जनवरी 2021 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (January 2021 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जनवरी 2021 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 January 2021 | Technology Current Affairs
भारत के केंद्रीय रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने 15 जनवरी 2021 को भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEM) एल के बैंगलोर कॉम्प्लेक्स में आयोजित एक समारोह के दौरान भारत की पहली "ड्राइवरलेस मेट्रो कार" का अनावरण किया। अत्याधुनिक ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेनों को डिज़ाइन किया गया और मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) के लिए स्वदेशी रूप से विकसित बीईएमएल बेंगलुरु निर्माण सुविधा में निर्माण किया जा रहा है।
30 January 2021 | Appointments Current Affairs
इंटेल ने 15 फरवरी, 2021 से एक इंटेल कंपनी पैट जेलसिंगर को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। पद संभालने के बाद जेलसिंगर इंटेल के निदेशक मंडल में भी शामिल होंगे। वह बॉब स्वान का स्थान लेंगे, जो 15 फरवरी तक सीईओ बने रहेंगे। इंटेल की स्थापना: 18 जुलाई, 1968।, इंटेल मुख्यालय: सांता क्लारा, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका। इंटेल के संस्थापक: गॉर्डन मूर और रॉबर्ट नोयस।
29 January 2021 | Entertainment Current Affairs
भारत का 51वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की पांच क्लासिक फिल्मों की स्क्रीनिंग के साथ मनाया जाएगा। पणजी में श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन समारोह में सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और कन्नड़ फिल्म अभिनेता सुदीप की उपस्थिति में पणजी में उत्सव शुरू हुआ। श्रद्धांजलि के हिस्से के रूप में, महोत्सव रे की प्रशंसित "पाथेर पांचाली", उनकी पहली फिल्म द अपू ट्रिलॉजी, 1964 की रोमांटिक ड्रामा "चारुलता", "सोनार केला", उनकी 1977 की हिंदी निर्देशन की पहली फिल्म "शतरंज के खिलाड़ी" और "घरे बायरे" (1984) ). महोत्सव कलाइडोस्कोप के लिए 12 फिल्मों और विश्व पैनोरमा वर्ग के लिए 50 फिल्मों का भी अनावरण किया गया।
28 January 2021 | World Current Affairs
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर ऐतिहासिक रूप से 13 जनवरी को यूएस हाउस द्वारा दूसरी बार महाभियोग लगाया गया था, उन पर कार्यालय में अपने अंतिम दिनों में एक तेज और सनकी पतन में कैपिटल भीड़ की घातक घेराबंदी पर "विद्रोह भड़काने" का आरोप लगाया था। मैं गया। जिसे सदन में 197 के मुकाबले 232 मतों से पारित कर दिया गया। दस रिपब्लिकन सांसदों ने महाभियोग प्रस्ताव का समर्थन किया। 2019 में पहली बार उनके यूक्रेन सौदे पर महाभियोग लगाया गया था।
27 January 2021 | Awards Current Affairs
भुवनेश्वर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने 2021 में तीसरी बार कायाकल्प पुरस्कार योजना जीतकर सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में स्वच्छता, स्वास्थ्य और स्थायी प्रयासों को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता को एक बार फिर साबित किया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान प्रदर्शन के लिए भुवनेश्वर को दो करोड़ रुपये का पुरस्कार मिलेगा।
26 January 2021 | Important Days Current Affairs
हमारे बहादुर सेना नायकों और पूर्व सैनिकों को उनकी निस्वार्थ सेवा और राष्ट्र के लिए बलिदान के सम्मान में हर साल जनवरी 2017 से 14 जनवरी तक देश में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा वयोवृद्ध दिवस मनाया जाता है। शुरुआत में इसे आर्म्ड फोर्सेज वेटरन्स डे कहा जाता था। वर्ष 2021 में 5वां भूतपूर्व सैनिक दिवस मनाया जा रहा है।
25 January 2021 | Indian Current Affairs
1 फरवरी को संसद में पेश होने वाला केंद्रीय बजट 2021 कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरी तरह से पेपर लेस होने जा रहा है. भारत की आजादी के बाद यह पहली बार होगा जब बजट की प्रति प्रकाशित नहीं की जाएगी। इस संबंध में केंद्र ने संसद के दोनों सदनों से अनुमति ले ली है। यह निर्णय COVID-19 के संक्रमण के कारण लिया गया है, क्योंकि यह प्रक्रिया प्रक्रिया में लगभग 100 कर्मचारियों से जुड़ी हुई है, जो लगभग 15 दिन जेल में बिताते हैं, जब तक कि बजट के दस्तावेज मुद्रित, सील और बजट के दिन वितरित नहीं हो जाते। रहना। उन्हें बाहर जाने या किसी से बात करने की इजाजत नहीं है।
24 January 2021 | Important Days Current Affairs
लद्दाख की राजधानी लेह की नुब्रा घाटी में पहली बार आइस क्लाइंबिंग फेस्टिवल मनाया गया। नुब्रा एडवेंचर क्लब द्वारा सात दिवसीय लंबे कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। सीई चढ़ाई विदेशों में एक लोकप्रिय शीतकालीन खेल है। नुब्रा घाटी में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, नुब्रा एडवेंचर क्लब ने सामाजिक कार्यकर्ता डॉ नॉर्डेन ओत्ज़र की मदद से सात दिवसीय बर्फ चढ़ाई उत्सव का आयोजन किया है। ट्रेनर रिगिन त्सावांग ने कहा कि नुब्रा में हिमालय की बर्फ पर चढ़ने वाली राजधानी बनाने की क्षमता है।
23 January 2021 | Agreements Current Affairs
भारत बायोटेक ने ब्राजील को भारत निर्मित कोविड-19 वैक्सीन "कोवैक्सिन" की आपूर्ति के लिए प्रीसिसा मेडिकामेंटोस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। सार्वजनिक बाजार के लिए ब्राजील सरकार द्वारा सीधे खरीद के जरिए कोवैक्सिन की आपूर्ति को प्राथमिकता दी जाएगी।
22 January 2021 | Indian Current Affairs
केंद्र सरकार ने ट्राई के पूर्व प्रमुख आरएस शर्मा को कोविड-19 का टीका लगाने के लिए गठित अधिकार प्राप्त समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह कदम भारत में मेगा टीकाकरण अभियान शुरू होने के कुछ दिन पहले आया है। आरएस शर्मा की अध्यक्षता में दस सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। उन्हें कोविड-19 के वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के सदस्य के रूप में भी शामिल किया गया है। इस कमेटी का गठन अगस्त 2020 में किया गया था।
21 January 2021 | Economy Current Affairs
राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी रेटिंग ICRA ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY2022) में भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 10.1% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है। पिछले साल भी रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने इससे पहले चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी -7.8% रहने का अनुमान लगाया था। आर्थिक गतिविधियों के निरंतर सामान्य होने की घोषणा और कोविड-19 वैक्सीन के आने से अर्थव्यवस्था के तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।
20 January 2021 | Obituaries Current Affairs
12 जनवरी 2021 को तुरलापती कुटुम्ब राव एक अनुभवी पत्रकार और वक्ता (सार्वजनिक वक्ता) थे, तुरलापती राव का निधन हो गया। उन्हें तेलुगु भाषा में पत्रकारिता के लिए उनकी सेवा के लिए जाना जाता है। उन्होंने 4000 से अधिक आत्मकथाएँ लिखी हैं और 16000 से अधिक सार्वजनिक भाषण भी दिए हैं जिन्हें तेलुगु बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स द्वारा विश्व रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया है।
19 January 2021 | Important Days Current Affairs
स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाने के लिए हर साल 12 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन की घोषणा भारत सरकार द्वारा 1984 में की गई थी, लेकिन इसे पहली बार 1985 में मनाया गया था। इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश भर के छात्रों को स्वामी विवेकानंद के जीवन, विचारों और दर्शन के बारे में जानने और उन्हें लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उनके जीवन में।
18 January 2021 | Important Days Current Affairs
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 26वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) का उद्घाटन किया। यह महोत्सव 16 से 24 जनवरी 2021 तक 8 दिनों तक चलेगा। उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड सुपरस्टार और पश्चिम बंगाल के ब्रांड एंबेसडर शाहरुख खान ने विरटुली मुंबई से भाग लिया। समारोह की खास बात यह है कि दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे की प्रसिद्ध "अपुर संसार" इस महोत्सव की उद्घाटन फिल्म होगी, जिसमें 13 जनवरी तक 45 देशों की 131 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।
17 January 2021 | Appointments Current Affairs
खेल निकाय द्वारा पदानुक्रम में एक नया पद सृजित करने का निर्णय लेने के बाद भारत के पूर्व स्ट्राइकर अभिषेक यादव को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के पहले उप महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। अभिषेक यादव ने बाइचुंग भूटिया, सुनील छेत्री, महेश गवली और क्लाइमेक्स लॉरेंस के साथ भी खेला है, जो वर्तमान में जनवरी 2018 से राष्ट्रीय टीम के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।
16 January 2021 | Appointments Current Affairs
दिल्ली उच्च न्यायालय की वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति हेमा कोहली को तेलंगाना उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वह तेलंगाना एचसी के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने वाली पहली महिला हैं।
15 January 2021 | Appointments Current Affairs
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की उपस्थिति में राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने अरूप कुमार गोस्वामी को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति गोस्वामी का कुछ दिन पहले सिक्किम उच्च न्यायालय से तबादला कर दिया गया था। उन्होंने जे.के. माहेश्वरी को सिक्किम उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।
14 January 2021 | Appointments Current Affairs
Google क्लाउड ने करण बाजवा को एशिया प्रशांत के लिए अपना नया प्रमुख बनाने की घोषणा की है। वर्तमान में बाजवा भारत में गूगल क्लाउड का नेतृत्व कर रहे हैं। वह Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म (GCP) और Google कार्यस्थल सहित Google क्लाउड के सभी क्षेत्रीय राजस्व और गो-टू-मार्केट ऑपरेशंस का नेतृत्व करेंगे। वह रिक हर्षमैन की जगह लेता है, जो सबसे नए अवसर आने पर संगठन छोड़ देता है।
13 January 2021 | Indian Current Affairs
उत्तर प्रदेश स्थित शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक (SMCB) RBI से लघु वित्त बैंक (SFB) संचालित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाला भारत का पहला शहरी सहकारी बैंक (UCB) बन गया है। आरबीआई ने कारोबार शुरू करने के लिए एसएमसीबी को 18 महीने का समय दिया।
12 January 2021 | Appointments Current Affairs
लेफ्टिनेंट जनरल शांतनु दयाल को सेना का नया उप प्रमुख (DCOAS) चुना गया है। लेफ्टिनेंट जनरल दयाल तेजपुर स्थित 4 कोर के कमांडर हैं। वह लेफ्टिनेंट जनरल एसएस हस्बानी का स्थान लेंगे, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए थे। भारतीय सेना ने हाल ही में सेना मुख्यालय और कोर कमांडरों, प्रशासनिक और प्रशिक्षण संस्थानों सहित विभिन्न अन्य पदों पर बड़ा फेरबदल किया है।
11 January 2021 | Indian Current Affairs
दक्षिण एशिया केंद्रित ऊर्जा सुरक्षा संरचना के निर्माण के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक उच्च स्तरीय समूह का गठन किया गया है। दक्षिण एशिया ग्रुप फॉर एनर्जी (एसएजीई) नामक उच्च स्तरीय समूह का नेतृत्व पूर्व केंद्रीय ऊर्जा सचिव राम विनय शाही करेंगे। SAGE की स्थापना विदेश मंत्रालय (MEA) के थिंक टैंक रिसर्च एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज (RIS) के तहत की गई है।
10 January 2021 | Business Current Affairs
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल "निशंक" और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास तथा कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने संयुक्त रूप से टॉयकाथॉन-2021 और टॉयकाथॉन पोर्टल लॉन्च किया। टॉयकाथॉन का आयोजन भारत को वैश्विक खिलौना निर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए किया जा रहा है।
9 January 2021 | Appointments Current Affairs
संजय कपूर अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के नए अध्यक्ष चुने गए, जबकि भरत सिंह चौहान अपने सचिव पद को बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश शतरंज संघ का प्रतिनिधित्व कर रहे कपूर ने करीबी मतदान में पीआर वेंकटराम राजा को हराया। कपूर को राजा के 31 मतों के मुकाबले 33 मत मिले। चौहान ने रवींद्र डोंगरे को 35-29 से हराया। अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष पद के अलावा छह उपाध्यक्ष और छह संयुक्त सचिव भी चुने गए।
8 January 2021 | Agreements Current Affairs
भारतीय सेना ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित विशाल जल क्षेत्रों की निगरानी और गश्त के लिए 12 तेज गश्ती नौकाओं की खरीद के लिए गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के साथ एक अनुबंध किया है। पेंगोंग झील या पेंगोंग त्सो लद्दाख में भारत-चीन सीमा क्षेत्र में स्थित है। यह 134 किलोमीटर लंबा है, 4350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और लद्दाख से तिब्बत तक फैला हुआ है। इस झील का 45 किमी का क्षेत्र भारत में स्थित है जबकि 90 किमी का क्षेत्र चीन में स्थित है। वास्तविक नियंत्रण रेखा इसी झील के बीच से होकर गुजरती है। फिलहाल कड़ाके की सर्दी के कारण पैंगोंग झील अभी भी जमी हुई है और 3-4 महीने तक यहां ऐसे ही हालात रहेंगे, सेना ने योजना बनाई है कि जब गर्मी में झील पिघल जाए तो ऐसी करीब दो दर्जन नावों को यहां पेट्रोलिंग के लिए तैनात किया जाए. दी जाएगी।
7 January 2021 | Appointments Current Affairs
न्यायमूर्ति पंकज मिथल को 04 जनवरी 2021 को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों के सामान्य उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। हाल ही में मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल की सेवानिवृत्ति के बाद मुख्य न्यायाधीश मिथल को नियुक्त किया गया है। मुख्य न्यायाधीश मिथल को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पद की शपथ दिलाई।
6 January 2021 | Indian Current Affairs
बजाज ऑटो, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दोपहिया और तिपहिया निर्माता, 01 जनवरी, 2021 को अपने बाजार पूंजीकरण के 1 लाख करोड़ रुपये को पार करने के बाद दुनिया की सबसे मूल्यवान दोपहिया कंपनी बन गई है।
5 January 2021 | Technology Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 04 जनवरी 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। नेशनल फिजिकल लेबोरेटरी फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR-NPL), नई दिल्ली द्वारा नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव 2021 का आयोजन 75 वें स्थान पर किया गया था। इसकी स्थापना का वर्ष।
4 January 2021 | Sports Current Affairs
गोवा के 14 वर्षीय लियोन मेंडोंका इटली में आयोजित एक टूर्नामेंट में तीसरा और आखिरी नॉर्म जीतकर भारत के 67वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। 14 साल, 9 महीने और 17 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल करने वाली मेंडोंका तटीय राज्य से दूसरी ग्रैंडमास्टर हैं। उनसे पहले चेन्नई के खिलाड़ी जी. आकाश जुलाई में देश के 66वें ग्रैंडमास्टर बने थे। वह दुनिया के 29वें सबसे युवा ग्रैंडमास्टर भी बने। गोवा की पहली ग्रैंडमास्टर इवाना मारिया फर्टाडो हैं, जिन्होंने 2011 में यह उपलब्धि हासिल की थी।
3 January 2021 | Agreements Current Affairs
भारतीय नौसेना ने रेडिएशन डैज़लर्स (स्टिम्युलेटेड एमिशन ऑफ़ रेडिएशन डैज़लर्स) के तेजी से समावेश के माध्यम से लाइट एम्प्लीफिकेशन की खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। शुरुआत में 20 लेजर डैजलर्स के लिए करार किया गया है। लेजर डिसेलर तकनीक को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है और इसे BEL, पुणे संयंत्र द्वारा निर्मित किया जाएगा। यह पहली बार है जब इस अनूठे उत्पाद को सशस्त्र बलों के लिए स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।
2 January 2021 | Appointments Current Affairs
केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सुनीत शर्मा को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में रेल मंत्रालय में पदेन प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद उन्होंने 01 जनवरी 2021 से अपना नया पदभार ग्रहण कर लिया है। शर्मा ने इस पद पर कार्यरत विनोद कुमार यादव का स्थान लिया है। जो पुनर्गठन बोर्ड के पहले सीईओ भी थे, जिनका बढ़ाया गया एक साल का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त हो रहा है। सुनीत शर्मा इस पद पर नियुक्त होने से पहले पूर्व रेलवे में महाप्रबंधक के रूप में काम करते थे।
1 January 2021 | Appointments Current Affairs
सोमा मंडल ने 01 जनवरी 2021 को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है। वह अध्यक्ष पद संभालने वाली इस निकाय की पहली महिला प्रमुख हैं। वह अनिल कुमार चौधरी का स्थान लेंगी, जो 31 दिसंबर 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे। वह 2017 में सेल में निदेशक (वाणिज्यिक) के रूप में शामिल हुए थे।
0 January 2021 | Appointments Current Affairs
आने वाली प्रथम महिला, जिल बिडेन, ने भारतीय-अमेरिकी गरिमा वर्मा को अपना डिजिटल निदेशक और माइकल लारोसा के प्रेस सचिव के रूप में नामित किया है, बिडेन ट्रांजिशन टीम ने घोषणा की है। उन्होंने बिडेन-हैरिस अभियान में दर्शकों के विकास और सामग्री रणनीतिकार के रूप में कार्य किया। अभियान में शामिल होने से पहले, वर्मा देश भर में बिडेन-हैरिस स्वयंसेवकों को वितरण के लिए सामग्री टीम, डिजाइनिंग ग्राफिक्स के साथ एक स्वयंसेवक थे। वर्मा, जिनका जन्म भारत में हुआ था, ओहियो और कैलिफोर्निया की सेंट्रल वैली में पले-बढ़े। उसने पहले एंटरटेनमेंट स्पेस, पैरामाउंट पिक्चर्स और टेलीविज़न शो द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के एबीसी नेटवर्क और मीडिया एजेंसी होराइजन मीडिया में मार्केटिंग फिल्मों में काम किया।
0 January 2021 | Indian Current Affairs
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने हरित और स्वच्छ ऊर्जा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए "सक्षम" नामक एक महीने का जन जागरूकता अभियान शुरू किया है। संरक्षण क्षमता उत्सव- सक्षम के मूल में हरित और वैकल्पिक ऊर्जा को अपनाकर देश की जनता को पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना है। साथ ही परम्परागत ऊर्जा साधनों के कम से कम उपयोग से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने पर बल देने के लिए जन जागरूकता भी इस अभियान का हिस्सा है, ताकि जनता इनका प्रयोग सावधानी से करे। अभियान सात प्रमुख 7 वाहकों के बारे में जागरूकता फैलाएगा, जिसका उल्लेख प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किया था।
0 January 2021 | Technology Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देश के विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ने वाली आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने कहा कि इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि अलग-अलग जगहों से कई ट्रेनें एक ही गंतव्य के लिए रवाना हुईं. वाराणसी, शुरू की गई आठ ट्रेनें, केवडिया को इन शहरों से जोड़ती हैं: दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर।
0 January 2021 | Important Days Current Affairs
संस्कृति मंत्रालय ने घोषणा की कि 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को "पराक्रम दिवस" के रूप में मनाया जाएगा, जिसे नेताजी की अदम्य भावना और राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा का सम्मान और बधाई देने के लिए मनाया जाता है। इस महीने की शुरुआत में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संस्कृति मंत्रालय द्वारा एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है।
0 January 2021 | Obituaries Current Affairs
पूर्व केंद्रीय मंत्री और प्रसिद्ध उद्योगपति कमल मोरारका का निधन हो गया है। उन्होंने 1990 से 1991 तक प्रधान मंत्री चंद्र शेखर के कार्यकाल के दौरान राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। 74 वर्षीय नेता, एक व्यवसायी जो बीसीसीआई के पूर्व उपाध्यक्ष भी थे।
0 January 2021 | Appointments Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुजरात के गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन शहर के विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया. वे इस पद पर आसीन होने वाले दूसरे पीएम हैं। इससे पहले पीएम के तौर पर मोरारजी देसाई ट्रस्ट के चेयरमैन रह चुके हैं. उनके बाद नरेंद्र मोदी दूसरे प्रधानमंत्री हैं जिन्हें मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ट्रस्ट के रिकॉर्ड के मुताबिक, पीएम मोदी ट्रस्ट के आठवें अध्यक्ष बन गए हैं. रिकॉर्ड के अनुसार, देसाई ने 1967 और 1995 के बीच अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
0 January 2021 | Appointments Current Affairs
खेल और युवा मामलों के मंत्री किरण रिजिजू को आयुष मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह श्रीपाद येसो नाइक के ठीक होने तक इस पद पर बने रहेंगे। राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि "यह व्यवस्था तब तक जारी रह सकती है जब तक कि श्री श्रीपाद येसो नाइक आयुष मंत्रालय से संबंधित अपना काम फिर से शुरू नहीं कर देते।"
0 January 2021 | Indian Current Affairs
फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी। वह 2021 की गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायु सेना की झांकी का हिस्सा होंगी, जिसमें हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों, हल्के लड़ाकू विमानों और सुखोई-30 लड़ाकू विमानों का मॉक-अप दिखाया जाएगा।
0 January 2021 | World Current Affairs
शपथ लेने के बाद जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने। साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। जो बिडेन अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं और 78 साल की उम्र में राष्ट्रपति बनने वाले दूसरे रोमन कैथोलिक राष्ट्रपति हैं।
0 January 2021 | Indian Current Affairs
भारत की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक, हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर "नेताजी एक्सप्रेस" कर दिया गया है। भारतीय रेलवे ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी से कुछ दिन पहले ट्रेन का नाम बदल दिया है। हावड़ा-कालका मेल की शुरुआत 19वीं शताब्दी में भारत में सबसे शुरुआती वाणिज्यिक यात्री ट्रेन सेवाओं में से एक के रूप में हुई थी।
0 January 2021 | Indian Current Affairs
भारतीय सेना अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में कवच का बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभ्यास करने जा रही है। संयुक्त सैन्य अभ्यास कवच में भारतीय नौसेना, भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तट रक्षक शामिल होंगे। यह अभ्यास अंडमान निकोबार कमांड के तत्वावधान में किया जाना है।
0 January 2021 | Sports Current Affairs
भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने भारतीय आइस हॉकी संघ (IHAI) की 10वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप जीत ली है। लद्दाख को भारत में आइस हॉकी की राजधानी माना जाता है, जहां के स्थानीय पुरुष और महिलाएं बड़े उत्साह के साथ इस खेल को खेलते हैं। प्रतियोगिता गुलमर्ग आइस रिंक में आयोजित की गई थी।
0 January 2021 | Important Days Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका की स्मृति में 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया। विकास में शिक्षा की भूमिका को मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 3 दिसंबर 2018 को पारित संकल्प के अनुसार पहली बार 24 जनवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया।
0 January 2021 | Reports Current Affairs
म्यूनिख स्थित इफो इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन वर्ष 2020 में जर्मनी को पछाड़कर दुनिया का सबसे बड़ा चालू खाता अधिशेष, चालू खातों में सबसे बड़ी बचत बन गया है। यह डेटा विश्व व्यापार में एक प्रमुख विवर्तनिक बदलाव को दर्शाता है, जिसने कोरोनोवायरस संकट के कारण दुनिया भर में चिकित्सा सुरक्षा उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बढ़ती मांग के कारण चीनी निर्यात को बढ़ावा दिया है। वर्ष 2020 में चीन का चालू खाता अधिशेष दोगुना से अधिक बढ़कर 310 अरब डॉलर हो गया, जबकि जर्मनी का चालू खाता अधिशेष लगातार पांचवीं बार घटकर 2020 में 261 अरब डॉलर रह गया।
0 January 2021 | Important Days Current Affairs
राष्ट्र ने दिल्ली में राजपथ पर आयोजित एक भव्य सैन्य परेड और अपने इतिहास, सांस्कृतिक विविधता और रणनीतिक हथियारों की प्रदर्शनी के साथ अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाया। यह दिन देश के सभी नागरिकों द्वारा मनाया जाता है, जिसे भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है। गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर हुई। राष्ट्रगान के बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2860