अगस्त 2019 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (August 2019 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अगस्त 2019 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 August 2019 | India Current Affairs
नई दिल्ली में पहली बार भारत-घाना विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री टी एस तिरुमूर्ति, सचिव (आर्थिक संबंध) ने किया, जबकि घाना प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मामलों और क्षेत्रीय एकीकरण मंत्री श्री चार्ल्स ओवेर्डु ने किया।
30 August 2019 | India Current Affairs
नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने भारत के सभी बड़े एयरपोर्ट्स पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए अगले वर्ष तक बॉडी स्कैनर्स लगाने की घोषणा की और अगले 2 वर्षो में सभी बड़े-छोटे हवाई अड्डों पर बॉडी स्कैनर्स लगाना अनिवार्य कर दिया है.
29 August 2019 | book Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर एक किताब लिखी गई हैं जिसका शीर्षक “ओबामा: द कॉल ऑफ़ हिस्ट्री” है, पीटर बेकर ने लिखा था, जो कि द न्यूयॉर्क टाइम्स के प्रमुख व्हाइट हाउस संवाददाता हैं। यह कार्यालय में ओबामा के वर्षों का गहराई से विवरण देता है। इसे पेंगुइन इंडिया ने प्रकाशित किया है।
28 August 2019 | India Current Affairs
भरत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया गया है जिसकी लागत 700 करोड़ रुपये है. यह स्टेडियम 63 एकड़ जमीन में बन है इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर क्रिकेट मैच का आनंद ले पाएंगे. इस स्टेडियम का नाम सरदार पटेल ने नाम पर रखा गया है.
27 August 2019 | Appointment Current Affairs
सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस उदय उमेश ललित ने देश के 49 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें सीजेआई पद की शपथ दिलाई। 
26 August 2019 | Sports Current Affairs
वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियशिप के मैन्स सिंगल्स में भारत के बी साई प्रणीत ने ब्रोंज मेडल जीता है. वे सेमीफाइनल मुकाबले में जापान के केंतो मोमोता से 21-13, 21-8 से हार गए. लेकिन बी साई प्रणीत 36 साल बाद पदक जीतने वाले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए है.
25 August 2019 | Obituary Current Affairs
पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का 66 वर्ष के आयु में निधन हो गया है और वे भाजपा के पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का अहम हिस्सा रहे थे.
24 August 2019 | Scheme Current Affairs
परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए, हरियाणा राज्य सरकार ने “मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना” शुरू की है और इस योजना के तहत राज्य के प्रत्येक पात्र परिवार को प्रति वर्ष 6,000 रुपये दिए जाएंगे।
23 August 2019 | Miscellaneous Current Affairs
सऊदी अरब सरकार ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को पासपोर्ट प्राप्त करने और एक पुरुष ‘अभिभावक’ की अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने की अनुमति देने के लिए एक सुधार किया।
22 August 2019 | Sports Current Affairs
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड हॉकी टीम को ओलिंपिक टेस्ट टूर्नामेंट में 5-0 से हराकर ख़िताब जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में भारत के हरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, नीलाकांता शर्मा, गुरसाहिबजीत सिंह और मंदीप सिंह ने गोल किए.
21 August 2019 | Sports Current Affairs
भारत के पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया अमेरिका के 42 किलोमीटर लंबे कैटलीना चैनल को पार करने वाले एशिया महाद्वीप के पहले दिव्यांग तैराक बन गए है. सत्येंद्र सिंह लोहिया और उनकी टीम ने कैटालिना चैनल को 11 घंटे 33 मिनट के समय में पार किया है.
20 August 2019 | Appointment Current Affairs
वोडाफोन आइडिया के बोर्ड ने रविन्दर ताक्कर को नियुक्त किया है, जो वर्तमान में भारत में वोडाफोन ग्रुप के प्रतिनिधि हैं, उन्हें तत्काल प्रभाव से नए एमडी (प्रबंध निदेशक) और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।
19 August 2019 | Business Current Affairs
रतन टाटा ने वरिष्ठ नागरिकों को सेवा के रूप में सहयोग प्रदान करने वाले स्टार्टअप गुडफेलोज में निवेश की घोषणा की इसका उद्देश्य युवाओं और शिक्षित स्नातकों को सार्थक सहयोग के लिए जोड़कर बुजुर्गों की मदद करना है। 
18 August 2019 | Appointment Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी सचिव अल्केश कुमार शर्मा को इंटरनेट गवर्नेस पर प्रख्यात विशेषज्ञों के एक पैनल में नियुक्त किया। 
17 August 2019 | Award Current Affairs
भारतीय सांसद दादाभाई नौरोजी दक्षिण लंदन के जिस घर में लगभग आठ वर्षों तक रहे, उसे ‘ब्लू प्लैक’ यानी नीली पट्टिका से सम्मानित किया गया है। ‘इंग्लिश हैरिटेज’ चैरिटी की योजना ‘ब्लू प्लैक’ लंदन की ऐतिहासिक महत्व की इमारतों को दिया जाने वाला एक सम्मान है।
16 August 2019 | Obituary Current Affairs
भारत के पूर्वे प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया वे वर्ष 1996 में सिर्फ 13 दिन के लिए प्रधानमंत्री के पद पर कार्यरत थे. उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में तीन बार देश का नेतृत्व किया है. वे पहली वर्ष 1996, दूसरी बार 1998 से 1999 तक और फिर 1999 से 2004 तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं.
