इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे शांता रंगास्वामी (Shantha Rangaswamy) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए शांता रंगास्वामी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Shantha Rangaswamy Biography and Interesting Facts in Hindi.

शांता रंगास्वामी का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामशांता रंगास्वामी (Shantha Rangaswamy)
उपनाममैडम बटरफ्लाई, प्रिटी बेबी
जन्म की तारीख01 जनवरी
जन्म स्थानमद्रास, तमिलनाडु, भारत
माता व पिता का नामराजलक्ष्मी / सी. वी. रंगास्वामी
उपलब्धि2019 - भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन और बीसीसीआई (BCCI) एपेक्स काउंसिल का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर
पेशा / देशमहिला / खिलाड़ी / भारत

शांता रंगास्वामी - भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन और बीसीसीआई (BCCI) एपेक्स काउंसिल का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर (2019)

शांता रंगास्वामी एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो 1980 के दशकों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट और एकदिवसीय खेलती थी। भारत ने इनके नेतृत्व में नवंबर 1978 में पटना में इनकी कप्तानी के तहत वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। वह अब एक क्रिकेट लेखक हैं और कैनरा बैंक (बैंगलोर क्षेत्र) में एक कार्यकारी (महाप्रबंधक ) हैं।वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से महिलाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली प्राप्तकर्ता हैं।

शांता रंगास्वामी का जन्म 1 जनवरी 1954 को मद्रास ,तमिलनाडु में हुआ था। इनके पिता का नाम सीवी रंगास्वामी और माता का नाम राजलक्ष्मी था। और उनकी छह बहने है।

शांता रंगास्वामी दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। इन्होने अपना पहला मैच वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ बेंगलुरू में 03 अक्टूबर 1976 को खेला था। और अपने 16 टेस्ट मैचों में 32.6 की औसत से एक शतक (108) के साथ 750 रन बनाए, जो कि भारतीय महिला क्रिकेटर द्वारा न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 जनवरी 1977 को कैरिस्ब्रुक, डुनेडिन में पहला शतक था।

उन्होंने 31.61 के गेंदबाजी औसत से दाहिने हाथ की मध्यम गति के साथ 21 विकेट लिए, जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ 4–42 का सर्वश्रेष्ठ विश्लेषण भी शामिल था। 19 एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने 15.1 पर 287 रन बनाए, और 29.41 पर 12 विकेट लिए।

शांता ने वर्ष 1982 में न्यूजीलैंड में महिला क्रिकेट विश्व कप में एकदिवसीय क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन दर्ज किया, न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल एकदिवसीय अर्धशतक (50 रन पर आउट) और अंतर्राष्ट्रीय एकादश के खिलाफ 3–25 रन बनाए।

वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट मैच (डुनेडिन में न्यूजीलैंड) में सेंचुरी बनाई। शांता रंगास्वामी ने 12 टेस्ट मैचों और 16 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। एकदिवसीय मैचों में शांता रंगास्वामी ने 287 रन बनाये है, जिसमे उनका एक अर्धशतक भी शामिल है। महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के चयन के लिए विभिन्न उम्मीदवारों के साक्षात्कार हेतु एड-हॉक समिति में कपिल देव, अंशुमन गायकवाड जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ-2 भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहली कप्तान शांता रंगास्वामी को भी शामिल किया गया था। अक्टूबर 2019 में, वह भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन और बीसीसीआई एपेक्स काउंसिल का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं।


रंगास्वामी ने 1976 में अर्जुन पुरस्कार जीता। वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की महिलाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली महिला प्राप्तकर्ता हैं।

शांता रंगास्वामी प्रश्नोत्तर (FAQs):

शांता रंगास्वामी का जन्म 01 जनवरी 1954 को मद्रास, तमिलनाडु, भारत में हुआ था।

शांता रंगास्वामी को 2019 में भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन और बीसीसीआई (BCCI) एपेक्स काउंसिल का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर के रूप में जाना जाता है।

शांता रंगास्वामी के पिता का नाम सी. वी. रंगास्वामी था।

शांता रंगास्वामी की माता का नाम राजलक्ष्मी था।

शांता रंगास्वामी को मैडम बटरफ्लाई, प्रिटी बेबी के उपनाम से जाना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  9684
सी. के. नायडू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
स्मृति मंधाना का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
एमी सैटरथ्वेट का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
रणजीत सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
हरभजन सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
वीरेन्द्र सहवाग का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
किरण बलूच का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
बेलिंडा क्लार्क का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी