सर्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 15th, 2018 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में सर्बिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है सर्बिया(Serbia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

सर्बिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामसर्बिया
देश की राजधानीबेलग्रेड
देश की मुद्रासर्बियाई दीनार
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकSaint Sava, Stefan Nemanja

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

पुरापाषाण युग के बाद से लगातार बसे हुए, आधुनिक समय के सर्बिया के क्षेत्र ने 6 वीं शताब्दी में दक्षिण-पूर्वी यूरोप में स्लाव प्रवास का सामना किया, जो कई मध्य युग की शुरुआत में कई क्षेत्रीय राज्यों की स्थापना करते हुए बीजान्टिन, फ्रेंकिश और हंगेरियन राज्यों को सहायक नदियों के रूप में मान्यता दी। सर्बियाई साम्राज्य ने 1217 में होली सी और कॉन्स्टेंटिनोपल द्वारा मान्यता प्राप्त की, अपेक्षाकृत छोटे सर्बियाई साम्राज्य के रूप में 1346 में अपने क्षेत्रीय शीर्ष पर पहुंच गया। 16 वीं शताब्दी के मध्य तक, ओटोमन्स ने आधुनिक-सर्बिया की संपूर्णता को मिटा दिया; उनका शासन कई बार हैब्सबर्ग साम्राज्य द्वारा बाधित किया गया था, जो 17 वीं शताब्दी के अंत से वोजवोडिना में एक पैर बनाए रखने के दौरान सेंट्रल सर्बिया की ओर विस्तार करना शुरू कर दिया था। 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में, सर्बियाई क्रांति ने क्षेत्र की पहली संवैधानिक राजशाही के रूप में राष्ट्र-राज्य की स्थापना की, जिसने बाद में अपने क्षेत्र का विस्तार किया। प्रथम विश्व युद्ध में विनाशकारी हताहतों के बाद, और सर्बिया के साथ वोजवोडिना (और अन्य भूमि) के पूर्व हैब्सबर्ग मुकुट के एकीकरण के बाद, देश ने अन्य दक्षिण स्लाव देशों के साथ यूगोस्लाविया की सह-स्थापना की, जो यूगोस्लाव युद्धों तक विभिन्न राजनीतिक संरचनाओं में मौजूद होगा। 1990 के दशक में। यूगोस्लाविया के टूटने के दौरान, सर्बिया ने मोंटेनेग्रो के साथ एक संघ का गठन किया, जो 2006 में शांतिपूर्वक भंग कर दिया गया था, 1918 के बाद पहली बार सर्बिया की स्वतंत्रता को बहाल करते हुए। 2008 में, कोसोवो प्रांत की संसद ने एकतरफा स्वतंत्रता की घोषणा की।
मध्य और दक्षिणी यूरोप के बीच चौराहे पर स्थित, सर्बिया बाल्कन प्रायद्वीप और पैनोनियन मैदान में स्थित है। कोसोवो को छोड़कर इसे दुनिया में 113 वें स्थान पर रखा गया है, कुल क्षेत्रफल 77,474 किमी 2 है, जो 117 वें स्थान पर होगा। देश के मध्य भाग का भूभाग, जिसके हृदय में Šumadija का क्षेत्र है, में मुख्य रूप से नदियों द्वारा उतारी गई पहाड़ियाँ शामिल हैं। सर्बिया के दक्षिणी तीसरे हिस्से में पर्वत हैं। ड्रिना और इबार नदियों के प्रवाह के बाद, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम में दीनिक आल्प्स फैला है। कार्पेथियन पर्वत और बाल्कन पर्वत पूर्वी सर्बिया में उत्तर-दक्षिण दिशा में फैला है।
सर्बिया में ऊपरी-मध्य आय सीमा में एक उभरती हुई बाजार अर्थव्यवस्था है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, 2018 में सर्बियाई नाममात्र जीडीपी आधिकारिक तौर पर $ 50.651 बिलियन या $ 7,243 प्रति व्यक्ति अनुमानित है, जबकि क्रय शक्ति समानता जीडीपी $ 122.759 बिलियन या $ 17,555 प्रति व्यक्ति थी। अर्थव्यवस्था में सेवाओं का वर्चस्व है जो सकल घरेलू उत्पाद का 67.9% है, इसके बाद उद्योग का सकल घरेलू उत्पाद का 26.1% और सकल घरेलू उत्पाद का 6% पर कृषि है। सर्बिया की आधिकारिक मुद्रा सर्बियाई दीनार (आईएसओ कोड: आरएसडी) है, और केंद्रीय बैंक सर्बिया का नेशनल बैंक है। बेलग्रेड स्टॉक एक्सचेंज देश का एकमात्र स्टॉक एक्सचेंज है, जिसमें बाजार पूंजीकरण $ 8.65 बिलियन और BELEX15 मुख्य सूचकांक के रूप में 15 सबसे अधिक तरल स्टॉक का प्रतिनिधित्व करता है।
आधिकारिक भाषा सर्बियाई है, जो 88% आबादी का मूल निवासी है। सर्बियाई एकमात्र यूरोपीय भाषा है जिसमें सक्रिय डिग्राफिया है, जिसमें सिरिलिक और लैटिन अक्षर दोनों का उपयोग किया जाता है। सर्बियाई सिरिलिक को संविधान में "आधिकारिक लिपि" के रूप में नामित किया गया है और 1814 में सर्बियाई दार्शनिक वुक कारादेसी द्वारा तैयार किया गया था, जो इसे ध्वनि सिद्धांतों पर आधारित था। 2014 के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 47% सर्बियाई लैटिन वर्णमाला के पक्ष में हैं, 36% सिरिलिक के पक्ष में हैं और 17% की कोई प्राथमिकता नहीं है।
  • सर्बिया को आधिकारिक तौर पर सर्बिया गणराज्य कहा जाता है, यह यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है।
  • सर्बिया की सीमाएं उत्तर में हंगरी से, पूर्व में रोमानिया और बुल्गारिया से, दक्षिण में मैसेडोनिया, क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना से, पश्चिम में मॉन्टेनेग्रो और अल्बानिया से लगती है।
  • सर्बिया ने 1992 में मॉन्टेनेग्रो के साथ एक संघ का गठन किया और साल 2006 में फिर से स्वतंत्र होने के लिए अलग हो गया।
  • सर्बिया ने बाद में 5 जून 2006 को तुर्क साम्राज्य से स्वतंत्रता हासिल की।
  • आधुनिक सर्बिया में तीसरी और चौथी शताब्दी के बीच 18 रोमन सम्राट पैदा हुए थे। यह संख्या सभी रोमन शासकों का पांचवां हिस्सा है।
  • सर्बिया का कुल क्षेत्रफल 17,818 वर्ग कि.मी. (6,880 वर्ग मील) है।
  • सर्बिया का लगभग 58% भाग कृषि क्षेत्र है, जबकि देश का लगभग 31.6% भाग वन से घिरा हुआ हैं।
  • सर्बिया की आधिकारिक भाषा सर्बियाई है।
  • सर्बिया की मुद्रा का नाम सर्बियाई दीनार है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में सर्बिया की कुल जनसंख्या 70.6 लाख थी।
  • 21 मार्च को प्रकाशित मानव विकास सूचकांक 2017 में सर्बिया को दुनिया में 66वा स्थान प्राप्त हुआ था।
  • सर्बिया क्रमश: स्वास्थ्य से संबंधित व्यय और शिक्षा पर अपने सकल घरेलू उत्पाद का 10.6% और 4.8% खर्च करता है।
  • सर्बिया साल 2015 में यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड का सदस्य बना है।
  • सर्बिया दुनिया में रास्पबेरी (Raspberries) का सबसे बड़ा निर्यातक है। यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में रास्पबेरी का 30% योगदान देता है।
  • साल 2017 तक इवो एंड्रिक (Ivo Andric) सर्बिया से एकमात्र नोबेल पुरस्कार विजेता है। उन्होंने 1961 में साहित्य के लिए सम्मानित पुरस्कार जीता है।
  • 06 जनवरी 1322 - अपने सौतेले भाई स्टीफन कांस्टेनटाइन को युद्ध में पराजित करने के बाद, स्टीफन डेंकस्की (फ्रेस्को चित्र) को सर्बिया के राजा का ताज पहनाया गया।
  • 08 सितम्बर 1331 - स्टीफन उरोस चतुर्थ ने खुद को सर्बिया का राजा घोषित किया।
  • 15 जून 1389 - कोसोवो के युद्ध में औटोमन (तुर्की) साम्राज्य ने सर्बिया को हराया।
  • 15 जून 1389 - कोसोव युद्ध के दौरान ओटोमन साम्राज्य ने सर्ब और बोस्निया को हराया। कोसोव की लड़ाई 15 जून 1389 को सर्बियाई राजकुमार लेज़र हरबेलजानोविक के नेतृत्व वाली सेना और ओटोमन साम्राज्य की हमलावर सेना सुल्तान मुराद हुदावेंदीगैर की कमान के बीच हुई।
  • 10 जुलाई 1856 - निकोला टेस्ला का जन्म हुआ था। वह एक सर्बियाई अमेरिकी इंजीनियर और आविष्कारक था। इलेक्ट्रॉनिक्स में उनका योगदान बहुत बड़ा है। उन्होंने वर्तमान प्रवाह को बारी-बारी से डिजाइन करने में प्रमुख भूमिका निभाई। महान वैज्ञानिक को सम्मानित करने के लिए फ्लक्स की मानक इकाई को टेस्ला का नाम दिया गया है।
  • 30 जून 1876 - सर्बिया ने तुर्की से युद्ध की घोषणा की।
  • 16 जून 1881 - आॅस्ट्रिया और हंगरी ने सर्बिया के साथ सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किए।
  • 16 जून 1881 - ऑस्ट्रिया - हंगरी और सर्बिया ने सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किये।
  • 6 अक्टूबर 1908 - ऑस्ट्रिया-हंगरी ने बोस्निया और हर्जेगोविना के विलय की घोषणा की, जिससे रूस और सर्बिया राज्य के साथ उनके संबंधों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा।
  • 19 नवम्बर 1912 - प्रथम बाल्कन युद्ध में सर्बिया की सेना ने बीतोला पर कब्जा कर मेसिडोनिया के आट्टोमन शासन का अंत किया।
Zrenjanin, Nis, Novi Sad, Kragujevac, Cacak, Belgrade, Subotica, Bela Palanka, Beocin, Svrljig, Sokobanja, Boljevac, Zajecar, Bor, Negotin, Kladovo, Majdanpek, Golubac, Kucevo, Zagubica, Petrovac na Mlavi, Despotovac, Svilajnac, Doljevac, Merosina, Aleksinac, Blace, Brus, Krusevac, Aleksandrovac, Vrnjacka Banja, Trstenik, Varvarin, Cicevac, Razanj, Paracin, Cuprija, Jagodina, Rekovac, Ada, Alibunar, Apatin, Prijepolje, Raca, Raska, Ruma, Senta, Secanj, Sjenica, Smederevo, Smederevska Palanka, Sombor, Srbobran, Sremska Mitrovica, Sremski Karlovci, Stara Pazova, Temerin, Titel, Topola, Tutin, Ub, Uzice, Valjevo, Veliko Gradiste, Vladimirci, Vrbas, Vrsac, Gornji Milanovac, Indija, Irig, Ivanjica, Kanjiza, Kikinda, Knic, Koceljeva, Kosjeric, Kovacica, Kovin, Kraljevo, Krupanj, Kula, Lajkovac, Lapovo, Ljig, Ljubovija, Loznica, Lucani, Mali Idos, Mali Zvornik, Malo Crnice, Mionica, Nova Crnja, Nova Varos, Novi Becej, Novi Knezevac, Novi Pazar, Odzaci, Opovo, Osecina, Pancevo,
Bosnia and Herzegovina [L] , Bulgaria [L] , Croatia [L] , Hungary [L] , Kosovo [L] , Macedonia [L] , Montenegro [L] , Romania [L] , Serbia [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

📊 This topic has been read 189 times.

« Previous
Next »