15 August 2019 | Sports Current Affairs
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक हाल ही में टी20 क्रिकेट में 8000 रन पूरे किये है वे 8000 पुरे करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं और इस सूची में सबसे पहले 8000 रन वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल ने किये है.
14 August 2019 | Technology Current Affairs
कृषि मंत्रालय ने किसानों को सस्ती कीमतों पर अत्याधुनिक तकनीक तक पहुंच बनाने में सहायता करने के लिए एक कृषि उपकरण किराए पर लेने की ऐप लॉन्च करने का फैसला किया। इस पहल के माध्यम से, छोटे किसान प्रौद्योगिकी से लैस उपकरणों का उपयोग करने में सक्षम होंगे जो स्वयं के लिए महंगे हैं।
13 August 2019 | Business Current Affairs
अमेरिका और रूस के बीच आर्थिक प्रतिबंधों के बाद व्यापार युद्ध और बढ़ रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अमेरिका और रूस देश के बीच लगे प्रतिबंध से लाखों डॉलर के निर्यात प्रभावित हो सकते हैं। रूसी अर्थव्यवस्था के लगभग 70 प्रतिशत को झटका लगा है.
12 August 2019 | Conference Current Affairs
भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश राज्य के लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'एक जनपद-एक उत्पाद' सम्मेलन का उद्घाटन किया है. राष्ट्रपति ने इस मौके पर ‘नयी उड़ान, नयी पहचान‘ के मूल नारे वाली ओडीओपी योजना के 4084 लाभार्थियों को ऋण वितरित किये है.
11 August 2019 | Obituary Current Affairs
पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, द कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC)सोनिया गांधी का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया उन्हे कांग्रेस पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1998 से 2017 के बीच कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला था।
10 August 2019 | Campaign Current Affairs
भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (सीएम) योगी आदित्यनाथ ने “वृक्षासन महाकुंभ” नाम से मेगा हरियाली रोपण अभियान शुरू किया है, जो अब एक दिन में 22 करोड़ पौधे लगाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित करता है।
9 August 2019 | Agreement Current Affairs
इतिहास में पहली बार भारत की सरकारी कंपनी आईओसी ने अमेरिका के कंपनी से एक निश्चित समय के लिए कच्चे तेल की खरीद को लेकर समझौता किया है. आईओसी ने अमेरिका के साथ 60 लाख बैरल कच्चे तेल की खरीद को लेकर अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं.
8 August 2019 | Economics Current Affairs
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने महाराष्ट्र के 34 जिलों में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए, ग्रामीण क्षेत्रों को बाजारों और सेवाओं से जोड़ने के लिए $ 200 मिलियन के ऋण को मंजूरी दी। परियोजना की कुल लागत $ 296 मिलियन है।
7 August 2019 | Obituary Current Affairs
भारत की पूर्व विदेश मंत्री (EAM) सुषमा स्वराज का दिल का दौरा पड़ने के कारण नई दिल्ली में 67 साल की उम्र में निधन हो गया। सुषमा को देश की सबसे कम उम्र में कैबिनेट मंत्री के रूप में चुना गया था
6 August 2019 | Business Current Affairs
Microsoft के सह-संस्थापक, बिल गेट्स $ 106 बिलियन के साथ, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट, फ्रांसीसी लक्जरी गुड (लुइस विटन मोएट हेनेसी) टाइकून को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।
5 August 2019 | Technology Current Affairs
भारत देश ने ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप पर हाल ही में एएडी सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. भारत ने इससे पहले 16 जुलाई 2018 को सफलतापूर्वक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्राह्मोस का परीक्षण किया था.
4 August 2019 | Economics Current Affairs
दुनिया की पहली अल्ट्रा-फास्ट हाइपरलूप परियोजना स्थापित करने के लिए भारत द्वारा महाराष्ट्र को $ 10 बिलियन (70,0000 करोड़ रुपये) की बुनियादी ढांचा परियोजना की स्थिति प्रदान की गई थी।
3 August 2019 | Technology Current Affairs
चीन देश ने पृथ्वी अवलोकन के लिए हाई-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह परियोजना के तहत ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह गाओफेन-11 लॉन्च किया है. यह उपग्रह चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड परियोजना में मदद करेगा.
2 August 2019 | Obituary Current Affairs
सुजनी कलाकार कर्पूरी देवी 94 वर्ष की आयु में बिहार के मधुबनी जिले में निधन हो गया। और जापान के निगाता क्षेत्र में टोकामाची पर्वत में स्थित मिथिला संग्रहालय की स्थापना में योगदान देने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं। वह भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए कई राज्य पुरस्कारों और राष्ट्रीय योग्यता प्रमाणपत्र के प्राप्तकर्ता हैं
1 August 2019 | Economics Current Affairs
मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी टाटा समूह की टीसीएस को पीछे छोड़कर बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. बीएसई में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 7,51,414.89 करोड़ रुपये हो गया है.

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1974