कंचन चौधरी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

✅ Published on September 22nd, 2017 in प्रसिद्ध व्यक्ति, वरिष्ठ पदाधिकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे कंचन चौधरी (Kanchan Choudhary) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए कंचन चौधरी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Kanchan Choudhary Biography and Interesting Facts in Hindi.

कंचन चौधरी के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामकंचन चौधरी (Kanchan Choudhary)
वास्तविक नामकंचन चौधरी भट्टाचार्या
जन्म की तारीख 1947
जन्म स्थानहिमाचल-प्रदेश, (भारत)
निधन तिथि26 अगस्त 2019
पिता का नाम मदन मोहन चौधरी
उपलब्धि1973 - प्रथम भारतीय महिला पुलिस महानिदेशक
पेशा / देशमहिला / पुलिस अधिकारी / भारत

कंचन चौधरी (Kanchan Choudhary)

कंचन चौधरी उत्तराखंड पुलिस की पूर्व महानिदेशक है। कुछ समय पहले इन्होंने राजनीति में कदम रखा था और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में हरिद्वार, उत्तराखंड से 2014 के भारतीय आम चुनाव में भाग लिया था।

कंचन चौधरी का जन्म

कंचन चौधरी का जन्म सन 1947 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में हुआ था| इनका पूरा नाम कंचन चौधरी भट्टाचार्य था| इनके पिता का नाम मदन मोहन चौधरी था|

कंचन चौधरी का निधन

कंचन चौधरी का निधन 26 अगस्त 2019 मुंबई , महाराष्ट्र , भारत में एक लम्बी बीमारी होने की वजह से मुबई के एक अस्पताल में इनकी मृत्यु हो गयी थी जहा इनका चार, पांच महीनो से देखभाल चल रहा था।

कंचन चौधरी की शिक्षा

वह मदन मोहन चौधरी की पहली संतान थीं। चौधरी ने अमृतसर के गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वीमेन में भाग लिया। बाद में, कंचन ने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए) पूरा किया, इसके बाद 1993 में न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी ऑफ वोलोंगॉन्ग से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की डिग्री हासिल की।

कंचन चौधरी का करियर

भारतीय पुलिस सेवा में चौधरी के करियर की अवधि 33 वर्ष थी। वह आईपीएस अधिकारी बनने वाली (किरण बेदी के बाद) दूसरी महिला थीं। अपने बैच में वह एकमात्र महिला प्रशिक्षु थीं। वह उत्तर प्रदेश में एक आईपीएस अधिकारी बनने वाली पहली महिला थीं और उत्तर प्रदेश के बरेली में पुलिस की उपमहानिरीक्षक नियुक्त पहली महिला थीं। उसके बाद उन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस की पहली महिला महानिरीक्षक के रूप में पदोन्नत किया गया। वह उत्तरांचल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला थीं और फिर राज्य में पुलिस महानिदेशक के रूप में पदोन्नत होने वाली पहली महिला थीं। चौधरी ने अपने करियर में जिन मामलों को संभाला, उनमें 1987 में सात बार के राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियन सैयद मोदी की हत्या और 1989 में रिलायंस-बॉम्बे डाइंग का मामला शामिल है। उनके समय में सहायक पुलिस अधीक्षक, मलीहाबाद, उत्तर प्रदेश के रूप में, उन्होंने 13 डकैतों का पता लगाया। एक साल में। उन्होंने बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्रों में कई सफेदपोश अपराधों की भी जांच की। चौधरी को 2004 में मैक्सिको के कैनकन शहर में इंटरपोल की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। उन्होंने 27 जुलाई 2005 को मसूरी में 2 महिला सम्मेलन की मेजबानी की, जिसमें भारत के राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम मुख्य अतिथि थे। चौधरी ने DGP के वार्षिक सम्मेलन और पुलिस ब्यूरो ऑफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट ब्यूरो की ओर से देश भर में पुलिस में महिलाओं की भर्ती, प्रशिक्षण और जारी रखने से संबंधित मुद्दों पर प्रस्तुत किया।

कंचन चौधरी के पुरस्कार और सम्मान

कंचन चौधरी को वर्ष 1989 में राष्ट्रपति के पदक और लंबी और सराहनीय सेवाओं के लिए पदक दिया गया। वर्ष 1997 में राष्ट्रपति की विशिष्ट सेवाओं के लिए पदक दिया गया। उत्कृष्ट ऑल राउंड प्रदर्शन के लिए राजीव गांधी पुरस्कार और एक उत्कृष्ट महिला उपलब्धि के रूप में, 2004 प्रदान किया गया।

भारत के अन्य प्रसिद्ध पुलिस अधिकारी

व्यक्तिउपलब्धि
अर्चना रामासुन्द्रम की जीवनीअर्द्धसैनिक बल की पहली भारतीय महिला महानिदेशक
किरण बेदी की जीवनीभारत की प्रथम आई. पी. एस. महिला
अपर्णा कुमार की जीवनीमाउन्‍ट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाली पहली महिला आईपीएस

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):

प्रश्न: प्रथम भारतीय महिला पुलिस महानिदेशक का नाम क्या है?
उत्तर: कंचन चौधरी
प्रश्न: 1973 बैच आईपीएस की पुलिस अधिकारी कौन है?
उत्तर: कंचन चौधरी
प्रश्न: भारत के किसी राज्य में कंचन चौधरी पहली बार एक महिला पुलिस महानिदेशक बनी है.?
उत्तर: उत्तरांचल
प्रश्न: कंचन चौधरी के जीवन से प्रेरणा लेकर दूरदर्शन पर एक सीरियल आया उसका नाम क्या है?
उत्तर: उड़ान
प्रश्न: कंचन चौधरी को कब उत्तरांचल का पुलिस महानिदेशक बनाया गया?
उत्तर: 2004

Previous « Next »

❇ प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित विषय

मानुषी छिल्लर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी फखरुद्दीन अली अहमद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी गोपाल कृष्ण गोखले का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी रविंद्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी अल्लूरी सीताराम राजू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी रॉबर्ट पियरी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मोतीलाल नेहरू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लीला सेठ का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बछेंद्री पाल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी ज्ञानी जैल सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी