किरण बलूच का जीवन परिचय | Biography of Kiran Baluch in Hindi

किरण बलूच का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे किरण बलूच (Kiran Baluch) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए किरण बलूच से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Kiran Baluch Biography and Interesting Facts in Hindi.

किरण बलूच के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामकिरण बलूच (Kiran Baluch)
वास्तविक नामकिरण मकसूद बलूच
जन्म की तारीख23 फरबरी 1978
जन्म स्थानपाकिस्तान
उपलब्धि2004 - महिला क्रिकेट टेस्ट मैच में सर्वाधिक रनों की पारी खेलने का विश्व रिकॉर्ड
पेशा / देशमहिला / खिलाड़ी / पाकिस्तान

किरण बलूच (Kiran Baluch)

किरण बलूच एक पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर है, एवं जनवरी 1997 में उन्होंने अपने करियर पहला मैच खेला था। उनका जन्म घर में सबसे बड़े बच्चे के रूप में हुआ था। बलूच ने क्रिकेट काफी छोटी उम्र से ही शुरू कर दिया था। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 40 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (एकदिवसीय) और 3 टेस्ट मैच खेले । 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका 242 महिला टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।

किरण बलूच का जन्म

किरण बलूच का जन्म 23 फरबरी 1978 को पाकिस्तान में हुआ था| बलूच अपने भाई बहनों में सबसे बडी थे, उनके पिता एक पेशेवर क्रिकेट खिलाडी थे।

किरण बलूच की शिक्षा

अपने परिवार के सबसे बड़े बच्चे के रूप में, किरण ने कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया। एक बच्चे के रूप में, उन्होंने बास्केटबॉल और बैडमिंटन भी खेला क्योंकि उनके स्कूल में महिलाओं को क्रिकेट खेलने की सुविधा नहीं थी। उनके पिता एक पेशेवर क्रिकेटर थे, जो क्वैड-ए-आज़म ट्रॉफी जैसे टूर्नामेंट में और पाकिस्तान टेलीविज़न और पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस जैसी टीमों के लिए खेलते थे।

किरण बलूच का करियर

उन्होंने अपने करियर का पहला मैच न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जनवरी 1997 में खेला था। वह अपने दुसरे मैच में खाता भी नही खोल सकी थी तथा काफी मैचो में उनका ख़राब प्रदर्शन बर्करार रहा था। बलूच 2004 में वेस्टइंडीज की घरेलू श्रृंखला में खेली थी। श्रृंखला के एकमात्र टेस्ट मैच में, उन्होंने पहली पारी में 242 रन बनाये थे। उन्होंने अपना टेस्ट क्रिकेट का आगाज़ श्रीलंका के खिलाफ 17 अप्रैल 1998 को किया था।

वनडे का आगाज़ न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 28 जनवरी 1997 को किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 15 मार्च 2004 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। अक्टूबर 1996 में, शाइजा खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान महिला क्रिकेट कंट्रोल एसोसिएशन ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए तैयार की गई टीम के निर्माण के लिए खिलाड़ियों का परीक्षण किया। बलूच को खान द्वारा टीम का हिस्सा बनने के लिए संपर्क किया गया था। 1997 तक, बलूच ने कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला।

उनका पहला प्रमुख टूर्नामेंट पाकिस्तान में एक वार्षिक घरेलू टूर्नामेंट फातिमा जिन्ना ट्रॉफी था। इसके बाद, वह 1997 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी, जिसमें तीन एकदिवसीय मैच और कुछ घरेलू मैच खेले गए। जनवरी 1997 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए अपने पहले वनडे मैच में बलूच ने पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। पाकिस्तान टिम 56 रन पर आउट हो गई, जिसमें बलूच 19 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रही। पाकिस्तान यह मैच 10 विकेट से हार गया। अगले गेम में, वह एक खेल से बाहर कर दी गई थी। ऑस्ट्रेलिया और भारत में बाद की श्रृंखला में उनका खराब प्रदर्शन जारी रहा। सीज़न के दौरान, भारत में डेनमार्क के खिलाफ खेले गए एक मैच में, उन्होंने 13 रन देकर 2 विकेट चटकाए, जो उनकी सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय गेंदबाजी के आंकड़े हैं।

पाकिस्तान के अन्य प्रसिद्ध खिलाड़ी

व्यक्तिउपलब्धि

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):


  • प्रश्न: किरण बलूच ने अपना पहला मैच कब खेला था?
    उत्तर: 1997
  • प्रश्न: किरण बलूच का पहला मैच किसके खिलाफ था?
    उत्तर: न्यूज़ीलैंड
  • प्रश्न: 2004 में वेस्टइंडीज की घरेलू श्रृंखला में कौन खेली थी?
    उत्तर: किरण बलूच
  • प्रश्न: महिला क्रिकेट टेस्ट मैच में सर्वाधिक रनों की पारी खेलने का विश्व रिकॉर्ड किसने बनाया है?
    उत्तर: किरण बलूच
  • प्रश्न: श्रृंखला के एकमात्र टेस्ट मैच में किरण बलूच ने पहली पारी में कितने रन बनाए थे?
    उत्तर: 242

You just read: Biography Kiran Baluch - FIRST IN SPORTS Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *