फरवरी 2021 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (February 2021 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2021 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

28 February 2021 | Technology Current Affairs
भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने भारत का पहला डीजल ट्रैक्टर लॉन्च किया है, जो एक अधिक स्वच्छ (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) सीएनजी संस्करण में परिवर्तित हो गया है। इससे किसानों को ईंधन की लागत पर सालाना ₹1 ट्रिलियन से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी, जिससे उन्हें अपनी आजीविका में सुधार करने में मदद मिलेगी।
27 February 2021 | Appointments Current Affairs
मार्क लिस्टोसेला को टाटा मोटर्स लिमिटेड द्वारा अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति 1 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगी। इससे पहले, टाटा मोटर्स के वर्तमान सीईओ और एमडी गुंटर बाउचेक थे, जिन्होंने व्यक्तिगत कारणों से अनुबंध के अंत में जर्मनी में स्थानांतरित होने की इच्छा व्यक्त की थी। लिस्टोसेला फुसो ट्रक एंड बस कॉर्प के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ हैं और एशिया में डेमलर ट्रक्स के प्रमुख हैं।
26 February 2021 | Entertainment Current Affairs
अभिनेत्री-निर्माता प्रियंका चोपड़ा जोनास आधिकारिक तौर पर अपनी पहली पुस्तक, "अनफिनिश्ड: ए मेमॉयर" के विमोचन के साथ लेखक बन गईं, जिसे उन्होंने "ईमानदार, स्वाभाविक और संवेदनशील" बताया। अंतिम परिणाम माइकल जोसेफ इम्प्रिंट द्वारा प्रकाशित एक पुस्तक है, जिसमें एक अभिनेता और निर्माता के रूप में उनके दोहरे महाद्वीप के 20 साल के करियर और यूनिसेफ गुडविल एंबेसडर के रूप में उनके काम को शामिल किया गया है।
25 February 2021 | Important Days Current Affairs
विश्व रेडियो दिवस हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन रेडियो को एक शक्तिशाली माध्यम के रूप में पहचानने के लिए मनाया जाता है जो विविधता को बढ़ावा देने और अधिक शांतिपूर्ण और समावेशी दुनिया बनाने में मदद करने के लिए दुनिया के हर कोने से लोगों को एक साथ लाता है। विश्व रेडियो दिवस 2021 की थीम "नई दुनिया, नया रेडियो" है।
24 February 2021 | Important Days Current Affairs
भारत में, सरोजिनी नायडू की जयंती मनाने के लिए हर साल 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस साल देश ने अपनी 142वीं जयंती मनाई है। सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था। वह अपनी कविताओं के कारण "नाइटिंगेल ऑफ इंडिया" या "भारत नाइटिंगेल" के उपनाम से जानी जाती थीं।
23 February 2021 | Awards Current Affairs
तेलंगाना की मनसा वाराणसी को फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2020 का ताज पहनाया गया है। मनसा वाराणसी को ताज राजस्थान की मिस राजस्थान 2019 की विजेता सुमन रतन सिंह राव ने पहना था। 23 साल की मनसा अब दिसंबर 2021 में होने वाली 70वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। हैदराबाद में जन्मी मनसा वाराणसी पेशे से इंजीनियर हैं और फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन एक्सचेंज एनालिस्ट के तौर पर काम करती हैं।
22 February 2021 | Economy Current Affairs
भारत के सबसे बड़े बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि वह 20,000 करोड़ रुपये मूल्य की चार सरकारी प्रतिभूतियाँ (G-Sec) खरीदेगा। केंद्रीय बैंक इसे ओपन मार्केट ऑपरेशन (ओएमओ) के तहत 10 फरवरी 2021 को खरीदेगा। इस कदम की घोषणा हाल ही में यील्ड के 6.1634 प्रतिशत के इंट्रा-डे को छूने के बाद की गई थी। ओएमओ की खरीद की घोषणा के बाद, बेंचमार्क 10-वर्षीय जी-सेक पर प्रतिफल 3-4 आधार अंकों से धीमा हो गया। यह अब 6.1283 प्रतिशत की पिछली समापन उपज के विपरीत 5.77 प्रतिशत की कूपन दर वहन करती है।
21 February 2021 | Indian Current Affairs
कर्नाटक सरकार ने विजयनगर को राज्य का 31वां जिला घोषित करते हुए एक आधिकारिक गजट अधिसूचना जारी की। नया जिला बेल्लारी से अलग किया गया है और इस क्षेत्र द्वारा शासित विजयनगर साम्राज्य के नाम पर रखा गया है।
20 February 2021 | Important Days Current Affairs
विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। दिसंबर 2015 में, संयुक्त राष्ट्र ने 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया। इस दिन की शुरुआत UNESCO और UN-Women द्वारा संस्थानों और सिविल सोसाइटी पार्टनर्स के सहयोग से की गई है, जिसका उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों को विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ावा देना है। 2021 के लिए दिवस का विषय है: "महिला वैज्ञानिक COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे"।
19 February 2021 | Indian Current Affairs
भारतीय सेना ने भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में सबसे ऊंचे "प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ध्वज" की आधारशिला रखी है। झंडा 100 फीट ऊंचे खंभे पर होगा, जो घाटी में सबसे ऊंचा तिरंगा है। भारतीय सेना, सौर उद्योग भारत के साथ, गुलमर्ग में एक "प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ध्वज" स्थापित करेगी।
18 February 2021 | Sports Current Affairs
भारतीय क्रिकेट खेल के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले छठे भारतीय और देश के तीसरे तेज गेंदबाज हैं। इशांत ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए अब तक अपने करियर में 98 मैच खेले हैं। जो क्लब के अन्य भारतीय गेंदबाजों से ज्यादा है। ईशांत ने यह मुकाम तब हासिल किया जब उन्होंने पहले टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में डैन लॉरेंस का विकेट लिया।
17 February 2021 | Indian Current Affairs
भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ओडिशा के बालासोर जिले में देश के पहले "थंडरस्टॉर्म रिसर्च टेस्टबेड" की स्थापना की घोषणा की है। यह सुविधा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, IMD, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के सहयोग से स्थापित की जाएगी। कम करना है।
16 February 2021 | Obituaries Current Affairs
रंग विदुषक के संस्थापक और रंगमंच निर्देशक पद्म श्री बंशी कौल का निधन हो गया है। उनका जन्म 1949 में एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था, बंशी कौल एक हिंदी थिएटर निर्देशक और भोपाल में एक थिएटर ग्रुप और थिएटर संस्थान, रंग विदक्षक के संस्थापक थे। उन्हें 1995 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया। उन्हें वर्ष 2016-17 के लिए राष्ट्रीय कालिदास पुरस्कार मिला।
15 February 2021 | Sports Current Affairs
भारतीय क्रिकेट टिम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहले ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड 2021 के लिए नामांकित किया गया है। ऋषभ को जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया, जिसमें उन्होंने श्रृंखला जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत ने सिडनी में नाबाद 89 और ब्रिसबेन में नाबाद 89 रन बनाकर.
14 February 2021 | Obituaries Current Affairs
भारतीय टेनिस में पिता के रूप में प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी अख्तर अली का 7 फरवरी 2021 को निधन हो गया। उन्होंने पाकिस्तान, मलेशिया, ईरान, मैक्सिको, जापान और मोनाको के खिलाफ 1958 और 1964 के बीच आठ डेविस कप मुकाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।
13 February 2021 | Appointments Current Affairs
विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने नाइजीरियाई अर्थशास्त्री Ngozi Okonjo-Iwila को अगले महानिदेशक के रूप में चुना है। वह संगठन की प्रमुख होने वाली पहली महिला होने के साथ-साथ पहली अफ्रीकी भी होंगी। वह नाइजीरिया के पूर्व वित्त मंत्री ओकोन्जो-इविला, रॉबर्टो अजेवेदो का स्थान लेंगी, जिन्होंने अगस्त 2020 में पद छोड़ दिया था।
12 February 2021 | Agreements Current Affairs
विश्व प्रसिद्ध नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपने SPHEREx मिशन को लॉन्च करने के लिए अंतरिक्ष उड़ान कंपनी SpaceX का चयन किया है। इस मिशन की सहायता से, नासा का उद्देश्य पूरे ब्रह्मांड में लगभग 450 मिलियन आकाशगंगाओं के निकट-अवरक्त स्पेक्ट्रा का संचालन करना है और हमारी मिल्की वे गैलेक्सी के अंदर 100 मिलियन सितारों को मापने वाला एक खगोलीय सर्वेक्षण है। इसे जून 2024 में स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट पर वैंडेनबर्ग एयर फोर्स बेस, कैलिफोर्निया में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4ई से अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा।
11 February 2021 | Technology Current Affairs
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) देश की सैन्य हमले क्षमताओं को मजबूत करने के लिए एक स्टार्ट-अप कंपनी के साथ अत्याधुनिक उच्च ऊंचाई वाला सूडो उपग्रह विकसित कर रहा है। यह दुनिया में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जहां एक मानवयुक्त विमान सीमा के भीतर काम करेगा और मानवरहित विमान दुश्मन की सीमा में प्रवेश करेगा और दुश्मन की सीमा के भीतर हमला कर सकता है।
10 February 2021 | Technology Current Affairs
पहला मानव दूध बैंक (HMB) भारत के केरल राज्य में खोला जाएगा। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा 5 फरवरी 2021 को एर्नाकुलम जनरल अस्पताल में इसका उद्घाटन करेंगी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2020 में रोटरी क्लब ऑफ कोचीन ग्लोबल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के बाद, इसकी लागत 3.5 मिलियन रुपये थी। बाल रोग विशेषज्ञ संघ (आईएपी) दूध बैंक संचालित करने के लिए प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ भी उपलब्ध कराएगा।
9 February 2021 | Reports Current Affairs
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह देश का पहला कोरोना मुक्त राज्य या केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 के मरीजों की संख्या शून्य पाई गई है. भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से घोषणा की कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अंतिम चार संक्रमित व्यक्तियों को स्वस्थ घोषित कर दिया गया है। केंद्र शासित प्रदेश में वायरस से कुल 4,932 मामले और 62 मौतें हुई थीं।
8 February 2021 | Appointments Current Affairs
एसएन सुब्रह्मण्यन को श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा तीन साल की अवधि के लिए भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में, सुब्रह्मण्यन भारत की सबसे बड़ी निर्माण कंपनी एलएंडटी लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक भी हैं।
7 February 2021 | Indian Current Affairs
25 साल की आशिया अजीज आज भारत की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बन गई हैं। वह कश्मीर की रहने वाली हैं। और वर्तमान में 2011 में 15 साल की उम्र में लाइसेंस पाने वाला सबसे कम उम्र का छात्र पायलट बन गया। यह कई कश्मीरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत और सशक्तिकरण का प्रतीक है।
6 February 2021 | Indian Current Affairs
देश के प्रमुख एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी येलहंका, वायु सेना स्टेशन, बैंगलोर में 13वें एयरो इंडिया 2021 कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस संस्करण में भारतीय वायु सेना (आईएएफ), सेना, नौसेना, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (एचएएल) और तटरक्षक बल के कई विमान दिखाई देंगे। एयरो इंडिया शो एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र के लिए एशिया की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्रदर्शनी है। यह बेंगलुरु के येलहंका एयरफोर्स स्टेशन पर विभिन्न वायु सेना के नए विमानों, हथियारों और तकनीकों को प्रदर्शित करता है।
5 February 2021 | Technology Current Affairs
फोर्ड मोटर कंपनी ने नई उपयोगकर्ता सेवाओं को विकसित करने और आंतरिक संचालन को आधुनिक बनाने के लिए सॉफ्टवेयर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्लाउड कंप्यूटिंग में सहयोग करने के लिए Google of Alphabet Inc के साथ साझेदारी की है। ऑटोमेकर वाहन विकास, आपूर्ति श्रृंखला और विनिर्माण कार्यों की दक्षता में सुधार के लिए Google आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करेगा।
4 February 2021 | Sports Current Affairs
सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट 2020-21 के फाइनल में तमिलनाडु ने बड़ौदा को हराकर खिताब अपने नाम किया। यह टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का बारहवां संस्करण था और अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) में खेला गया था। प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मणिमारन सिद्धार्थ (तमिलनाडु) ने जीता, जिन्होंने 20 रन देकर 4 विकेट लिए। उसे जीत के लिए 121 रनों की दरकार थी, जिसे उसने 18 ओवर में 7 विकेट चटका कर ले लिया.
3 February 2021 | Sports Current Affairs
कुवैत शूटिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित पहली एशियाई ऑनलाइन शूटिंग चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाजी टीम पदक तालिका में शीर्ष पर रही। भारत के 24 सदस्यीय निशानेबाजी दल ने चार स्वर्ण पदक, दो रजत और पांच कांस्य पदक सहित कुल 11 पदक जीते हैं। इस प्रतियोगिता में 22 एशियाई देशों के 274 निशानेबाजों ने भाग लिया था।
2 February 2021 | Economy Current Affairs
इस साल पेश होने वाला बजट 2021-22 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का तीसरा बजट था. इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें थीं. 1 फरवरी 2019 को पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था। इसके बाद 5 जुलाई 2019 को निर्मला सीतारमण ने अपना पहला आम बजट पेश किया। 1 फरवरी, 2020 को उन्होंने अपना दूसरा बजट पेश किया। सरकार ने बजट 2021 के लिए आम लोगों से सुझाव भी मांगे थे। इसके साथ ही बजट 2021-22 की चर्चाओं में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने MyGov प्लेटफॉर्म की सुविधा दी थी. 2021-22 के बजट को दो भागों में बांटा गया है, जिसके पहले भाग को 6 भागों में बांटा गया है, अगले भाग (बी) को प्रत्यक्ष कर प्रस्तावों, अप्रत्यक्ष कर प्रस्तावों और अनुबंधों में विभाजित किया गया है।
1 February 2021 | Technology Current Affairs
लखनऊ मेट्रो अब अल्ट्रावायलेट किरणों से मेट्रो कोच को सैनिटाइज करने वाली भारत की पहली मेट्रो सेवा बन गई है। इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ने राजस्थान के जयपुर शहर की एक भारतीय फर्म मेसर्स एफबी टेक से यूवी सैनिटाइजेशन उपकरण खरीदे। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) ने भी न्यूयॉर्क मेट्रो के उपयोग से प्रेरित होकर यूवी लैम्प रेज वाली ट्रेनों को सैनिटाइज करने की पहल की है।
0 February 2021 | Awards Current Affairs
भारत के केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस परेड 2021 में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल की ट्रॉफी प्रदान की। यह कार्यक्रम 15 फरवरी 2021 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। जाट रेजिमेंटल सेंटर ने तीनों सेनाओं के बीच सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के लिए ट्रॉफी प्राप्त की, जबकि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और अन्य सहायक सेवाओं से दिल्ली पुलिस ने सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के लिए ट्रॉफी प्राप्त की।
0 February 2021 | Reports Current Affairs
यूरोपीय संघ की सांख्यिकी एजेंसी यूरोस्टेट के आंकड़ों के अनुसार, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने 2020 में यूरोपीय संघ (ईयू) के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) को पीछे छोड़ दिया है। ब्रिटेन, जिसने 2020 में यूरोपीय संघ छोड़ दिया था, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद इस ब्लॉक का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार था।
0 February 2021 | Appointments Current Affairs
भारत की "ढिंग एक्सप्रेस" कही जाने वाली हिमा दास को असम सरकार ने पुलिस उपाधीक्षक नियुक्त किया है। 21 साल की हिमा दास वर्तमान में एनआईएस पटियाला में अभ्यास कर रही हैं और टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए तैयार हैं क्योंकि एथलेटिक्स कैलेंडर कुछ दिनों में शुरू होगा।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1917