डोमिनिका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in उत्तरी अमेरिका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में डोमिनिका देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है डोमिनिका (Dominica) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

डोमिनिका देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामडोमिनिका
देश की राजधानीरोसीयू
देश की मुद्रापूर्वी कैरीबियाई डॉलर
महाद्वीप का नामNorth America

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

डोमिनिका देश का इतिहास

यह द्वीप 5 वीं शताब्दी में दक्षिण अमेरिका से आने वाले अरवाक द्वारा बसाया गया था। 15 वीं शताब्दी तक कलिनगो ने अरावक को विस्थापित किया। कहा जाता है कि कोलंबस को रविवार 3 नवंबर 1493 को द्वीप पारित किया गया था। इसे बाद में यूरोपीय लोगों द्वारा उपनिवेशित किया गया था, जो कि मुख्यतः फ्रांसीसी द्वारा 1690 से 1763 तक था। फ्रांसीसी लोगों ने कॉफी बागानों में काम करने के लिए पश्चिम अफ्रीका से डोमिनिका के लोगों को गुलाम बनाया। ग्रेट ब्रिटेन ने 1763 में सात साल के युद्ध के बाद कब्जा कर लिया, और इसने धीरे-धीरे अंग्रेजी को अपनी आधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित किया। इस द्वीप ने 1978 में एक गणतंत्र के रूप में स्वतंत्रता प्राप्त की।

डोमिनिका देश का भूगोल

डोमिनिका कैरिबियन सागर में एक द्वीप राष्ट्र है, जो विंडवर्ड द्वीप समूह के उत्तर में है (हालांकि इसे कभी-कभी लीवर द्वीप के दक्षिणीतम माना जाता है)। देश का आकार लगभग 289.5 वर्ग मील (750 किमी 2) है और यह लगभग 29 मील (47 किमी) लंबा और 16 मील (26 किमी) चौड़ा है। डोमिनिका अपने दृश्यों और विविध वनस्पतियों और जीवों के कारण "द नेचर आइलैंड ऑफ द कैरिबियन" के रूप में जाना जाता है, डोमिनिका बड़े पैमाने पर वर्षावन से ढका हुआ है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी गर्म पानी के झरने, उबलती झील का घर है।

डोमिनिका देश की अर्थव्यवस्था

डोमिनिका की मुद्रा पूर्वी कैरेबियाई डॉलर है। 2008 में, डोमिनिका में पूर्वी कैरिबियन राज्यों की सबसे कम प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) दर थी। एक दशक के खराब प्रदर्शन के बाद देश में 2003 और 2004 में वित्तीय संकट आया, लेकिन 2005 में डोमिनिका की अर्थव्यवस्था में 3.5% और 2006 में 4.0% की वृद्धि हुई। 2006 में विकास को पर्यटन, निर्माण, अपतटीय और अन्य सेवाओं, और केले उद्योग के कुछ उप-क्षेत्रों में लाभ के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। इस समय के आसपास अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने डोमिनिका की सरकार की सफल व्यापक आर्थिक सुधारों के लिए प्रशंसा की, लेकिन साथ ही शेष चुनौतियों को भी इंगित किया, जिसमें सार्वजनिक ऋण में कमी, वित्तीय क्षेत्र के विनियमन में वृद्धि और बाजार विविधीकरण शामिल हैं।

डोमिनिका देश की भाषा

अंग्रेजी डोमिनिका की आधिकारिक भाषा है और सार्वभौमिक रूप से बोली और समझी जाती है। इसके अलावा, डोमिनिकन क्रियोल, एक एंटिलियन क्रियोल, जो फ्रेंच पर आधारित है, व्यापक रूप से बोली जाती है। यह 1690 में शुरू होने वाले द्वीप के लिए फ्रांसीसी प्रवास के कारण है, बहुसंख्यक फ्रांसीसी क्रेओल बोलने वाली आबादी जो द्वीप पर रहती थी, और मार्टिनिक और ग्वाडेलोप के दो फ्रांसीसी-भाषी विभागों के बीच इसका स्थान था।

डोमिनिका देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • डोमिनिका को आधिकारिक तौर पर डोमिनिका का राष्ट्रमंडल कहा जाता है जो कैरेबियन सागर में लेसर एंटील्स (Lesser Antilles) द्वीपसमूह एक द्वीप गणराज्य है।
  • डोमिनिका के स्वदेशी निवासियों द्वीप कैरिबियन लोग थे उन्होंने इसे वाइतु कुबुलि (Wai‘tu kubuli) नाम दिया था, जिसका अर्थ है "उसका लंबा शरीर है" (Tall is her body)।
  • डोमिनिका को क्रिस्टोफर कोलंबस (Christopher Columbus) ने नवंबर 1493 देखा और इसका नाम डोमिनिका रख दिया।
  • डोमिनिका को 3 नवंबर 1978 को यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता मिली थी।
  • डोमिनिका का कुल क्षेत्रफल 750 वर्ग कि.मी. (290 वर्ग मील) है।
  • डोमिनिका की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है।
  • डोमिनिका की मुद्रा का नाम पूर्वी कैरीबियाई डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में डोमिनिका की कुल जनसंख्या 73,543 थी।
  • डोमिनिका में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • डोमिनिका में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह काले, मिश्रित और स्वदेशी है।
  • डोमिनिका का सबसे ऊँचा पर्वत मोर्न डायब्लोटीन (Morne Diablotins) है, जिसकी ऊंचाई 1,447 मीटर है।
  • डोमिनिका की सबसे लंबी नद लयोऊ नदी (Layou River) है, जिसकी लंबाई 616 कि.मी. है।
  • डोमिनिका की सबसे बड़ी झील उबलती झील (boiling Lake) है जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी उबलती हुई झील है।
  • डोमिनिका का राष्ट्रीय पकवान माउंटेन चिकन है।
  • डोमिनिका की राष्ट्रीय पक्षी सिस्सेरोऊ तोता (Sisserou parrot) तोते है।

डोमिनिका देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 03 नवम्बर 1493 - क्रिस्टोफर कोलंबस ने डोमिनिका द्वीप की खोज की।
  • 7 सितम्बर 1778 - अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: फ्रांस ने डोमिनिका द्वीप पर आक्रमण किया और बाद में ब्रिटिश किले पर कब्जा कर लिया, यहां तक ​​कि यह भी पता था कि फ्रांस ने संयुक्त राज्य के सहयोगी के रूप में युद्ध में प्रवेश किया था।

डोमिनिका के आबादी वाले शहरों की सूची

Barahona, Bavaro, Bonao, San Juan, Bani, Jimani, Moca, Azua, Mao, Salcedo, Comendador, Cotui, Hato Mayor, Nagua, Neiba, El Seibo, Roseau, San Pedro de Macoris, Santo Domingo, La Romana, Monte Cristi, Dajabon, Sabaneta, La Vega, Monte Plata, Santiago, San Cristobal, San Francisco de Macoris, Higuey, Puerto Plata, Samana, Pedernales, Santo Domingo Este,

डोमिनिका के 2 पड़ोसी देश

France [M] , Venezuela [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

नाइजीरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं किर्गिज़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सिंगापुर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ऑस्ट्रिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं हंगरी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं पोलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं रवांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बहरीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लाओस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं