कैमरून देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में कैमरून देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है कैमरून(Cameroon) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

कैमरून देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामकैमरून
देश की राजधानीयोण्डे
देश की मुद्रासेंट्रल अफ्रीकन CFA फ्रांक
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनJanuary 1, 1960

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

कैमरून देश का इतिहास

कैमरून देश का इतिहास बेहद रोचक व् विश्व युद्ध से जुड़ा है. इस देश ने कैमरून 1 जनवरी, 1960 को एक स्वतंत्र गणराज्य बना और इस देश ने 20 सितंबर, 1960 को संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता प्राप्त की थी. प्रथम विश्व युद्ध से पहले, देश का अधिकांश हिस्सा एक जर्मन उपनिवेश के अधीनथा, उस समय इसे कैमेरून नाम से जाना जाता था.

कैमरून देश का भूगोल

475,442 वर्ग किलोमीटर (183,569 वर्ग मील) में, कैमरून दुनिया का 53 वां सबसे बड़ा देश है। यह स्वीडन के राष्ट्र और कैलिफोर्निया राज्य से थोड़ा बड़ा है; कैमरून पापुआ न्यू गिनी के आकार में तुलनीय है। यह देश मध्य और पश्चिम अफ्रीका में स्थित है, जिसे अफ्रीका के काज के रूप में जाना जाता है, जो बोनी की खाड़ी, गिनी की खाड़ी और अटलांटिक महासागर के हिस्से में है। कैमरून अटलांटिक महासागर के 12 मील समुद्र को नियंत्रित करता है

कैमरून देश की अर्थव्यवस्था

कैमरून की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (क्रय शक्ति समानता) 2017 में यूएस $ 3,700 के रूप में अनुमानित की गई थी। प्रमुख निर्यात बाजारों में नीदरलैंड, फ्रांस, चीन, बेल्जियम, इटली, अल्जीरिया और मलेशिया शामिल हैं। 2004-2008 की अवधि के दौरान, सार्वजनिक ऋण जीडीपी के 60% से 10% तक कम हो गया और आधिकारिक भंडार 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो कैमरून बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स (जिनमें से यह प्रमुख अर्थव्यवस्था है), सेंट्रल अफ्रीका के सीमा शुल्क और आर्थिक संघ (UDEAC) और अफ्रीका में व्यापार कानून के हार्मोनाइजेशन के लिए संगठन (OHADA) का एक हिस्सा है। इसकी मुद्रा CFA फ्रैंक है।

कैमरून देश की भाषा

अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों आधिकारिक भाषाएं हैं, हालांकि फ्रेंच अब तक सबसे ज्यादा समझी जाने वाली भाषा (80% से अधिक) है। जर्मन, मूल उपनिवेशवादियों की भाषा, लंबे समय से फ्रांसीसी और अंग्रेजी द्वारा विस्थापित की गई है। कैमरूनियन पिजिन इंग्लिश-पूर्व प्रशासित प्रदेशों में लिंगुआ फ्रेंका है। 1970 के दशक के मध्य से अंग्रेजी, फ्रेंच और पिडगिन का मिश्रण जिसे कैम्फ्रांग्लाइस कहा जाता है, शहरी केंद्रों में लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

