समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

एनसीईआरटी (NCERT) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला (NCERT got Deemed University status)

3 September 2023 | Education Current Affairs

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनसीईआरटी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया है। अब एनसीईआरटी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री देगी।

META के साथ शिक्षा मंत्रालय की साझेदारी 2023 (Education Ministry's partnership with META 2023)

5 September 2023 | Education Current Affairs

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने META के साथ 3-वर्षीय साझेदारी शुरू की यह साझेदारी छात्रों, शिक्षकों और उद्यमियों की एक पीढ़ी को सशक्त बनाएगी।

राष्ट्रीय अंतरिक्ष नवाचार चुनौती (एनएसआईसी) 2023 (National Space Innovation Challenge (NSIC) 2023)

11 August 2023 | Education Current Affairs

अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के सहयोग से देश भर के सभी स्कूली छात्रों के लिए राष्ट्रीय अंतरिक्ष नवाचार चुनौती (एनएसआईसी) 2023 शुरू की है।

सरकार ने स्टडी इन इंडिया (SII) पोर्टल लॉन्च किया (Government launched Study in India (SII) portal)

3 August 2023 | Education Current Affairs

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और विदेश मंत्री डॉ. एस. जय शंकर ने स्टडी इन इंडिया (SII) पोर्टल लॉन्च किया, SII पोर्टल एक वन-स्टॉप प्लेटफ़ॉर्म है जो भारत में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की शैक्षिक यात्रा को सरल बनाएगा।

यूजीसी विनियम, 2023 और इसकी विशेषताएं (UGC Regulations, 2023 and Its Salient Features)

4 June 2023 | Education Current Affairs

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने यूजीसी (डीम्ड विश्वविद्यालय संस्थान) विनियम, 2023 जारी किया। ये विनियम वस्तुनिष्ठ और पारदर्शी तरीके से कई गुणवत्ता उन्मुख डीम्ड विश्वविद्यालयों के निर्माण की सुविधा प्रदान करेंगे।

उत्साह पोर्टल और पीओपी पोर्टल लॉन्च और इसकी विशेषताएं (Utsah Portal and POP Portal Launched and Features)

14 May 2023 | Education Current Affairs

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए UTSAH पोर्टल और PoP पोर्टल लॉन्च किया।

25 June 2019 | Education Current Affairs
वृद्ध अभिनेता अनुपम खेर जिनकी उम्र 64 वर्ष है, ने एक ऑटो-बायोग्राफी लिखी है जिसका शीर्षक है।‘लेसन्स लाइफ टूट मी, अन्नोइंगली’इस पुस्तक को लॉन्च किया गया।

युवा संगम पोर्टल (Yuva Sangam Portal)

8 February 2023 | Education Current Affairs

शिक्षा मंत्रालय ने नई दिल्ली में एक युवा संगम पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया। युवा संगम कार्यक्रम पूर्वोत्तर के युवाओं को पूरे देश से जोड़ने का काम करेगा। कार्यक्रम के तहत 18 से 30 आयु वर्ग के 1000 युवाओं को भूटिया और देश के अन्य राज्यों में युवा परिवर्तन कार्यक्रमों में भेजा जाएगा।

13 September 2018 | Education Current Affairs
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों में मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने 13 सितंबर, 2018 को देश का पहला राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल मोबाइल ऐप (एनएसपी मोबाइल ऐप) लॉन्च किया है। केंद्रीय मंत्री के अनुसार, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल मोबाइल ऐप किसके लिए फायदेमंद साबित होगा? छात्रों और छात्रवृत्ति के लिए एक पारदर्शी तंत्र को मजबूत करने में मदद करेगा।
11 May 2016 | Education Current Affairs
दिल्ली की बाईस वर्षीय टीना डाबी ने संघ लोक सेवा आयोग या यूपीएससी द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा 2015 में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर जम्मू-कश्मीर के अतहर आमिर उल शफी खान रहे। जसमीत सिंह संधू, जो दिल्ली से ही हैं, ने तीसरा स्थान हासिल किया है। दिल्ली के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी जसमीत सिंह संधू ने तीसरा स्थान हासिल किया है।
13 January 2016 | Education Current Affairs
केरल राज्य साक्षरता मिशन - अतुल्यम के प्राथमिक शिक्षा समकक्ष अभियान में कुल प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। जून 2015 में लगभग 2.6 लाख उम्मीदवार चौथी कक्षा की समकक्षता परीक्षा में शामिल हुए और 2.2 लाख उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया।
12 January 2016 | Education Current Affairs
भारतीय राज्य तेलंगाना स्नातक स्तर पर अनिवार्य लिंग शिक्षा शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है; अपनी द्विभाषी पाठ्यपुस्तक, "टूवर्ड्स ए वर्ल्ड ऑफ इक्वल्स" में लैंगिक रूढ़ियों को दोहराए बिना।
13 November 2015 | Education Current Affairs
लंदन स्थित साप्ताहिक पत्रिका, द टाइम्स हायर एजुकेशन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में से एक है। प्रकाशित सूची के अनुसार, IISc बैंगलोर को 99वें स्थान पर रखा गया है। शीर्ष 10 पदों पर अमेरिकी संस्थान हैं जहां शीर्ष तीन रैंकिंग विश्वविद्यालय स्टैनफोर्ड, कैलटेक और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) हैं।
16 October 2015 | Education Current Affairs
दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों की द इकोनॉमिस्ट की 2015 की रैंकिंग में भारत के दो स्कूल शामिल हैं। वे आईआईएम अहमदाबाद, एक 50 वर्षीय विरासत संस्थान और एसपी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट, एक 11 वर्षीय स्कूल हैं। रैंकिंग में एसपी जैन को शिकागो बिजनेस स्कूल, हार्वर्ड, एमआईटी, स्लोन, केलॉग, व्हार्टन और अन्य महान अंतरराष्ट्रीय स्कूलों जैसे आइवी लीग स्कूलों की कंपनी में रखा गया है। जे
6 July 2015 | Education Current Affairs
दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज में एक पीएचडी छात्रा के यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर विरोध की बढ़ती तीव्रता के साथ, कॉलेज के प्रिंसिपल रेव. वाल्सन थंपू ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की। संबंधित छात्र ने आरोप लगाया है कि सेंट स्टीफन कॉलेज के प्रिंसिपल ने प्रोफेसर के खिलाफ मामला वापस लेने के लिए कहा था क्योंकि उन्हें केवल कॉलेज की प्रतिष्ठा की चिंता थी।
24 June 2014 | Education Current Affairs
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में सुनियोजित शहर कल्याणी में 50 एकड़ भूखंड पर अपना पहला सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय होगा। राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने इसकी घोषणा की और कहा कि विश्वविद्यालय के निर्माण की कुल लागत 128 करोड़ रुपये होगी।
20 June 2014 | Education Current Affairs
कर्नाटक के आईटी और जैव प्रौद्योगिकी मंत्री एस आर पाटिल ने हार्डवेयर क्षेत्र को इलेक्ट्रॉनिक सामानों के निर्माण में वृद्धि करके सॉफ्टवेयर क्षेत्र की सफलता को दोहराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अगर मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी नहीं बढ़ाई गई तो इसका खामियाजा देश को भुगतना पड़ सकता है।
22 May 2014 | Education Current Affairs
आंध्र प्रदेश इंजीनियरिंग कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एपी ईसीईटी) 2014 के लिए रैंक कार्ड 26 मई 2014 को आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे।
18 May 2014 | Education Current Affairs
दक्षिणी राज्य कर्नाटक इस वर्ष इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) परीक्षा कक्षा XII के परिणाम में 98.38% की उत्तीर्ण दर के साथ अग्रणी है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा शनिवार, 17 मई, 2014 को परिणाम घोषित किए गए।
13 May 2014 | Education Current Affairs
ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने एक शिक्षा गाइड द्वारा कट्टर प्रतिद्वंद्वी ऑक्सफोर्ड को लगातार चौथे साल देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया है। कैंब्रिज फिर से देश का अग्रणी विश्वविद्यालय है, जो सोमवार को ऑनलाइन प्रकाशित यूके के विश्वविद्यालयों की कम्पलीट यूनिवर्सिटी गाइड्स 2015 रैंकिंग में शीर्ष पर है।
7 March 2014 | Education Current Affairs
अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने गुरुवार को यहां जारी वार्षिक टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) पत्रिका 2014 विश्व प्रतिष्ठा रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
26 February 2014 | Education Current Affairs
IIT-दिल्ली ने देश का सर्वोच्च स्थान हासिल किया, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 42वां स्थान हासिल किया, विषय द्वारा QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के तहत कवर किए गए 30 विषयों में से कम से कम एक में वैश्विक शीर्ष 50 में शामिल हैं।
6 June 2013 | Education Current Affairs
सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) योजना के दायरे में सार्वभौमिक शिक्षा के लिए केरल को इस वित्तीय वर्ष में 403 करोड़ रुपये की मंजूरी मिलेगी। इस राशि का 65% केंद्र द्वारा दिया जाएगा जो कि 263 करोड़ रुपये है जबकि शेष राशि राज्य द्वारा वहन की जाएगी।
2 June 2013 | Education Current Affairs
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा गाजियाबाद में छात्रों को 8,000 लैपटॉप दिए जाएंगे। परियोजना की लागत लगभग 3,750 करोड़ रुपये है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष संतोष यादव ने इसकी जानकारी दी और इसका शुभारंभ किया जाएगा. इसके अलावा, 12 अन्य योजनाएं शुरू की जाएंगी जिनमें कम आय वर्ग के लिए 5,000 घरों का विकल्प शामिल है।
13 March 2013 | Education Current Affairs
एसर, ताइवान का पर्सनल कंप्यूटर अपने "आउटरीच प्रोग्राम" के माध्यम से 2013 में 2,000 छोटे भारतीय शहरों में नए आउटलेट खोलने की योजना बना रहा है, जैसा कि एक शीर्ष कंपनी के कार्यकारी ने सूचित किया है। हरीश के. कोहली, प्रबंध निदेशक, एसर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा कि पांच लाख से अधिक आबादी वाले सभी स्थानों पर शाखाएं खोली जाएंगी।
23 September 2012 | Education Current Affairs
भारत चालू वित्त वर्ष में अपने $360 बिलियन के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकता है। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, बढ़ी हुई इनपुट लागत और उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में भारतीय सामानों की कमजोर मांग इसके लिए एक बड़ी बाधा हो सकती है।
28 May 2012 | Education Current Affairs
80 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने 2012 की बारहवीं कक्षा की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण की, लड़कियों ने एक बार फिर लड़कों को पीछे छोड़ दिया और चेन्नई क्षेत्र ने कुल उत्तीर्ण प्रतिशत में दूसरों को पीछे छोड़ दिया।
24 December 2011 | Education Current Affairs
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने पेरिंथलमन्ना में आयोजित एक समारोह में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के मलप्पुरम (केरल) के ऑफ-कैंपस को राष्ट्र को समर्पित किया।
11 February 2011 | Education Current Affairs
प्रार्थना कक्ष केवल 20 लोगों को समायोजित कर सकता है, और फिर भी ड्यूक विश्वविद्यालय में लगभग 300 हिंदू स्नातक, दर्जनों स्नातक छात्रों और बौद्ध छात्रों के लिए - कई प्रोफेसरों को नहीं भूलना चाहिए - इसका उद्घाटन एक मील का पत्थर है।
3 January 2011 | Education Current Affairs
गोवा मेडिकल कॉलेज में कथित रूप से प्रश्न पत्र लीक होने के बाद गोवा विश्वविद्यालय ने सोमवार को एमबीबीएस अंतिम वर्ष की दो परीक्षाओं को रद्द कर दिया। गोवा मेडिकल कॉलेज के डीन वी जिंदल ने मीडियाकर्मियों को बताया कि जनरल मेडिसिन- I और जनरल मेडिसिन- II के प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले छात्रों को लीक कर दिए गए थे।

+ अपना प्रश्न पूछें और उत्तर पाएं!
  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  5021