लिकटेंस्टीन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में लिकटेंस्टीन देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है लिकटेंस्टीन(Liechtenstein) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

लिकटेंस्टीन देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामलिकटेंस्टीन
देश की राजधानीवादुज़
देश की मुद्रास्विस फ्रैंक
महाद्वीप का नामEurope

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

लिकटेंस्टीन देश का इतिहास

मानव अस्तित्व का सबसे पुराना निशान अब लिकटेनस्टीन की तारीख में मध्य पुरापाषाण युग का है। नवपाषाणकालीन खेती की बस्तियों को शुरू में 5300 ईसा पूर्व के आसपास घाटियों में स्थापित किया गया था। प्रथम विश्व युद्ध के अंत तक, लिकटेंस्टीन पहले ऑस्ट्रियाई साम्राज्य और बाद में ऑस्ट्रिया-हंगरी से निकटता से जुड़ा हुआ था; सत्तारूढ़ राजकुमारों ने हब्सबर्ग क्षेत्रों में सम्पदा से अपनी बहुत सारी संपत्ति प्राप्त करना जारी रखा, और अपना अधिकांश समय वियना में अपने दो महलों में बिताया। युद्ध से हुई आर्थिक तबाही ने देश को अपने अन्य पड़ोसी, स्विट्जरलैंड के साथ एक सीमा शुल्क और मौद्रिक संघ के समापन के लिए मजबूर किया। शीत युद्ध के दौरान लिकटेंस्टीन के नागरिकों को चेकोस्लोवाकिया में प्रवेश करने से मना किया गया था। हाल ही में विवादास्पद मरणोपरांत Beneš फरमानों के इर्द-गिर्द घूमते राजनयिक संघर्ष के परिणामस्वरूप लिकटेंस्टीन चेक गणराज्य या स्लोवाकिया के साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों को साझा नहीं कर रहे हैं। 13 जुलाई 2009 को लिकटेंस्टीन और चेक गणराज्य के बीच और 9 दिसंबर 2009 को स्लोवाकिया के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए गए थे।

लिकटेंस्टीन देश का भूगोल

लिकटेंस्टीन यूरोपीय आल्प्स की ऊपरी राइन घाटी में स्थित है और पूर्व में वोरार्लबर्ग के ऑस्ट्रियाई क्षेत्र से और दक्षिण में जेलों (स्विट्जरलैंड) के कैंटन और पश्चिम में सेंट गैलन (स्विट्जरलैंड) के कैंटन द्वारा स्थित है। । लिकटेंस्टीन की पूरी पश्चिमी सीमा राइन द्वारा बनाई गई है। देश के दक्षिण में उत्तर में लगभग 24 किमी (15 मील) लंबा है। इसका उच्चतम बिंदु, ग्रेस्पिज्ज, 2,599 मीटर (8,527 फीट) है। सर्दियों में, पहाड़ के ढलान अच्छी तरह से सर्दियों के खेल के अनुकूल हैं।

लिकटेंस्टीन देश की अर्थव्यवस्था

अपने सीमित प्राकृतिक संसाधनों के बावजूद, लिकटेंस्टीन दुनिया के कुछ देशों में से एक है, जिसमें नागरिकों की तुलना में अधिक पंजीकृत कंपनियां हैं; इसने एक समृद्ध, अत्यधिक औद्योगीकृत मुक्त-उद्यम अर्थव्यवस्था विकसित की है लिकटेंस्टीन स्विट्जरलैंड के साथ एक सीमा शुल्क संघ में भाग लेता है और स्विस फ्रैंक को राष्ट्रीय मुद्रा के रूप में नियुक्त करता है। देश अपनी ऊर्जा का लगभग 85% आयात करता है। लिकटेंस्टीन मई 1995 से यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (EFTA) और यूरोपीय संघ के बीच एक सेतु के रूप में सेवारत संगठन) का सदस्य रहा है। उद्योगों में इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़ा, सटीक उपकरण, धातु निर्माण, बिजली उपकरण, लंगर बोल्ट, कैलकुलेटर, फार्मास्यूटिकल्स और खाद्य उत्पाद शामिल हैं। इसकी सबसे पहचानने योग्य अंतर्राष्ट्रीय कंपनी और सबसे बड़ा नियोक्ता हिल्टी है, जो प्रत्यक्ष बन्धन प्रणालियों और अन्य उच्च-अंत बिजली उपकरणों के निर्माता हैं।

लिकटेंस्टीन देश की भाषा

आधिकारिक भाषा जर्मन है; अधिकांश जर्मन की एक अलेमानिक बोली बोलते हैं जो मानक जर्मन से बहुत भिन्न है, लेकिन पड़ोसी क्षेत्रों जैसे स्विट्जरलैंड और वोरलबर्ग, ऑस्ट्रिया में बोली जाने वाली बोलियों से निकटता से संबंधित है। ट्राइसबर्ग में, नगर पालिका द्वारा प्रचारित एक वालसर जर्मन बोली जाती है। स्विस स्टैंडर्ड जर्मन भी सबसे लिकटेंस्टीनर्स द्वारा समझा और बोला जाता है।

लिकटेंस्टीन देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • लिकटेंस्टीन को आधिकारिक तौर पर लिकटेंस्टीन राजशाही कहा जाता है यह पश्चिमी यूरोप में स्थित एक छोटा लैंडलॉक देश है।
  • लिकटेंस्टीन की सीमाएं पश्चिम और दक्षिण में स्विटजरलैंड और पूर्व में आस्ट्रिया से लगती है।
  • लिकटेंस्टीन का कुल क्षेत्रफल 160 वर्ग किमी (62 वर्ग मील) है।
  • लिकटेंस्टीन की आधिकारिक भाषा जर्मन है।
  • लिकटेंस्टीन की मुद्रा का नाम स्विस फ्रैंक है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में लिकटेंस्टीन की कुल जनसंख्या 37,666 थी।
  • लिकटेंस्टीन विश्व का जर्मन भाषी इकलौता अल्पाइन देश है, जो पूरी तरह से आलप्स पर स्थित है।
  • लिकटेंस्टीन विश्व का एकमात्र जर्मनभाषी देश है, जिसकी सीमा जर्मनी से नहीं मिलती है।
  • लिकटेंस्टीन यूरोपीय मुक्त व्यापार संगठन का सदस्य है, लेकिन यूरोपीय संघ का हिस्सा नहीं है।
  • लिकटेंस्टीन के पास कोई हवाई अड्डा नहीं है। निकटतम बड़ा हवाई अड्डा ज़्यूरिख एयरपोर्ट, स्विट्जरलैंड (130 किमी / 80 मील सड़क से) है।
  • लिकटेंस्टीन ने शीतकालीन ओलंपिक में कुल नौ पदक जीते हैं, सभी अल्पाइन स्कीइंग के लिए।
  • लिकटेंस्टीन ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में कभी पदक जीता नहीं है और यह एकमात्र ऐसा देश है, जिसने शीतकालीन ओलंपिक पदक जीते हैं लेकिन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक नहीं।
  • लिकटेंस्टीन दुनिया में झूठे दांतों का सबसे बड़ा निर्माता है।
  • लिकटेंस्टीन में दुनिया की सबसे कम अपराध दर है।
  • लिकटेंस्टीन के महिला निवासियों को साल 1984 में राष्ट्रीय चुनावों में वोट देने का अधिकार दिया गया था।

लिकटेंस्टीन देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 23 जनवरी 1719 - लिकटेंस्टीन की रियासत पवित्र रोमन साम्राज्य के भीतर बनाई गई।
  • 23 जनवरी 1719 - सम्राट चार्ल्स VI ने लिकटेंस्टीन की स्थापना की, पवित्र रोमन साम्राज्य में एकमात्र रियासत आज भी अस्तित्व में है।

लिकटेंस्टीन के आबादी वाले शहरों की सूची

Vaduz, Gamprin, Planken, Balzers, Triesen, Eschen, Mauren, Ruggell, Schaan, Triesenberg, Schellenberg,

लिकटेंस्टीन के 2 पड़ोसी देश

Austria [L] , Switzerland [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

लेसोथो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सेशेल्स देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ब्रुनेई देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं मालदीव देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ताइवान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं बोस्निया और हर्जेगोविना देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कोसोवो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्लोवाकिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं लाइबेरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सिएरा लियोन देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं