वर्ष 1816 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 9th, 2017 in 19वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1816, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1816 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1816 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1816 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
02 मईसैके-कोबोर्ग (बाद में बेल्जियन के राजा) के लियोपोल्ड ने चार्लोट अगस्ता से शादी की, लेकिन वह अगले साल उनकी मृत्यु हो गयी
05 सितम्बरलुई XVIII ने चैंबर पाया ( "नायाब चैंबर") को भंग करने की कोशिश की।
09 जुलाईदक्षिणी अमेरिकी देश अर्जेटीना ने स्पेन से स्वतंत्रता हासिल की।
09 जनवरीसर हम्फ्री डेवी के डेवी लैंप का कोयला खनन सुरक्षा चिराग के रूप में उत्तर पूर्वी इंग्लैंड में हेबबर्न कोलियरी में पहली बार भूमिगत परीक्षण किया गया।
09 जुलाईदक्षिण अमेरिका के संयुक्त प्रांत ने स्पेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की।
09 जनवरीआविष्कारक हम्फ्री डेवी ने सबसे पहले कोयले की खदानों में उपयोग के लिए अपने डेवी लैंप को एक मोमबत्ती से सुरक्षा दीपक युक्त परीक्षण किया।
10 अप्रैलसंयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार ने वहां दूसरे बैंक की स्थापना को मंजूरी दी।
10 अप्रैलसंयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार ने वहां दूसरे बैंक की स्थापना को मंजूरी दी।
10 अप्रैलराष्ट्रपति जेम्स मैडिसन ने संयुक्त राज्य के दूसरे बैंक को देश के दूसरे राष्ट्रीय बैंक के रूप में स्थापित करने वाले चार्टर पर हस्ताक्षर किए।
11 दिसम्बरइंडियाना अमेरिका का 19वां राज्य बना।
12 दिसम्बरसिसिली और नेपल्स के सिंहासन का राजा फर्डिनेंड आई के तहत दो सिसिली के राज्य में विलय हो गया।
14 जूनयूनाइटेड किंगडम ने दक्षिण अफ्रीका के केप कॉलोनी से सत्तारूढ़ होकर, ट्रिस्टन दा कुन्हार्चिपेलैगो को औपचारिक रूप से रद्द कर दिया।
14 अगस्तयूनाइटेड किंगडम ने दक्षिण अफ्रीका के केप कॉलोनी से सत्तारूढ़ होकर, ट्रिस्टन दा कुन्हार्चिपेलैगो को औपचारिक रूप से रद्द कर दिया।
19 जूनसात ओक्स की लड़ाई में हडसन बे कंपनी को उत्तर पश्चिम कंपनी द्वारा विन्निपेग के नजदीक कनाडा में पराजित किया गया।
19 नवम्बरवारसॉ विश्वविद्यालय की स्थापना की गई।
19 जूनकनाडा के विन्निपेग के पास नॉर्थ वेस्ट कंपनी और हडसन की बे कंपनी के बीच सेवन ओक्स की लड़ाई शुरू हुई। विवाद का मुख्य कारण फर व्यापार था। इसे पेमिकन युद्ध के नाम से भी जाना जाता है।
19 जूनहडसन की बे कंपनी और नॉर्थ वेस्ट कंपनी, प्रतिद्वंद्वी फर-ट्रेडिंग कंपनियों, वर्तमान-दिन-किवनीपेग, मैनिटोबा, कनाडा में हिंसक टकराव में लगी हुई है।
19 जूनहडसन की बे कंपनी और नॉर्थ वेस्ट कंपनी, प्रतिद्वंद्वी फर-ट्रेडिंग कंपनियों, वर्तमान विनीपेग, मैनिटोबा, कनाडा में हिंसक टकराव में लगी हुई है।
19 नवम्बरपोलैंड में सबसे बड़ा विश्वविद्यालय, वारसॉ विश्वविद्यालय स्थापित किया गया था, क्योंकि कांग्रेस पोलैंड खुद को बिना विविधता के एक क्षेत्र पाया था।
2 जुलाईफ्रांसीसी फ्रिगेट मेउड्यूस ने टोडोडे के मॉरिटानिया के तट से दूर भागते हुए, बचे हुए लोगों के साथ एक अस्थायी दरार पर भाग निकले, जिसे थियोडोर गेराल्ट की पेंटिंग द रफ ऑफ द मेमाडूसा में चित्रित किया गया था।
20 मार्चअमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के फैसले की समीक्षा करने के अधिकार की पुष्टि की।
20 फरवरीइटली के संगीतकार गियाचिनो रोसिनी की ओपेरा बफा द बार्बर ऑफ सेविले को रोम के टेट्रो अर्जेंटीना में अपनी शुरुआत के दौरान दर्शकों द्वारा हर्षित किया गया था।
21 अक्टूबररेव स्पार्के हचिंग्स द्वारा पेनांग के फ्री स्कूको की स्थापना पेनांग द्वीप (आधुनिक मलेशिया में) की।
22 मईइंग्लैंड के लिटिलपोर्ट, कैम्ब्रिजशायर में दंगा भड़क गया और अगले दिन ईली तक फैलने वाली उच्च बेरोजगारी और अनाज की बढ़ती लागत पर।
24 अगस्तसेंट लुईस की संधि पर सेंट लुईस, मिसौरी में हस्ताक्षर किए।
27 फरवरीडचों ने नेपोलियन की हार के बाद फ्रांस से पुनः सुरीनाम वापस ले लिया।

More years: 1806 | 1816 | 1826 | 1836 | 1846 | 1856 | 1866 | 1876 | 1886 | 1896 || 1716 | 1916

Previous « Next »

❇ इतिहास वर्षवार से संबंधित विषय

16 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 16 April in History 15 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 15 April in History 14 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 14 April in History 13 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 13 April in History 12 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 12 April in History 11 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 11 April in History 10 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 10 April in History 09 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 9 April in History 08 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 8 April in History 07 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 7 April in History