बुर्किना फासो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में बुर्किना फासो देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है बुर्किना फासो(Burkina Faso) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

बुर्किना फासो देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामबुर्किना फासो
देश की राजधानीवागाडुगु
देश की मुद्रावेस्ट अफ्रीकन CFA फ्रांक
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union
देश का गठनAugust 5, 1960

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

वर्तमान बुर्किना फ़ासो के उत्तर-पश्चिमी भाग को शिकारी जानवरों द्वारा 14000 ईसा पूर्व से 5000 ईसा पूर्व तक आबाद किया गया था। उनके उपकरण, जिनमें स्क्रेपर, छेनी और तीर-कमान शामिल हैं, की खोज 1973 में पुरातात्विक खुदाई के माध्यम से की गई थी। प्रोटो-मोसी 8 वीं और 11 वीं शताब्दियों के बीच कभी-कभी बुर्किना फ़ासो के सुदूर पूर्वी हिस्से में पहुंचे, सामो 15 वीं शताब्दी के आसपास पहुंचे, डोगन बुर्किना फ़ासो के उत्तर और उत्तर के क्षेत्रों में 15 वीं या 16 वीं शताब्दी में कुछ समय तक रहते थे। मध्य युग के दौरान मोसी ने कई अलग-अलग राज्यों की स्थापना की, जिनमें तेनकोडोगो, यतेंगा, झंडोमा और औगाडौगौ शामिल थे। 1328 और 1338 के बीच कुछ समय में मोसी योद्धाओं ने टिंबकटू पर हमला किया, लेकिन 1483 में माली में कोबी की लड़ाई में सोंघाई के सोननी अली द्वारा मोसी को हराया गया।
बुर्किना फ़ासो (पूर्व में ऊपरी वोल्टा) एक जमींदार साहेल देश है जो छह देशों के साथ सीमा साझा करता है। यह सहारा रेगिस्तान और गिनी नदी की खाड़ी के दक्षिण में गिनी की खाड़ी के बीच स्थित है। दक्षिण में वन और फलों के पेड़ और उत्तर में रेगिस्तान के साथ भूमि हरी है। बुर्किना फासो का कुल क्षेत्रफल 274,200 किमी 2 है, जिसमें से 273,800 किमी 2 भूमि और 400 किमी2 किलोमीटर पानी है। इसकी सीमाएँ कुल 3,611 किमी: बेनिन 386 किमी, आइवरी कोस्ट 545 किमी, घाना 602 किमी, माली 1,325 किमी, नाइजर 622 किमी और टोगो 131 किमी है। इसका कोई समुद्र तट या समुद्री दावा नहीं है।
बुर्किना फासो की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पदार्थ खेती और पशुधन बढ़ाने पर आधारित है। बुर्किना फ़ासो की औसत आय क्रय-शक्ति-समता प्रति व्यक्ति $ 1,900 और नॉमिनल प्रति व्यक्ति $ 790 की 2014 में है। 80% से अधिक आबादी निर्वाह कृषि पर निर्भर है, जिसमें केवल एक छोटा सा अंश सीधे उद्योग और सेवाओं में शामिल है। अत्यधिक परिवर्तनशील वर्षा, खराब मिट्टी, पर्याप्त संचार और अन्य बुनियादी सुविधाओं की कमी, एक कम साक्षरता दर, और एक स्थिर अर्थव्यवस्था इस देश के सभी दीर्घकालिक समस्याएं हैं। निर्यात अर्थव्यवस्था भी दुनिया की कीमतों में उतार-चढ़ाव के अधीन रही। बुर्किनाबे वित्तीय प्रणाली देश की जीडीपी के 30% का प्रतिनिधित्व करती है और बैंकिंग क्षेत्र का प्रभुत्व है, जो कुल वित्तीय प्रणाली की संपत्ति का 90% हिस्सा है। देश में ग्यारह बैंक और पांच गैर-बैंक वित्तीय संस्थान संचालित हैं।
बुर्किना फ़ासो एक बहुभाषी देश है। आधिकारिक भाषा फ्रांसीसी है, जिसे औपनिवेशिक काल के दौरान पेश किया गया था। फ्रेंच प्रशासनिक, राजनीतिक और न्यायिक संस्थानों, सार्वजनिक सेवाओं और प्रेस की प्रमुख भाषा है। यह कानूनों, प्रशासन और अदालतों के लिए एकमात्र भाषा है। कुल मिलाकर, देश में अनुमानित 69 भाषाएँ बोली जाती हैं, जिनमें से लगभग 60 भाषाएँ स्वदेशी हैं। मोसी भाषा बुर्किना फासो में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, जो लगभग आधी आबादी द्वारा बोली जाती है
  • 11 जुलाई 1960 को बुर्किना फासो को फ़्रांस ने आजाद कर दिया था, इसका प्राचीन नाम अप्पर वोल्टा (upper Volta) था परंतु 1984 में इसने अपना नाम बुर्किना फासो रख लिया।
  • बुर्किना फासो की आधिकारिक भाषा फ़्रांसीसी है और मान्यता प्राप्त क्षेत्रिय भाषायें मोरे और दिऔला है।
  • बुर्किना फासो का कुल क्षेत्रफल 274,000 वर्ग कि.मी. (105,792 वर्ग मील) है।
  • 2005 की जनगणना के अनुसार बुर्किना फासो की कुल जनसंख्या 13,228,000 है।
  • बुर्किना फासो की मुद्रा का नाम वेस्ट अफ्रीकन CFA फ्रांक है।
  • बुर्किना फासो पश्चिम अफ्रीका में एक लैंडलाक्ड राष्ट्र है। यह छह देशों से घिरा हुआ है: उत्तर में माली, पूर्व में नाइजर, दक्षिण पूर्व में बेनिन, दक्षिण में टोगो और घाना, और दक्षिण पश्चिम में कोट डी आईवोयर।
  • बुर्किना फासो अफ्रीका में कपास का सबसे बड़ा उत्पादक देश है, परंतु यह सोने को मुख्य रूप से निर्यात करता है।
  • बुर्किना फासो का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट टेनाकोउरो ह,ै जिसकी ऊंचाई 747 मीटर (2,451 फीट) है।
  • बुर्किना फासो का अर्ली नेशनल पार्क दक्षिण-पूर्व में स्थित एक राष्ट्रीय पार्क है। यह दक्षिण में बेनिन के पेंडजारी नेशनल पार्क और पश्चिम में सिंगू रिजर्व से जुड़ा हुआ है। यह पार्क 200 हाथियों, 200 हिप्पो और 100 शेरों का घर है।
  • बुर्किना फासो अफ्रीका में सबसे बड़ा शिल्प बाजार की मेजबानी करता है और यह अफ्रीकी कला और संस्कृति को भी विश्व में प्रसिद्ध दिलवाता है।
  • बुर्किना फासो के झंडे में लाल रंग हालिया क्रांति का प्रतीक है, हरा प्राकृतिक धन की बहुतायता का प्रतीक है, पीला रंग क्रांति की मार्गदर्शक के प्रकाश का प्रतीक है।
  • 4 अगस्त 1983 - Blaise Compaoré द्वारा समर्थित एक तख्तापलट का आयोजन और बाईलिबिया द्वारा समर्थित थॉमस सांकरा को ऊपरी वोल्टा गणराज्य (अब बुर्किना फासो) का अध्यक्ष बनाया गया।
  • 4 अगस्त 1984 - सैन्य तख्तापलट के जरिये रिपब्लिक ऑफ अपरवोल्टा में सत्ता में आने के एक साल बाद, राष्ट्रपति थॉमस सांकरा ने अपना नामो बुर्किना फासो (ध्वज चित्र) बदल दिया।
  • 15 जनवरी 2016 - पश्चिमी अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में ऑगाडोगू के होटल में आतंकवादी हमले में 28 लोगों की मौत हुई और 56 लोग घायल हुए।
Bogande, Koudougou, Ouahigouya, Gorom Gorom, Banfora, Dedougou, Kaya, Sapouy, Tenkodogo, Dori, Reo, Bobo Dioulasso, Fada Ngourma, Sebba, Koupela, Kombissiri, Nouna, Gaoua, Leo, Diapaga, Zorgo, Yako, Djibo, Orodara, Po, Tougan, Boulsa, Manga, Diebougou, Ziniare, Ouagadougou, Solenzo, Gaoua,
Benin [L] , Ghana [L] , Ivory Coast [L] , Mali [L] , Niger [L] , Togo [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 98 times.

« Previous
Next »