वर्ष 1968 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1968 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1968 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1968 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
03 जूनकनाडा ने निकेल के सिक्कों को चांदी में बदलने की घोषणा की।
19 जूनमार्टिन लूथर किंग के नेतृत्व में आर्थिक न्याय के लिए 50,000 लोगों ने प्रदर्शन किया।
01 जुलाई62 देशों ने परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर किए।
15 जुलाईअमेरिका और तत्कालिन सोवियत संघ के बीच वाणिज्यिक विमान सेवा की शुरुआत हुई।
09 सितम्बरअमेरिका के प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी आर्थर ऐश यूएस ओपन जीतने वाले पहले अश्वेत खिलाड़ी बने।
11 सितम्बरएयर फ्रांस का विमान संख्या 1611 नाइस के निकट दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हादसे में 89 यात्रियों और चालक दल के 6 सदस्यों की मौत हुई।
12 सितम्बरअल्बानिया ने खुद को वारसा संधि से अलग करने की घोषणा की।
13 सितम्बरअल्बानिया ने खुद को वारसा संधि से अलग किया।
11 अक्टूबरअमेरिका का पहला मानवयुक्त ओपोलो मिशन ‘अपोलो 7’ के प्रक्षेपण का कक्षा से पहली बार टेलीविजन प्रसारण किया गया।
12 अक्टूबरमध्य अफ्रीका में स्थित देश ईक्वाटोरियल गिनी को स्पेन से स्वतंत्रता मिली और यह दिन इस देश का राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया।
14 अक्टूबरमैक्सिको सिटी में आयोजित ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में अमेरिकी धावक जिम हाइनेस ने 100 मीटर की दौड़ 9.95 सेकेंड में पूरी कर कीर्तिमान बनाया।
21 दिसम्बरकेनेडी स्पेस सेंटर से अपोलो 8 का चंद्रमा की कक्षा के लिए प्रक्षेपण किया गया।
23 दिसम्बरमौसम संबंधी देश के पहले रॉकेट ‘मेनका’ का सफल प्रक्षेपण हुआ।
08 जनवरीअमरीका में कालों के संघर्ष के नेता मार्टिन लूथर किंग को अज्ञात आक्रमणकारियों ने गोली मार दी जिससे उनकी मृत्यु हो गयी।
05 मार्चमार्टिन लूथर किंग की हत्या हुई।
15 जनवरीसिसिली में एक भूकंप ने 380 लोग मरे और करीब 1,000 लोग घायल हो गए।
11 फरवरीइस्राइल और जॉर्डन के बीच सीमावर्ती संघर्ष शुरू हुआ।
12 मार्चमॉरीशस ने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की।
03 अप्रैलअमेरिकन फिल्म प्लैनेट ऑफ द एपस थिएटरों में रिलीज हुई।
02 मईइजरायल ब्रॉडकास्टिंग अथॉरिटी ने टेलीविजन प्रसारण शुरू किया।
12 जूनयू.एस. में रोज़मरी की बेबी फिल्म का प्रकाशन किया गया।
18 जुलाईअर्धचालक कंपनी इंटेल की स्थापना की गयी।
29 अगस्तनॉर्वे के क्राउन प्रिंस हेराल्ड ओस्लो में 9 वर्ष के लिए सोना हार्लेससन से शादी की।
27 सितम्बरमार्सेलो कैटानो पुर्तगाल के प्रधानमंत्री बने।
12 अक्टूबरस्पेन ने इक्वेटोरियल गिनी को इसकी स्वतंत्र घोषित किया।
14 नवम्बरयेल विश्वविद्यालय ने महिलाओं को विद्यालय में प्रवेश का देने का निर्णय किया।
10 दिसम्बरजापान का सबसे बड़ा उत्तराधिकारी, कभी-हल "300 मिलियन येन डकैती", टोक्यो में हुई
05 जनवरीअलेक्जेंडर डबेक चेकोस्लोवाकिया में सत्ता में आया, प्राग वसंत के रूप में जाना जाने वाला राजनीतिक उदारीकरण का एपेरियोड शुरू हुआ जिसने सुधार को रोकने के लिए वारसा संधि राष्ट्रों द्वारा एक सैन्य हस्तक्षेप को समाप्त कर दिया।
13 जनवरीअमेरिकी गायक जॉनी कैश ने अपने लैंडमार्क एल्बम एट फॉल्सोम प्रिज़न को कैलिफ़ोर्निया के फॉल्सम में फॉल्सम स्टेट प्रिज़न में लाइव रिकॉर्ड किया।
20 जनवरीह्यूस्टन कैगर ने यूसीएलए ब्रुइन्स को 'गेम ऑफ द सेंचुरी' के रूप में जाना, ब्रूस की 47-गेम जीतने वाली लकीर को समाप्त किया और अमेरिकी बास्केटबॉल को खेल की वस्तु के रूप में कॉलेज बास्केटबॉल की स्थापना के लिए परेशान किया।
21 जनवरीवियतनाम युद्ध-वियतनाम पीपुल्स आर्मी ने खीर सैन बैटल की शुरुआत करते हुए क्वांग ट्राई प्रोविंस, दक्षिण वियतनाम में अमेरिकी मरीन की चौकी पर खेले सन कॉम्बैटबेस पर हमला किया।
21 जनवरीशीत युद्ध-ए बी -52 बमवर्षक चार परमाणु हथियार ले जा रहा था, थ्यूल एयर बेस, ग्रीनलैंड के पास समुद्री बर्फ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे व्यापक रेडियोधर्मी संदूषण हुआ।
23 जनवरीयूएसएस पुएब्लो को उत्तर कोरियाई बलों द्वारा जब्त कर लिया गया था, जिन्होंने दावा किया था कि उसने जासूसी करते समय अपने क्षेत्रीय जल का उल्लंघन किया था।
24 जनवरीवियतनाम वॉर-द फर्स्ट ऑस्ट्रेलियन टास्क फोर्स ने लुओंग मिन्ह और बिएन होआ के आसपास व्यापक लड़ाई के दौरान उत्तरी वियतनामी सेना और वियत कांग के खिलाफ ऑपरेशन कोबर्ग की शुरुआत की।
29 जनवरीसिविल डिसऑर्डर (कर्नर कॉम) पर नस्लवाद के खिलाफ रिपोर्ट और राष्ट्रीय सलाहकार आयोग द्वारा अश्वेतों को सहायता देने की मांग की गई।
30 जनवरीवियतनाम युद्ध के वियतनाम युद्ध के बल और वियतनाम पीपुल्स आर्मी ने पूरे दक्षिण वियतनाम में सैन्य और नागरिक कमांडिंग नियंत्रण केंद्रों पर हमला करने के लिए टेट आक्रामक शुरू किया।
01 फरवरीकनाडा की सरकार ने रॉयल कैनेडियन नेवी, कैनेडियन आर्मी और रॉयल कैनेडियन एयर फोर्स को एक एकीकृत, कनाडाई सशस्त्र बल में विलय कर दिया।
08 फरवरीऑरेंजबर्ग, दक्षिण कैरोलिना में स्थानीय पुलिस ने भीड़ के लोगों को निकाल दिया, जो अलगाव का विरोध कर रहे थे, जिसमें तीन लोग मारे गए और सात अन्य घायल हो गए।
11 फरवरीअमेरिका में टेनेसी, मेम्फिस में लगभग 1,300 अश्वेत स्वच्छता कर्मचारियों की नौकरी से दो काले कर्मचारियों के मारे जाने के बाद, हड़ताल शुरू हुई जो दो महीने तक चली।
29 फरवरीनागरिक विकारों (केनर कॉम) पर नस्लवाद के खिलाफ रिपोर्ट और राष्ट्रीय सलाहकार आयोग द्वारा अश्वेतों को सहायता देने की मांग की गई थी।
10 मार्चवियतनाम युद्ध / लाओटियन सिविल वॉर-नॉर्थ वियतनामी और पैटेट लाओफोरिस ने अमेरिकी, लाओटियन, थाई और हमोंग डिफाल्ट ऑफ लाइमा साइट 85 को पछाड़ दिया।
16 मार्चवियतनाम युद्ध-अमेरिकी सैनिकों ने सोन एम में सैकड़ों निहत्थे लोगों को मार डाला दक्षिण वियतनाम के सोन टी जिले में गाँव।
04 अप्रैलअमेरिकी नागरिक अधिकार नेता मार्टिन लूथर किंग, जूनियर की मेम्फिस, टेनेसी में हत्या कर दी गई थी।
08 अप्रैलबीओएसी फ्लाइट 712 को लंदन हीथ्रो हवाई अड्डे से टेक-ऑफ करने के तुरंत बाद एक इंजन में आग लग गई, जिससे फ्लाइट अटेंडेंट बारबरा जेन हैरिसन सहित पांच लोगों की मौत हो गई, जिन्हें दुर्घटना के दौरान उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत जॉर्ज क्रॉस से सम्मानित किया गया था।
12 अप्रैलअमेरिकी सेना द्वारा एक तंत्रिका एजेंट को छिड़कने के परिणामस्वरूप यूटा में डगवे प्रोविंगगैंग के पास खेत पर छह हजार भेड़ें मार दी गईं।
20 अप्रैलब्रिटिश संसद के सदस्य हनोक पॉवेल ने आव्रजन और भेदभाव-विरोधी कानून के विरोध में अपने 'कॉन्ट्रोवर्शियल' रिवर ऑफ ब्लड 'भाषण दिया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें शादो मंत्रिमंडल से हटा दिया गया।
20 अप्रैलपियरे ट्रूडो ने लेसन बी पियर्सन को कैनाडा का प्रधान मंत्री बनाया।
23 अप्रैलकोलंबिया विश्वविद्यालय न्यूयॉर्क शहर में वियतनाम युद्ध का विरोध कर रहे छात्रों ने प्रशासन की इमारतों को अपने कब्जे में ले लिया और इस विविधता को बंद कर दिया।
29 अप्रैलविवादास्पद म्यूजिकल हेयर, 1960 के हिप्पीकाउंटर-संस्कृति और यौन क्रांति का एक उत्पाद, ब्रॉडवे पर बिल्टमोर थिएटर में खोला गया, जिसमें इसके गाने थेन्ती-वियतनाम युद्ध आंदोलन के गान बन गए।
12 मईपहली ऑस्ट्रेलियाई टास्क फोर्स ने ऑस्ट्रेलियाई सेना के लिए वियतनाम युद्ध की सबसे बड़ी इकाई-स्तरीय कार्रवाई में फायर सपोर्ट बेस कोरल की रक्षा शुरू की।
28 मईरेवरेंड मार्टिन लूथर किंग को मरणोपरांत दिए जाने वाले इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग के लिए दूसरा जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार। इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग के लिए जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सम्मान में प्रस्तुत किया गया है।
03 जूनअमेरिकी कलाकार एंडी वारहोल और दो अन्य को कट्टरपंथी नारीवादी वेलारी सोलानास द्वारा अपने न्यूयॉर्क सिटी स्टूडियो 'द फैक्ट्री' में गोली मारकर घायल कर दिया गया था।
05 जूनफिलिस्तीनी आप्रवासी सिरहान सरहन ने अमेरिकी राजदूत होटल इनलोस एंजिल्स के किचन पेंट्री के अंदर अमेरिकी सीनेटररॉबर्ट एफ। कैनेडी को गोली मार दी - एक ऐसी घटना जिसने कई तरह के षड्यंत्रों को जन्म दिया है।
11 जूनलॉयड जे। ओल्ड ने पहली कोशिका की सतह के एंटीजन को अलग-अलग वंशों की कोशिकाओं को अलग करने की पहचान की, जो सेल सतह के एंटीजन की अवधारणा को पेश करता है जो विभिन्न प्रकार के सेल को अलग कर सकता है। लॉयड जॉन ओल्ड कैंसर इम्यूनोलॉजी के क्षेत्र के संस्थापकों और मानक-निर्माताओं में से एक थे।
01 जुलाई62 देशों ने वाशिंगटन, डीसी, लंदन और मॉस्को में परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर किए। यह परमाणु हथियारों और हथियारों की तकनीक के उपयोग को रोकने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संधि है। यह परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग को बढ़ावा देता है। आगे का लक्ष्य पूर्ण निरस्त्रीकरण का है।
17 जुलाईअहमद हसन अल-बक्र द्वारा निर्मित, अरब सोशलिस्टबाथ पार्टी ने इराकी राष्ट्रपति अब्दुल रहमान आरिफ को उखाड़ फेंका।
22 अगस्तचेक प्राग में सोवियत आक्रमण और न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के खिलाफ रैली।
24 अगस्तपहला हाइड्रोजन बम विस्फोट करने के बाद, फ्रांस दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी परमाणु शक्ति बन गया।
26 अगस्तअमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन शिकागो के इन-स्टैटिस्टिकल एम्फीथिएटर में शुरू हुआ, जो चार दिनों के संघर्ष के दौरान वियतनाम विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस को पटखनी देता है।
26 अगस्तयूएस डेमोक्रेटिक पार्टी का नेशनल कन्वेंशन शिकागो के इंटरनेशनल एम्फीथिएटर में शुरू हुआ, जिसमें वियतनाम विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच चार दिनों की झड़पें हुईं।
03 सितम्बरब्रिटिश डॉक्टरों ने नस की सूजन के मामलों में वृद्धि देखी है, जो जन्म नियंत्रण की गोलियों का उपयोग करने वाली महिलाओं में रक्त जमावट का कारण बनता है।
26 सितम्बरबीटल्स ने बैंड के सदस्यों द्वारा एल्बम द बीटल्स में कुछ सच्चे 'बीटल्स के साथ एक के रूप में माने जाने वाले जॉन लेनन के गीत' हैप्पीनेस आईस ए वार्म गन 'की रिकॉर्डिंग पूरी की।
02 अक्टूबरमैक्सिको में एक क्रूर बंदूक लड़ाई के कारण 25 से अधिक लोगों की मौत हो गई। हजारों छात्रों ने नेशनल पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट के सैन्य कब्जे पर आपत्ति जताई थी।
02 अक्टूबरमेक्सिको सिटी के टलेटोलको सेक्शन में एक शांतिपूर्ण छात्र प्रदर्शन को हिंसक रूप से दबा दिया गया जब सेना और पुलिस बलों ने भीड़ में गोलीबारी की।
11 अक्टूबरनासा का पहला तीन-मैन स्पेस ऑपरेशन, अपोलो 7, केप कैनावेरल से लॉन्च किया गया है।
11 अक्टूबरअपोलो 7 (लिफ्ट-ऑफ पोर्ट्रेट), पहला मानवयुक्त मिशन एनएनएएसए का अपोलो कार्यक्रम, और पहला तीन-आदमी अमेरिकी अंतरिक्ष मिशन, वर्तमान 34 दिन के केप कैनावेरल, फ्लोरिडा में शुरू किया गया था।
12 अक्टूबरXIX ओलंपियाड का 19 वां ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल, मैक्सिको सिटी, मैक्सिको में शुरू हुआ।
14 अक्टूबरएक काले और सफेद कैमरे का उपयोग करते हुए मानवयुक्त अमेरिकी अंतरिक्ष यान से पहला लाइव टेलीकास्ट अपोलो 7 से वापस पृथ्वी पर प्रेषित किया गया है।
16 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका में नस्लवाद का विरोध करने के लिए, अफ्रीकी अमेरिकनथलेट्स टॉमी स्मिथ और जॉन कार्लोस ने मेक्सिको सिटी समर ओलंपिक में एक पदक समारोह में ब्लैक पावर को सलामी दी।
18 अक्टूबरमेक्सिको सिटी में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में, लंबी कूद में अमेरिकी बॉब बेमोन सेटा ने 8.90 मीटर का विश्व रिकॉर्ड बनाया, जो एक निशान था जो 23 साल के लिए खड़ा था।
15 नवम्बररूस जो अपने वोदका के लिए लोकप्रिय है, को इस अल्कोहल की आपूर्ति के लिए मुड़ना पड़ा, क्योंकि इस शराब की आपूर्ति का सामना करना पड़ा। हालाँकि शर्मनाक बात यह थी कि सोवियत प्रीमियर ख्रुश्चेव ने हाल ही में इस बात पर घमंड किया था कि रूस का वोदका कितना बेहतर था।
15 नवम्बरवियतनाम युद्ध-अमेरिकी बलों ने ऑपरेशन कमांडो हंट शुरू किया, जो बड़े पैमाने पर बमबारी अभियान था, जो कि पीपुल्स आर्मी (उत्तर) वियतनाम को हो ची मिन्हट्रिल के साथ कर्मियों और आपूर्ति के परिवहन से रोकने के लिए था।
17 नवम्बरएनबीसी ने विवादास्पद रूप से अमेरिकी फुटबॉल गेमबेटन को ओकलैंड रेडर्स और न्यूयॉर्क जेट्स से दूर कर दिया और हेदी को प्रसारित करने के लिए, पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में दर्शकों को गेम के नाटकीय अंत को देखने से इनकार कर दिया।
20 नवम्बरअमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में एक कोयला खदान में विस्फोट से 78 लोगों की मौत हो गई और कई नए कानूनों के उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया गया जो कि आतंकवादियों को बचाने के लिए पारित किए गए थे।
09 दिसम्बरडगलस एंगेलबार्ट ने ओएन-लाइन सिस्टम (एनएलएस) का उपयोग करके कंप्यूटर माउस (चित्र), हाइपरटेक्स्ट, और बिट मैप्ड ग्राफिकल यूजर इंटरफेस को सार्वजनिक रूप से चर्चित करते हुए 'द मदर ऑफ ऑलडेमोस' के रूप में जाना।
20 दिसम्बरज़ोलिएक किलर ने कैलिफोर्निया के वैलेज़ो में अपने पांच पुष्टिकर्मियों की पहली हत्या कर दी, एक मामला जो अनसुलझा है।
24 दिसम्बरनासा अपोलो 8 मिशन के अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स, चंद्रमा की परिक्रमा करने के लिए पहली बार यात्रा की, ने प्रसिद्ध तस्वीर 'अर्थराइज' (चित्र) ली, जिसमें पृथ्वी को चंद्र सतह से ऊपर उठते दिखाया गया।
26 दिसम्बरफिलीपींस की कम्युनिस्ट पार्टी, जो कि जंग से लड़ रही है, की स्थापना जोस मारिया सिसन ने की थी।

वर्ष 1968 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
02 मईलोकसभा ने सार्वजनिक भविष्य निधि विधेयक पारित किया। सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) भारत में बचत एवं कर-बचत करने के लिये प्रयुक्त एक जमा योजना है। पीपीएफ का खाता भारत के किसी डाकघर में, भारतीय स्टेट बैंक की किसी शाखा में, तथा कुछ अन्य राष्ट्रीकृत बैंकों में खोले जा सकते हैं।
05 जुलाईभारत की पहली पनडुब्बी सोवियत रूस से पहुंची।
16 अक्टूबरभारतवंशी हरगोविन्द खुराना को दवा और शरीर विज्ञान के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
22 नवम्बरमद्रास राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु करने के प्रस्ताव को लोकसभा से स्वीकृति मिली।
14 अगस्तमोरारजी देसाई पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किए गए।
31 अगस्तभारत में टू-स्टेज राउंडिंग रॉकेट रोहिणी-एमएसवी 1 का सफल प्रक्षेपण किया गया।
27 दिसम्बरचंद्रमा की परिक्रमा करने वाला पहला मानव मिशन अपोलो-8 प्रशांत महासागर में उतरा।
30 जनवरीहिन्दी के महान पत्रकार एवं साहित्यकार माखन लाल चतुर्वेदी का निधन हुआ।
11 फरवरीजनसंघ संस्थापक, लेखक, पत्रकार पंडित दीन दयाल उपाध्याय की हत्या मुगलसराय में की गई।
20 फरवरीमुंबई के के.ई.एम अस्पताल में डॉ. पी.के. सेन ने पहली बार हृदय प्रत्यारोपण किया गया।
23 अप्रैलमशहूर गजल गायक बड़े गुलाम अली खान का निधन।
30 जूनप्रसिद्ध पत्रकार और साहित्यकार माखनलाल चतुर्वेदी का निधन। पंडित माखनलाल चतुर्वेदी, जिन्हें पंडितजी भी कहा जाता है, एक भारतीय कवि, लेखक, निबंधकार, नाटककार और एक पत्रकार थे, जिन्हें विशेष रूप से स्वतंत्रता के लिए भारत के राष्ट्रीय संघर्ष में उनकी भागीदारी और हिंदी साहित्य के नव-रोमांटिकतावाद आंदोलन छैवाड में उनके योगदान के लिए याद किया जाता है। १ ९ ५५ में उनके काम के लिए उन्हें तारिणी के लिए हिंदी में प्रथम साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
05 जुलाईभारतीय नौसेना में भारतीय नौसेना पनडुब्बी विंग सोवियत संघ से पहली पनडुब्बी के प्रवेश के साथ अस्तित्व में आई। नौसेना का मुख्य उद्देश्य भारत की समुद्री सीमाओं को सुरक्षित करना है; भारत अपने अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को बढ़ाने के लिए अपनी नौसेना का भी उपयोग करता है।
25 दिसम्बरभारत के तमिलनाडु में, हड़ताली दलित श्रमिकों के परिवारों को एक गिरोह द्वारा कथित तौर पर उनके जमींदारों द्वारा नेतृत्व किया गया था।

वर्ष 1968 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
09सितम्बरशाहबाज भट्टी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / पाकिस्तान
19अप्रैलअरशद वारसी / पुरुष / अभिनेता / भारत
11अक्टूबरचन्द्रचूढ़ सिंह / पुरुष / अभिनेता / भारत
02जुलाईगौतमी / महिला / अभिनेत्री / भारत
16जुलाईधनराज पिल्लै / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
16अगस्तअरविंद केजरीवाल / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
03मईअर्जुन मुंडा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  909