समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

31 October 2018 | Resignations Current Affairs
अनुभवी फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने 31 अक्टूबर, 2018 को भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के पद से इस्तीफा दे दिया है। अनुपम को पिछले साल अक्टूबर में प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।
18 August 2017 | Resignations Current Affairs
विशाल सिक्का ने इंफोसिस के प्रबंध निदेशक और सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया। सिक्का को अब कंपनी का कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
22 December 2016 | Resignations Current Affairs
दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर नजीब जंग ने 22 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने अपने कार्यकाल के 18 महीने पहले इस्तीफा दे दिया।
3 November 2016 | Resignations Current Affairs
परमिंदर सिंह ने 3 नवंबर 2016 को ट्विटर के दक्षिण पूर्व एशिया, भारत, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (MENA) क्षेत्र के प्रबंध निदेशक (MD) के पद से इस्तीफा दे दिया।
19 September 2016 | Resignations Current Affairs
अजय कौल ने 19 सितंबर 2016 को जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि कौल मार्च 2017 तक अपनी वर्तमान भूमिका में बने रहेंगे।
24 July 2016 | Resignations Current Affairs
नेपाल के प्रधानमंत्री खडग प्रसाद ओली ने 24 जुलाई 2016 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अविश्वास प्रस्ताव से पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया।
7 July 2016 | Resignations Current Affairs
7 जुलाई 2016 को केविन टर्नर ने 31 जुलाई 2016 से माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) के पद से इस्तीफा दे दिया। सीओओ होने के नाते, टर्नर माइक्रोसॉफ्ट के भारी बिक्री संचालन को संभाल रहे थे। वह 11 साल तक माइक्रोसॉफ्ट में रहे थे।
22 June 2016 | Resignations Current Affairs
ओलंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज ने केरल खेल परिषद के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, नवनियुक्त खेल मंत्री ई पी जयराजन द्वारा कथित रूप से परिषद के निर्णयों और नियुक्तियों में दोष पाए जाने के कुछ सप्ताह बाद।
10 May 2016 | Resignations Current Affairs
शशांक व्यंकटेश मनोहर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) में BCCI के प्रतिनिधि के रूप में भी पद छोड़ दिया। उन्होंने अक्टूबर 2015 में जगमोहन डालमिया के निधन के बाद क्रिकेट निकाय के अध्यक्ष के रूप में उनका स्थान लिया था।
3 November 2015 | Resignations Current Affairs
बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सुंदर रमन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया, जो 2013 के मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी कांड में कथित गड़बड़ी के लिए जांच के दायरे में थे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुख्य परिचालन अधिकारी के पद से सुंदर रमन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया।
12 October 2015 | Resignations Current Affairs
इंफोसिस के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) राजीव बंसल ने इस्तीफा दे दिया है, वैश्विक सॉफ्टवेयर प्रमुख ने कहा। बंसल ने इस्तीफा देने के अपने इरादे के बारे में कंपनी को सूचित कर दिया है। आईटी फर्म ने वित्त वर्ष 2015-16 की दूसरी तिमाही के जुलाई-सितंबर के वित्तीय परिणामों की घोषणा के बाद एक बयान में कहा, "बिजनेस के अंत में उनकी जगह एम.डी. रंगनाथ लेंगे।"
6 August 2014 | Resignations Current Affairs
नोकिया के भारत प्रमुख पी. बालाजी ने इस्तीफा दे दिया है और सूत्रों के मुताबिक, कई अन्य कर्मचारी भी इसका अनुसरण कर सकते हैं। उनका इस्तीफा माइक्रोसॉफ्ट के नए सेट अप के बीच आया है। माइक्रोसॉफ्ट ने अप्रैल में नोकिया के वैश्विक उपकरण कारोबार को खरीद लिया।
14 July 2014 | Resignations Current Affairs
असम के दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत ने पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने हाल के पंचायत चुनावों और लोकसभा चुनावों में असोम गण परिषद (एजीपी) के खराब प्रदर्शन को अपने इस्तीफे का कारण बताया। क्षेत्रीय पार्टी एजीपी ने लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती थी।
27 June 2014 | Resignations Current Affairs
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नागालैंड के राज्यपाल अश्विनी कुमार ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है। मेघालय के राज्यपाल के.के. पॉल नियमित व्यवस्था तक नागालैंड के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार ग्रहण करेंगे। कर्नाटक के राज्यपाल एच.आर. भारद्वाज ने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है और उनकी जगह तमिलनाडु के राज्यपाल के. रोसैया कर्नाटक की कमान संभालेंगे।
18 June 2014 | Resignations Current Affairs
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी एल जोशी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उत्तराखंड के राज्यपाल अजीज कुरैशी अब यूपी की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभालेंगे. राज्यपाल बनने के लिए बीजेपी के कई बड़े दिग्गज कतार में हैं जिनमें लखनऊ के पूर्व सांसद लालजी टंडन, यूपी के पूर्व स्पीकर केशरीनाथ त्रिपाठी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम शामिल हैं.
14 March 2014 | Resignations Current Affairs
इंफोसिस के सह-संस्थापक और यूपीए सरकार के प्रमुख आधार कार्यक्रम के चेहरे नंदन नीलेकणि ने गुरुवार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।
21 February 2014 | Resignations Current Affairs
22 साल के रिकॉर्ड कार्यकाल के साथ देश में दूसरे सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले दिग्गज कांग्रेसी नेता गेगांग अपांग ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।
28 June 2013 | Resignations Current Affairs
साइरस मिस्त्री ने टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में अपनी पहली एजीएम में काफी हलचल मचाई। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की 18वीं वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए मिस्त्री ने निवेशकों को आश्वस्त किया कि आर्थिक माहौल में बदलाव की उम्मीद थी लेकिन नियामकीय चुनौतियां बनी हुई हैं।
19 October 2012 | Resignations Current Affairs
भारत में जन्मे रूढ़िवादी विद्वान, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की निंदा करते हुए एक उच्च-कमाई वाली वृत्तचित्र बनाया था, ने ईसाई मूल्यों पर एक कार्यक्रम में अपनी पत्नी के अलावा एक महिला को ले जाने पर एक घोटाले के बाद यहां एक इंजील कॉलेज के प्रमुख के रूप में इस्तीफा दे दिया है। .
2 July 2012 | Resignations Current Affairs
भारतीय सांख्यिकी संस्थान ने कहा कि प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल करने से बहुत पहले 20 जून को आईएसआई परिषद के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, हालांकि उनका नाम अभी भी इसकी वेबसाइट पर था।
26 June 2012 | Resignations Current Affairs
हिमाचल प्रदेश की एक अदालत द्वारा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप तय किए जाने के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री वीरभद्र सिंह ने इस्तीफा दे दिया। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने 23 साल पुराने एक मामले में साजिश और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद नैतिक आधार पर इस्तीफा दे दिया।
23 June 2012 | Resignations Current Affairs
कर्नाटक के कानून मंत्री एस सुरेश कुमार ने आरोपों के सामने आने के बाद इस्तीफा दे दिया कि उन्होंने नियमों का उल्लंघन कर एक आवासीय साइट हासिल की, लेकिन मुख्यमंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने यह कहते हुए इसे खारिज कर दिया कि उनकी ओर से कोई गलत काम नहीं किया गया था।
22 April 2012 | Resignations Current Affairs
सीडी विवाद में उलझे कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने मंगलवार को बजट सत्र शुरू होने से पहले डैमेज कंट्रोल कवायद के तहत संसदीय समिति के अध्यक्ष और पार्टी प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दे दिया।
31 March 2012 | Resignations Current Affairs
अपनी बेटी के अपहरण के मामले में एक अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने और पांच साल की जेल की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद, पंजाब की वरिष्ठ मंत्री बीबी जागीर कौर ने "नैतिक आधार" का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया।
18 March 2012 | Resignations Current Affairs
रेल बजट में यात्री किराए में बढ़ोतरी के लिए तृणमूल कांग्रेस के कोप का सामना करने के बाद दिनेश त्रिवेदी ने अपनी अवज्ञा को समाप्त करते हुए पांच दिवसीय नाटक पर पर्दा डालते हुए रेल मंत्री के पद से इस्तीफा देने की अपनी पार्टी की मांग को मान लिया।
9 March 2012 | Resignations Current Affairs
इन अटकलों के बीच कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में चुनावी हार के बाद अपने नेतृत्व में सुधार पर विचार कर रही है, राज्य पार्टी प्रमुख रीता बहुगुणा जोशी ने खराब प्रदर्शन के लिए पूरी जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा सोनिया गांधी को सौंप दिया।
6 March 2012 | Resignations Current Affairs
विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की शर्मनाक हार के बाद गोवा के मुख्यमंत्री दिगंबर कामत ने इस्तीफा दे दिया। यहां तक कि दो निर्वाचन क्षेत्रों, सालिगाओ और तालेगाओ के लिए मतगणना जारी थी, कामत ने यहां राज्यपाल से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया।
29 February 2012 | Resignations Current Affairs
पूछताछ और नए शर्मनाक खुलासे में फंसकर, जेम्स मर्डोक ने यूके में रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाली कंपनी की संकटग्रस्त प्रकाशन इकाई न्यूज़ इंटरनेशनल के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया।
24 February 2012 | Resignations Current Affairs
विवादास्पद एंट्रिक्स-देवास सौदे को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व प्रमुख जी माधवन नायर और तीन अन्य वैज्ञानिकों को ब्लैकलिस्ट करने के सरकार के फैसले का विरोध करने के लिए एक शीर्ष एयरोस्पेस वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष आयोग के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया है।
22 February 2012 | Resignations Current Affairs
मुंबई प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख कृपाशंकर सिंह ने पिछले सप्ताह निकाय चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के मद्देनजर अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2327