसे स्टील्थ तकनीक के आसपास डिजाइन किया गया था। लॉकहीड एफ -117 नाइटहॉक, पहला ऑपरेशनल एयरक्राफ्ट जो शुरू में स्टील्थ टेक्नोलॉजी के आसपास डिजाइन किया गया था, अपनी पहली उड़ान बनाता है। लॉकहीड F-117 नाइटहॉक एक सिंगल-सीट, ट्विन-इंजन स्टेल्थ अटैक एयरक्राफ्ट है जिसे लॉकहीड के गुप्त स्कंक वर्क्स डिवीजन द्वारा विकसित किया गया था और संयुक्त द्वारा संचालित किया गया था।
1982वेटिकन के साथ घनिष्ठ संबंध के कारण 'गॉडबैंकर' के रूप में जाने जाने वाले इतालवी बैंकर रॉबर्टो कैल्वी के शरीर को लंदन के ब्लैकपाइर्स ब्रिज के नीचे हैंगफ्रॉफ मचान मिला।
1983अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम: एसटीएस -7, अंतरिक्ष यात्री सैली राइड अंतरिक्ष में पहली अमेरिकी महिला बन गई। सैली क्रिस्टन राइड एक अमेरिकी भौतिक विज्ञानी और अंतरिक्ष यात्री थे। लॉस एंजिल्स में जन्मी, वह 1978 में नासा में शामिल हुईं और 1983 में अंतरिक्ष में पहली अमेरिकी महिला बन गईं। वह 32 साल की उम्र में ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बनी हैं।
1983एबोर्ड स्पेस शटल चैलेंजर, अंतरिक्ष यात्री सैली राइड बेसमेथ अंतरिक्ष में पहली अमेरिकी महिला।
1983ईरानी किशोरी मोना महमूदनिज़ाद और नौ अन्य महिलाएँ बहाई आस्था में अपनी सदस्यता के कारण शर्मिंदा थीं।
1994लॉयलिस्ट एलस्टर वालंटियर के ट्रबल-सदस्यों ने उत्तरी आयरलैंड के लफिनसलैंड में एक भीड़-भाड़ वाली पट्टी पर हमला किया, जिसमें छह हमले हुए।
2003गूगल ने इंटरनेट प्रोग्राम एडसेंस पेश किया।
2004चाड के सैनिकों ने 69 सूडानी मिलिशियाई को मार गिराया।
2006पहला कज़ाख अंतरिक्ष उपग्रह, कज़सैट लॉन्च किया गया था। काज़सैट एक संचार उपग्रह था जो पृथ्वी से लगभग 36,000 किमी ऊपर एक भू-समकालिक कक्षा पर कब्जा करने की योजना बना रहा था। यह थेल्स एलेनिया स्पेस के सहयोग से ख्रुंखेव स्पेस सेंटर द्वारा निर्मित किया गया था। उपग्रह का आंशिक नियंत्रण जुलाई 2008 में और पूरी तरह से अक्टूबर 2008 में खो गया था।
2009नासा ने चांद पर पानी की खोज के लिए टोही यान भेजा।
2009नासा के एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान लूनर टोही (एलआरओ) को लॉन्च किया गया। एलआरओ मिशन नासा द्वारा चंद्रमा पर भविष्य के मानव और रोबोट मिशन के लिए एक अग्रदूत है। इसके लिए एक विस्तृत मानचित्रण कार्यक्रम सुरक्षित लैंडिंग स्थलों की पहचान करेगा, चंद्रमा पर संभावित संसाधनों का पता लगाएगा, विकिरण पर्यावरण को चिह्नित करेगा, और नई तकनीक का प्रदर्शन करेगा।
2009नासा ने चंद्रमा पर दस वर्षों में अपना पहला मिशन लूनर टोही की कक्षा शुरू की।
2012सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद को सऊदी अरब का क्राउन प्रिंस नियुक्त किया गया था।
2013इराक की राजधानी बगदाद में दो आत्मघाती हमलों में 31 लोग मारे गए और 60 घायल हुए।
618ली युआन चीन में तांग राजवंश के तीन शताब्दियों की शुरुआत करते हुए, तांग के सम्राट गोजू बने।
860लगभग 200 रूस के जहाजों के एक बेड़े ने बोस्पोरस में उड़ान भरी और कॉन्स्टेंटिनोपल के उपनगरों को खोलना शुरू कर दिया।

18 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1576महाराणा प्रताप और मुगल शासक अकबर के बीच हल्दीघाटी का युद्ध शुरू हुआ।
1946डॉ़ राममनोहर लोहिया की अगुवाई में गोवा में पुर्तगाल के शासन से आजादी के लिए पहला सत्याग्रह आंदाेलन शुरू हुआ।
1946राम मनोहर लोहिया, एक समाजवादी, ने गोवा में पुर्तगालियों के खिलाफ प्रत्यक्ष कार्रवाई दिवस का आह्वान किया। पंजिम में एक सड़क का नाम इस तारीख के नाम पर रखा गया है। डायरेक्ट एक्शन डे, जिसे महान कलकत्ता हत्याओं के रूप में भी जाना जाता है, ब्रिटिश भारत के बंगाल प्रांत में कलकत्ता (अब कोलकाता के रूप में जाना जाता है) शहर में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच व्यापक दंगा और हत्या का दिन था।
1980शकुंतला देवी ने दो 13 डिजिट के नंबरों का गुणा किया और 28 सेकंड्स में सही उत्तर दे दिया।
1987एम. एस. स्वामीनाथन को पहला विश्व खाद्य पुरस्कार मिला।


18 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1861देवकी नन्दन खत्री / पुरुष / लेखक / भारत
1931के एस सुदर्शन / पुरुष / सामाजिक कार्यकर्ता  / भारत

18 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1858रानी लक्ष्मीबाई / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
2010जोस सरमागो / पुरुष / लेखक / पुर्तगाल
2012अरुण प्रकाश / पुरुष / साहित्यकार / भारत

18 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 246 times.


You just read: 18 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »