दिसम्बर 2019 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (December 2019 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से दिसम्बर 2019 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 December 2019 | Banking Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)ने एकल और समूह उधारकर्ताओं / पार्टियों, बड़े एक्सपोज़र और प्राथमिकता क्षेत्र में संशोधन में जोखिम पर सीमा पर परिपत्र जारी किया है। पीएसएल) प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए लक्ष्य। यह कदम पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक में संकट के बाद जमाकर्ताओं की बड़ी रकम खो जाने के बाद आया है।
30 December 2019 | Scheme Current Affairs
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के द्वारा ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफ़ी योजना की घोषणा की गई है. जिसके तहत जिन किसानों ने 2 लाख रुपये का ऋण लिया है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
29 December 2019 | Award Current Affairs
वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को नाइटहुड की उपाधी से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. इस उपाधी से सम्मानित होने के बाद वे सर गैरी सोबर्स, सर एवर्टन वीक और सर विव रिचर्ड्स के क्लब में शामिल हो जाएंगे
28 December 2019 | Award Current Affairs
मेजर अनूप मिश्रा ने भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा ” सर्वत्र कवच ‘नामक बुलेट-प्रूफ जैकेट विकसित करने के लिए” सेना डिज़ाइन ब्यूरो उत्कृष्टता पुरस्कार “प्राप्त किया। यह अवार्ड आर्मी टेक्नोलॉजी सेमिनार (ARTECH) दौरान प्रस्तुत किया गया था
27 December 2019 | Obituary Current Affairs
प्रसिद्ध चीनी लेखक दा चेन जो अपने कामों के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, उनमें बेस्टसेलिंग “कलर्स ऑफ द माउंटेन” और ब्रदर्स शामिल हैं, जो फेफड़े की वजह से अमेरिका के कैलिफोर्निया (टेमाकुला) में 57 की उम्र में निधन हो गया है।
26 December 2019 | Scheme Current Affairs
देशभर के गांवों में पीने के पानी और सिचाई की समस्याओं के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर अटल भूजल और अटल टनल योजना की शुरुआत की है. इन योजनाओं के लिए सरकार ने 6000 करोड़ रुपए का फंड बनाया है.
25 December 2019 | Sports Current Affairs
इंडियन महिला वेटलिफ्टर राखी हलदर ने 64 किग्रा वर्ग में कतर इंटरनेशनल कप में ब्रोंज मेडल जीतते हुए 2 नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाये है. वेटलिफ्टर राखी हलदर ने एक कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल जीता है.
24 December 2019 | Appointment Current Affairs
भारत सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के वरिष्ठ राजनयिक और भारतीय राजदूत, श्री हर्षवर्धन श्रृंगला को अगले विदेश सचिव के रूप में नियुक्त किया। वह देश के 33 वें विदेश सचिव हैं। उन्होंने विजय गोखले की जगह ली हैं
23 December 2019 | Award Current Affairs
दोहा में खेले गए फुटबॉल क्लब वर्ल्ड कप का फाइनल लिवरपूल ने फ्लेमिंगो को 1-0 से हराकर पहली बार क्लब वर्ल्ड कप फाइनल जीता है. साथ ही लिवरपूल ने 6 महीने में अपना तीसरा ख़िताब जीता है
22 December 2019 | Business Current Affairs
फ्रांस की कॉम्पटीशन अथॉरिटी ने गूगल पर फाइन गूगल ऐड्स पेज पर सही तरीके से ऐडवर्टाइजिंग न होने की वजह से 167 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है. साथ ही गूगल ने वित्तीय फ्रॉड की जांच के मामले में फ्रांस को 1 बिलियन यूरो देने का वादा किया था.
21 December 2019 | Appointment Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय-अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक, सेथुरमन पंचनाथन को अमेरिका के राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन (एनएसएफ ) के निदेशक के रूप में चुना है।
20 December 2019 | Obituary Current Affairs
कन्नड़ लेखक और आलोचक एलएस शेषगिरी राव का 94 साल की उम्र में बेंगलुरु, कर्नाटक में बुढ़ापे की बीमारी के कारण निधन हो गया। उनकी पहली कृति इडु जीवना, लघु कथाओं का एक संकलन 1948 में जारी किया गया था। वह अपनी पुस्तक “होसागुन्ना साहित्य चरित्र” के लिए भी जानी जाती हैं।
19 December 2019 | Science Current Affairs
सेक्स्टैन्स तारामंडल में एक सफेद पीले रंग का बौना सितारा और उसके बृहस्पति-जैसे एक्सोप्लैनेट के साथ हिथेर्टो नाम HD 86081 को अंतर्राष्ट्रीय खगोलीयसंघ (IAU) द्वारा एक वैश्विक प्रतियोगिता के माध्यम से भारतीय नाम दिया गया है जिसका नाम “NameExoWorlds” है।
18 December 2019 | Technology Current Affairs
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री, श्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन (एनबीएम) का शुभारंभ किया। मिशन का उद्देश्य सभी लोगों को डिजिटल संचार बुनियादी ढांचे में संलग्न करने में सक्षम बनाना है।
17 December 2019 | Obituary Current Affairs
फ्रांस की नई वेव अभिनेत्री,अन्ना करीना का पेरिस, फ्रांस के एक अस्पताल में 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया उन्हें कैंसर हो गया था एना का जन्म डेनमार्क में हैन कारिन बेयर के रूप में हुआ था।
16 December 2019 | Appointment Current Affairs
भारत के फुटबॉल स्टार खिलाडी सुनील छेत्री को 3 साल के लिए पूमा का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है. वे अभी बेंगलुरु एफसी और भारतीय राष्ट्रीय टीम दोनों में कप्तान है. उन्होंने वर्ष 2002 में अपने फुटबॉल कैरिएर की शुरुआत की थी.
