इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए झूलन गोस्वामी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Jhulan Goswami Biography and Interesting Facts in Hindi.

झूलन गोस्वामी का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामझूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami)
वास्तविक नाम / उपनामझूलन निशित गोस्वामी / बाबुल
जन्म की तारीख25 नवम्बर
जन्म स्थाननादिया, पश्चिम बंगाल, भारत
उपलब्धि2017 - वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाडी
पेशा / देशमहिला / खिलाड़ी / भारत

झूलन गोस्वामी - वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाडी (2017)

झूलन गोस्वामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और खिलाड़ी है। जो टीम के लिए टेस्ट,एक दिवसीय और अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में खेलते हैं। झूलन गोस्वामी एक हरफनमौला खिलाड़ी है तथा ये घरेलू क्रिकेट बंगाल के लिए खेलती है। झूलन गोस्वामी महिला क्रिकेटरों में दुनिया की सबसे ज़्यादा विकेट(196) लेने वाली वनडे गेंदबाज़ हैं। झूलन मिताली राज से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी है।

झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर 1982 को चकदाहा, पश्चिम बंगाल ,भारत में हुआ था इनका पूरा नाम झूलन निशित गोस्वामी है तथा इन्हें नदिया एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है| इनका जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था| इनके पिता का नाम निशित गोस्वामी तथा माता का नाम झरना है|

झूलन गोस्वामी ने 15 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट खेलना प्रारम्भ कर दिया था। लेकिन पहले उन्हें फुटबॉल खेल में रुचि थी गोस्वामी ने क्रिकेट में दिलचस्पी लेना शुरू किया जब उन्होंने 1992 का क्रिकेट विश्व कप टीवी पर देखा। उन्होंने 1997 के महिला क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेलिंडा क्लार्क को देखने के बाद खेल में और रुचि ली। लेकिन उस समय उनके स्थानीय घर के पास कोई क्रिकेट क्लब नहीं था जिसके कारण वह कोलकाता क्रिकेट खेलने जाया करती थी कोलकाता में प्रशिक्षण पूरा करने के तुरंत बाद, गोस्वामी को बंगाल क्रिकेट टीम में बुलाया गया। 19 साल की उम्र में, उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका टेस्ट डेब्यू 14 जनवरी 2002 को इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में हुआ था। वर्ष 2002 में झूलन गोस्वामी को पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुना गया था। 2006-07 की सीज़न में उन्होंने भारतीय टीम को इंग्लैंड में पहली टेस्ट श्रृंखला जीत के लिए निर्देशित किया था। गोस्वामी ने मिताली राज के साथ भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहली टेस्ट सीरीज़ जीतने के लिए निर्देशित किया, जो 2006-07 के सत्र में इंग्लैंड को मिली थी। इसी सीज़न के दौरान, गोस्वामी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत हासिल करने में मदद की, लीसेस्टर में पहले टेस्ट में नाइटवॉचमैन के रूप में एक अर्धशतक बनाने और अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ मैच के आंकड़ों को 10 में 78-5 के लिए 33 और 5 में 45 के लिए - टुनटन में दूसरे टेस्ट में।

2007 में झूलन भारत में एफ्रो-एशिया टूर्नामेंट में एशियाई टीम की सदस्य थीं और उन्होंने आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी जीता था (जब किसी भारतीय पुरुष क्रिकेटर को व्यक्तिगत पुरस्कार नहीं मिला था)। बाद में 2008 में, उन्होंने मिताली राज से कप्तानी संभाली और 2011 तक काम किया। उसके नाम 10 मैचों में 40 टेस्ट विकेट हैं। कुल मिलाकर उसने 223 मैचों में 271 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए और तीन 50 के साथ 1593 रन बनाए। वह WODIs में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कैथरीन फिट्जपैट्रिक के 180 विकेटों के रिकॉर्ड को पार किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में महिला चतुष्कोणीय श्रृंखला के दौरान उपलब्धि हासिल की। 7 फरवरी 2018 को झूलन एक दिवसीय क्रिकेट में 200 विकेट तक पहुंचने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं। उन्होंने 166 मैचों में 21.76 की औसत से 200 विकेट दो 5 विकेट और 4 चार विकेट लिए हैं।


वर्ष 2007 में झूलन गोस्वामी को आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ़ द इयर के रूप में चुना गया वर्ष 2008 से 2011 तक उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में चुना गया था उनकी गिनतीं सबसे तेज गेंदबाजो में की जाती है वर्ष 2010 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और वर्ष 2012 पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

झूलन गोस्वामी प्रश्नोत्तर (FAQs):

झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवम्बर 1982 को नादिया, पश्चिम बंगाल, भारत में हुआ था।

झूलन गोस्वामी को 2017 में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाडी के रूप में जाना जाता है।

झूलन गोस्वामी का पूरा नाम झूलन निशित गोस्वामी था।

झूलन गोस्वामी को बाबुल के उपनाम से जाना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  7462
सी. के. नायडू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
स्मृति मंधाना का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
शांता रंगास्वामी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
एमी सैटरथ्वेट का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
रणजीत सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
हरभजन सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
वीरेन्द्र सहवाग का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
किरण बलूच का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
बेलिंडा क्लार्क का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी