जून 2019 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (June 2019 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जून 2019 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 June 2019 | Special Day Current Affairs
30 जून को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय संसदवाद दिवस मनाया गया। यह दिन संसदों का जश्न मनाता है और सरकार की संसदीय प्रणाली यह लोगों के जीवन को दिन-प्रतिदिन बेहतर बनाती है।
29 June 2019 | Obituary Current Affairs
लोकप्रिय तेलुगू लेखिका और 2005 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित अब्बूरी छाया देवी का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
28 June 2019 | Technology Current Affairs
भारत ने सेना द्वारा उपयोग में लाये जाने के संदर्भ में प्रयोग के तौर पर परमाणु सक्षम पृथ्वी - दो मिसाइल का ओड़िशा तट के परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया।
27 June 2019 | Appointment Current Affairs
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को दो साल के कार्यकाल के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का प्रमुख बनाया है। वह वर्तमान में आईबी में विशेष निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।
26 June 2019 | India Current Affairs
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को ब्रिटेन-भारत रिश्तों को आगे बढ़ाने वाली 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है।
25 June 2019 | Education Current Affairs
वृद्ध अभिनेता अनुपम खेर जिनकी उम्र 64 वर्ष है, ने एक ऑटो-बायोग्राफी लिखी है जिसका शीर्षक है।‘लेसन्स लाइफ टूट मी, अन्नोइंगली’इस पुस्तक को लॉन्च किया गया।
24 June 2019 | Appointment Current Affairs
चीन के कृषि उप मंत्री, कु डोंग्यु 4 साल की अवधि के लिए रोम, इटली में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओं) के नए महानिदेशक के रूप में चुने गए।
23 June 2019 | Agreement Current Affairs
मारुति सुजुकी ने हाल ही में उपभोक्ताओं, डीलरों को कर्ज दिलाने के लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा से समझोता किया है. कंपनी ने कहा है की डीलरों को बैंक ऑफ बड़ौदा के श्रृंखला वित्तपोषण के मौजूदा कार्यक्रम के तहत कर्ज दिया जाएगा.
22 June 2019 | Inauguration Current Affairs
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 80 हजार करोड़ रुपये की कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना को विश्व की सबसे बड़ी बहुउद्देश्यीय योजना कहा जा रहा है।
21 June 2019 | Economics Current Affairs
देश की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने अनुकूलन योग्य ‘मैक्स लाइफ स्मार्ट टर्म प्लान’ लॉन्च किया। यह ग्राहकों को लाभ और सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला से चयन के माध्यम से उनके स्वयं के संरक्षण समाधान को अनुकूलित करने की सुविधा प्रदान करेगा।
20 June 2019 | Economics Current Affairs
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (नीति) आयोग सरकार के थिंक टैंक, ने प्रस्ताव दिया है कि 2030 के बाद केवल इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बेचे जाने चाहिए। यह दो और तीन पहिया वाहन से परे स्वच्छ ईंधन प्रौद्योगिकी के दायरे का विस्तार करने के लिए प्रस्ताव रखा गया है।
19 June 2019 | Obituary Current Affairs
अनुभवी एथलेटिक्स कोच एन.लिंगप्पा 95 साल की उम्र में बेंगलुरु, कर्नाटक में बीमारी के कारण निधन हो गया। वह बेंगलुरु के निवासी थे। उन्होंने लगातार सात वर्षों तक राष्ट्रीय खेलों में मैसूर का प्रतिनिधित्व किया
18 June 2019 | World Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक मामलों के विभाग के ‘‘पॉपुलेशन डिविजन’’ द्वारा ज़ारी ‘द वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्ट हाइलाइट्स (विश्व जनसंख्या संभावना) मुख्य बिंदु’ के अनुसार, भारत 2027 के आस-पास चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन सकता है।
17 June 2019 | Award Current Affairs
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षी कश्यप और किरण जार्ज ने घरेलू सर्किट में अपनी शानदार जारी करते हुए विजयवाड़ा में योनेक्स सनराइज अखिल भारतीय सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट की एकल स्पर्धाओं में खिताब जीते।
16 June 2019 | Award Current Affairs
अक्षय पात्र फाउंडेशन (टीएपीएफ), बैंगलोर में स्थित एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) जो पूरे भारत में स्कूल के दोपहर के भोजन के कार्यक्रम को चलाता है, उसे मिड-डे मील प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन)‘वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियन अवार्ड’से सम्मानित किया गया
15 June 2019 | Economics Current Affairs
प्रशिक्षण महानिदेशालय ने युवाओं को डिजिटल अर्थव्यवस्था का प्रशिक्षण देने के लिए सिस्को एवं एक्सेंचर से हाथ मिलाया। इसके तहत आईटीआई छात्रों को रोजगार के लिहाज से कुशल बनाने के लिए एक भविष्योन्मुखी कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है।
14 June 2019 | Economics Current Affairs
ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (आईईपी) ने रिपोर्ट जारी की, जिसमें ‘ग्लोबल पीस इंडेक्स (वैश्विक शांति सूचकांक)’में भारत 163 देशों 141 वें स्थान पर है।
13 June 2019 | Agreement Current Affairs
इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (आईडीबीआई) बैंक और मैक्स बुपा एक स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरर (साही) ने एक बैंकएश्योरेंस कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए।
12 June 2019 | Agreement Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एटीएम मूल्य निर्धारण की समीक्षा करने के लिए भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के मुख्य कार्यकारी वी.जी.कन्नन की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय समिति का गठन किया।
11 June 2019 | India Current Affairs
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव गणराज्य के राष्ट्रपति श्री इब्राहिम मोहम्मद सोलीह के निमंत्रण पर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए, भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति से जुड़े महत्व को दर्शाते हुए मालदीव की यात्रा की।
10 June 2019 | Obituary Current Affairs
भारत के जाने माने प्रसिद्ध अभिनेता, लेखक और नाटककार गिरीश कर्नाड का 81 वर्ष की आयु में बेंगलुरु में बहु-अंगीय विफलता के कारण निधन हो गया।
9 June 2019 | World Current Affairs
श्रीलंका के राज्य द्वारा संचालित श्रीलंका एयरलाइंस को उड़ान डेटा विश्लेषण कंपनी फ्लाइटस्टेट्स डॉट कॉम द्वारा दुनिया की सबसे पंक्चुअल (समयानुकूल) एयरलाइन का नाम दिया गया है।
8 June 2019 | Award Current Affairs
स्वीडन की किशोरवय जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को वैश्विक स्तर पर बढ़ते तापमान के संकट पर दुनियाभर में लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल के अंबेसेडर ऑफ कंसाइंस अवार्ड से नवाजा गया।
7 June 2019 | Summit Current Affairs
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा नई दिल्ली में व्यापार मंडल और विकास एवं संवर्धन परिषद की संयुक्त बैठक आयोजित की गई।
6 June 2019 | World Current Affairs
53 साल की भारतीय-अमेरिकी प्रमिला जयपाल वाशिंगटन डीसी की एक डेमोक्रेट, ने एक अस्थायी स्पीकर के रूप में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला बनकर एक रिकॉर्ड बनाया।
5 June 2019 | Appointment Current Affairs
साइक्लोन मैन मृत्युंजय महापात्र को पांच साल की अवधि के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का प्रमुख नियुक्त किया गया है।
4 June 2019 | Appointment Current Affairs
देश के महालेखा नियंत्रक एवं परीक्षक (कैग) राजीव महर्षि को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में बाहरी लेखा-परीक्षक के तौर पर चुना गया है।
3 June 2019 | Award Current Affairs
दिग्गज अभिनेत्री शीला को तिरुवनंतपुरम के निसागांधी सभागार में केरल राज्य फिल्म पुरस्कार समारोह में मलयालम सिनेमा में उनके योगदान के लिए केरल के सर्वोच्च जे सी डैनियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
2 June 2019 | Summit Current Affairs
पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक ने 60 साल की आयु प्राप्त करने के बाद छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को 3,000 रुपये मासिक पेंशन देने की मंजूरी दी है। इसका उद्देश्य सभी दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों और स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों को मासिक पेंशन के लिए सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।
1 June 2019 | Appointment Current Affairs
अनीता भाटिया को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो ने लिंग समानता और महिला सशक्तीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र इकाई (यूएन महिला) के उप कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2634