रोहित शर्मा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए रोहित शर्मा से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Rohit Sharma Biography and Interesting Facts in Hindi.

रोहित शर्मा का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामरोहित शर्मा (Rohit Sharma)
वास्तविक नाम / उपनामरोहित गुरूनाद शर्मा / हिटमैन
जन्म की तारीख30 अप्रैल 1987
जन्म स्थाननागपुर ,महाराष्ट्र (भारत)
माता व पिता का नामपूर्णिमा शर्मा / गुरूनाद शर्मा
उपलब्धि2019 - 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर
पेशा / देशपुरुष / खिलाड़ी / भारत

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

रोहित गुरुनाथ शर्मा एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की कप्तानी दाएं हाथ के बल्लेबाज और सामयिक दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज के रूप में करते हैं। वह सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय राष्ट्रीय टीम के उप-कप्तान हैं। क्रिकेट के अतिरिक्त रोहित शर्मा पशु कल्याण अभियानों के एक सक्रिय समर्थक के रूप में कार्यरत हैं। वह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-(WWF) इंडिया के लिए आधिकारिक राइनो राजदूत हैं और पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) के सदस्य हैं। उन्होंने पेटा के साथ भारत में बेघर बिल्लियों और कुत्तों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने अभियान में काम किया है।

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 महाराष्ट्र के नागपुर जिले के बंसोड़ क्षेत्र में हुआ था| वह एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रकते हैं, इनके पिता का नाम गुरूनाद शर्मा है जो की एक परिवहन कंपनी में देखभाल किया करते थे| इनके माता का नाम पूर्णिमा शर्मा है| इनका पलान पोसन इनके चाचा ने किया था| इनका एक छोटा भाई भी है जिनका नाम विशाल शर्मा है
रोहित शर्मा ने स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल और जूनियर कॉलेज , मुंबई अवर लेडी ऑफ़ वैलान्कन्नी हाई स्कूल मुंबई से 12th तक की शिक्षा ग्रहण की है।

रोहित शर्मा ने मार्च 2005 में ग्वालियर में देवधर ट्रॉफी में सेंट्रल ज़ोन के खिलाफ वेस्ट ज़ोन के लिए अपनी सूची ए की शुरुआत की थी। उन्होंने भारत ए टीम के साथ अबू धाबी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और फिर आगामी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए भारत की 30 सदस्यीय संभावित सूची में शामिल किया गया। जुलाई 2006 में डार्विन में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भारत ए के लिए प्रथम श्रेणी में शुरुआत की। उन्होंने 57 और 22 रन बनाए और भारत ने 3 विकेट से जीत हासिल की थी। दिसंबर 2009 में, उन्होंने गुजरात के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में अपना प्रथम सर्वोच्च कैरियर 309 रन से बनाया था। रोहित ने बेलफास्ट में आयरलैण्ड टीम के खिलाफ पहला टेस्ट खेला, परंतु उस मैच में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था। 18 नवम्बर 2007 को राजस्थान के जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने अपना पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक लगाया। रोहित शर्मा ने पहली बार 2007 के आईपीएल में 7,50,000 यूएस डॉलर के लिए डेक्कन चार्जर्स के लिए हस्ताक्षर किया था। रोहित शर्मा 2007 में इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक थे।

02 अक्तूबर 15 को रोहित शर्मा दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने T-20 में शतक लगाया और साथ ही टी-20 में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने खिलाड़ी भी बन गए। 13 नवम्बर 2014 को रोहित एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए जिन्होंने श्रीलंकाई टीम के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर 264 रनों की पारी खेली थी। इनके अलावा इन्होंने वनडे क्रिकेट में दो बार दोहरे शतक लगाने का भी रिकॉर्ड बनाया। रोहित एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक मैच में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाकर पहले नम्बर पर है जिन्होंने सबसे ज्यादा चौके लगाए 2 फरवरी 2020 तक, शर्मा ने 364 अंतर्राष्ट्रीय मैच (32 टेस्ट, 224 वनडे, 108 टी 20 आई) में खेले थे और 39 शतक (6 टेस्ट, 29 एकदिवसीय, 4 टी 20 आई) बनाए थे। रोहित शर्मा के नाम एक वनडे में सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम है। रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय इतिहास में तीन दोहरे शतक लगाए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने खेल में एक और नया रिकॉर्ड बनाया। वे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर 22,000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अपनी 462 वीं पारी में इस मुकाम को हासिल किया, जिसके लिए तेंदुलकर ने 493 पारी खेली थी। उनके बाद ब्रायन लारा (511 पारी) और रिकी पोंटिंग (514 पारी) हैं। सभी फोर्मट्स में 50 से अधिक की औसत के साथ एकमात्र बल्लेबाज, कोहली ने टेस्ट में 7240 रन, वनडे में 12834 रन और T20 में 2794 रन बनाए है। कोहली ने यह उपलब्धि एससीजी में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दूसरे वनडे के दौरान हासिल की। इस रिकॉर्ड के साथ-साथ कोहली 22,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले आठवें बल्लेबाज और तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 24208 रन बनाने वाले राहुल द्रविड़ इस सूची में दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।


2015 में रोहित शर्मा को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया, यह पुरस्कार भारत सरकार द्वारा भारत के किसी राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वालों को दिया जाता है। वनडे में 2 दोहरे शतक लगाने के कारण इनको 2013 और 2014 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के लिए ईएसपीएन ने पुरस्कार दिए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में शतक के लिए 2015 में ईएसपीएन ने टी-20 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए पुरस्कार दिया। 21 अगस्त 2020 को खेल रत्न पाने वाले पांच खिलाड़ियों में स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगवेलु, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल शामिल हैं। शर्मा ने 13 नवंबर 2014 को ईडन गार्डन, कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाते हुए एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलने वाले बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाया है। वह तीन दोहरे स्कोर बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस रूप में शतक। जनवरी 2020 में, शर्मा को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा ODI प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया था।

📅 Last update : 2021-04-30 00:30:04

🙏 If you liked it, share with friends.