मिताली राज का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे मिताली राज (Mitali Raj) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए मिताली राज से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Mitali Raj Biography and Interesting Facts in Hindi.

मिताली राज का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नाममिताली राज (Mitali Raj)
वास्तविक नाममिताली दोराई राज
जन्म की तारीख03 दिसम्बर 1982
जन्म स्थानजोधपुर, राजस्थान, भारत
माता व पिता का नामलीला राज / धीरज राज डोराई
उपलब्धि2017 - महिला वनडे क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाली प्रथम भारतीय महिला
पेशा / देशमहिला / खिलाड़ी / भारत

मिताली राज (Mitali Raj)

मिताली राज एक भारतीय क्रिकेटर है। वह वर्तमान (अक्टूबर 2017) में भारत की टेस्ट और महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। उनका जन्म 03 दिसम्बर 1982 को राजस्थान में हुआ था। मिताली ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और 17 साल की उम्र में वे भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हो गई थीं। महिला एकदिवसीय मैचों में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली (16 वर्ष, 205 दिन) के नाम हैं। बतौर बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार 07 अर्द्धशतक बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ था। इनका पूरा नाम मिताली दोराई राज है इनके पिता का नाम धीरज राज डोराई तथा माता का नाम श्रीमती लीला राज है।
मिताली राज ने 10 साल की उम्र में खेल खेलना शुरू किया था। वह हैदराबाद, तेलंगाना में रहती है। उन्होंने हैदराबाद में कीज़ हाई स्कूल फॉर गर्ल्स में भाग लिया। वह इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए सिकंदराबाद के कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वूमेन में शामिल हुईं। उन्होंने अपने बड़े भाई के साथ अपने स्कूल के दिनों में क्रिकेट कोचिंग शुरू की। उन्होंने स्कूल में अभ्यास शुरू किया।

📅 Last update : 2021-12-03 00:31:23