कैमरून देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • कैमरुन मध्य और पश्चिम अफ्रीका में स्थित देश है, जिसकी सीमाएं पूर्व में केंद्रीय अफ्रीकी गणराज्य, पश्चिम में नाइजीरिया, उत्तर-पूर्व में चाड, और दक्षिण में ईक्वीटोरियल गिनी, गैबोन और कांगो से लगती है।
  • कैमरुन की संस्कृति, भौगोलिक स्थिति और प्राक्रतिक विशेषता के कारण इसे अफ्रीका इन मिनिएचेर (छोटा अफ्रीका) कहते हैं।
  • कैमरुन को 1 जनवरी 1960 को फ़्रांस से और 1 अक्टूबर 1961 को यूनाइटेड किंगडम (UK) से स्वतंत्रता मिली।
  • कैमरुन को आधिकारिक तौर पर 1972 में संयुक्त गणराज्य और 1984 में कैमरून गणराज्य का नाम दिया गया था।
  • कैमरुन का कुल क्षेत्रफल 475,442 वर्ग कि.मी. (183,568 वर्ग मील) है।
  • 2005 की जनगणना के अनुसार कैमरुन की कुल जनसंख्या 17,795,000 है।
  • कैमरुन की आधिकारिक भाषाएं फ्रांसिसी और अंग्रेजी है।
  • कैमरुन की मुद्रा का नाम सेंट्रल अफ्रीकन सीएफए फ्रांक है।
  • माउंट कैमरून सबसे ऊँचा पर्वत है, जिसकी ऊंचाई 13,500 फीट है। यह देश का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी भी है, जो साल 2012 में आखिरी बार फटा था।
  • कैमरून की सबसे लंबी नदी सानगा नदी है। हालांकि, यह नौगम्य योग्य नहीं है। अन्य महत्वपूर्ण नदियां बेनू और न्यॉन्ग हैं।
  • कैमरून ऐसा पहला अफ्रीकी देश है जिसने साल 1990 में फीफा विश्व कप (FIFA World Cup) के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था।
  • कैमरून अपनी मख्य फसले कॉफी, कपास, केला, तिलहन और कोको के लिए प्रसिद्ध है।
  • कैमरून में लड़कियों के विवाह के लिए की कानूनी उम्र 15 वर्ष है, जबकि लड़कों के लिए यह 18 साल है।
  • कैमरुन में 200 से अधिक जनजातियां और भाषाई समूह निवास करते हैं।

कैमरून देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 19 मई 1885 - जर्मन चांसलर बिस्फार्क ने अफ्रीकी देश कैमरून और टोंगोलैंड पर कब्जा किया।
  • 01 जून 1961 - ब्रिटिश कैमरून ट्रस्ट टेरीटरी का उत्तरी भाग एक जनमत संग्रह के अनुसार नाइजीरिया संघ में शामिल किया गया।
  • 21 अगस्त 1986 - पश्चिम अफ्रीका के कैमरून में ज्वालामुखी झील न्योस से घातक गैस ने 15 मील के दायरे में हर जीवित चीज़ को नष्ट कर दिया, जिसमें 1,500 लोग शामिल थे। गैस इसलिए हानिकारक थी क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन और सल्फर थे।
  • 21 अगस्त 1986 - न्योसिन कैमरून झील से कार्बन डाइऑक्साइड के एक बादल के एक घातक विस्फोट ने 1,700 लोगों और 3,500 पशुधन को मार डाला।
  • 13 जून 2006 - नाइजीरिया और कैमरून ने सीमा विवाद पर समझौता किया।
  • 28 जुलाई 2012 - दक्षिण अफ्रीका के कैमरून वैन डेर बुर्ग ने पुरुषों के 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में स्थापित है। यह एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड है।
  • 12 जनवरी 2015 - कैमरून में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड में आतंकवादी संगठन बोको हराम के 143 आतंकवादी मारे गये।

कैमरून के आबादी वाले शहरों की सूची

Bafang, Foumban, Buea, Ebolowa, Guider, Mbalmayo, Kontcha, Meiganga, Bafia, Wum, Eyumojok, Kribi, Bamenda, Batouri, Garoua, Mbe, Tibati, Maroua, Bafoussam, Ngaoundere, Belabo, Eseka, Bertoua, Limbe, Edea, Douala, Yaounde, Abong Mbang, Kumba, Kumbo, Nkongsamba,

कैमरून के 6 पड़ोसी देश

Central African Republic [L] , Chad [L] , Equatorial Guinea [LM] , Gabon [L] , Nigeria [LM] , Republic of the Congo [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

लेसोथो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सेशेल्स देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ब्रुनेई देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मालदीव देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ताइवान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बोस्निया और हर्जेगोविना देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कोसोवो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लाइबेरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सिएरा लियोन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कंबोडिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं