फरवरी 2016 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (February 2016 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से फरवरी 2016 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

29 February 2016 | Appointments Current Affairs
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आलोक कुमार वर्मा ने आज दिल्ली पुलिस के नए आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने बीएस बस्सी की जगह ली है, जो पिछले एक साल से आप सरकार के साथ लगातार संघर्ष का सामना कर रहे थे।
28 February 2016 | Business Current Affairs
जब Google बीएसएनएल द्वारा आयोजित 2,500 मेगाहर्ट्ज बैंड के स्थान पर दुर्लभ और महंगे स्पेक्ट्रम बैंड (700 मेगाहर्ट्ज या 800 मेगाहर्ट्ज बैंड) पर लून परियोजना प्रयोग करना चाहता था, तब केंद्र सरकार ने Google से लून परियोजना (ए) के परीक्षण के लिए एक दूरसंचार ऑपरेटर भागीदार चुनने को कहा है। बैलून आधारित इंटरनेट तकनीक)
27 February 2016 | Technology Current Affairs
इनफोकस ने भारत में अपनी एलईडी टीवी सीरीज के लॉन्च की घोषणा कर घरेलू मनोरंजन श्रेणी में कदम रखा है। इनफोकस निर्मित एलईडी टेलीविजन सेट 29 फरवरी से विशेष रूप से स्नैपडील पर उपलब्ध होंगे
26 February 2016 | Technology Current Affairs
यूनिटी हुंडई ने रोहिणी, नई दिल्ली में यूनिटी वन में भारत का पहला डिजिटल अनुभव आउटलेट लॉन्च किया। हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के एमडी वाईके कू ने आउटलेट का उद्घाटन किया, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में कार खरीदने की सामान्य एकरसता को तोड़ना है।
25 February 2016 | Sports Current Affairs
भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और उनके फ्रेंच जोड़ीदार जेरेमी चार्डी मैक्सिको ओपन से बाहर हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों पहले राउंड में सीधे सेटों में हार गए। वे ऑस्ट्रिया के ओलिवर माराच और फ्रांस के फेब्रिस मार्टिन से 2-6, 4-6 से हार गए।
24 February 2016 | Indian Current Affairs
हैदराबाद को मर्सर की क्वालिटी ऑफ लिविंग रैंकिंग 2016 में लगातार दूसरे वर्ष रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय शहर का ताज पहनाया गया है। हालांकि निज़ामों का शहर विश्व रैंकिंग में एक स्थान नीचे फिसल गया है- 138 से 139 तक, यह भारत के भीतर चार्ट में शीर्ष पर बना हुआ है, शहर की "कम अपराध दर", "कम वायु प्रदूषण" और "बेहतर विकल्प" के लिए धन्यवाद अंतरराष्ट्रीय और प्रतिष्ठित अंग्रेजी बोलने वाले स्कूल"।
23 February 2016 | Indian Current Affairs
भारत दुनिया के सबसे बड़े हथियार आयातक देशों की सूची में शीर्ष पर है। भारत के बाद, चीन और पाकिस्तान 2011-15 के दौरान वैश्विक आंकड़े के क्रमशः 4.7% और 3.3% के आयात के साथ दूसरे और चौथे स्थान पर हैं।
22 February 2016 | Entertainment Current Affairs
बॉलीवुड अभिनेता से राजनेता बने राज बब्बर के बेटे, अभिनेता आर्या बब्बर लंबे समय से प्रेमिका जैस्मीन पुरी के साथ शादी के बंधन में बंध गए। अंधेरी स्थित एक गुरुद्वारा ने पूरे समारोह के साथ विवाह स्थल के रूप में कार्य किया, जिसमें करीबी दोस्तों और परिवार ने भाग लिया
21 February 2016 | Sports Current Affairs
महेश भूपति ने युकी भांबरी के साथ मिलकर गत विजेता साकेत माइनेनी-सनम सिंह की जोड़ी को तीन सेट के मुकाबले (6-3, 4-6, 10-5) में हराया और दिल्ली ओपन मेन्स डबल्स टेनिस टूर्नामेंट जीता।
20 February 2016 | Appointments Current Affairs
पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा को माल और सेवा कर पर ECSFM (राज्य वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। केरल के वित्त मंत्री के एम मणि के इस्तीफे के बाद एक नए अध्यक्ष का चुनाव आवश्यक था।
19 February 2016 | Politics Current Affairs
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के केंद्र सरकार के अनुदान रोकने के बयान को भ्रामक बताया है.
18 February 2016 | Miscellaneous Current Affairs
केरल बैठक, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियों (MICE) आयोजित करने वाले होटलों को अल्पकालिक शराब लाइसेंस जारी करने की योजना बना रहा है। इस निर्णय को पर्यटन व्यवसाय के MICE खंड को पुनर्जीवित करने के लिए एक उत्कृष्ट पहल माना जाता है, जो केरल में शराब बंदी से बुरी तरह प्रभावित हुआ था। वर्तमान में, राज्य में केवल पांच सितारा होटलों को शराब परोसने की अनुमति है।?
