मई 2019 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (May 2019 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मई 2019 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 May 2019 | Appointment Current Affairs
एडमिरल करमबीर सिंह नौसेना स्टाफ (सीएनएस) के नए 24 वें प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने मुख्य एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली, जो 3 साल पूरे होने के बाद सेवा से सेवानिवृत्त हुए।
30 May 2019 | Award Current Affairs
भारतीय नाटककार और पत्रकार एनी जैदी ने अपने निबंध ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’के लिए नाइन डॉट्स प्राइज जीता। और उन्होंने 100,000 अमरीकी डॉलर (69.83 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार जीता।
29 May 2019 | Agreement Current Affairs
श्रीलंका ने अपने यहां गहरा समुद्री क्षेत्र कंटेनर टर्मिनल विकसित करने के लिए भारत और जापान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।
28 May 2019 | India Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद पहली बार वाराणसी की यात्रा पर गए है. यात्रा के दौरान उन्होंने कहा की "में प्रधानमंत्री हूं, लेकिन आपके लिए मैं आपका सांसद और सेवक हूं".
27 May 2019 | Award Current Affairs
बाबा रामदेव (योग गुरु) के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण‘संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (यूएनएसडीजी) इन्फ्लुएंशल पीपल इन हेल्थकेयर अवार्ड’उन्हें से सम्मानित किया गया
26 May 2019 | Obituary Current Affairs
कानूनविद जॉन पिंटो का अमेरिका के गैलप, न्यू मैक्सिको में विभिन्न बीमारियों के कारण 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
25 May 2019 | Sports Current Affairs
भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम के अभिषेक वर्मा, रजत चौहान और अमन सैनी ने रूस को हराकर तुर्की के अंताल्या में आयोजित तीरंदाजी विश्व कप स्टेज 3 में कांस्य पदक जीता।
24 May 2019 | Agreement Current Affairs
जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई), भारत सरकार ने कैंसर के क्षेत्र में साझा सहयोगपूर्ण अनुसंधान कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
23 May 2019 | Award Current Affairs
बेंगलुरु की डॉक्टर हेमा दिवाकर को उनकी स्वास्थ्य सेवाओं और महिला स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिक तंत्र के योगदान के लिए‘ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर’पुरस्कार मिला।
22 May 2019 | Award Current Affairs
पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को भारत और जापान के बीच कूटनीतिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए जापान का दूसरा सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार‘द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार’प्रदान किया जाएगा।
21 May 2019 | India Current Affairs
भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) कैलाश मानसरोवर जिसे कैलाश पर्वत के नाम से जाना जाता है, के भारतीय भाग को विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में शामिल किया है। इसे प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत के तहत वर्गीकृत किया गया है।
20 May 2019 | India Current Affairs
भारतीय दूतावास के एक बयान में कहा गया कि उदयपुर जिले के चौदंडीगढ़ी नगर पालिका में ‘‘श्री नारद आदर्श एजुकेशन’’ का परिसर भारत की मदद से बनाया गया है। भारत ने इसके लिए तीन करोड़ नेपाली रुपये की सहायता प्रदान की है।
19 May 2019 | Sports Current Affairs
एक काउंटर टेरर फोर्स नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (एनएसजी) के कमांडो ने पहले प्रयास में माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करके इतिहास रचा है। लेफ्टिनेंट कर्नल जे पी कुमार ने एनएसजी की 7-मेम्बर टीम का नेतृत्व किया
18 May 2019 | Obituary Current Affairs
इयोह मिंग पेई विश्व प्रसिद्ध चीनी-अमेरिकी वास्तुकार जिन्होंने लौवर पिरामिड का डिजाइन किया, लौवर संग्रहालय का मुख्य प्रवेश द्वार जिसमें कला के अन्य ऐतिहासिक कामों के बीच मोना लिसा की तस्वीर मौजुद है, न्यूयॉर्क में 102 साल की उम्र में निधन हो गया।
17 May 2019 | India Current Affairs
भारतीय नौसेना के दो युद्धपोतों - आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति ने सिंगापुर में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री रक्षा प्रदर्शनी एशिया (IMDEX Asia-2019) में भाग लिया।
16 May 2019 | Appointment Current Affairs
सिरिल रामफोसा की पार्टी, अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने बहुमत के साथ दक्षिण अफ्रीकी चुनाव जीते और 57.51 प्रतिशत वोट हासिल किए और सिरिल रामफोसा को दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति के रूप में चुना गया।
15 May 2019 | World Current Affairs
मुम्बई की एक 23 वर्षीय पायलट, कैप्टन आरोही पंडित लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (एलएसए) में अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनीं।
14 May 2019 | Obituary Current Affairs
हॉलीवुड अभिनेत्री-गायक डोरिस डे का 97 साल की उम्र में कार्मेल वैली, कैलिफोर्निया के पास उनके घर में निमोनिया के कारण निधन हो गया।
13 May 2019 | Economics Current Affairs
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्र की स्टार्टअप कंपनियों में इक्विटी निवेश के लिए 700 करोड़ रुपये के उद्यम पूंजी कोष की घोषणा की।
12 May 2019 | Special Day Current Affairs
फ्लोरेंस नाइटिंगेल, जिन्हें ‘द लेडी विद द लैंप के नाम से जाना जाता था, जो कि क्रीमियन युद्ध के दौरान नर्सों के प्रबंधक और प्रशिक्षक के रूप में प्रसिद्ध थी इन्ही की याद में विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया गया।
11 May 2019 | Obituary Current Affairs
11 मई को, गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में बीमारी के बाद आईटीसी का निर्माण करने वाले योगेश चंदर देवेश्वर का 72 वर्ष में निधन हो गया। वह 20 वर्षों के अनुभव के साथ भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कॉर्पोरेट प्रमुख थे।
10 May 2019 | World Current Affairs
एयर हेल्प द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दुनिया के 8 वें सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में स्थान दिया गया है। हवाई अड्डों को समय प्रदर्शन, सेवा की गुणवत्ता और भोजन और खरीदारी के विकल्पों के आधार पर रेट किया गया था।
9 May 2019 | Miscellaneous Current Affairs
अमेरिका ने सांसदों को एच1-बी वीजा के लिए आवेदन शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. अमेरिका के श्रम मंत्री एलेक्जेंडर एकोस्टा ने एच1-बी वीजा के लिए सांसदों में आवेदन शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है
8 May 2019 | Appointment Current Affairs
बजाज आटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा को जिनेवा स्थित अंतरराष्ट्रीय मोटरसाइकिल विनिर्माता संघ (आईएमएमए) का उपाध्यक्ष चुना गया राकेश शर्मा के पास 2 और 3-व्हीलर उद्योग में व्यापक अनुभव है और उनसे दुनिया भर में विश्वसनीय मोटरसाइकिल बनाने की दिशा में आईएमएमए को कुशलतापूर्वक निर्देशित करने की उम्मीद है।
7 May 2019 | Technology Current Affairs
भारतीय नौसेना ने स्कॉर्पीन क्लास की चौथी सबमरीन आईएनएस वेला लॉन्च की है. इस सबमरीन को प्रोजेक्ट-75 के तहत तैयार किया गया है. और बाकी 2 सबमरीन आईएनएस वागीर और आईएनएस वागशीर लांच किया गया .
6 May 2019 | Technology Current Affairs
नौसेना ने स्कॉर्पीन श्रेणी की चौथी पनडुब्बी ‘वेला’ का जलावतरण किया। फ्रांस के सहयोग से भारत में निर्मित होने वाली छह युद्धक पनडुब्बियों में से यह चौथी है। इसका मकसद सामरिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्री क्षेत्र में भारत की रक्षा एवं सुरक्षा क्षमता बढ़ाना है।
5 May 2019 | Award Current Affairs
भारत के सबसे प्रतिष्ठित डॉ.देवी प्रसाद शेट्टी को पी.सी. चंद्रा पुरस्काकर से बिस्वा बंगला कन्वेंशन सेंटर में सम्मानित किया गया। रामकृष्ण मिशन के महासचिव बेलूर मठ ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर पुरस्कार प्रदान किया।
4 May 2019 | World Current Affairs
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त कार्य समूह की बैठक कैनबरा,ऑस्ट्रेलिया में आयोजित की गई महावीर सिंघवी संयुक्त सचिव (आतंकवाद-विरोधी) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया
3 May 2019 | Obituary Current Affairs
ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘स्टार वॉर्स’ में वूकी योद्धा च्युबाका का किरदार निभाकर दुनियाभर में कई प्रशंसकों का दिल जीतने वाले अभिनेता पीटर मैह्यू का 74 वर्ष में निधन हो गया।
2 May 2019 | Appointment Current Affairs
एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने उप वायु सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने एयर मार्शल अनिल खोसला का स्थान लिया है।
1 May 2019 | Special Day Current Affairs
अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस, जिसे मजदूर दिवस के रूप में भी जाना जाता है और, यह दिवस मजदूरों का उत्सव है, और जो वर्ग अंतरराष्ट्रीय श्रमिक आंदोलन द्वारा प्रचारित किया जाता है,

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2048