30 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 30 June in History

✅ Published on June 30th, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास
30 June181

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 30 किसी वर्ष में दिन संख्या 181 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 182 है। भारत और विश्व इतिहास में 30 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 30 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 30 in Indian History and World History.

दिन30
माहजून
दिन संख्या181

30 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1559एक बेदखल मैच के दौरान, गार्डे acossaise के गेब्रियल मोंटगोमरी ने फ्रांस के राजा हेनरी द्वितीय को घायल कर दिया, उसे अपने लांस के साथ इये में छेद कर दिया।
1651Khmelnytsky विद्रोह-यूक्रेनी Cossacks और उनके CrimeanTatar सहयोगियों को पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल सेना द्वारा Berestechko की लड़ाई का सत्यानाश कर दिया गया था, शायद 17 वीं शताब्दी में सबसे बड़ी भूमि लड़ाई थी।
1700गेल्डरलैंड में ग्रेगोरियन कैलेंडर शुरू किया।
1737रूस-तुर्की युद्ध, 1735-1739: फील्ड मार्शल मुनीच के अनुसार रूसी सेना ने ओककोव के तुर्क गढ़ को बर्खास्त कर दिया और 4,000 तुर्को को कैद कर लिया गया।
1755फिलीपींस ने सभी गैर कैथोलिक चीनी रेस्तरां को बंद करवाया।
1758सात साल युद्ध के डोमस्टाटल का युद्ध प्रारम्भ हुआ।
1853पेरिस के पुनर्जन्म शुरू करने के लिए जॉर्जेस-युगेन हासमैन को सेन (विभाग) की प्राथमिकता के रूप में चुना गया।
1855राजमहल हिल्स, संथाल-परगना, बिहार के संथालों ने बंगाली के भोरनधेजी में सिंधु और कान्हू के नेतृत्व में अंग्रेजों, राजस्व अधिकारियों, पुलिस, जमींदारों और साहूकारों द्वारा किए जा रहे बीमार व्यवहार के खिलाफ अपना आंदोलन शुरू किया।
1859नेवादा में कॉमस्टॉक सिल्वर लॉड की खोज की गयी।
1859फ्रांसीसी एक्रोबैट चार्ल्स ब्लोंडिन ने एट्राग्रोपे पर नियाग्रा गॉर्ज को पार किया, जिससे वह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध कसौटी में से एक में बदल गया।
1860ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संग्रहालय में विकास के बारे में ऐतिहासिक बहस आयोजित की गयी।
1860चार्ल्स डार्विन की ऑन ऑरिजिन ऑफ स्पीशीज़ के प्रकाशन के सात महीने बाद, कई प्रमुख ब्रिटिश वैज्ञानिकों और दार्शनिकों ने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी म्यूज़ियम ऑक्सफ़ोर्ड, इंग्लैंड में एक विकास बहस में भाग लिया।
1870अदा केपले लॉ कॉलेज से स्नातक की परीक्षा पास करने वाली पहली महिला बनी।
1876सर्बिया ने तुर्की से युद्ध की घोषणा की।
1882अमेरिकी राष्ट्रपति के हत्यारे चार्ल्स जे गुइटेू को वाशिंगटन डीसी में फांसी पर लटकाया गया।
1886महिलाओं के लिए रॉयल होलोवे कॉलेज लंदन के पास इंग्लैंड में महारानी विक्टोरिया द्वारा स्थापित किया गया।
1894लंदन के टॉवर ब्रिज , टेम्स नदी के ऊपर एक संयुक्त बेसक्यूल और आस्पेंशन ब्रिज, खोला गया।
1894लंदन का टॉवर ब्रिज, एक संयुक्त बेसक्यूल और सस्पेंशन ब्रिज ओवर थेम्स नदी, खोला गया।
1905अल्बर्ट आइंस्टीन ने अपने लेख "ऑन द इलेक्ट्रोडोडैमिक्स ऑफ़ मूविंग बॉडीज" प्रकाशित किया और उन्होंने अपने विशिष्ट सापेक्षता के सिद्धांत का खुलासा किया।
19082,150 वर्ग किलोमीटर (830 वर्ग मील) से अधिक 80 मिलियन पेड़ (नमूना चित्र) पर दस्तक देते हुए रूस के क्रास्नोयार्स्क क्राय में पॉडकामेनेया तुंगुस्काकर के पास एक बड़ा विस्फोट हुआ।
1914दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के अधिकारों के लिये आंदोलन करने के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पहली बार गिरफ्तार किया गया।
1914महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में अधिकारों के प्रचार के दौरान पहली बार गिरफ्तार किया। मोहनदास करमचंद गांधी ब्रिटिश शासित भारत में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख नेता थे। अहिंसक नागरिक अवज्ञा का काम करते हुए, गांधी ने भारत को स्वतंत्रता के लिए प्रेरित किया और दुनिया भर में नागरिक अधिकारों और स्वतंत्रता के लिए आंदोलनों को प्रेरित किया।
1917. दादाभाई नौरोजी, महान भारतीय, देशभक्त और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, राजनेता और व्यापारी के संस्थापकों में से एक, का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। दादाभाई नौरोजी को भारत के ग्रैंड ओल्ड मैन के रूप में जाना जाता है, वे एक पूर्ण बुद्धिजीवी, शिक्षक, कपास थे। व्यापारी, और एक प्रारंभिक भारतीय राजनीतिक और सामाजिक नेता। वह 1892 और 1895 के बीच यूनाइटेड किंगडम हाउस ऑफ कॉमन्स में संसद (सांसद) के सदस्य थे, और ब्रिटिश सांसद बनने वाले पहले एशियाई थे।
1921स्वीडन में मौत की सजा खत्म की गई।
1922संयुक्त राज्य अमेरिका और डोमिनिकन गणराज्य ने असहमति पर हस्ताक्षर किए, जिसने बाद के दो वर्षों के पूर्व कब्जे को समाप्त कर दिया।
1933फासीवाद के खिलाफ एंटवर्प में 50 हजार लोगों ने प्रदर्शन किया।
1934ईसवी को जर्मनी के तानाशाह एडोल्फ़ हिटलर ने अपनी नेशनल सोशियालिस्ट पार्टी में विरोधियों का सफ़ाया कर दिया।
1934एडोल्फ हिटलर ने स्टुरमबेटिलुंग, इसके नेता अर्न्स्ट रोहम , और अन्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द लॉन्ग नाइफ्स के कम से कम 85 लोगों को मारते हुए हिंसक रूप से शुद्ध किया।
1938बच्चों का पसंदीदा कार्टून सुपरमैन पहली बार कॉमिक्स (डीसी कॉमिक्स एक्शन सीरीज भाग-1) में नज़र आया।
1947भारत के विभाजन की घोषणा के बाद बंगाल और पंजाब के विभाजन के लिए बाउंडरी कमीशन के सदस्यों की घोषणा की गई।
1960अमेरिका ने क्यूबा से चीनी का आयात बंद करने का निर्णय लिया।
1962रवांडा और बुरूंडी देश स्वतंत्र हुये।
1962फ्रांसीसी विदेशी सेना के अंतिम सैनिक ने अल्जीरिया छोड़ा।
1963माफिया बॉस सल्वाटोर ग्रीको के लिए इरादा एक कार बम ने पलेर्मो के पास सातपुलिस और सैन्य अधिकारियों की हत्या कर दी।
1965भारत और पाकिस्तान के बीच संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में संघर्ष विराम पर सहमति बनी, जिन्होंने कच्छ के रण में युद्ध को रोकने के लिए संधि पर हस्ताक्षर किए। संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ ने दो दक्षिण एशियाई देशों के बीच संघर्ष में किसी भी आगे की वृद्धि को रोकने के लिए महत्वपूर्ण राजनयिक साधनों का उपयोग किया। प्रीमियर एलेक्सी कोश्यिन के नेतृत्व में सोवियत संघ ने ताशकंद (अब उजबेकिस्तान में) में संघर्ष विराम वार्ता की मेजबानी की, जहां भारतीय प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री और पाकिस्तानी राष्ट्रपति अयूब खान ने ताशकंद समझौते पर हस्ताक्षर किए।
1968प्रसिद्ध पत्रकार और साहित्यकार माखनलाल चतुर्वेदी का निधन। पंडित माखनलाल चतुर्वेदी, जिन्हें पंडितजी भी कहा जाता है, एक भारतीय कवि, लेखक, निबंधकार, नाटककार और एक पत्रकार थे, जिन्हें विशेष रूप से स्वतंत्रता के लिए भारत के राष्ट्रीय संघर्ष में उनकी भागीदारी और हिंदी साहित्य के नव-रोमांटिकतावाद आंदोलन छैवाड में उनके योगदान के लिए याद किया जाता है। १ ९ ५५ में उनके काम के लिए उन्हें तारिणी के लिए हिंदी में प्रथम साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
1971सोवियत सोयुज 11 अंतरिक्ष यान ने ब्रह्मांड की रक्षा करने के लिए तैयारियों के दौरान एक अनियंत्रित अतिक्रमण का सामना किया, जिससे कॉस्मोनॉट्स व्लादिस्लाव वोलकोव, जॉर्जी डोब्रोवोलस्की और विक्टर पाटसेव - अंतरिक्ष में होने वाली एकमात्र अमानवीय मृत्यु हुई।
1972पहला लीप सेकंड यूटीसी टाइम सिस्टम में जोड़ा जाता है। एक लीप सेकंड एक सेकंड का समायोजन है जो कभी-कभी समन्वित यूनिवर्सल टाइम (UTC) पर लागू होता है ताकि उसका दिन का समय औसत सौर समय या UT1 के करीब रहे। इस तरह के सुधार के बिना, पृथ्वी के घूमने के समय को माना जाता है क्योंकि पृथ्वी के घूमने की दर में अनियमितता के कारण परमाणु समय से दूर चला जाता है।
1972अंतर्राष्ट्रीय समय ब्यूरो ने पहली छलांग दूसरे कुलदेवता सार्वभौमिक समय समय को जोड़ा।
1974मैरीलैंड के बाल्टीमोर में नगरपालिका कर्मचारी उच्च मजदूरी और बेहतर परिस्थितियों की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए।
1981असम में लगाया गया राष्ट्रपति शासन। राष्ट्रपति शासन भारत के संविधान के अनुच्छेद 356 को संदर्भित करता है जो एक भारतीय राज्य की संवैधानिक मशीनरी की विफलता से संबंधित है। इस घटना में कि किसी राज्य में सरकार संविधान के अनुसार कार्य करने में सक्षम नहीं है, राज्य केंद्र सरकार के प्रत्यक्ष नियंत्रण में आता है, कार्यकारी प्राधिकारी के बजाय एक निर्वाचित मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद के बजाय राज्यपाल के माध्यम से प्रयोग किया जाता है। राज्य विधानमंडल के लिए।
1984जॉन टर्नर कनाडा के 17 वें प्रधानमंत्री बने
1986मिजोरम भारत का राज्य बना। मिज़ोरम पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में से एक है, जिसकी राजधानी आइज़ॉल के रूप में है। यह नाम Mi (लोगों), Zo (मिज़ोरम / लुशाई हिल्स के लोगों के साथ संबंध) और राम (भूमि) से लिया गया है, और इस प्रकार मिज़ोरम का अर्थ है "पहाड़ी लोगों की भूमि"।
1987रॉयल कनाडाई टकसाल ने कनाडाई एक-डॉलर की मुद्रा को पेश किया, जिसे आमतौर पर लूनी के रूप में जाना जाता था।
1990पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी ने अपनी अर्थव्यवस्था का विलय किया।
1990पूर्वी जर्मनी और पश्चिमी जर्मनी ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं का विलय कर दिया। जर्मन पुनर्मूल्यांकन 1990 में प्रक्रिया थी जिसमें जर्मन डेमोक्रेटिक रिपब्लिक जर्मनी के पुन: संयुक्त राष्ट्र बनाने के लिए जर्मनी के संघीय गणराज्य में शामिल हो गया, और जब बर्लिन एक ही शहर में फिर से जुड़ गया। एकीकरण प्रक्रिया के अंत को आधिकारिक तौर पर जर्मन एकता के रूप में जाना जाता है।
1997हांगकांग पर से ब्रिटिश हुकूमत खत्म हुई।
2000अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने अमेरिका में डिजिटल हस्ताक्षर को कानूनी मान्यता दी।
2000लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद जम्मू-कश्मीर से अलग होने के लिए एक प्रस्ताव अपनाता है। लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद अधिनियम 1995 के तहत परिषद बनाया गया था, लेह जिले को जम्मू और कश्मीर के बाकी हिस्सों के साथ धार्मिक और सांस्कृतिक मतभेदों के कारण लेह जिले को एक नया भारतीय केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग के बाद।
2005स्पेन में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी गयी।
2005स्पेन ने समलैंगिक विवाह को वैध किया।
2007एक आतंकवादी हमले के प्रयास में, प्रॉपेनेकियों से भरी एक कार स्कॉटलैंड के ग्लासगोइंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल में घुस गई और उसमें आग लगा दी गई।
2009स्कूली छात्रा बाहिया बकरी एकमात्र जीवित बची थी जब यमनिया फ्लाइट 626 हिंद महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी जिसमें 152 लोग मारे गए थे।
2012मोहम्मद मुर्सी मिस्र के राष्ट्रपति बने।

30 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
हूल क्रान्ति दिवसराष्ट्रीय दिवस

30 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1917दादा भाई नौरोजी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2007साहिब सिंह वर्मा / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2010इलियट कास्टनर / पुरुष / निर्देशक / संयुक्त राज्य अमेरिका

30 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1969अफजल गुरु / पुरुष / आतंकवादी / भारत
1934सी. एन. आर. राव / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
1997अविका गोर / महिला / अभिनेत्री / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 30 | मार्च 30 | अप्रैल 30 | मई 30 | जून 30 | जुलाई 30 | अगस्त 30 | सितम्बर 30 | अक्टूबर 30 | नवम्बर 30 | दिसम्बर 30 | तिथि अनुसार इतिहास


You just read: 30 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
Previous « Next »