अंडोरा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में अंडोरा देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है अंडोरा(Andorra) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

अंडोरा देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामअंडोरा
देश की राजधानीअण्डोरा ला विला
देश की मुद्रायूरो
महाद्वीप का नामEurope

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

अंडोरा देश का इतिहास

अंडोरा का दावा है कि यह मार्का हिस्पानिका का अंतिम स्वतंत्र उत्तरजीवी है, जो इस्लामिक फ्रांस में आगे बढ़ने से इस्लामिक मूरों को रखने के लिए शारलेमेन द्वारा बनाए गए बफर राज्यों का है। 1933 में, फ्रांस ने चुनाव से पहले सामाजिक अशांति के परिणामस्वरूप एंडोरा पर कब्जा कर लिया। 12 जुलाई, 1934 को, बोरिस स्कोस्रेफ़ नामक एक साहसी ने उरगेल में एक उद्घोषणा जारी की, खुद को बोरिस I घोषित करते हुए, एंडोरा के राजकुमार, एक साथ उरगेल के बिशप पर युद्ध की घोषणा की। उन्हें 20 जुलाई को स्पेनिश अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किया गया था और अंततः स्पेन से निष्कासित कर दिया गया था। अंडोरा औपचारिक रूप से मई 1993 में एक लोकप्रिय जनमत संग्रह द्वारा एक नए संविधान की मंजूरी के बाद मई 1993 में संसदीय लोकतंत्र बन गया। नए संविधान ने फ्रांसीसी और स्पेनिश सह-राजकुमारों को बरकरार रखा, हालांकि कम और संकीर्ण रूप से परिभाषित शक्तियों के साथ।

अंडोरा देश का भूगोल

अंडोरा दक्षिण-पश्चिमी यूरोप का एक छोटा, लैंडलॉक वाला देश है, जो पूर्वी पाइरेनीस पर्वत श्रृंखला में स्थित है और स्पेन और फ्रांस द्वारा सीमाबद्ध है। 468 वर्ग किमी के क्षेत्र में, यह यूरोप का छठा सबसे छोटा देश है और यूरोपीय माइक्रोस्टेट का सबसे बड़ा हिस्सा भी है। अंडोरा में मुख्य रूप से बीहड़ पहाड़ हैं, 2,942 मीटर पर कोमा पेड्रोसा है, और अंडोरा की औसत ऊंचाई 1,996 मीटर है। ये तीन संकीर्ण घाटियों द्वारा वाई आकार में विच्छेदित हैं जो कि मुख्य धारा के रूप में एक में जोड़ती हैं, ग्रैन वालिरा नदी, स्पेन के लिए देश को छोड़ देती है।

अंडोरा देश की अर्थव्यवस्था

पर्यटन, अंडोरा की छोटी, अच्छी तरह से करने वाली अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार, सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 80% है। एक अनुमानित 10.2 मिलियन पर्यटक सालाना यात्रा करते हैं, जो अंडोरा के ड्यूटी-फ्री स्टेटस और इसकी गर्मियों और सर्दियों के रिसॉर्ट्स से आकर्षित होते हैं। अंडोरा में आय का एक मुख्य स्रोत स्की रिसॉर्ट से पर्यटन है जो कुल 175 किमी स्की से अधिक है। खेल सालाना 7 मिलियन से अधिक आगंतुकों को लाता है और प्रति वर्ष लगभग 340 मिलियन यूरो, 2007 से वर्तमान में 2,000 प्रत्यक्ष और 10,000 अप्रत्यक्ष नौकरियों को बनाए रखता है।

अंडोरा देश की भाषा

ऐतिहासिक और आधिकारिक भाषा कैटलन है, एक रोमांस भाषा है।

अंडोरा देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • अंडोरा यूरोप का छठा सबसे छोटा देश है, जिसका क्षेत्रफल 468 किमी 2 (181 वर्ग मील) है।
  • अंडोरा (Andorra) की सीमाएं उत्तर में फ्रांस और दक्षिण में स्पेन से लगती है।
  • साल 1958 में अंडोरा ने जर्मनी के साथ शांति की घोषणा की थी।
  • मई 1993 में नए संविधान की मंजूरी के बाद एंडोरा औपचारिक रूप से संसदीय लोकतंत्र बन गया।
  • अंडोरा एक पहाड़ी देश है, यहाँ का लगभग 90% से अधिक हिस्सा पहाड़ों, वन, नदियों, झीलों और घास के मैदानों से बना है।
  • पहाड़ी देश होने के कारण अंडोरा की लगभग 5% जमीन ही कृषि योग्य है।
  • अंडोरा में एक भी एयरपोर्ट मौजूद नहीं है, यदि आप अंडोरा जाना चाहते है तो आपको फ्रांस या स्पेन के सड़क मार्ग से जाना पड़ेगा।
  • अंडोरा की आधिकारिक भाषा कातालान है, हालांकि स्पेनिश, पुर्तगाली और फ्रेंच भी आम तौर पर बोली जाती हैं।
  • अंडोरा (Andorra) की मुद्रा का नाम यूरो है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में अंडोरा (Andorra) की कुल जनसंख्या 77,281 थी।
  • अंडोरा के लोग सबसे ज्यादा ज़िन्दगी जीने के मामले में विश्व में चौथे स्थान पर हैं। स्वास्थ्य मेट्रिक्स और मूल्यांकन संस्थान की 2017 में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार अंडोरा में प्रति व्यक्ति औसत उम्र 81.2 वर्ष है।
  • साल 1993 में अंडोरा संयुक्त राष्ट्र और यूरोप की परिषद् का सदस्य बना था।
  • अंडोरा की आबादी मुख्य रूप से (88.2%) कैथोलिक है।
  • अंडोरा के शिक्षा कानून के तहत 6 से 16 वर्ष की उम्र के बच्चों को पूर्णकालिक शिक्षा आवश्यक है। देश में सरकार द्वारा माध्यमिक स्तर तक शिक्षा मुफ़्त में प्रदान की जाती है।
  • साल 1976 में एंडोरा ने पहली बार में ओलंपिक खेलों में भाग लिया था। अंडोरा वर्ष 1976 के बाद से हर शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भी भाग लेता है।

अंडोरा देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 25 सितम्बर 1939 - वर्सेल्स शांति संधि अंडोरा को शामिल करना भूल गई, इसलिए अंडोरा और जर्मनी अंततः WW I को समाप्त करने वाली एक आधिकारिक संधि पर हस्ताक्षर करते हैं

अंडोरा के आबादी वाले शहरों की सूची

Andorra, Ordino, La Massana, Canillo, Encamp, Sant Julia de Loria, Escaldes-Engordany,

अंडोरा के 2 पड़ोसी देश

France [L] , Spain [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

नाइजर देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ज़िम्बाब्वे देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं कुवैत देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सऊदी अरब देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ऑस्ट्रिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं हंगरी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं पोलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं नाइजीरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं अफ़ग़ानिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं किर्गिज़स्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं