ग्वाटेमाला देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in उत्तरी अमेरिका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में ग्वाटेमाला देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है ग्वाटेमाला(Guatemala) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

ग्वाटेमाला देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामग्वाटेमाला
देश की राजधानीग्वाटेमाला नगर
देश की मुद्राक्वेटज़ल
महाद्वीप का नामNorth America

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

ग्वाटेमाला देश का इतिहास

ग्वाटेमाला नाम की व्युत्पत्ति नहुआती या नहुआटी भाषा के शब्द 'क्वाटेमल्लान' से हुई है जिसका अर्थ है अनेक वृक्षों का स्थान, जो कि कीश माया समाज में अनेक वृक्षों के लिए प्रचलित शब्द है। मध्य से लेकर 19 वीं शताब्दी के मध्य तक, ग्वाटेमाला को पुरानी अस्थिरता और नागरिक संघर्ष का सामना करना पड़ा। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, यह संयुक्त फल कंपनी और संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार द्वारा समर्थित तानाशाहों की एक श्रृंखला द्वारा शासित किया गया था। 1944 में, अधिनायकवादी नेता जोर्ज उबिको को एक समर्थक लोकतांत्रिक सैन्य तख्तापलट द्वारा उखाड़ फेंका गया, जिसमें एक दशक तक की क्रांति शुरू की गई, जिसके कारण सामाजिक और आर्थिक सुधार हुए। 1954 में एक अमेरिकी समर्थित सैन्य तख्तापलट ने क्रांति को समाप्त कर दिया और एक तानाशाही स्थापित की।

ग्वाटेमाला देश का भूगोल

ग्वाटेमाला मध्य अमेरिका में स्थित एक देश है, जिसके उत्तर-पश्चिम में मेक्सिको, दक्षिण पश्चिम में प्रशांत महासागर, उत्तर-पूर्व में बेलीज़, पूर्व में कैरेबियन और दक्षिण पूर्व में होंडुरास और अल साल्वाडोर स्थित है। महज 1,10,000 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाले इस देश की जनसंख्या लगभग 1,40,00,000 है। इस प्रतिनिधि लोकतंत्रिक देश की राजधानी ग्वाटेमाला सिटी है। ग्वाटेमाला की समृद्ध जैविकी और अद्वितीय पारिस्थितिकी इसे जैव विविधता के लिहाज से महत्वपूर्ण बनाती है।है।

ग्वाटेमाला देश की अर्थव्यवस्था

ग्वाटेमाला मध्य अमेरिका में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जिसमें यूएस $ 5,200 प्रति व्यक्ति जीडीपी (पीपीपी) है। हालांकि, ग्वाटेमाला कई सामाजिक समस्याओं का सामना करता है और लैटिन अमेरिका के सबसे गरीब देशों में से एक है। राष्ट्रीय गरीबी रेखा के नीचे की आधी से अधिक आबादी और सिर्फ 400,000 (3.2%) बेरोजगारों के साथ आय वितरण अत्यधिक असमान है। सीआईए वर्ल्ड फैक्ट बुक, ग्वाटेमाला की 54.0% आबादी को 2009 में गरीबी में रहने वाली मानती है।

ग्वाटेमाला देश की भाषा

ग्वाटेमाला की एकमात्र आधिकारिक भाषा स्पेनिश है, जो पहली या दूसरी भाषा के रूप में 93 प्रतिशत आबादी द्वारा बोली जाती है। इक्कीस भाषाएं बोली जाती हैं, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में, साथ ही दो गैर-मेयन अमेरिंडियन भाषाएं: सिन्का, जो देश के लिए स्वदेशी है, और गरिफुना, कैरेबियन तट पर बोली जाने वाली अरावन भाषा। 2003 के भाषा कानून के अनुसार, इन भाषाओं को राष्ट्रीय भाषाओं के रूप में मान्यता प्राप्त है। जर्मन, चीनी, फ्रेंच और अंग्रेजी भाषा बोलने वालों की भी महत्वपूर्ण संख्या है।

ग्वाटेमाला देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • ग्वाटेमाला को आधिकारिक तौर पर ग्वाटेमाला गणराज्य कहा जाता है यह मध्य अमेरिका में स्थित है।
  • ग्वाटेमाला की सीमाएं दक्षिण पूर्व में होंडुरास, साल्वाडोर से, दक्षिण पश्चिम में प्रशांत महासागर से, पूर्व में कैरेबियन से, उत्तर-पश्चिम में मेक्सिको से और उत्तर-पूर्व में बेलीज़ से लगती है।
  • ग्वाटेमाला ने पहले 15 सितंबर 1821 में स्पेन से और फिर 1 जुलाई 1823 में पहले मेक्सिकन साम्राज्य से स्वतंत्रता हासिल की और 31 मई 1985 को इसने संविधान लागू कर दिया।
  • ग्वाटेमाला का कुल क्षेत्रफल 108,889 वर्ग कि.मी. (42,042 वर्ग मील) है।
  • ग्वाटेमाला की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है।
  • ग्वाटेमाला की मुद्रा का नाम क्वेटज़ल है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में ग्वाटेमाला की कुल जनसंख्या 1.66 करोड़ थी।
  • ग्वाटेमाला में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है और 40% जनसंख्या नास्तिक है।
  • ग्वाटेमाला में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह मेस्टिज़ो, स्वदेशी लोग, किचे, कैक्चिकेल, माया और सफेद आदि है।
  • ग्वाटेमाला का सबसे ऊँचा पर्वत वोल्कन ताजुमुलको (volcán tajumulco) है जो एक ज्वालामुखी पर्वत है, जिसकी ऊंचाई 4,220 मीटर है।
  • ग्वाटेमाला की सबसे लंबी नदी मोटागुआ नदी (Motagua River) है, जिसकी लंबाई 486 कि.मी. है।
  • ग्वाटेमाला की सबसे बड़ी झील इज़ाबल (Lake Izabal) है जो 589.6 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैली है।
  • ग्वाटेमाला में 1960 से 1996 तक एक गृहयुद्ध चला था जो ग्वाटेमाला की सरकार और विभिन्न वाम-पंथी विद्रोही समूहों के बीच लड़ा गया जिसमे 200,000 नागरिक मारे गए थे।
  • ग्वाटेमाला का राष्ट्रीय पक्षी क्वेटज़ल (Quetzal) है।
  • ग्वाटेमाला का राष्ट्रीय फूल ल्यकास्टे स्कीनेरी अल्बा (Lycaste Skinneri Alba) है।

ग्वाटेमाला देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 13 मार्च 1697 - इट्ज़ा माया साम्राज्य की राजधानी नोज़ेपेटन, ग्वाटेमाला की स्पेनिश विजय में अंतिम चरण, स्पेनिशकोनविस्टैडर्स पर गिर गई।
  • 15 सितम्बर 1821 - मध्य अमेरिकी देश कोस्टारिका, एल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, होंडुरास तथा निकारागुआ को स्वतंत्रता मिली।
  • 19 जनवरी 1921 - मध्य अमेरिकी देशों कोस्टारिका, ग्वाटेमाला, होंडुरस तथा अल सल्वाडोर ने समझौते पर हस्ताक्षर किये।
  • 1 जून 1929 - लैटिन अमेरिका के कम्युनिस्ट पार्टियों का पहला सम्मेलन ब्यूनस आयर्स में आयोजित किया गया था। लैटिन अमेरिका के कम्युनिस्ट पार्टियों का पहला सम्मेलन ब्यूनस आयर्स, अर्जेन्टीना, जून 1-12, 1929 में हुआ था। 38 प्रतिनिधियों ने अर्जेंटीना, ब्राजील, बोलीविया, अल साल्वाडोर, ग्वाटेमाला, क्यूबा, ​​कोलंबिया, इक्वाडोर, मैक्सिको, पनामा, पैराग्वे का प्रतिनिधित्व किया। , पेरू, उरुग्वे और वेनेजुएला ने बैठक में भाग लिया। इस क्षेत्र में एकमात्र स्थापित कम्युनिस्ट पार्टी, जिसने भाग नहीं लिया था, वह चिली की कम्युनिस्ट पार्टी थी, जिसे उस समय इब्नेज़ सरकार के तहत कठोर दमन का दौर झेलना पड़ा था।
  • 27 जून 1952 - ग्वाटेमाला की कांग्रेस ने डिक्री 900 पारित किया, स्थानीय किसानों को 224 एकड़ (0.9 किमी 2) से अधिक आकार की भूमि का पुनर्वितरण किया और देश के भूमि सुधार आंदोलन पर एक बड़ा प्रभाव डाला।
  • 14 जुलाई 1960 - ग्वाटेमाला सिटी, ग्वाटेमाला के माध्यम से आग भड़क गई है। इसमें 225 की मौत हो गई थी। शरण के 225 लोगों की मौत हो गई थी। 300 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।
  • 04 फरवरी  1976 - अमेरिकी देशों ग्वाटेमाला और होंडूरास में आये भीषण भूकंप में 22000 लोगों की मौत हुई।
  • 14 जनवरी 1991 - जॉर्ज सेरानो एलियास ने ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।
  • 16 अक्टूबर 1996 - ग्वाटेमाला की राजधानी ग्वाटेमाला सिटी में फुटबाॅल मैच के दौरान स्टेडियम में क्षमता से अधिक लोगों के पहुंचने के कारण मची भगदड़ में 84 लोगों की मौत हुई और 180 से अधिक घायल हुए।
  • 30 दिसम्बर 1996 - ग्वाटेमाला में गत 36 वर्षों से चला आ रहा गृहयुद्ध समाप्त हो गया।

ग्वाटेमाला के आबादी वाले शहरों की सूची

La Libertad, Huehuetenango, Chimaltenango, Totonicapan, Coban, Mazatenango, Quetzaltenango, Puerto Barrios, Jutiapa, Jalapa, Solola, Chiquimula, Salama, Antigua Guatemala, Flores, Retalhuleu, Zacapa, San Marcos, Santa Cruz Del Quiche, San Jose, Cuilapa, El Progreso, Livingston, San Luis, Escuintla, Guatemala,

ग्वाटेमाला के 4 पड़ोसी देश

Belize [LM] , El Salvador [LM] , Honduras [LM] , Mexico [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मोज़ाम्बीक देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं युगांडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जॉर्डन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कतर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अल्बानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मोंटेनेग्रो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं वेटिकन सिटी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं क़ज़ाख़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं