क्रिस गेल का जीवन परिचय | Biography of Chris Gayle in Hindi

क्रिस गेल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे क्रिस गेल (Chris Gayle) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए क्रिस गेल से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Chris Gayle Biography and Interesting Facts in Hindi.

क्रिस गेल के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामक्रिस गेल (Chris Gayle)
वास्तविक नाम / उपनामक्रिस्टोफर हेनरी गेल / यूनिवर्स बॉस, हेनरी, गेल-फोर्स, गेल स्टॉर्म
जन्म की तारीख21 सितंबर 1979
जन्म स्थानकिंग्स्टन, जमैका
माता व पिता का नामहेज़ल गेल / डुडलेय गेल
उपलब्धि2017 - अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 में 100 छक्के लगाने वाले पहले खिलाडी
पेशा / देशपुरुष / खिलाड़ी / जमैका 

क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और पूर्व कप्तान है। बाएं हाथ के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल विश्व मे अपनी तेज बल्लेबाजी ओर मैदान पर अपने हसमुख मिज़ाज के प्रसिद्ध है। वह घरेलू क्रिकेट में जमैका के लिए खेलते हैं। , गेल ने खेल के तीनों प्रारूपों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक कैपेचर्ड खिलाड़ी हैं और शतकों का तिहरा शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं - टेस्ट में तिहरा शतक, वनडे में दोहरा शतक और टी -20 में शतक। गेल ने आखिरी बार सितंबर 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेला था| लुकास क्रिकेट क्लब की नर्सरी का नाम गेल के सम्मान में रखा गया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए , उन्होंने 30 गेंदों में शतक बनाया, जो कि व्यक्तिगत टी 20 स्कोर (175 नाबाद) बन गया। क्रिस गेल के पास ट्वेंटी 20 क्रिकेट में सर्वाधिक शतक (22) का रिकॉर्ड है, इन्होने हाल ही में 1000 सिक्स लगाने का भी कीर्तिमान हासिल किया है

क्रिस गेल का जन्म

क्रिस गेल का जन्म 21 सितंबर 1979 को किंग्स्टन, जमैका में हुआ था। इनके पिता का नाम ‘डुडले गेल"" था जो पेशे से पुलिस में थे, और वहीं इनकी मां पड़ोस में मूंगफली आदि बेचा करती थीं| गेल का बचपन अच्छा नहीं गुजरा था और उन्होंने अपने परिवार के लिए सड़क पर पड़ी खाली बोतलों को इकट्ठा करके उसे बेचकर पैसे कमाते थे।

क्रिस गेल का करियर

क्रिस गेल ने मात्र 19 वर्ष की आयु में अपना प्रथम-श्रेणी का पहला मैच खेले थे। यह मैच गेल ने जमैका के लिए खेला था इसके बाद वेस्ट इंडीज गेल ने अपने करियर का पहला युवा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला, उन्होंने अपना पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच ग्यारह महीने बाद 1999 में खेला, और उसके छह महीने बाद उनका पहला टेस्ट मैच था। जुलाई 2001 में, गेल (175) ने डैरन गंगा (89) के साथ मिलकर क्वींस स्पोर्ट्स क्लब बुलवायो में साझेदारी करने का रिकॉर्ड बनाया जब उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 214 रन बनाए। गेल ने अपने करियर की शुरुआत धीमी रफ्तार से की थी। लेकिन नवम्बर 2002 उन्होंने भारत के खिलाफ तीन शतक लगाए थे और जिसके बाद विवियन रिचर्ड्स और ब्रायन लारा के साथ एक कैलेंडर वर्ष भीतर सबसे तेज 1,000 से अधिक रन बनाने वाले तीसरे वेस्ट इंडियन खिलाड़ी बन गए। गेल एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय इतिहास में केवल छह खिलाड़ियों में से एक है जिनके पास 150 या उससे अधिक के स्कोर हैं। वर्ष 2005 में कुछ विवादों के कारण इन्हें अन्य खिलाड़ियों के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। लेकिन दूसरे मैच में इन्हे फिर मौका दिया गया जिसमें इन्होंने 317 रन की एक रोमांचक परी खेली थी और इसी मैच उनके द्वारा बनाया गया क्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला तिहरा शतक था और महेला जयवर्द्धने के 374 बनाने से पहले, यह उनके खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर था। वर्ष 2005 में गेल वोरर्केसटरशायर (Worcestershire) में शामिल होकर 8 मैच खेले तीन प्रथम श्रेणी मैचों में दो अर्ध-शतक बनाए और पांच एक दिवसीय मैचों में दो अर्ध-शतक, तथा एक-दिवसीय राष्ट्रीय लीग में एक मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार जीता।

गेल को प्लेयर ऑफ़ द 2006 चैंपियंस ट्रॉफी नामित किया गया 17 दिसम्बर 2009 को ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्ट इंडीज तीसरे टेस्ट मैच में क्रिस गेल ने टेस्ट मैच के इतिहास में पांचवां सबसे तेज शतक बनाया. उन्होंने सिर्फ 70 गेंदों में शतक बना लिया। गेल ने ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे अधिक पारी का रिकार्ड बनाया है, 2007 विश्व ट्वेंटी-20 के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 117 का स्कोर बना कर, उन्होंने अपनी पारी को अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 क्रिकेट का पहला शतक बनाया और आज तक के कुल चार में से एक है (अन्य तीन थे: ब्रेंडन मैकुलम का 116 नॉट आउट, सुरेश रैना का 101 और महेला जयवर्द्धने का 100). इस वजह से, वह और मैकुलम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के प्रत्येक तीन प्रारूपों में शतक बनाने वाले इकलौते बल्लेबाजों के सम्मान के सहभागी हैं। 2012 के ICC विश्व ट्वेंटी 20 सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेल ने 41 गेंदों में 75 रन बनाए, वेस्टइंडीज के कुल स्कोर 205 पर, जो टूर्नामेंट का सर्वोच्च था। नवंबर 2012 में, ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान, गेल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने। 2013 में, जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान, गेल ने वेस्ट इंडीज के एक क्रिकेटर द्वारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। फरवरी 2015 में, वह एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले चौथे क्रिकेटर बन गए जब उन्होंने 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रन बनाए। सुपर 50 कप 2018 में बारबाडोस के खिलाफ मैच जीतने वाले शतक के साथ क्रिस गेल ने जमैका के लिए अपने लिस्ट-ए कैरियर को समाप्त कर दिया।

18 फरवरी 2019 को, गेल ने घोषणा की कि वह 2019 क्रिकेट विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास ले लेंगे। उन्होंने जून 2019 में इस फैसले को पलट दिया। अप्रैल 2019 में, उन्हें 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए वेस्ट इंडीज टीम में नामित किया गया था, जिसने उनके लगातार पांचवें विश्व कप उपस्थिति (2003, 2007, 2011, 2015, 2019) को चिह्नित किया था। 31 मई 2019 को, विश्व कप के वेस्टइंडीज के उद्घाटन मैच में, गेल ने विश्व कप मैचों में अपना 40 वां छक्का जड़ा, जो विश्व कप इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक, एबी डिविलियर्स के 37 के रिकॉर्ड को पार करते हुए। वेस्ट इंडीज में। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच, गेल ने क्रिकेट विश्व कप में अपना 1,000 वां रन बनाया। 1 जुलाई 2019 को, श्रीलंका के खिलाफ मैच में, गेल अपने 455 वें मैच में खेलते हुए, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्ट इंडीज के लिए सबसे अधिक कैप्ड खिलाड़ी बन गए।

पुरस्कार और सम्मान की सूची (List of Awards)

वर्षपुरस्कार और सम्मानपुरस्कार देने वाला देश एवं संस्था
2014आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफीअंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC)
2012आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC)
2016आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC)
2013कैरिबियन प्रीमियर लीग विजेताजमैका
2016कैरिबियन प्रीमियर लीग विजेताजमैका
2011इंडियन प्रीमियर लीग सबसे मूल्यवान खिलाड़ीइंडियन प्रीमियर लीग (IPL)
2012इंडियन प्रीमियर लीग ऑरेंज कैप विजेताइंडियन प्रीमियर लीग (IPL)
2011इंडियन प्रीमियर लीग ऑरेंज कैप विजेताइंडियन प्रीमियर लीग (IPL)
2011इंडियन प्रीमियर लीग अधिकतम छक्के पुरस्कारइंडियन प्रीमियर लीग (IPL)
2012इंडियन प्रीमियर लीग अधिकतम छक्के पुरस्कारइंडियन प्रीमियर लीग (IPL)
2013इंडियन प्रीमियर लीग अधिकतम छक्के पुरस्कारइंडियन प्रीमियर लीग (IPL)
2015इंडियन प्रीमियर लीग अधिकतम छक्के पुरस्कारइंडियन प्रीमियर लीग (IPL)
2011स्टेनबिक बैंक 20 सीरीज़ टॉप रनरसकस्टैनबिक बैंक
2017बांग्लादेश प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंटबांग्लादेश प्रीमियर लीग
2015कैरिबियन प्रीमियर लीग के शीर्ष धावककैरेबियन प्रीमियर लीग
2017बांग्लादेश प्रीमियर लीग के शीर्ष धावकबांग्लादेश प्रीमियर लीग


जमैका  के अन्य प्रसिद्ध खिलाड़ी

व्यक्तिउपलब्धि

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):


  • प्रश्न: वह कौन से वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी है जिन्होंने ओडीआई में 7000 से ज्यादा रन बनाये है और 150 से ज्यादा क्रिकेट भी खेले है?
    उत्तर: क्रिस गेल
  • प्रश्न: क्रिस गेल ने कब टेस्ट मैच में नया रिकॉर्ड बनाया था जब उन्होंने पहली गेंद पर छक्का मारके यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था?
    उत्तर: 2012
  • प्रश्न: इंडियन प्रीमियर लीग में 150 छक्के लगाने वाला खिलाड़ी कौन है?
    उत्तर: क्रिस गेल
  • प्रश्न: क्रिस गेल ने कब टेस्ट मैच के इतिहास में पांचवा सबसे तेज शतक बनाया और उन्होंने सिर्फ 70 गेंदों में शतक बना लियाथा?
    उत्तर: 17 दिसम्बर 2009
  • प्रश्न: गेल टी-20 क्रिकेट में 8000 रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज का क्या नाम है?
    उत्तर: क्रिस गेल

You just read: Biography Chris Gayle - FIRST IN SPORTS Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *