बेनिन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में बेनिन देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है बेनिन(Benin) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

बेनिन देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामबेनिन
देश की राजधानीपोर्तो-नोवो और कोटोनोउ
देश की मुद्रावेस्ट अफ्रीकन CFA फ्रैंक
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनAugust 1, 1960

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

बेनिन देश का इतिहास

बेनिन के प्रारंभिक इतिहास के बारे में बहुत कम जानकारी है। 17 वीं से 19 वीं शताब्दी तक, क्षेत्र में मुख्य राजनीतिक इकाइयां दाहोमे के राज्य के साथ-साथ पोर्टो-नोवो के शहर-राज्य और उत्तर में कई अलग-अलग देशों के साथ एक बड़ा क्षेत्र था। ट्रांस-अटलांटिक दास व्यापार के दौरान नई दुनिया में भेज दिए गए गुलामों की बड़ी संख्या के कारण इस क्षेत्र को 17 वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों से गुलाम तट के रूप में संदर्भित किया गया था। दासता को समाप्त करने के बाद, फ्रांस ने देश पर अधिकार कर लिया और इसका नाम बदलकर फ्रांसीसी डाहेमी रख दिया। 1960 में, डाहोमी ने फ्रांस से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त की। तब से कई अलग-अलग लोकतांत्रिक सरकारों, सैन्य कूपों और सैन्य सरकारों के साथ संप्रभु राज्य का एक इतिहास रहा है। एक मार्क्सवादी-लेनिनवादी राज्य जिसे पीपल्स रिपब्लिक ऑफ बेनिन कहा जाता है, 1975 और 1990 के बीच अस्तित्व में था। 1991 में, यह बेनिन के वर्तमान बहु-पक्षीय गणराज्य द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

बेनिन देश का भूगोल

बेनिन पश्चिम में टोगो, उत्तर में बुर्किना फासो और नाइजर, पूर्व में नाइजीरिया और दक्षिण में बेनिन की सीमा से घिरा है। उत्तर में नाइजर नदी से दक्षिण में अटलांटिक महासागर की दूरी लगभग 650 किमी (404 मील) है। यह पश्चिम अफ्रीका के छोटे देशों में से एक है, जो नाइजीरिया का आठवां आकार है, जो पूर्व में इसका पड़ोसी देश है। हालाँकि, यह पश्चिम में इसके पड़ोसी टोगो से दोगुना बड़ा है। बेनिन के एक राहत मानचित्र से पता चलता है कि इसकी ऊंचाई में थोड़ी भिन्नता है, ऊंचाई में औसत 200 मीटर (656 फीट) है।

बेनिन देश की अर्थव्यवस्था

बेनिन की अर्थव्यवस्था अविकसित और निर्वाह कृषि और कपास पर निर्भर है। बेनिन के सकल घरेलू उत्पाद का 40% कपास और आधिकारिक निर्यात प्राप्तियों का लगभग 80% है। कपड़ा, ताड़ के उत्पादों और कोको बीन्स का उत्पादन भी होता है। मक्का (मकई), सेम, चावल, मूंगफली, काजू, अनानास, कसावा, यम, और अन्य विभिन्न कंद स्थानीय निर्वाह के लिए उगाए जाते हैं। बेनिन ने अक्टूबर 1982 में मामूली मात्रा में अपतटीय तेल का उत्पादन शुरू किया। हाल के वर्षों में उत्पादन बंद हो गया लेकिन नई साइटों की खोज जारी है।

बेनिन देश की भाषा

बेनिन भाषाई रूप से एक विविध देश है। बेनिन में कुल 55 भाषाएँ बोली जाती हैं, जिसमें 50 स्वदेशी हैं। उनमें से, फ्रांसीसी आधिकारिक भाषा है, और सभी देशी भाषाओं को राष्ट्रीय भाषा माना जाता है। बेनीनी भाषाओं में, फॉन (एक गबी भाषा) और योरूबा देश के दक्षिण में सबसे महत्वपूर्ण हैं। उत्तर में आधा दर्जन क्षेत्रीय भाषाएं हैं, जिनमें बारिबा (एक बार गुरु भाषा के रूप में गिना जाता है) और फुलफुल भी शामिल हैं।

बेनिन देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • बेनिन 1 अगस्त 1960 को फ्रांस के चंगुल से स्वतंत्र हुआ था। बेनिन 1900 से 1958 के बीच (58 वर्षों) एक फ्रेंच उपनिवेश था।
  • 30 नवंबर, 1975 को देश को बेनिन नाम दिया गया था, इससे पहले इसे दाहोमी के नाम से जाना जाता था।
  • बेनिन की राजधानी पोर्टो नोवो को गुलाम व्यापार के लिए एक बंदरगाह के रूप में विकसित किया गया था।
  • 1990 के दशक में बेनिन एक तानाशाही से एक बहुपक्षीय लोकतंत्र में संक्रमण करने वाला पहला देश था।
  • बेनिन देश का कुल क्षेत्रफल 114,763 वर्ग कि.मी (44,310 मील) है।
  • बेनिन की सीमाएं पूर्व में नाइजेरिया से, पश्चिम में टोगो से, पश्चिम-उत्तर में बुर्किना फासो और उत्तर की सीमा नाइजर से लगती है।
  • बेनिन की मुद्रा का नाम वेस्ट अफ्रीकन CFA फ्रैंक है।
  • बेनिन की आधिकारिक भाषा फ्रेंच है। योरूबा और फ़ओन जैसी स्वदेशी भाषाएं भी आमतौर पर बेनिन में बोली जाती हैं।
  • बेनिन देश की अर्थव्यवस्था कृषि और क्षेत्रीय व्यापार पर भी निर्भर है और कपास देश की मुख्य निर्यात वस्तु है।
  • बेनिन के झंडे पर लाल रंग साहस का प्रतीक है, पीला रंग धन का प्रतीक है हरा रंग आशा और पुनरुत्थान का प्रतीक है।

बेनिन के आबादी वाले शहरों की सूची

Lokossa, Ouidah, Abomey, Natitingou, Cotonou, Porto-Novo, Djougou, Parakou, Kandi, Sakete, Savalou, Dogbo,

बेनिन के 4 पड़ोसी देश

Burkina Faso [L] , Niger [L] , Nigeria [LM] , Togo [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

रवांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लाओस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं दक्षिण कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं आइसलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं पुर्तगाल देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं गिनी-बिसाऊ देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं साओ तोमे और प्रिन्सिपी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बांग्लादेश देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लेबनान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं