सितम्बर 2019 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (September 2019 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से सितम्बर 2019 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 September 2019 | Obituary Current Affairs
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता विजु खोटे जो फिल्म शोले में ऐक्टर कालिया ’की भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं महाराष्ट्र में उनके घर पर कई अंग विफलता के कारण 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया
29 September 2019 | Business Current Affairs
थाईलैंड के उप प्रधान मंत्री और वाणिज्य मंत्री श्री जुरिन लैकनाविसिट थाई उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मुंबई और चेन्नई, भारत की पहली व्यापार यात्रा करी
28 September 2019 | Appointment Current Affairs
सौरव गांगुली - भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को निर्विरोध सीएबी का अध्यक्ष चुना गया है. वे जुलाई-2020 तक सीएबी के अध्यक्ष रहेंगे. इसके बाद वे बीसीसीआई के संविधान के अनुसार, "कूलिंग ऑफ पीरियड" पर चले जायेंगे. वे दूसरी बार सीएबी के अध्यक्ष बने हैं.
27 September 2019 | Award Current Affairs
20 साल की उम्र में भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने 86 किग्रा भार वर्ग में 82 अंकों के साथ कुश्ती के लिए अंतरराष्ट्रीय महासंघ यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) द्वारा जारी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने हाल ही में कज़ाकिस्तान के नूर-सुल्तान में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत जीता था।
26 September 2019 | Scheme Current Affairs
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने तलाक पीड़िताओं को 6 हजार रूपये सालाना देने की घोषणा की है. साथ ही आवास योजना के तहत सरकारी मकान भी देने की घोषणा की है ओर इन लोगो को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी
25 September 2019 | Technology Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका की एक स्वतंत्र अंतरिक्ष एजेंसी, नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने एक 17 वर्षीय नई दिल्ली के भारतीय छात्र द्वारा बनाई गई “रमनसैट 2″ नामक एक लघु उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।
24 September 2019 | Resignation Current Affairs
भारत की महिला एकल बैडमिंटन कोच, दक्षिण कोरिया की किम जी ह्यून जिन्होंने विश्व चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता पीवी सिंधु ने व्यक्तिगत कारणों से पद से इस्तीफा दे दिया। उन्हें अपने पति रिची मेर के साथ न्यूजीलैंड जाना पड़ा,
23 September 2019 | Economics Current Affairs
भारत की ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिप्कार्ट ने अपने ग्राहकों को तात्कालिक 60,000 रुपये तक की क्रेडिट फसिलिटी देने के लिए नए पेमेंट आप्शन, कार्डलेस क्रेडिट की सुविधा लांच की है कार्डलेस क्रेडिट को इस्तेमाल करने पर कस्टमरों को ब्याज नहीं देना होगा
22 September 2019 | Agreement Current Affairs
इंडियन बैंक ने अपने ग्राहकों को मैक्स बूपा के स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के सूट प्रदान करने के लिए एक स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा खिलाड़ी, मैक्स बूपा के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
21 September 2019 | Appointment Current Affairs
सरकार ने एयर वाइस चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को अगले वायुसेना का प्रमुख नियुक्त किया है. वे 30 सितंबर को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर होने वाले बीएस धनोआ की जगह स्थान लेंगे.
20 September 2019 | Books Current Affairs
भारत के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में पुस्तक का विमोचन किया, जिसका नाम ‘ हिमालयन ओडिसी ‘ है जिसे संसद सदस्य वीरेंद्र कुमार ने लिखा है। जो मातृभूमि के मुख्य प्रबंध निदेशक (CMD) भी हैं,
19 September 2019 | Award Current Affairs
NEXA अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (IIFA अवार्ड्स) का 20 वां संस्करण को सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम, मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया
18 September 2019 | Agreement Current Affairs
भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और स्लोवेनिया के राष्‍ट्रपति बोरूत पाहोर के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है. दोनों देशो के बीच निवेश, खेल, संस्कृति, स्वच्छ गंगा मिशन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है.
17 September 2019 | World Current Affairs
यूनेस्को ने गुरु नानक देव की रचनाओं के संग्रह को अंतर्राष्ट्रीय भाषाओँ में प्रकाशित किया है. इस सभी रचनाओं को दुनियाभर की विभिन्न भाषाओं में अनुवाद और प्रकशित किया गया है.
16 September 2019 | Award Current Affairs
महाराष्ट्र सरकार के सांस्कृतिक मामलों की मंत्री, श्री विनोद तावड़े ने घोषणा की वयोवृद्ध संगीत निर्देशक उषा खन्ना को महाराष्ट्र सरकार के “लता मंगेशकर पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।
15 September 2019 | Economics Current Affairs
भारत की वित्त मंत्री ने घोषणा की है की सरकार अटके हुए अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का योगदान देगी. साथ ही अटके हुए अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए अन्य निवेशक (एलआईसी, कुछ अन्य संस्थान, बैंक और सॉवरेन फंड) मिलकर इतनी ही रकम निवेशक करेंगे.
14 September 2019 | Special Day Current Affairs
हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। यह दिन 1949 में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी भाषा (देवनागरी लिपि में लिखित) को अपनाने का प्रतीक है। केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने भाषा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागों, मंत्रालयों के प्रमुखों को राजभाषा गौरव पुरस्कार पुरस्कार प्रदान किए।
13 September 2019 | India Current Affairs
सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के प्रधान मंत्री डॉ। राल्फ एवरार्ड गोंसाल्वेस ने भारत का दौरा किया। अब वह भारत में आधिकारिक यात्रा करने वाले सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं।
12 September 2019 | Inauguration Current Affairs
भारतीय रेलवे की परियोजना ‘मेक इन इंडिया ’ के तहत निर्मित श्रीलंका (SL) की नई शानदार ट्रेन, पुलथिसी एक्सप्रेस का शुभारंभ किया गया। SL के अध्यक्ष श्री मैत्रिपाल सिरिसेना ने उत्तर मध्य प्रांत SL के कोलंबो में फोर्ट रेलवे स्टेशन से नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
11 September 2019 | Obituary Current Affairs
स्विट्जरलैंड में जन्मे प्रसिद्ध वृत्तचित्र फोटोग्राफर रॉबर्ट फ्रैंक का 94 वर्ष की आयु में कनाडा के नोवा स्कोटिया में निधन हो गया। वह अपनी ऐतिहासिक पुस्तक “द अमेरिकन्स” और अपनी 20 वीं शताब्दी की तस्वीरों के लिए प्रसिद्ध हुए।
10 September 2019 | India Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (UNSDGs) के अनुरूप, केरल महिला उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और लिंग समानता को सुरक्षित करने के लिए कोझीकोड में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र (iWTC) स्थापित करेगा।
9 September 2019 | Appointment Current Affairs
अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी Microsoft ने राजीव कुमार को Microsoft India Research & Development (R & D) प्राइवेट लिमिटेड (MIRPL) के नए प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में नियुक्त किया है। जो वर्तमान में कंपनी के अनुभव और उपकरण (E + D) समूह के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष हैं,
8 September 2019 | Agreement Current Affairs
इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड को भारतीय नौसेना के लिए लम्बी दूरी तक जमीन से हवा में फायर करने वाली मिसाइल (एलआरएसएएम) को बनाने के लिए अनुबंध मिला है, जिसके लिए बीईएल के साथ 9,200 करोड़ रुपये का समझोता किया गया है. बीईएल द्वारा किया गया समझोता अब तक का सबसे बड़ा समझौता है.
7 September 2019 | India Current Affairs
भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और इंडोनेशिया के विदेशमंत्री रेटनो मारसुदी के बीच व्यापार, पर्यटन तथा लोगों के बीच संपर्क को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय वार्ता हुई है. इस द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देश सहयोग के लिए सहमत हो गए है.
6 September 2019 | India Current Affairs
सोने के भंडार के मामले में भारत, नीदरलैंड को पीछे छोड़कर दुनिया के टॉप 10 देशो की सूची में शामिल हो गया है. भारत को 10वा स्थान मिला है. वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के पास 618.2 टन सोना भंडार है और नीदरलैंड में 612.5 टन सोना है.
5 September 2019 | Obituary Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका में जन्मे गीतकार ला शॉन डेनियल , जिन्हें बिग शीज़ के नाम से जाना जाता है अमेरिका के साउथ कैरोलिना में एक कार दुर्घटना से 41 की उम्र में निधन हो गया 2001 में ‘डेस्टिनीज़ चाइल्ड’ समूह के ‘ से माय नेम ‘ गीत लिखने के लिए ग्रैमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
4 September 2019 | World Current Affairs
बांग्लादेश ने दक्षिण पूर्व के शिविरों में रह रहे 10 लाख शरणार्थियों की मोबाइल सेवाएं बदं करने का आदेश दिया है. बीटीआरसी के प्रवक्‍ता जाकिर हुसैन खान ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों के पास शिविरों में नेटवर्क बंद करने के लिए सात दिन का वक्‍त दिया गया है.
3 September 2019 | India Current Affairs
इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने देश में मुद्रा चेस्ट में लाखों नोट गिनने के लिए औद्योगिक “रोबोटिक आर्म्स” को तैनात करने वाला भारत का पहला बैंक बन गया है। ये सभी कामकाजी एक दिन में 6 मिलियन नोट या सालाना 1.80 बिलियन नोट गिनती कर सकती हैं
2 September 2019 | Special Day Current Affairs
2 सितम्बर को विश्वभर में विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है. इस दिन नारियल से बनी विभिन्न वस्तुओं की प्रदर्शनियाँ लगाई जाती हैं और इस दिवस का मुख्य उद्देश्य फल के महत्व के प्रति लोगो में जागरूकता फैलाना होता है
1 September 2019 | India Current Affairs
ऊर्जा और इस्पात क्षेत्रों में भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए रूसी संघ के ऊर्जा मंत्री श्री अलेक्जेंडर नोवाक के निमंत्रण पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने रूस का दौरा किया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1321