15 December 2019 | Award Current Affairs
बॉलीवुड के वेटरन एक्टर दिलीप कुमार को सिनेमा में उनके योगदान के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा सम्मानित किया गया है. उन्हें यह अवॉर्ड वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा उनके जन्मदिन पर प्रदान किया गया है.
14 December 2019 | Books Current Affairs
भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद की आत्मकथा माइंड मास्टर विनिंग लेसन्स फ्रॉम ए चैंपियन लाइफ को चेन्नई में जारी किया गया। इस पुस्तक के लेखक विश्वनाथन नंद और सुसान निनन थे
13 December 2019 | Appointment Current Affairs
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC)के रिफाइनरीज़ के निदेशक श्रीकांत माधव वैद्य को IOC का अध्यक्ष बनने के लिए चुना गया। उन्हें सरकारी हेडहंटर पब्लिक एंटरप्राइज सिलेक्शन बोर्ड (PESB) द्वारा इस पद के लिए चुना गया था।
12 December 2019 | India Current Affairs
संसद ने अवैध हथियारों के निर्माण पर आजीवन सजा के प्रावधान "आयुध संशोधन विधेयक 2019" को मंजूरी दी है. यह विधेयक राज्यसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया है. इस संशोधन विधेयक में लाइसेंसी हथियार रखने की संख्या सीमित की गई है.
11 December 2019 | Science Current Affairs
भारत की इन्फोसिस के पूर्व सीईओ विशाल सिक्का को अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी ऑरेकल ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में दुनिया के प्रमुख विशेषज्ञों में शामिल किया है
10 December 2019 | Special Day Current Affairs
दिल्ली कैंट द्वारा आयोजित ‘स्वच्छ दिवस’ कार्यक्रम को रक्षा मंत्री (MoD) श्री राजनाथ सिंह ने हरी झंडी दिखाई। जिसका का उद्देश्य लोगों में जागरूकता पैदा करना, प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करना और आसपास के प्लास्टिक को 50 लाख लोगों की भागीदारी से मुक्त बनाना हैं.
9 December 2019 | Science Current Affairs
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्पेस में होटल बनाने का फैसला किया है जिसे "रोबोट होटल" के नाम से जाना जायेगा. नासा अंतरिक्ष में रोबोटिक टूल स्टॉज (आरटीटीएस) को अपने अगले लॉन्च के साथ v भी अटैच कर रहा है.
8 December 2019 | Business Current Affairs
एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के लिए एशियाई विकास बैंक ने 25 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूर कर लिया है. यह ऋण कंपनी के लिए भारत में ऊर्जा दक्षता में निवेश को विस्तार देने के लिए दिया गया है.
7 December 2019 | Appointment Current Affairs
भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) ने सार्वजनिक हित निदेशक गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। चतुर्वेदी ने अशोक चावला का स्थान लिया
6 December 2019 | Economics Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान जीडीपी दर ग्रोथ अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया है. साथ ही इससे पहले कई रेटिंग एजेंसियों ने भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया था.
5 December 2019 | Inauguration Current Affairs
भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह ने वीडियो सम्मेलन के माध्यम से मालदीव में 4 प्रमुख विकास परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।
4 December 2019 | Special Day Current Affairs
4 दिसम्बर को पुरे भारत में "भारतीय नौसेना दिवस" मनाया जाता है. यह दिवस 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है.
3 December 2019 | Obituary Current Affairs
हेली फेल्योर के कारण लॉस एंजिल्स (LA) के सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर में अमेरिकन थिएटर और टेलीविज़न अभिनेत्री, शेल्ली मॉरिसन का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। शेली मॉरिसन का जन्म संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ था
2 December 2019 | Special Day Current Affairs
2 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य कंप्यूटर की शिक्षा का प्रसार करके अधिक से अधिक लोगों को कंप्यूटर के उपयोग में बेहतर और निपूर्ण करना है.
1 December 2019 | Scheme Current Affairs
भारत सरकार ने मणिपुर राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लोकटक अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजना के विकास को मंजूरी दी जिसमे कुल लागत 25.58 करोड़ रुपये आएगी साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में अंतर्देशीय जल परिवहन कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा.

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1666