एमी सैटरथ्वेट का जीवन परिचय | Biography of Amy Satterthwaite in Hindi

एमी सैटरथ्वेट का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे एमी सैटरथ्वेट (Amy Satterthwaite) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए एमी सैटरथ्वेट से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Amy Satterthwaite Biography and Interesting Facts in Hindi.

एमी सैटरथ्वेट के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामएमी सैटरथ्वेट (Amy Satterthwaite)
वास्तविक नामएमी एला सैटरथ्वेट
जन्म की तारीख07 अक्टूबर 1986
जन्म स्थानक्राइस्टचर्च, कैंटरबरी, न्यूज़ीलैंड
उपलब्धि2017 - लगातार 4 वनडे मैचों में शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर
पेशा / देशमहिला / खिलाड़ी / न्यूज़ीलैंड

एमी सैटरथ्वेट (Amy Satterthwaite)

एमी सैटरथ्वेट एक न्यूज़ीलैंड की महिला क्रिकेटर है। इन्होने वर्ष 2009 और 2013 में महिला क्रिकेट विश्व कप में भाग लेने वाली न्यूज़ीलैंड महिला टीम का प्रतिनिधित्व है। 26 फरवरी 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में लगातार चार शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गयी है।

एमी सैटरथ्वेट का जन्म

एमी सैटरथ्वेट का जन्म 07 अक्टूबर को क्राइस्टचर्च, न्यूज़ीलैंड में हुआ था। इमके पिता, माइकल सैटरथवेट, कैंटरबरी कंट्री में क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करते हैं और कैंटरबरी क्रिकेट के पूर्व अध्यक्ष भी हैं।

एमी सैटरथ्वेट का करियर

वर्ष 2016 में, सैटरथवेट को महिला क्रिकेट सुपर लीग में लंकाशायर (Lancashire) थंडर का कप्तान नियुक्त किया गया था। वह जुलाई और अगस्त 2016 में थंडर के लिए पांच मैचों में खेली थी। महिला बिग बैश लीग सीजन 2015-16 में सैटरथवेट ने होबार्ट हरिकेन्स की तरफ से खेलने के लिए करार किया था। सैटरथवेट ने अपना सबसे पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 जुलाई, 2007 को खेला था। अगस्त 2007 में, इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ 17 रन देकर के छह विकेट लिए थे, टी -20 मैच में पहली बार किसी खिलाड़ी ने ये कारनामा किया था। 2017 आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के दौरान, एमी सैटरथवेट ने एक महिला क्रिकेट विश्व कप श्रृंखला में सबसे ज्यादा कैच (8) लेने के लिए लिडा ग्रीनवे के रिकॉर्ड की बराबरी की। एमी सैटरथवेट ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो बार न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की है। 2014-15 के सीज़न के दौरान, सैटरथवेट ने तस्मानियन रोअर के लिए नौ मैच खेले थे नवंबर 2018 में, उसे 2018-19 महिला बिग बैश लीग सीज़न के लिए मेलबर्न रेनेगेड्स टीम में नामित किया गया था। अक्टूबर 2018 में, उन्हें वेस्टइंडीज में 2018 आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट के लिए न्यूजीलैंड के टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था।

न्यूज़ीलैंड के अन्य प्रसिद्ध खिलाड़ी

व्यक्तिउपलब्धि

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):


  • प्रश्न: एमी सैटरथ्वेट महिला क्रिकेट सुपर लीग में लंकाशायर थंडर का कप्तान कब नियुक्त किया गया था?
    उत्तर: 2016
  • प्रश्न: 2015-16 में यह किसने करार किया कि वह होबार्ट हरिकेन्स की तरफ खेलेंगी?
    उत्तर: एमी सैटरथ्वेट
  • प्रश्न: एमी सैटरथ्वेट ने अपना सबसे पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच कब खेला था?
    उत्तर: 19 जुलाई, 2007
  • प्रश्न: अगस्त 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ किसने 17 रन देकर के छह विकेट लिए थे?
    उत्तर: एमी सैटरथ्वेट
  • प्रश्न: लगातार 4 वनडे मैचों में शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर का नाम क्या है?
    उत्तर: एमी सैटरथ्वेट

You just read: Biography Amy Satterthwaite - FIRST IN SPORTS Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *