डोमिनिकन गणराज्य देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in उत्तरी अमेरिका महाद्वीप, देशों की जानकारी

विश्व के भूगोल में डोमिनिकन गणराज्य देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है डोमिनिकन गणराज्य(Dominican Republic) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

डोमिनिकन गणराज्य देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामडोमिनिकन गणराज्य
देश की राजधानीसेंटो डोमिंगो
देश की मुद्रापेसो
महाद्वीप का नामNorth America
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकJuan Pablo Duarte

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

डोमिनिकन गणराज्य देश का इतिहास

यूरोपीय लोगों के आने से पहले देशी ताइनो लोगों ने हिसानियोला को आबाद किया था, इसे पांच प्रमुखों में विभाजित किया गया था। तैनो लोग अंततः कई वर्षों में उत्तर में चले गए थे, और कैरेबियन द्वीपों के आसपास रहते थे। तैनो मूल निवासी अपने लिए काफी अच्छा कर चुके थे और एक संगठित सभ्यता होने के रास्ते पर थे। क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1492 में अपनी पहली यात्रा पर यहां उतरते हुए द्वीप का पता लगाया और दावा किया। सैंटो डोमिंगो की कॉलोनी अमेरिका में पहली स्थायी यूरोपीय बसाहट और नई दुनिया में स्पेनिश औपनिवेशिक शासन की पहली सीट बन गई। इस बीच, फ्रांस ने अपने उपनिवेश सेंट-डोमिंग्यू का नामकरण करते हुए, हिसानियोला के पश्चिमी तीसरे पर कब्जा कर लिया, जो 1804 में हैती का स्वतंत्र राज्य बन गया। तीन सौ से अधिक स्पेनिश शासन के बाद डोमिनिकन लोगों ने नवंबर 1821 में स्वतंत्रता की घोषणा की। आंदोलन जोस नुनेज़ डे कासेरेस ने डोमिनिकन राष्ट्र को ग्रैन कोलम्बिया देश के साथ एकजुट करने का इरादा किया था, लेकिन नव स्वतंत्र डोमिनिक को फरवरी 1822 में हैती द्वारा जबरन हटा दिया गया था।

डोमिनिकन गणराज्य देश का भूगोल

डोमिनिकन गणराज्य में हिसपनिओला के पूर्वी पांच-आठवें हिस्से में, ग्रेटर एंटीलिज में दूसरा सबसे बड़ा द्वीप, उत्तर में अटलांटिक महासागर और दक्षिण में कैरेबियन सागर है। डोमिनिकन गणराज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर सेंटो डोमिंगो दक्षिणी तट पर है। डोमिनिकन गणराज्य में चार महत्वपूर्ण पर्वत श्रृंखलाएं हैं। जिनमें कॉर्डिलेरा सेप्टेंरियल (Cordillera Septentrional), समाना प्रायद्वीप ( Samaná Peninsula), मोंटे क्रिस्टी (Monte Cristi) सम्मिलित हैं। Yaque del Norte सबसे लंबी और सबसे महत्वपूर्ण डोमिनिकन नदी है।

डोमिनिकन गणराज्य देश की अर्थव्यवस्था

कैरिबियन और मध्य अमेरिकी क्षेत्र में डोमिनिकन गणराज्य सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (अमेरिकी राज्य विभाग और विश्व बैंक के अनुसार) है। यह एक उच्च मध्यम-आय वाला विकासशील देश है, पीपीपी के संदर्भ में यूएस $ 14,770 प्रति व्यक्ति जीडीपी है। पिछले 25 वर्षों में, डोमिनिकन गणराज्य ने 1992 से 2018 के बीच 5.53% की औसत वास्तविक जीडीपी विकास दर के साथ अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था रही है।

डोमिनिकन गणराज्य देश की भाषा

डोमिनिकन गणराज्य की आबादी ज्यादातर स्पेनिश भाषी है। स्पैनिश के स्थानीय प्रकार को डोमिनिकन स्पैनिश कहा जाता है, जो कैरिबियन में अन्य स्पैनिश के समान रूप से मिलता-जुलता है और इसमें कैनियन स्पैनिश की समानता है। इसके अलावा, यह अफ्रीकी भाषाओं से प्रभावित है और विशेष रूप से हिसपनिओला द्वीप के लिए स्वदेशी कैरिबियन भाषाओं से उधार शब्द है। स्कूल एक स्पेनिश शैक्षिक मॉडल पर आधारित हैं; निजी और सार्वजनिक दोनों स्कूलों में अंग्रेजी और फ्रेंच अनिवार्य विदेशी भाषाएं हैं, हालांकि विदेशी भाषा शिक्षण की गुणवत्ता खराब है। कुछ निजी शैक्षणिक संस्थान अन्य भाषाओं में शिक्षण प्रदान करते हैं, विशेष रूप से इतालवी, जापानी और मंदारिन शामिल हैं।

डोमिनिकन गणराज्य देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • डोमिनिकन गणराज्य एक संप्रभु राज्य है जो कैरिबियन क्षेत्र के ग्रेटर एंटील्स द्वीपसमूह में हिसपनिओला द्वीप में स्थित है।
  • डोमिनिकन गणराज्य हिसपनिओला द्वीप (Hispaniola island) को पश्चिम में हैती राष्ट्र के साथ साझा करता है।
  • डोमिनिका ने 1 जुलाई 1965 में संयुक्त राज्य अमेरिका से स्वतंत्रता हासिल की और 6 नवंबर 1966 में अपना संविधान बनाकर लागू कर दिया।
  • डोमिनिकन गणराज्य का कुल क्षेत्रफल 48,315 वर्ग कि.मी. (18,655 वर्ग मील) है।
  • डोमिनिकन गणराज्य की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है।
  • डोमिनिकन गणराज्य की मुद्रा का नाम पेसो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में डोमिनिकन गणराज्य की कुल जनसंख्या 1.06 करोड़ थी।
  • डोमिनिकन गणराज्य में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है।
  • डोमिनिकन गणराज्य का सबसे ऊँची चोटी (Pico Duarte) है, जिसकी ऊंचाई 3,098 मीटर है।
  • डोमिनिकन गणराज्य की सबसे लंबी नदी याकुए डेल नोर्ते नदी (Yaque del Norte River) है, जिसकी लंबाई 298 कि.मी. है।
  • डोमिनिकन गणराज्य की सबसे बड़ी झील एनरीकुइल्लो झील (Lake Enriquillo) है जो 375 वर्ग कि.मी. में फैली है।
  • डोमिनिकन गणराज्य के सेना अधिकरियो और पुलिस अधिकरियो को मतदान की अनुमति नहीं है।
  • डोमिनिकन गणराज्य में उष्णकटिबंधीय वर्षावन जलवायु है इसलिय वहाँ वार्षिक औसत तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।
  • डोमिनिकन गणराज्य की क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा की गई खोज की 500 वीं वर्षगांठ पर सैंटो डोमिंगो में एक लाइटहाउस फेरो ए कोलन (Faro a Colon) बनाया गया था जिसे 1992 में खोला गया था।
  • डोमिनिकन गणराज्य का राष्ट्रीय पकवान सेनकोचो (Sancocho) है।

डोमिनिकन गणराज्य देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 16 अगस्त 1863 - स्पेन ने डोमिनिकन गणराज्य की घोषणा करने के बाद, विद्रोहियों ने युद्ध की बहाली शुरू करने के लिए सैंटियागो डे लॉस कैबेलरोस में डोमिनिकन झंडा उठाया।
  • 30 जून 1922 - संयुक्त राज्य अमेरिका और डोमिनिकन गणराज्य ने असहमति पर हस्ताक्षर किए, जिसने बाद के दो वर्षों के पूर्व कब्जे को समाप्त कर दिया।
  • 2 अक्टूबर 1937 - राष्ट्रपति राफेल ट्रुजिलो के आदेश के तहत, डोमिनिकन सैनिकों ने डोमिनिकन गणराज्य में रहने वाले लगभग 20,000 हाईटियन की सामूहिक हत्याएं शुरू कर दीं।
  • 01 जनवरी 1959 - क्यूबा के राष्ट्रपति फुलगेन्सियो बतिस्ता डोमिनिकन गणराज्य की ओर भाग गए क्योंकि फिदेल कास्त्रो के तहत सेना ने क्यूबा की क्रांति के अंत को देखते हुए हवाना पर नियंत्रण स्थापित कर लिया।

डोमिनिकन गणराज्य के आबादी वाले शहरों की सूची

Barahona, Bavaro, Bonao, San Juan, Bani, Jimani, Moca, Azua, Mao, Salcedo, Comendador, Cotui, Hato Mayor, Nagua, Neiba, El Seibo, San Pedro de Macoris, Santo Domingo, La Romana, Monte Cristi, Dajabon, Sabaneta, La Vega, Monte Plata, Santiago, San Cristobal, San Francisco de Macoris, Higuey, Puerto Plata, Samana, Pedernales, Santo Domingo Este,

डोमिनिकन गणराज्य के 6 पड़ोसी देश

Colombia [M] , Haiti [LM] , Netherlands [M] , United Kingdom [M] , United States of America [M] , Venezuela [M] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

नाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जाम्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं क़ज़ाख़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अंडोरा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं जर्मनी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नीदरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं एंटीगुआ और बारबूडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नाइजर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ज़िम्बाब्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कुवैत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं