वर्ष 1974 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

Year 1974 History in Hindi
वर्ष 1974 का इतिहास विश्व एवं भारत में

Find the collective list of important historical events of the year 1974, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1974 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1974 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1974 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 नवम्बरसंयुक्त राष्ट्र ने पूर्वी भूमध्यसागरीय देश सायप्रस की स्वतंत्रता को मान्यता दी।
01 दिसम्बरभारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत में पहली महिला मुख्यमंत्री (उत्तर प्रदेश) सुचेता कृपलानी का निधन हुआ।
01 फरवरीमलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर को संघीय क्षेत्र घोषित किया गया।
03 मार्चतुर्की एयरलाइंस का डीसी10 विमान पेरिस के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसकी वजह से विमान में सवार सभी 345 लोगों की मौत हो गई।
04 फरवरी गॉड पार्टिकल की खोज करने वाले भौतिकशास्त्री सतेंद्र नाथ बोस का निधन हुआ।
04 मईएक्सपो '74 विश्व मेले स्पोकाने का वॉशिंगटन में उद्घाटन किया।
04 जनवरीहैरी श्वार्ज़ और मैंगसुथु बुटेलेजी ने विश्वास और महालबाटिनीडक्लेरेशन ऑफ फेथ पर हस्ताक्षर किए, जो कि काले और सफेद दक्षिणअफ्रीकन नेताओं द्वारा अहिंसा और गैर-भेदभावपूर्ण आचरण करने के लिए पहली घोषणा थी।
05 दिसम्बरमाल्टा गणराज्य घोषित हुआ।
05 अप्रैलस्टीफन किंग ने अपना पहला उपन्यास "कैरी" प्रकाशित किया।
07 फरवरी केंद्रीय अमरीका महाद्वीप में स्थित छोटे देश ग्रेनाडा को स्वतंत्रता मिली।
08 मार्चचार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डा फ्रांस के पेरिस में खुला है।
09 जनवरीहिंदी सिनेमा के मशहूर फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक, गीतकार, गायक और अभिनेता फरहान अख्तर का जन्म हुआ।
09 अगस्तराष्ट्रपति निक्सन के इस्तीफे पर उपराष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड संयुक्त राज्य अमेरिका के 38 वें राष्ट्रपति बने।
09 दिसम्बरपेरिस के शिखर सम्मेलन में यूरोपीय समुदाय के राज्यों और सरकार के प्रमुखों के पुनर्मिलन शुरू हुए।
1 मईअर्जेंटीना के राष्ट्रपति जुआन पेरोन ने ब्यूनस आयर्स में प्लाजा डे मेयो में प्रदर्शन से मोंटनरोस को निष्कासित कर दिया, जिससे समूह को गुप्त युद्ध और बाद में डर्टी वॉर का निशाना बनाया गया।
1 जूनइंग्लैंड के गांव फेलिक्सबोरो के पास एक रासायनिक संयंत्र में विस्फोट से 28 लोगों की मौत हो गई और 36 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।
10 सितम्बरपश्चिम अफ़्रीका में स्थित देश गिनी गणराज्य ने पुर्तगाल से स्वतंत्रता प्राप्त की।
10 जनवरीफिल्म अभिनेता ऋतिक रोशन का जन्म हुआ।
12 फरवरीरूसी लेखक अलेक्सांद्र सोल्जेनित्सिन को सोवियत संघ से गिरफ्तार कर लिया गया था और सोवियत संघ से मजबूर होकर लेबर कैंप सिस्टम का एक्सपोजर गुलगैरिप्पेलैगो लिख दिया गया था।
12 मई12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में घोषित किया गया क्योंकि यह आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक, फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती है। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस किट वितरित करके अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद को इस दिन मनाया गया है।
12 सितम्बरइथियोपिया के सम्राट हैले सेलासी I को सेना के जवान डर्ट ने हटा दिया था।
13 जुलाईहेडिंग्ले में भारत ने अपना पहला वनडे मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला।
13 फरवरी असंतुष्ट नोबेल विजेता अलेक्जेंडर सोलजेनिट्सिन को सोवियत संघ से निकाला गया।।
14 जनवरीविश्व फुटबाल लीग की स्थापना की गई।
15 मईगोलानी ब्रिगेड की एक इकाई ने इज़राइल के इमालाट में एक प्राथमिक स्कूल पर हमला किया, जहां डेमोक्रेटिक फ्रंट फोर्टे लिबरेशन ऑफ फिलिस्तीन के तीन सशस्त्र सदस्यों ने 115 लोगों को बंधक बना लिया था, जिसके परिणामस्वरूप 28 लोग मारे गए थे।
16 मईजोसिप ब्रोज़ टीटो को 16 मई 1974 को यूगोस्लाविया के 'जीवन के लिए राष्ट्रपति' के रूप में फिर से चुना गया था। 87 साल की उम्र में 4 मई, 1980 को गैंग्रीन का निधन हो गया।
17 जुलाईलंदन टॉवर में हुए बम धमाके से 41 लोग घायल हो गए।
17 सितम्बरबंगलादेश, ग्रेनेडा और गिनी बिसाऊ संयुक्त राष्ट्र संघ में शामिल हुए।
17 मईउल्स्टर वालंटियर फोर्स ने 17 मई, 1974 को आयरलैंड के डबलिन और मोनाघन में चार कार बम विस्फोट किए, जिसमें 33 नागरिक मारे गए और 300 घायल हो गए। यह गणतंत्र के इतिहास का सबसे घातक आतंकवादी हमला था।
18 मईराजस्थान के पोख़रण में अपने पहले भूमिगत परमाणु बम परीक्षण के साथ भारत विश्व में छठा परमाणु शक्ति संपन्न देश बना। इस परीक्षण को ‘स्माइलिंग बुद्धा’ का नाम दिया गया था।
18 नवम्बरअंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की स्थापना की गयी।
18 मईभारत का पहला परमाणु हथियार विस्फोट ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्ध 18 मई 1974 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के प्रशासन के तहत राजस्थान के पोखरण टेस्ट रेंज में किया गया था। भारत रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन और अमेरिका के बाद दुनिया में ऐसा करने वाला छठा राष्ट्र बन गया, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य हैं।
18 मईभारत ने पोखरण में अपना पहला परमाणु परीक्षण विस्फोट किया, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों के बाहर एक राष्ट्र द्वारा पहला पुष्टि किया गया परमाणु परीक्षण।
18 सितम्बरहरिकेन फ़िफी ने होंडुरास पर हमला किया, पहले 24 घंटों में 182 कस्बों को नष्ट कर दिया, और अंततः 8,000 से अधिक इलाकों का निर्माण किया।
19 सितम्बरहोंडुरास मे समुद्री तूफान फिफी के कहर से 5000 लोग मारे गए।
19 दिसम्बरआॅस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग का जन्म हुआ। इन्होंने अपने करियर में 168 टेस्ट में 13378 और 375 वनडे मैचों में 13704 रन बनाए हैं।
2 फरवरीF-16 फाइटिंग फाल्कन, जो अब तक के सबसे लोकप्रिय जेट सेनानियों में से एक है, की पहली उड़ान थी।
2 अक्टूबरतुलन यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल, न्यू ऑरलियन्स के . रॉबर्ट हीथ द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, कैनबिस धूम्रपान धूम्रपान मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है।
20 जनवरीजनरल डायनेमिक्स एफ -16 फाइटिंग फाल्कन कैलिफोर्निया के एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस में अपनी पहली उड़ान भरी।
21 दिसम्बरपनडुब्बी प्रशिक्षण देने वाले देश के पहले पोत आईएनएस सतवाहन को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में जहाजी बेडे में शामिल किया गया।
21 नवम्बरइंग्लैंड के बर्मिंघम में दो केंद्रीय पबों में रखे गए विस्फोटक में 21 लोगों की मौत हो गई और 182 अन्य घायल हो गए, और आखिरकार छह लोगों की मृत्यु के बाद उनकी मौत हो गई।
22 दिसम्बरग्रांडे कोमोर, अंजून और मोहाली ने कोमोरोस के भरोसेमंद देश बनने के लिए मतदान किया।
23 जुलाईग्रीस के सैन्य शासक को ग्रीस में सात साल के सैन्य शासन के समापन के बाद नागरिक सरकार द्वारा प्रतिस्थापित किया गया।
23 सितम्बरबीबीसी द्वारा सेफैक्स (पहली सार्वजनिक सूचना सेवा प्रणाली में से एक) शुरू किया गया।
24 अगस्तफखरूद्दीन अली अहमद भारत के पांचवे राष्ट्रपति बने।
24 फरवरी पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर बंगलादेश को मान्यता प्रदान की।
24 अप्रैलप्रसिद्ध कवि रामधारी सिंह दिनकर का निधन।
24 नवम्बरपूर्वोत्तर इथियोपिया में काम करने वाले वैज्ञानिकों के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने तीन मिलियन साल पुराने होमिनिड के आंशिक कंकाल को पाया है कि यह दावा करता है कि यह अफ्रीका में अब तक का सबसे पूर्ण मानव खोज है, कंकाल को बेहतर रूप से जाना जाता है और इसे लुसी के रूप में जाना जाता है।
24 नवम्बरपेलियोएन्थ्रोपोलॉजिस्ट के एक समूह ने अफ़ार डिप्रेशन ईथेथोपिया में एक ऑस्ट्रलोपिथेकस एफ़रेंसिस के 3.2-मिलियन साल पुराने कंकाल की खोज की, इसे 'लुसी' (पुनर्निर्माण चित्र) का नाम दिया।
25 दिसम्बरपहली बार वैज्ञानिकों ने फेरोन गैस से ओजोन की परत को नुकसान होने की जानकारी दी।
25 सितम्बरउलान कोलेटरल लिगामेंट को बदलने के लिए पहली सर्जरी, जिसे आमतौर पर पहले मरीज के बाद टॉमी जॉन सर्जरी के रूप में जाना जाता था, . फ्रैंक जोबे द्वारा किया गया था।
26 मार्चचिपको जिले, उत्तराखंड, भारत में किसान महिलाओं के एक समूह ने चिपको आंदोलन को जन्म देते हुए, लकड़हारा को रोकने के लिए पेड़ों को घेरने के लिए अपने शरीर का उपयोग किया।
27 जनवरीराष्ट्रपति वी. वी. गिरी ने नयी दिल्ली के तीन मूर्ति स्थित नेहरु मेमारियल म्यूजियम को राष्ट्र को समर्पित किया।
27 फरवरी राष्ट्रपति वी. वी. गिरि ने नयी दिल्ली के तीन मूर्ति स्थित नेहरु मेमारियल म्यूजियम को राष्ट्र को समर्पित किया।
27 जनवरीब्रिस्बेन नदी, जो ब्रिस्बेन के दिल के माध्यम से चलती है, ने अपने बैंकों को तोड़ दिया और आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ आ गई।
28 दिसम्बरपाकिस्तान में 6.3 रिक्टर स्केल का भूकंप आया, जिसमें 5200 लोग मारे गए।
28 फरवरी पाकिस्तान में 6.3 तीव्रता के भूकंप में 5200 मरे गए।
29 जूनमारिया एस्तेला ईसाबेल मार्टिनेज दी पेरोन अर्जेन्टीना की पहली महिला राष्ट्रपति बनी।
29 जूनअमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में ऐनाहिम में डिज्नीलैंड पहली बार जनता के लिए आकर्षण केंद्र बना।
29 मार्चचीन के शानक्सी प्रांत में किसानों के एक समूह ने टेराकोटा सेना के नाम से जानी जाने वाली चीन किन शि हुआंग के पहले सम्राट की सेनाओं का चित्रण करने वाली टेराकोटा की मूर्तियों के संग्रह का पता लगाया।
29 मार्चनासा के मेरिनर 10, नवंबर 1973 में लॉन्च किया गया, जो बुध ग्रह द्वारा उड़ान भरने वाला पहला अंतरिक्ष-यान बना।
29 जूनइसाबेल पेरोन ने अपने बीमार पति जुआन पेरोन के स्थान पर ऑरेंजिना की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जिनकी दो दिन की मौत हो गई।
29 जूनरूसी नर्तक मिखाइल बैरिशनिकोव ने टोरंटो में बोल्शोई बैले के साथ दौरे पर जाने के दौरान सोवियतियन से पराजित किया।
30 जूनमैरीलैंड के बाल्टीमोर में नगरपालिका कर्मचारी उच्च मजदूरी और बेहतर परिस्थितियों की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए।
30 जुलाईवाटरगेट कवर-अप में राष्ट्रपति निक्सन को महाभियोग लगाने के लिए, हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी ने 3 और 'उच्च अपराधों और दुष्कर्मों' के अंतिम आरोप पर वोट दिया।
4 फरवरीअमेरिकी अखबार उत्तराधिकारी और सोशलाइट पैटी हर्ट्स को सिम्बायनीज़ लिबरेशन आर्मी द्वारा विदडेक किया गया, जो बाद में स्टॉकहोम सिंड्रोम के सबसे प्रसिद्ध मामलों में शामिल हो गया।
4 फरवरीअनंतिम आयरिश रिपब्लिकन आर्मी ने एक मोटर कोचकार्यिंग ऑफ-ड्यूटी ब्रिटिश सशस्त्र बल के कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों पर बमबारी की, जिसमें बारह मारे गए और पचास से अधिक घायल हो गए।
4 मईएक सभी महिला जापानी टीम मानसालु इंहे हिमालय के शिखर पर पहुंची, जो 8,000 मीटर की चोटी पर चढ़ने वाली पहली महिला बन गई।
4 जूनमेजर लीग बेसबॉल के क्लीवलैंड इंडियंस ने दस सेंटबीर नाइट की मेजबानी की, लेकिन शराबी प्रशंसकों द्वारा टॉरियोटिंग के कारण टेक्सास रेंजर्स को खेल को रोकना पड़ा।
4 अगस्तएक नव-फासीवादी समूह द्वारा रखा गया बम बोलोग्ना-फ्लोरेंस रेलवे पर रहते हुए फ़ेर्रोवी डेलो स्टेटो की एक ट्रेन में विस्फोट हो गया।
5 दिसम्बरबर्मिंघम अमेरिकियों ने विश्व फुटबॉल लीग इतिहास में एकमात्र विश्व बाउल जीता।
8 सितम्बरवाटरगेट कांड-यू.एस. राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड ने हाल ही में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन को पद पर रहते हुए किए गए किसी भी अपराध के लिए पूर्ण और बिना शर्त, लेकिन कॉन्ट्रोवर्शियल, क्षमा प्रदान की।
9 अगस्तवाटरगेट कांड के कारण लगभग कुछ महाभियोग और निष्कासन से हटाने के कारण, रिचर्ड निक्सन पद से इस्तीफा देने वाले संयुक्त राज्य के एकमात्र राष्ट्रपति बन गए।

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1974 में निधन हुआ । Famous Person who died in 1974:

तिथिनाम/वर्ग/देश
24 अप्रैलरामधारी सिंह दिनकर / पुरुष / लेखक / भारत
04 फरवरीसत्येन्द्र नाथ बसु / पुरुष / वैज्ञानिक / भारत
03 जूनके. बी. सहाय / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
28 दिसम्बरहीरा लाल शास्त्री / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
06 अक्टूबरवी. के. कृष्ण मेनन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
01 दिसंबरसुचेता कृपलानी / महिला / राजनीतिज्ञ / भारत

प्रसिद्ध लोगों की सूची जिनका वर्ष 1974 में जन्म हुआ । Famous birthdays of 1974:

तिथिनाम/वर्ग/देश
07 फरवरीनुजेब्स / पुरुष / निर्देशक / जापान
30 अगस्तरिच क्रोनिन / पुरुष / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
19 मईनवाज़ुद्दीन सिद्दीकी / पुरुष / अभिनेता / भारत
12 जुलाईप्रवीन दबस / पुरुष / अभिनेता / भारत
08 मार्चफ़रदीन ख़ान / पुरुष / अभिनेता / भारत
21 मईअदिति गोवित्रिकर / महिला / अभिनेत्री / भारत
04 फरवरीउर्मिला मातोंडकर / महिला / अभिनेत्री / भारत
25 जूनकरिश्मा कपूर / महिला / अभिनेत्री / भारत
20 मार्चगायत्री जोशी / महिला / अभिनेत्री / भारत
29 दिसम्बरट्विंकल खन्ना / महिला / अभिनेत्री / भारत
25 फरवरीदिव्या भारती / महिला / अभिनेत्री / भारत
05 अगस्तकाजोल देवगन / महिला / अभिनेत्री / भारत
07 जूनमहेश भूपति / पुरुष / खिलाड़ी / भारत
09 सितम्बरविक्रम बत्रा / पुरुष / सैनिक / भारत
15 नवंबरवनिता गुप्ता / महिला / वकील / अमेरिका
05 अप्रैलडिक्की डोल्मा / महिला / स्कीइसर / भारत

More years: 1904 | 1914 | 1924 | 1934 | 1944 | 1954 | 1964 | 1974 | 1984 | 1994 || 1774 | 1874

20वीं शताब्दी का इतिहास संबंधित विषय

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *