विश्व के भूगोल में मैसेडोनिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है मैसेडोनिया (Macedonia) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

मैसेडोनिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नाममैसेडोनिया
देश की राजधानीस्कोपज
देश की मुद्रामैसिडोनियाई दीनार (एमकेडी)
महाद्वीप का नामयूरोप
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकक्रस्ट मिसिरकोव
देश का राष्ट्रगानडेन्स नाड मकदोनिजा, (मैसेडोनिया पर आज)

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

लक्समबर्ग के इतिहास को 963 में शुरू करने के लिए माना जाता है, जब गणना सीगफ्रीड ने एक चट्टानी प्रोमोंट्री और उसके रोमन युग के किलेबंदी का अधिग्रहण किया, जिसे ल्यूसिलिनबोरहुक, "लिटिल कैसल" के रूप में जाना जाता है। 13 वीं शताब्दी के अंत में, लक्समबर्ग की गिनती काफी क्षेत्र पर राज करती थी। 1308 में, हेनरी सप्तम जर्मन का राजा और बाद में पवित्र रोमन सम्राट बन गया। लुई XIV के फ्रांस और मारिया थेरेसा के ऑस्ट्रिया से संबंधित होने के बाद, लक्समबर्ग नेपोलियन के पहले फ्रांसीसी गणराज्य और साम्राज्य का हिस्सा बन गया।
लक्समबर्ग यूरोप के सबसे छोटे देशों में से एक है, और दुनिया के सभी 194 स्वतंत्र देशों के आकार में 167 वें स्थान पर है। पूर्व में, लक्समबर्ग, राइनलैंड-पैलेटिनेट और सारलैंड के जर्मन बुंडेसलांडर और दक्षिण में सीमा पर है, यह ग्रैंड स्था (लोरेन) के फ्रांसीसी क्षेत्र की सीमा में है। ग्रैंड डची बेल्जियम के बैलून क्षेत्र की सीमा बनाती है, विशेष रूप से लक्ज़मबर्ग और लीज के बाद के प्रांतों, जिनमें से हिस्सा क्रमशः बेल्जियम के जर्मन-भाषी समुदाय, पश्चिम और उत्तर में शामिल है।
लक्ज़मबर्ग यूरोपीय संघ, ओईसीडी, संयुक्त राष्ट्र, नाटो और बेनेलक्स का संस्थापक सदस्य है। लक्समबर्ग शहर, जो देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है, यूरोपीय संघ के कई संस्थानों और एजेंसियों की सीट है। लक्समबर्ग ने 2013 और 2014 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में काम किया, जो देश के इतिहास में पहला था। 2020 तक, लक्ज़मबर्ग के नागरिकों के पास वीजा-मुक्त या वीजा-ऑन-अराइवल की पहुंच 187 देशों और क्षेत्रों में थी, जो लक्ज़मबर्ग के पासपोर्ट को दुनिया में पांचवें स्थान पर रखता है, डेनमार्क और स्पेन के साथ जुड़ा हुआ है।
लक्समबर्ग की तीन आधिकारिक भाषाएं फ्रेंच, जर्मन और लक्जमबर्ग हैं: एक फ्रैंकोनियन भाषा जो स्थानीय आबादी के लिए विशिष्ट है, जो पड़ोसी उच्च जर्मन के साथ आंशिक रूप से समझदार है, लेकिन इसमें फ्रांसीसी मूल के 5,000 से अधिक शब्द भी शामिल हैं।
  • मैसिडोनिया को आधिकारिक तौर पर आधिकारिक रूप से मैसिडोनिया गणराज्य कहा जाता है, यह दक्षिणी यूरोप के मध्य बाल्कन प्रायद्वीप पर स्थित एक लैंडलॉक्ड देश है।
  • मैसिडोनिया की सीमाएं उत्तरपश्चिम में कोसोवो, उत्तर में सर्बिया, पूर्व में बुल्गारिया, दक्षिण में ग्रीस और पश्चिम में अल्बानिया से लगती है।
  • मैसिडोनिया ने 8 सितंबर 1991 में यूगोस्लाविया से स्वतंत्रता हासिल की थी।
  • मैसेडोनिया एकमात्र ऐसा देश है, जिसने रक्त की एक भी बूंद बहायें बिना युगोस्लाविया से स्वतंत्रता प्राप्त की है।
  • अलेक्जेंडर द ग्रेट, जो मैसेडोनिया के पूर्व साम्राज्य का राजा था, वह पहला विश्व आकार का विजेता (world-size conqueror) था, जिसने ग्रीस और पर्शिया में अपने साम्राज्य को भारत और मिस्र में बढ़ाया।
  • मैरीडोनिया में आधिकारिक सिरिलिक वर्णमाला, 9वीं शताब्दी में दो भाइयों सेंट सिरिल (सिरिलिक) और सेंट मेथोडियस द्वारा विकसित वर्णमाला पर आधारित है।
  • मैसिडोनिया का कुल क्षेत्रफल 25,713 किमी 2 (9,928 वर्ग मील) है।
  • मैसिडोनिया की आधिकारिक भाषा मेसीडोनियन है।
  • मैसिडोनिया की मुद्रा का नाम मैसिडोनियाई दीनार (एमकेडी) है।
  • विश्व बैंक के अनुसार 2016 में मैसिडोनिया की कुल जनसंख्या 20.8 लाख थी।
  • यहां 50 से ज्यादा झीलें और 2000 मीटर (6,562 फीट) से ऊंचे 16 पर्वत हैं।
  • मैसिडोनिया में स्थित व्रेलो (Vrelo)गुफा पानी के नीचे है, जिसकी गहराई 77 मीटर है, जो दुनिया में पानी के नीचे सबसे गहरी गुफा है।
  • 2006 में, यह एक उच्च तकनीक परियोजना का हिस्सा होने के बाद, वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्शन तक पूर्ण पहुंच प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था।
  • ओहरिड झील सबसे पुराने लेक में से एक है, जिसकी गहराई 288 मीटर है। इसे साल 1979 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।
  • मैसिडोनिया की राजधानी स्कोप्जे में 500000 से अधिक लोग रहते हैं। यह 2.1 मिलियन की कुल आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा है।
  • 02 अगस्त 1903 - आंतरिक मैसेडोनियन क्रांतिकारी संगठन ने मैसेडोनिया में ओटोमन साम्राज्य के खिलाफ इलिंडन विद्रोह शुरू किया।
  • 24 अक्टूबर 1912 - प्रथम बाल्कन युद्ध-सर्बियाई सेनाओं ने वरदार मैसेडोनिया में कुमानोवो की लड़ाई में तुर्क सेना को हराया।
  • 01 जून 1913 - ग्रीक-सर्बियाई संधि के गठबंधन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जो दूसरे बाल्कन युद्ध के लिए मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। प्रथम बाल्कन युद्ध के बाद, जब दोनों देश बल्गेरियाई विस्तारवाद से मैसेडोनिया में अपने लाभ को संरक्षित करना चाहते थे। इस संधि ने एक दशक तक ग्रीक-सर्बियाई संबंधों की आधारशिला का गठन किया, जो विश्व युद्ध के माध्यम से लागू रहा।
  • 18 सितम्बर 1918 - प्रथम विश्व युद्ध- डोब्रो पोल की लड़ाई में सेंट्रल पावर्स की हार ने युद्ध से बल्गेरियाई वापसी में एक भूमिका निभाई और वर्दार मैसेडोनिया के बाद के मुक्ति के लिए रास्ता खोला।
  • 11 अक्टूबर 1941 - मैसेडोनिया की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सशस्त्र विद्रोहियों ने मैसिडोनिया के राष्ट्रीय मुक्ति युद्ध की शुरुआत करते हुए, प्रिलेप शहर में एक्सिस के कब्जे वाले क्षेत्रों पर हमला किया।
  • 31 जनवरी 1946 - तत्कालीन सोवियत संघ के माॅडल के आधार पर युगोस्लाविया का छह देशों में विघटन (सर्बिया, मोंटेनेग्रो, क्रोएशिया, स्लोवेनिया, बोस्निया-हर्जेगोविना, मैसेडोनिया) हुआ।
  • 25 जून 1991 - क्रोएशिया और स्लोवेनिया ने यूगोस्लाविया से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। यूगोस्लाविया का समाजवादी संघीय गणराज्य युगोस्लाव राज्य था जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपनी नींव से अस्तित्व में था। यह एक समाजवादी राज्य था और छह समाजवादी गणराज्यों से बना एक संघ था: स्लोवेनिया, क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, मोंटेनेग्रो और मैसेडोनिया।
  • 26 फरवरी 2004 - मैसेडोनिया के राष्ट्रपति बेरिस ट्रेज कोवस्की की विमान दुर्घटना में मृत्यु हुई।
Albania [L] , Bulgaria [L] , Greece [L] , Kosovo [L] , Serbia [L] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

मैसेडोनिया देश प्रश्नोत्तर (FAQs):

मैसेडोनिया की राजधानी स्कोपज है।

मैसेडोनिया देश की मुद्रा मैसिडोनियाई दीनार (एमकेडी) है।

मैसेडोनिया देश यूरोप महाद्वीप का हिस्सा है।

मैसेडोनिया देश में बोली जाने वाली भाषा मैसेडोनियन और अल्बानियाई हैं।

मैसेडोनिया का राष्ट्रगान "डेन्स नाड मकदोनिजा, (मैसेडोनिया पर आज)" है।

क्रस्ट मिसिरकोव को आधुनिक मैसेडोनिया देश का संस्थापक / राष्ट्रपिता माना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10958
बेलारूस देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
सैन मैरीनो देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
सर्बिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अल्बानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
अंडोरा देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
ऑस्ट्रिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बेल्जियम देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बोस्निया और हर्जेगोविना देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
बुल्गारिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
क्रोएशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं
चेक गणराज्य देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं