इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए बेलिंडा क्लार्क से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Belinda Clark Biography and Interesting Facts in Hindi.

बेलिंडा क्लार्क का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामबेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark)
वास्तविक नामबेलिंडा जेन क्लार्क
जन्म की तारीख10 सितंबर
जन्म स्थानन्यूकैसल , न्यू साउथ वेल्स , ऑस्ट्रेलिया
पिता का नाम एलन क्लार्क
उपलब्धि1997 - वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला
पेशा / देशमहिला / खिलाड़ी / ऑस्ट्रेलिया

बेलिंडा क्लार्क - वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला (1997)

बेलिंडा क्लार्क एक पूर्व महिला ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है, जिन्होंने 1991 से 2005 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली है। वह महिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में दोहरा शतक बनाने वाली पहली और एकमात्र खिलाडी है। क्लार्क ने 1994 से 2005 में अपनी सेवानिवृत्ति तक ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी की। वह महिला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मुख्य कार्यकारी भी थीं । क्लार्क ने एक महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय और 89 महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग मैच खेले।

बेलिंडा क्लार्क का जन्म 10 सितम्बर 1970 को न्युकैलस ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। उनका पूरा नाम बेलिंडा जेन क्लार्क है|
बेलिंडा क्लार्क ने अपनी शिक्षा न्यूकैसल हाई स्कूल से ग्रहण की थी।
बेलिंडा क्लार्क 1997 के विश्व कप में डेनमार्क की महिला टीम के खिलाफ 229 * का स्कोर बनाने वाली महिला वन-डे इंटरनेशनल में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला बल्लेबाज़ थीं, जब तक कि हाल ही में न्यूजीलैंड के अमेलिया केर द्वारा 13 जून 2018 को रिकॉर्ड तोड़ा गया जिसने स्कोर किया आयरलैंड के खिलाफ 232 *। उन्हें 2011 में ICC क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। क्लार्क ने 1994 से 2005 में अपनी सेवानिवृत्ति तक ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी की। 1998 में क्लार्क को विजडन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया गया था, और 1994 से ऑस्ट्रेलियाई महिला टेस्ट टीम की कप्तानी की है। वह महिला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मुख्य कार्यकारी भी थीं। क्लार्क ने एक महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय और 89 महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग मैच खेले। 16 सितंबर 2005 को, क्लार्क ने 118 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 15 टेस्ट में खेलने के बाद अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, क्लार्क ने ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अकादमी के प्रबंधक के रूप में एक नई भूमिका निभाई। क्लार्क 2014 के एलन बॉर्डर मेडल समारोह के दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल होने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं। क्लार्क ब्रिस्बेन में राष्ट्रीय क्रिकेट केंद्र के प्रबंधक थे। वहां उसने न केवल दक्षिणी सितारों के विकास की देखरेख की 2018 में, क्लार्क को "एक खिलाड़ी, कप्तान और प्रशासक के रूप में, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पेशेवर परिषदों के लिए समर्थन के माध्यम से और युवा खेलों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में क्रिकेट के लिए विशिष्ट सेवा" के लिए ऑस्ट्रेलिया के आदेश का एक अधिकारी नामित किया गया था। अक्टूबर 2019 में उन्हें द ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू की 100 महिलाओं के प्रभाव पुरस्कारों में कला, संस्कृति और खेल श्रेणी में विजेता बनाया गया।

बेलिंडा क्लार्क प्रश्नोत्तर (FAQs):

बेलिंडा क्लार्क का जन्म 10 सितंबर 1970 को न्यूकैसल , न्यू साउथ वेल्स , ऑस्ट्रेलिया में हुआ था।

बेलिंडा क्लार्क को 1997 में वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला के रूप में जाना जाता है।

बेलिंडा क्लार्क का पूरा नाम बेलिंडा जेन क्लार्क था।

बेलिंडा क्लार्क के पिता का नाम एलन क्लार्क था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  8788
सी. के. नायडू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
स्मृति मंधाना का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
शांता रंगास्वामी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
एमी सैटरथ्वेट का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
रणजीत सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
हरभजन सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
वीरेन्द्र सहवाग का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
किरण बलूच का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी