विश्व के भूगोल में कनाडा देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है कनाडा (Canada) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

कनाडा देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामकनाडा
देश की राजधानीओटावा
देश की मुद्राकैनेडियन डॉलर
महाद्वीप का नामउत्तरी अमेरिका
देश का राष्ट्रगानओ कनाडा, (ओ कनाडा)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

वशब्द कनाडा सेंट लॉरेंस इरोक्वॉयाई शब्द कनाटा से बना हुआ है जिसका अर्थ "गाँव" अथवा "बसावट" होता है। सन् 1535 में वर्तमान क्यूबेक नगर क्षेत्र के स्टैडकोना गाँव की खोज ज़ाक कार्तिए ने की थी। कार्तिए ने बाद में डोंनकना (स्टैडकोना के मुखिया) से सम्बंधित पूर्ण क्षेत्र के लिए कनाडा शब्द से उल्लिखीत किया इसके बाद सन् 1545 से यूरोपीय पुस्तकों और मानचित्रों में इस क्षेत्र को कनाडा नाम से उल्लिखित किया जाने गया। 1783 की पेरिस संधि से अमेरिकी स्वतंत्रता को मान्यता दी गई और ग्रेट झील के दक्षिण के प्रदेशों को नए संयुक्त राज्य अमेरिका को सौंप दिया गया।
कनाडा दुनिया की सबसे बड़ी उत्तरी सबसे बस्ती का घर है, एल्समेरे द्वीप के उत्तरी सिरे पर कनाडाई फोर्सेस स्टेशन अलर्ट। उत्तरी कनाडा का अधिकांश भाग बर्फ और पर्माफ्रॉस्ट द्वारा कवर किया गया है, हालांकि, पर्माफ्रॉस्ट का भविष्य अनिश्चित है क्योंकि जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप कनाडा का आर्कटिक वैश्विक औसत से तीन गुना अधिक गर्म रहा है। कनाडा के तीन आर्कटिक द्वीप - बेफ़िन द्वीप, विक्टोरिया द्वीप और एलेस्मेरे द्वीप - दुनिया के दस सबसे बड़े द्वीपों में से एक हैं। कनाडा भूगर्भीय रूप से सक्रिय है, जिसमें कई भूकंप और संभावित रूप से सक्रिय ज्वालामुखी हैं, विशेष रूप से माउंट मेइगर मासिफ, माउंट गैरीबाल्डी, माउंट केली मासिफ और माउंट एजिजा ज्वालामुखी सम्मिलित हैं।
2018 तक दुनिया की दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कनाडा है, जिसमें लगभग 1.73 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की जीडीपी है। यह दुनिया के सबसे कम भ्रष्ट देशों में से एक है, और अत्यधिक वैश्विक अर्थव्यवस्था वाले दुनिया के शीर्ष दस व्यापारिक देशों में से एक है। हेरिटेज फ़ाउंडेशन इंडेक्स ऑफ़ इकोनॉमिक फ़्रीडम पर अमेरिका और अधिकांश पश्चिमी यूरोपीय देशों के ऊपर कनाडा की मिश्रित अर्थव्यवस्था रैंकिंग है, और अपेक्षाकृत निम्न स्तर की आय असमानता का सामना कर रही है। देश की औसत घरेलू डिस्पोजेबल आय प्रति व्यक्ति OECD औसत से अच्छी है। टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज बाजार पूंजीकरण द्वारा दुनिया में नौवां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है, 1,500 से अधिक कंपनियों की सूची में यूएस $ 2 ट्रिलियन से अधिक का बाजार पूंजीकरण है।
कनाडाई द्वारा कई भाषाओं का उपयोग किया जाता है, क्रमशः अंग्रेजी और फ्रेंच (आधिकारिक भाषाओं) में लगभग 56 प्रतिशत और 21 प्रतिशत कनाडाई लोगों की मातृभाषाएं हैं। 2016 की जनगणना के अनुसार, केवल 7.3 मिलियन से अधिक कनाडाई लोगों ने अपनी मातृभाषा के रूप में एक गैर-आधिकारिक भाषा सूचीबद्ध की। कुछ सबसे सामान्य गैर-आधिकारिक पहली भाषाओं में चीनी (1,227,680 प्रथम-भाषा बोलने वाले), पंजाबी (501,680), स्पेनिश (458,850), तागालोग (431,385), अरबी (419,895), जर्मन (384,040), और इतालवी (375,645) शामिल हैं।
  • कनाडा उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के उत्तर में स्थित एक संघीय संसदीय संवैधानिक राजशाही वाला देश हैं।
  • कनाडा की सीमाएं दक्षिण में संयुक्त राज्य अमेरिका से उत्तर-पश्चिम में अलास्का से, पूर्व में अटलांटिक महासागर स, और पश्चिम में प्रशांत महासागर से लगती है।
  • कनाडा की खोज 1534 ई. में जेककुएस कार्टियर या क्वार्टियर (Jacques Cartier (or Quartier) ने की थी, जो फ्रांसीसी के एक छोटे से बंदरगाह सेंट मालो से आया एक समुद्री डाकू था।
  • कनाडा को 1608 में फ़्रांस ने उपनिवेश बना लिया था और 1763 में पेरिस संधि के साथ ब्रिटेन को सौंप दिया था और यूनाइटेड किंगडम (UK) ने 1 जुलाई, 1867 को इसे स्वतंत्र कर दिया।
  • कनाडा का कुल क्षेत्रफल 9,984,670 वर्ग कि.मी. (3,855,100) है जो इसे उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का प्रथम और विश्व में दूसरा सबसे बड़ा देश बनाता है।
  • कनाडा की आधिकारिक भाषाएं अंग्रेजी और फ़्रांसिसी है।
  • कनाडा की मुद्रा का नाम कैनेडियन डॉलर है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में कनाडा की कुल जनसंख्या 3.63 करोड़ थी।
  • कनाडा में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है और दूसरे नबंर पर इस्लाम है।
  • कनाडा में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह यूरोपीय, उत्तरी अमेरिकी, एशियाई, स्वदेशी उत्तरी अमेरिकी औरकैरीबियाई और मध्य और दक्षिण अमेरिकी आदि है।
  • कनाडा का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट लोगान (Mount Logan) है, जिसकी ऊंचाई 5,959 मीटर है।
  • कनाडा की सबसे लंबी नदी मैकेंज़ी नदी (Mackenzie River) है, जिसकी लंबाई 1,738 कि.मी. है।
  • कनाडा ने 2010 के वैंकोवर विंटर ओलिंपिक (Winter Olympics in Vancouver) में सबसे ज्यादा गोल्ड मैडल जीते थे।
  • कनाडा झीलों के मामले में प्रथम स्थान पर है क्यूंकि इसके पास 187,888 झीले है और इसकी सबसे बड़ी झील का नाम ग्रेट बीयर झील (Great Bear Lake) है जो 31,153 वर्ग कि.मी. क्षेत्रफल में फैली है।
  • कनाडा का राष्ट्रीय पशु उत्तरी अमेरिकी ऊदबिलाव (North American Beaver) है।
  • 21 अक्टूबर 1520 - सेंट पियरे और मिकेलॉन (सेंट-पियरे का आधुनिक शहर चित्रित) के द्वीपों को कनाडा के पास पुर्तगाली खोजकर्ता जोआओ अल्वारेस फागुंडेस द्वारा खोजा गया था, जिन्होंने उन्हें '11,000 वीरजिन के द्वीप' नाम दिया था।
  • 29 जून 1534 - जैक्स कार्टियर राजकुमार एडवर्ड द्वीप पर पहुंचने वाला पहला यूरोपीय था। प्रिंस एडवर्ड द्वीप कनाडा का एक प्रांत है जिसमें एक ही नाम का द्वीप है, साथ ही कई छोटे द्वीप भी हैं। यह तीन समुद्री प्रांतों में से एक है और भूमि क्षेत्र और आबादी दोनों में सबसे छोटा प्रांत है। यह कनाडा का एकमात्र प्रांत है जिसके पास कोई भूमि सीमा नहीं है।
  • 09 जून 1534 - जैक्स कार्टियर सेंट लॉरेंस की खाड़ी और सेंट लॉरेंस नदी के तट का नक्शा बनाने वाला 1 यूरोपीय बन गया। वह एक फ्रांसीसी खोजकर्ता था जिसने दावा किया कि फ्रांस के लिए अब कनाडा क्या है।
  • 05 अगस्त 1583 - एक्सप्लोरर हम्फ्रे गिल्बर्ट ने सेंट जॉन्स, न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर, कनाडा में अब पहली अंग्रेजी कॉलोनी उत्तरी अमेरिका की स्थापना की।
  • 02 जून 1615 - पहला रिकॉल करने वाले मिशनरियां रूबेन के न्यूफ़्रांस (अब क्यूबेक, कनाडा में) क्यूबेक सिटी में पहुंचे।
  • 04 जुलाई 1634 - ट्रोइस रिवेयर्स शहर की स्थापना नई फ्रांस (वर्तमान कनाडा) में हुई थी। Trois Rivieres, क्यूबेक, कनाडा के मॉरीसी प्रशासनिक क्षेत्र का एक शहर है। यह सेंट लॉरेंस सेंट और मौरिस नदियों के विलय बिंदु पर स्थित है, जो सेंट लॉरेंस नदी के उत्तरी किनारे पर बेकनकोर शहर के सामने स्थित है।
  • 05 सितम्बर 1697 - ग्रैंड एलायंस का युद्ध: एक फ्रांसीसी युद्धपोत ने कनाडा के वर्तमान कारखाने मैनिटोबा में हडसन की बे कंपनी के व्यापारिक पद पर कब्जा कर लिया।
  • 23 जून 1713 - असाडीअ के फ्रांसीसी निवासियों को ब्रिटेन के लिए निष्ठा की घोषणा करने या नोवा स्कोटिया, कनाडा छोड़ने के लिए एक वर्ष दिया गया।
  • 29 मई 1733 - क्यूबेक सिटी में भारतीय दासों को रखने के लिए कनाडाई का अधिकार बरकरार रखा गया।
  • 10 अगस्त 1755 - अंग्रेजों द्वारा वर्तमान कनाडाई समुद्री प्रांतों से एकेडियन के निष्कासन की पहली लहर की शुरुआत चिग्नटेको में बे ऑफ फनी अभियान के साथ हुई।
Denmark [M] , France [M] , United States of America [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

कनाडा देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

कनाडा की राजधानी ओटावा है।

कनाडा देश की मुद्रा कैनेडियन डॉलर है।

कनाडा देश उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का हिस्सा है।

कनाडा देश में बोली जाने वाली भाषाएं अँग्रेजी, फ्रेंच और अन्य स्वदेशी भाषाएँ हैं।

कनाडा का राष्ट्रगान "ओ कनाडा, (ओ कनाडा)" है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10318
बहामास देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बारबाडोस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बेलीज देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
कोस्टा रिका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
क्यूबा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
डोमिनिका देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
डोमिनिकन गणराज्य देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
एल साल्वाडोर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
ग्रेनेडा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
ग्वाटेमाला देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
हैती देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं