मार्च 2016 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (March 2016 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से मार्च 2016 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 March 2016 | Appointments Current Affairs
मध्य अफ़्रीकी गणराज्य के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति फॉस्टिन अर्चांगे तौदेरा ने पद की शपथ ली, तीन साल से अधिक समय पहले मुस्लिम विद्रोहियों द्वारा सरकार को उखाड़ फेंकने के बाद से पहले निर्वाचित नेता की शुरुआत हुई। उद्घाटन तब हुआ जब पूर्व उपनिवेशवादी फ्रांस ने कहा कि उसके सैनिक साल के अंत तक देश छोड़ने की योजना बना रहे हैं।
30 March 2016 | Miscellaneous Current Affairs
प्रसिद्ध पार्श्व गायिका पी सुशीला मोहन को भारतीय भाषाओं में सबसे अधिक गाने गाने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई है।
29 March 2016 | Sports Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2017 में भारत में आयोजित होने वाले फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) अंडर -17 विश्व कप के आयोजन के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।
28 March 2016 | Appointments Current Affairs
नंदिता बख्शी एक भारतीय-अमेरिकी को बैंक ऑफ द वेस्ट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। बैंक ऑफ वेस्ट फ्रांसीसी बैंकिंग दिग्गज बीएनपी पारिबा की इकाई है। वह 1 अप्रैल 2016 से प्रभावी रूप से अध्यक्ष और सीईओ-पदनाम की भूमिकाएं संभालेंगी और 1 जून 2016 को भूमिका ग्रहण करेंगी।
27 March 2016 | Politics Current Affairs
हरियाणा कैबिनेट ने जाट आरक्षण बिल को मंजूरी दे दी है. यह अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति (एबीजेएएसएस) के एक दिन बाद आया है, जिसने फरवरी में जाट आरक्षण आंदोलन की अगुआई की थी।
26 March 2016 | Miscellaneous Current Affairs
आंध्र सरकार जो अपने नवाचारों और विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकियों के उपयोग के लिए जानी जाती है, लिफ्ट सिंचाई को लागू करने वाला पहला भारतीय राज्य भी बन गया है। आंध्र प्रदेश सरकार पट्टीसीमा लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसे देश में पहली नदी जोड़ने वाली परियोजना के रूप में वर्णित किया गया है, जो गोदावरी को इस निचले तटवर्ती राज्य में कृष्णा से जोड़ती है, क्योंकि यह एक वर्ष के रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया है।
25 March 2016 | Person Current Affairs
अरविंद केजरीवाल को फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा दुनिया के 50 महानतम नेताओं में नामित किया गया है, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री एकमात्र भारतीय नेता हैं, जो अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस द्वारा शीर्ष पर हैं।
24 March 2016 | Sports Current Affairs
जोहान क्रूफ़ उर्फ़ फ़्लाइंग डचमैन, प्रसिद्ध डच फ़ुटबॉल स्ट्राइकर और कोच का 68 वर्ष की आयु में फेफड़ों के कैंसर से निधन हो गया। गुजरना, और हमले और बचाव दोनों में टीम के सभी सदस्यों को शामिल करना।
23 March 2016 | Summit Current Affairs
भारत 15-16 अक्टूबर तक गोवा में ब्रिक्स के आठवें वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जिसमें दुनिया की आबादी का 42 प्रतिशत और 16 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की संयुक्त जीडीपी वाले पांच देशों के प्रभावशाली ब्लॉक की अध्यक्षता होगी।
22 March 2016 | Sports Current Affairs
ऐस इंडियन शटलर एचएस प्रणय (वर्ल्ड नंबर 13) ने पुरुषों की एकल श्रेणी में प्रतिष्ठित 2016 स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता है। स्विट्जरलैंड के बासेल में खेले गए फाइनल मैच में उन्होंने जर्मनी के मार्क ज्वीब्लर (वर्ल्ड नंबर 7) को 21-18, 21-15 के स्कोर से हराया। 2014 में इंडोनेशिया ओपन ग्रां प्री गोल्ड जीतने के बाद यह उनका दूसरा ग्रां प्री गोल्ड खिताब था।
21 March 2016 | Appointments Current Affairs
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जनरल लोरी रॉबिन्सन को अमेरिकी लड़ाकू कमान का प्रमुख नियुक्त किया है। यह पद अमेरिकी सेना में सबसे वरिष्ठ पदों में से एक है और रॉबिन्सन इस पद की कमान संभालने वाली पहली महिला बनीं।
20 March 2016 | Business Current Affairs
भारत में जन्मे भाइयों जी पी हिंदुजा और एस पी हिंदुजा कल रात यहां जारी "एशियाई अमीरों की सूची 2016" में शीर्ष पर रहे और वार्षिक रैंकिंग से पता चलता है कि उन्होंने एक साल में अपने निजी भाग्य में एक अरब पाउंड जोड़कर अनुमानित 16.5 अरब पाउंड की कमाई की है।
19 March 2016 | Business Current Affairs
इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) घरेलू बाजार में इंडियन गोल्ड कॉइन (IGC) की बिक्री शुरू करने वाला पहला बैंक बन गया है। इसने 24 कैरेट शुद्धता के आईजीसी की बिक्री के लिए मेटल्स एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एमएमटीसी) के साथ करार किया है।
18 March 2016 | Indian Current Affairs
भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा जारी सर्वेक्षण के अनुसार, सूरत देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन है, इसके बाद राजकोट और बिलासपुर (छत्तीसगढ़) का स्थान है। हालांकि, सर्वेक्षण किए गए 75 ए-1 रेलवे स्टेशनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का रेलवे स्टेशन स्वच्छता के मामले में खराब स्थान पर है, क्योंकि यह 65वें स्थान पर है।
17 March 2016 | Appointments Current Affairs
पुरस्कार विजेता एक्शन हीरोइन मिशेल योह को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। यूएनडीपी गरीबी उन्मूलन और असमानता को कम करने के लिए काम करता है।
16 March 2016 | Obituaries Current Affairs
बुकर पुरस्कार विजेता ब्रिटिश लेखिका और प्रसिद्ध कला इतिहासकार अनीता ब्रुकनर का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्होंने 1984 में अपने उपन्यास होटल डू लैक के लिए बुकर जीता था, यह उन 24 उपन्यासों में से एक है जो उन्होंने एक कला इतिहासकार के रूप में एक विशिष्ट करियर के बाद लिखे थे। .
15 March 2016 | Appointments Current Affairs
म्यांमार की संसद ने 53 साल के सैन्य शासन के बाद देश का नेतृत्व करने वाले पहले नागरिक राष्ट्रपति के रूप में हतिन क्याव को चुना। 1962 के तख्तापलट में सेना ने सत्ता संभाली। वह नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (NLD) पार्टी की नेता आंग सान सू की के करीबी सहयोगी और सलाहकार हैं।
14 March 2016 | Science Current Affairs
भारत ने स्वदेशी रूप से निर्मित परमाणु-सक्षम मध्यवर्ती रेंज अग्नि- I बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इसे ओडिशा तट पर अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) के लॉन्च पैड-4 से लॉन्च किया गया था।
13 March 2016 | Appointments Current Affairs
लेफ्टिनेंट जनरल (लेफ्टिनेंट जनरल) एन पी एस हीरा को सेना का उप प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह अब नई दिल्ली में सेना मुख्यालय जाएंगे। वर्तमान में वह उधमपुर, जम्मू और कश्मीर में उत्तरी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में तैनात हैं। उन्हें सिख लाइट इन्फैंट्री में कमीशन दिया गया था।
12 March 2016 | Miscellaneous Current Affairs
रक्षा मंत्रालय ने 12 मार्च को नौसेना के लिए रक्षा शिपयार्ड द्वारा बनाए जा रहे सात नए स्टील्थ फ्रिगेट के लिए 13,000 करोड़ रुपये के हथियार और सेंसर पैकेज को मंजूरी दी और साथ ही 244 एयर डिफेंस गन के स्वदेशी निर्माण के लिए 7,200 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए प्रारंभिक मंजूरी दी। आईएएफ।
11 March 2016 | Politics Current Affairs
राज्यसभा ने होमबॉयर्स और डेवलपर्स के हितों को समान रूप से सुरक्षित करने और सेक्टर से भ्रष्टाचार और अक्षमता को दूर करने के वादे के साथ एक लैंडमार्क रियल एस्टेट बिल पारित किया। दिसंबर में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा मंजूर की गई सभी नई सिफारिशों के साथ पारित यह बिल वाणिज्यिक और आवासीय दोनों परियोजनाओं को विनियमित करेगा और रियल एस्टेट गतिविधि की निगरानी के लिए राज्य-स्तरीय नियामक प्राधिकरण स्थापित करेगा।
10 March 2016 | Indian Current Affairs
आर्थिक थिंक टैंक NCAER द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, भारत में निवेश की क्षमता रखने वाला सबसे अच्छा राज्य बनने की दौड़ में गुजरात 21 शहरों की सूची में सबसे ऊपर है। गुजरात के बाद दिल्ली, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र हैं।
9 March 2016 | Appointments Current Affairs
सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने भारतीय क्रिकेटर और कप्तान एमएस धोनी को अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले हेल्थ सप्लीमेंट रिवाइटल एच के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। यह कदम सक्रिय जीवनशैली के तख्तों पर लॉन्च होने के 25 साल बाद ब्रांड को फिर से स्थापित करने की कंपनी की पाइपलाइन में है।
8 March 2016 | Awards Current Affairs
प्रसिद्ध डोगरी कवयित्री और लेखिका पद्मा सचदेव को 2015 के लिए कृतित्व समग्र सम्मान से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार कोलकाता, पश्चिम बंगाल में भारतीय भाषा परिषद द्वारा दिया गया था। सचदेव को साहित्य में उत्कृष्ट योगदान और डोगरी भाषा की महान सेवा के लिए यह पुरस्कार मिला।
7 March 2016 | Sports Current Affairs
फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ भारत ने छठा एशिया कप खिताब जीता। यह पहली बार है जब एशिया कप 24 फरवरी से 6 मार्च 2016 तक बांग्लादेश में टी20 प्रारूप में आयोजित किया गया था। यह एशिया कप का 13वां संस्करण था, जो बांग्लादेश में आयोजित होने वाला पांचवां था।
6 March 2016 | Politics Current Affairs
उत्तर प्रदेश विधानसभा ने राज्यपाल राम नाइक द्वारा जारी अध्यादेश की जगह यूपी राजस्व संहिता (संशोधन) विधेयक 2016 पारित किया। विधेयक राज्य के दलितों को प्रशासन की मंजूरी के बिना राज्य में गैर-दलितों को अपनी जमीन बेचने की अनुमति देता है, भले ही उनकी शेष जोत 3.5 एकड़ से कम हो।
5 March 2016 | Obituaries Current Affairs
नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया के संस्थापक निदेशक पी.के.नायर का निधन हो गया है। वह 86 वर्ष के थे। पिछले 10 दिनों से गंभीर स्थिति में चल रहे नायर का दिल का दौरा पड़ने से पुणे के एक अस्पताल में निधन हो गया। उन्होंने दादासाहे फाल्के की "राजा हरिश्चंद्र" और "कालिया मर्दन" जैसी कई ऐतिहासिक भारतीय फिल्मों को संग्रहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। परमीश कृष्णन नायर, जिन्होंने फिल्मों के संरक्षण और एनएफएआई में फिल्मों के संग्रह के निर्माण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था।
4 March 2016 | Awards Current Affairs
अनुभवी फिल्म अभिनेता और निर्देशक श्री मनोज कुमार को वर्ष 2015 के लिए 47वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाना है। पुरस्कार भारतीय सिनेमा के विकास और वृद्धि में उत्कृष्ट योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। पुरस्कार में एक स्वर्ण कमल (स्वर्ण कमल), रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है। 10 लाख और एक शॉल।
3 March 2016 | Awards Current Affairs
तीन ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एक प्रतिष्ठित 2016 ग्रेट लुंडबेक यूरोपियन ब्रेन रिसर्च प्राइज (जिसे ब्रेन प्राइज के रूप में भी जाना जाता है) जीता है, यह महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए कि मानव मस्तिष्क कैसे याद रखता है, सीखता है और नेविगेट करता है।
2 March 2016 | Business Current Affairs
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), एक प्रमुख आईटी सेवा कंपनी को शीर्ष नियोक्ता संस्थान द्वारा वैश्विक शीर्ष नियोक्ता के रूप में मान्यता दी गई है। मूल्यांकन दुनिया भर में 1,072 कंपनियों के बीच किया गया था और टीसीएस 9 प्रमुख मानव संसाधन क्षेत्रों में एक असाधारण प्रदर्शन के साथ प्रथम बन गया, जिसमें प्रतिभा रणनीति, कार्यबल योजना, ऑन-बोर्डिंग, सीखने और विकास, प्रदर्शन प्रबंधन और नेतृत्व विकास शामिल हैं।
1 March 2016 | Appointments Current Affairs
भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एचएल दत्तू ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। वह NHRC के 7वें अध्यक्ष हैं। 5 साल के कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत उनकी नियुक्ति की घोषणा की गई।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  1294