कोमोरोस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in अफ्रीका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में कोमोरोस देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है कोमोरोस(Comoros) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

कोमोरोस देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामकोमोरोस
देश की राजधानीमोरोनी
देश की मुद्राकोमोरियन फ्रैंक
महाद्वीप का नामAfrica
समूह का नामAfrican Union, Arab League
देश का गठनJuly 6, 1975

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

कोमोरोस देश का इतिहास

कोमोरोस का इतिहास लगभग 1000 ईसा पूर्व तक पुराना है जब द्वीपसमूह पहली बार बसा था। कोमोरोस इस समय विभिन्न समूहों द्वारा बसा हुआ है। फ्रांस ने 19 वीं शताब्दी में द्वीपों का उपनिवेश किया और 1975 में यहाँ के लोग स्वतंत्र हो गए।

कोमोरोस देश का भूगोल

कोमोरोस हिन्द महासागर में अफ़्रीका के पूर्वी छोर पर उत्तरी मैडागास्कर और उत्तर-पूर्व मोज़ाम्बिक के बीच स्थित एक द्वीपीय देश है। यह अफ़्रीका महाद्वीप में क्षेत्रफल की दृष्टि तीसरा सबसे छोटा और जनसंख्या की दृष्टि से छठा सबसे छोटा देश है लेकिन यहाँ जनसंख्या घनत्व बहुत अधिक है। अरब जगत से सम्बन्ध रखने वाले कोमोरोस देश का नाम अरबी भाषा के शब्द क्वामार (चान्द) से निकला है। चार बड़े और अन्य छोटे द्वीपों वाला यह देश पर्यावरण की विविधता के कारण दुनिया में अलग ही स्थान रखता है।

कोमोरोस देश की अर्थव्यवस्था

कोमोरोस में गरीबी का स्तर अधिक है, लेकिन प्रति दिन 1.9 डॉलर प्रति व्यक्ति की अंतरराष्ट्रीय गरीबी सीमा को देखते हुए, हर दस में से केवल दो कोमोरियन को गरीब के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, जो कोमोरोस को अन्य निम्न-आय से आगे रखता है। 2014 और 2018 के बीच गरीबी में लगभग 10% की गिरावट आई है, और ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच एक बड़ी खाई के साथ आर्थिक असमानता बड़े स्तर पर है।

कोमोरोस देश की भाषा

कोमोरोस में वे सबसे आम भाषाएं कोमोरियन भाषा हैं, जिन्हें सामूहिक रूप से शिकोमोरी के नाम से जाना जाता है। वे स्वाहिली से संबंधित हैं, और चार अलग-अलग वेरिएंट (शिंगाज़िजा, शिमवाली, शिंदज़ुआनी और शिमोरे) चार द्वीपों में से प्रत्येक पर बोले जाते हैं। अरबी और लैटिन दोनों लिपियों का उपयोग किया जाता है, अरबी का अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, और हाल ही में लैटिन लिपि के लिए एक आधिकारिक ऑर्थोग्राफी विकसित की गई है।

कोमोरोस देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • कोमोरोस अफ़्रीका के पूर्वी छोर पर उत्तरी मैडागास्कर और उत्तर-पूर्व मोज़ाम्बिक के बीच हिन्द महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है, जिसका आधिकारिक नाम कोमोरोस संघ है जो अरबी भाषा के शब्द क्वामार (चान्द) से निकला है।
  • कोमोरोस ने 6 जुलाई, 1975 को फ्राँस से स्वतन्त्र हासिल की थी।
  • कोमोरोस का कुल क्षेत्रफल 1,862 वर्ग कि.मी. (719 वर्ग मील) है।
  • विश्व बैंक के अनुसार कोमोरोस की 2016 में जनसंख्या 7.96 लाख है।
  • कोमोरोस की मुद्रा का नाम कोमोरियन फ्रैंक है।
  • कोमोरोस की तीन मुख्य आधिकारिक भाषाएँ अरबी, शिकोमोरी और फ़्राँसीसी है।
  • कॉमोरोस राष्ट्रीय पकवान लंगोउस्ते (Langouste) है।
  • कोमोरोस का सबसे उच्चतम बिंदु माउंट कार्थला (कार्थोला) है जो एक सक्रिय ज्वालामुखी है, जिसकी ऊंचाई 2,361 मीटर (7,746 फीट) है।
  • कोमोरोस के पड़ोसी देशों में तंजानिया, सेशेल्स, मोजाम्बिक और मेडागास्कर शामिल हैं।
  • कोमोरोस देश के अधिकत्तर लोगो का धर्म इस्लाम है सुन्नी मुसलमान यहाँ की कुल जनसंख्या का 98% हैं। समूचे देश में अरब संस्कृति समाहित है लेकिन फ्राँस से आए अप्रवासियों में ईसाई धर्म प्रमुख है जिनमें मुख्यतः रोमन कैथलिक हैं।
  • कोमोरोस देश ने 7 जनवरी 2002 को अपने झंडे को अपनाया जिस पर अर्धशतक, सितारों और रंगीन हरा त्रिकोण इस्लाम का प्रतीक हैं और क्षैतिज पट्टियां और चार सितारे मवाली, नजाज़ीदा, नज्वाई और मायोट के द्वीप देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कोमोरोस देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 22 दिसम्बर 1974 - ग्रांडे कोमोर, अंजून और मोहाली ने कोमोरोस के भरोसेमंद देश बनने के लिए मतदान किया।
  • 6 जुलाई 1975 - कोमोरोस ने फ्रांस से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। कोमोरोस छोटा राष्ट्र है जो कई छोटे द्वीपों के समूहों से बना है। यह मोजाम्बिक चैनल पर हिंद महासागर में स्थित है जो अफ्रीकी महाद्वीप के पास है।
  • 29 जून 1976 - सेशेल्स यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र हो गए। सेशेल्स, आधिकारिक रूप से सेशेल्स गणराज्य हिंद महासागर में एक द्वीपसमूह है। 115-द्वीप देश, जिसकी राजधानी विक्टोरिया है, मुख्य भूमि दक्षिण पूर्व अफ्रीका से 1,500 किलोमीटर (932 मील) पूर्व में स्थित है। आसपास के अन्य द्वीप देशों और क्षेत्रों में पश्चिम में ज़ांज़ीबार और दक्षिण में कोमोरोस, मैयट, मेडागास्कर, रियूनियन और मॉरीशस शामिल हैं।
  • 28 सितम्बर 1995 - बॉब डनार्ड की अगुवाई में 30 से अधिक भाड़े के लोग कोमोरोस इनान पर तख्तापलट के प्रयास में उतरे, 1975 के बाद से अफ्रीकी द्वीप राष्ट्र पर उनका चौथा।
  • 23 नवम्बर 1996 - इथियोपियाई एयरलाइंस की उड़ान 961 को अपहरण कर लिया गया था, फिर ईंधन से बाहर निकलने के बाद कोमोरोस के पास हिंद महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 125 ofthe 175 लोग मारे गए।

कोमोरोस के आबादी वाले शहरों की सूची

Moroni,

कोमोरोस के 5 पड़ोसी देश

France [M] , Madagascar [M] , Mozambique [M] , Seychelles [M] , Tanzania [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

लेसोथो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सेशेल्स देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ब्रुनेई देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मालदीव देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ताइवान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बोस्निया और हर्जेगोविना देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कोसोवो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लाइबेरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सिएरा लियोन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कंबोडिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं