अल्बानिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं

✅ Published on August 23rd, 2020 in देशों की जानकारी, यूरोप महाद्वीप

विश्व के भूगोल में अल्बानिया देश का एक अलग ही स्थान है| इस देश में कई ऐसी बातें है जो इस देश को अन्य देशों से अलग करती है जैसे की भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा, संस्कृति, धर्म, व्यवसाय| आइये जानते है अल्बानिया(Albania) देश से जुड़े कुछ ऐसे अनोखे तथ्य तथा इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में, जिन्हें जानकर आपका ज्ञान बढ़ेगा|

अल्बानिया देश की संक्षिप्त जानकारी

देश का नामअल्बानिया
देश की राजधानीतिराना
देश की मुद्रालेक
महाद्वीप का नामEurope
देश के राष्ट्रपिता/संस्थापकSkanderbeg

Read Also: देश का नाम, उनकी राजधानी तथा मुद्रा की सूची

अल्बानिया देश का इतिहास

दूसरी से चौथी सदी तक यह क्षेत्र रोमन साम्राज्य का भाग था। इसके अगले 1000 वर्षों तक यह यूनानी भाषा बोलने वाले ओस्ट्रोमीरिज का भाग था।इसके बाद लगभग 500 वर्षों का तुर्क आधिपत्य काल आया, जिसका अन्त बाल्कन युद्ध के बाद हुआ और अल्बानिया 1912 में एक स्वतन्त्र देश बना। प्रथम बाल्कन युद्ध के बाद अल्बानिया ने ऑटोमन साम्राज्य से अपनी स्वतन्त्रता की घोषणा कर दी। देश में स्थिति अभी भी अशांत थी। द्वितीय विश्व युद्घ के दौरान इटली ने इसपर अधिकार कर लिया, लेकिन इसका लगातार एन्वर होक्ज़ा के नेतृत्व में साम्यवादी विरोध जारी रहा और इतालवियों के देश छोड़ने के बाद साम्यवादियों ने सत्ता सम्भाली।

अल्बानिया देश का भूगोल

अल्बानिया का क्षेत्रफल 28,748 वर्ग किलोमीटर है। इसकी तटरेखा एड्रियाटिक और आयोनियन सागरों साथ लगती हुई है। पश्चिम की निम्नभूमि एड्रियाटिक सागर की ओर मुखातिब है। देश का 70% भूपरिदृश्य पर्वतीय है और बाहर से अभिगमन प्रायः दुर्गम है। सबसे ऊँचा पर्वत कोराब पर्वत, दिब्रा जिले में स्थित है और 2,753 मीटर ऊँचा है। देश की ऊँचे क्षेत्रों में ठंडी सर्दियों और गर्मियों के साथ जलवायु महाद्वीपीय है। राजधानी तिराना के अतिरिक्त, अन्य प्रमुख नगर हैं डूरेस (Durrës), कोर्से (Korçë), इल्बासन (Elbasan), श्कोदर (Shkodër), जिरोकास्तर (Gjirokastër), व्लोरे (Vlorë) और कूकेस (Kukës) हैं। बाल्कन प्रायद्वीप की तीन सबसे विशाल और गहरी टेक्टोनिक झीलें आंशिक रूप से अल्बानिया में पड़ती हैं।

अल्बानिया देश की अर्थव्यवस्था

अल्बानिया में एक समाजवादी नियोजित अर्थव्यवस्था से पूंजीवादी मिश्रित अर्थव्यवस्था में परिवर्तन काफी हद तक सफल रहा है। देश में विश्व बैंक द्वारा एक ऊपरी-मध्य आय अर्थव्यवस्था के रूप में वर्गीकृत विकासशील अर्थव्यवस्था है। 2016 में, बाल्कन में 14.7% के अनुमानित मूल्य के साथ यह 4 सबसे कम बेरोजगारी दर थी। इसके सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार इटली, ग्रीस, चीन, स्पेन, कोसोवो और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं। Lek (ALL) देश की मुद्रा है और लगभग 132,51 lek प्रति यूरो पर आंकी गई है।

अल्बानिया देश की भाषा

अल्बानिया की प्रमुख भाषा है अल्बानियाई, जो एक हिन्द यूरोपीय भाषा है। यह अल्बानिया के अतिरिक्त मैसिडोनिया, मोंटेनेग्रो, कोसोवो और इटली के अर्बेरेश (Arbëresh) और यूनान के अर्वानितेस (Arvanites) में बोली जाती है।

अल्बानिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियाँ

  • दूसरी से चौथी सदी तक अल्बानिया रोमन साम्राज्य का भाग था। प्रथम बाल्कन युद्ध के बाद अल्बानिया ने ऑटोमन साम्राज्य से अपनी स्वतन्त्रता की घोषणा कर दी। अल्बानिया साल 1912 में एक स्वतन्त्र देश बना।
  • अल्बानिया की सीमाएं उत्तर में कोसोवो, उत्तर-पश्चिम में मोन्टेनेग्रो, पूर्व में भूतपूर्व यूगोस्लाविया और दक्षिण में यूनान से लगी हुई हैं।
  • अल्बानिया का कुल क्षेत्रफल 28,748 वर्ग कि.मी. (6,880 वर्ग मील) है।
  • अल्बानिया की राजधानी तिराना है और यह देश का सबसे बडा़ नगर भी है।
  • अल्बानिया की आधिकारिक भाषा अल्बानियाई है। यहाँ की अन्य दो प्रमुख भाषाए– मैसिडोनियाई और यूनानी है।
  • अल्बानिया की मुद्रा का नाम लेक है।
  • अल्बानिया में देह प्रमुख राष्ट्रपति होता है, जिसका चुनाव कुवेन्दी पॉपुल्लर या विधानसभा द्वारा किया जाता है। विधानसभा के 155 सदस्यों का चुनाव प्रति 5 वर्ष में होने वाले चुनावों द्वारा किया जाता है।
  • अल्बानिया का सबसे ऊंचा पर्वत कोराब पर्वत है, जो दिब्रा जिले में स्थित है और इसकी ऊंचाई 2,753 मीटर (9,030 फुट) है।
  • साल 1967 में अल्बानिया विश्व का पहला नास्तिक देश बना। यहाँ की लगभग 90% से ज्यादा आबादी पाठ, पूजा और भगवान को नहीं मानते है।
  • पूर्वी यूरोपीय मानकों के आधार पर अल्बानिया एक निर्धन देश है। अल्बानिया का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद वर्ष 2008 में यूरोपीय संघ के औसत का केवल 25% था।
  • वर्ष 2009 के आंकड़ो के अनुसार अल्बानिया की साक्षरता दर 98.7% है, जिसमे पुरूष साक्षरता 99.2% और महिला साक्षरता दर 9 8.3% है।
  • अल्बानिया में बच्चो को प्राइमरी और सेकेंडरी की शिक्षा मुफ्त प्रदान की जाती है।
  • अल्बेनिया राष्ट्रीय और जातीय प्रतीक ईगल है, यह प्रतीक साल 1190 से डेटिंग पत्थर नक्काशी में दिखाई देता है।
  • अल्बानिया देश में परिवहन सुविधा अविकसित है। देश में केवल 4 हवाई अड्डे है, सिर्फ 677 किमी रेल सुविधा उपलब्ध हैं। देश में कुल 18,000 किलोमीटर सड़क मार्ग मौजूद हैं।

अल्बानिया देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं

  • 28 नवम्बर 1443 - ओटोमन साम्राज्य के खिलाफ विद्रोह, स्केंडरबेग और उनके बलों ने मध्य अल्बानिया में क्रुजा को खड़ा किया और अल्बानियाई झंडा उठाया।
  • 28 नवम्बर 1443 - ओटोमन साम्राज्य की सेना को पीछे छोड़ते हुए, स्कैंडेबग मध्य अल्बानिया में क्रुज़े चला गया और सुल्तानमुराड II से कुर्ज के गवर्नर के लिए एक जाली पत्र का उपयोग करके शहर का स्वामी बन गया।
  • 2 मार्च 1444 - स्कैंडेबेग ने लीग ऑफ़ लीज़े का आयोजन किया, जो अल्बानियाई रियासतों का एक गठबंधन था जिसे पहले एकीकृत अल्बानियाई राज्य के रूप में माना जाता है।
  • 29 जून 1444 - स्केंडरबेग ने तोरिवोल में एक तुर्क आक्रमण बल को हराया। स्केन्डरबेग 15 वीं शताब्दी का अल्बानियाई रईस था। टॉरविओल की लड़ाई, जिसे लोअर डिबरा की लड़ाई के रूप में भी जाना जाता है, को टेरविओल के मैदान में लड़ा गया था, जो कि आधुनिक-आधुनिक अल्बानिया है। स्केंडरबेग अल्बानियाई मूल के एक ओटोमन कप्तान थे जिन्होंने अपनी जन्मभूमि पर वापस जाने और एक नए अल्बानियाई विद्रोह की बागडोर लेने का फैसला किया।
  • 29 जून 1444 - स्केन्डरबेग के नेतृत्व में अल्बानियाई ने तुर्क साम्राज्य के खिलाफ एक शानदार जीत के लिए विद्रोह किया।
  • 27 नवम्बर 1912 - अल्बानिया ने राष्ट्रीय ध्वज अपनाया।
  • 28 नवम्बर 1912 - इस्माइल कादरी ने तुर्की से अल्बानिया के आजाद होने की घोषणा की।
  • 4 सितम्बर 1912 - 1912 के अल्बानियाई विद्रोह का अंत हुआ जब ओटोमन सरकार विद्रोहियों की मांगों को पूरा करने के लिए सहमत हुई।
  • 30 मई 1913 - लंदन की संधि पर प्रथम बाल्कन युद्ध के समापन से उत्पन्न होने वाले प्रादेशिक भेदभावों से निपटने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे, अन्य बातों के अलावा, एक स्वतंत्र अल्बानिया।
  • 03 सितम्बर 1914 - अल्बानिया के राजकुमार विलियम को अपने शासन में हो रहे विरोध के कारण छह महीने बाद देश छोड़ना पड़ा।

अल्बानिया के आबादी वाले शहरों की सूची

Vlore, Tirana, Fier, Bajram Curri, Erseke, Puke, Korce, Berat, Lushnje, Pogradec, Gjirokaster, Kruje, Lezhe, Kukes, Elbasan, Shkoder, Burrel, Sarande, Peshkopi, Durres, Corovode, Librazhd, Tepelene, Gramsh, Permet, Rreshen,

अल्बानिया के 5 पड़ोसी देश

Greece [LM] , Italy [M] , Kosovo [L] , Macedonia [L] , Montenegro [LM] ,
अंतरराष्ट्रीय सीमा की परिभाषा: L = Land Border (भूमि सीमा)| M = Maritime Border (समुद्री सीमा)

Previous « Next »

❇ देशों की जानकारी से संबंधित विषय

मलावी देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं इंडोनेशिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं उत्तर कोरिया देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं तुर्कमेनिस्तान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं डेनमार्क देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं स्विट्जरलैंड देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं माली देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं सूडान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ईरान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं ओमान देश का इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था तथा महत्वपूर्ण घटनाएं