17 February 2016 | Sports Current Affairs
दक्षिण एशियाई खेलों 2016 के मेजबान के रूप में, भारत ने लगातार 12वीं बार 308 पदक जीतकर एक बार फिर से समग्र चैंपियन के रूप में ताज पहनाया। शिलांग में आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों के अलावा प्रतियोगिता के अंतिम दिन भी भारत का दबदबा रहा। भारत ने 188 स्वर्ण, 90 रजत और 30 कांस्य पदक जीते। ?
16 February 2016 | Business Current Affairs
LeEco Le 1S वास्तव में स्मार्टफोन बाजार में बेस्ट सेलर बन गया है। फ्लिपकार्ट पर LeEco Le 1S की बिक्री शुरू होने के साथ, LeEco तीन अविश्वसनीय पुरस्कार बनाने में सफल रहा है: एक फ्लैश सेल में प्राप्त ऑर्डर की सबसे बड़ी संख्या, प्राप्त ऑर्डर के लिए अब तक का सबसे कम समय और उच्चतम पूर्व-बिक्री पंजीकरण संख्या।
15 February 2016 | Politics Current Affairs
शहरी विकास मंत्रालय (एमओयूडी) ने कहा है कि सरकार तमिलनाडु के रामेश्वरम में दिवंगत राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन और कार्यों की स्मृति में स्मारक का निर्माण करेगी।
14 February 2016 | Awards Current Affairs
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इन्फोसिस विज्ञान पुरस्कारों के विजेताओं को सम्मानित किया और कहा कि वर्तमान "विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार" नीति को 3 साल पहले अंतिम रूप दिया गया था। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार परामर्श प्रक्रिया शुरू करेगी ताकि भारत की आत्मनिर्भरता को मजबूत करने के लिए 2020 तक एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति तैयार की जा सके।
13 February 2016 | Inauguration Current Affairs
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई के एमएमआरडीए ग्राउंड्स में "मेक इन इंडिया सेंटर" का उद्घाटन किया और भारत को विनिर्माण के लिए एक पसंदीदा वैश्विक गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए मुंबई के एनएससीआई ग्राउंड्स में शाम को "मेक इन इंडिया वीक" (13-18 फरवरी) का औपचारिक रूप से उद्घाटन करने वाले हैं। .
12 February 2016 | Inauguration Current Affairs
मर्सिडीज-बेंज ने पुणे में अपनी 83वीं डीलरशिप का उद्घाटन किया। यह पुणे में दूसरी अत्याधुनिक मर्सिडीज-बेंज डीलरशिप है, जो वर्ष 2016 के लिए ब्रांड की "जीतने" की रणनीति के अनुरूप है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ, रोलैंड फोल्गर ने दस के उद्घाटन का संकेत दिया 2016 के अंत तक भारत में नए आउटलेट।
11 February 2016 | Social Current Affairs
फेसबुक ने भारत से फ्री बेसिक्स को हटा दिया है। फेसबुक के फ्री बेसिक्स प्लेटफॉर्म को पेड प्लेटफॉर्म बनाने का रिलायंस कम्युनिकेशंस का फैसला फेसबुक द्वारा की गई घोषणा की रीढ़ रहा है। फ्री बेसिक्स मामले पर फेसबुक और आलोचकों के बीच भारी असमानता के कारण भारत से फ्री बेसिक्स को हटा लिया गया है।
10 February 2016 | Miscellaneous Current Affairs
दिल्ली में अपनी 4जी सेवाएं शुरू करने के बाद, भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन इंडिया ने देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में 4जी सेवाएं शुरू की हैं। वोडाफोन 4जी सिम कार्ड अब शहर के विभिन्न हिस्सों में फैले सभी छप्पन खुदरा स्टोरों पर उपलब्ध हैं।
9 February 2016 | Entertainment Current Affairs
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की अध्यक्षता वाली एक समिति ने बॉलीवुड अभिनेता काजोल को प्रसार भारती बोर्ड के अंशकालिक सदस्य के रूप में चुना है। समिति ने शशि शेखर वेम्पती को भी नामित किया है, जिनके पास इंफोसिस के साथ काम करने का डेढ़ दशक से अधिक का अनुभव है, और वर्तमान में एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन मीडिया कंपनी के प्रमुख हैं।
8 February 2016 | Person Current Affairs
भारतीय इतिहास में पहली बार, विदेशी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुंबई की एक विशेष अदालत के समक्ष पेश होगा। आज वह 26/11 के आतंकी हमलों के पीछे की घटनाओं और योजना का खुलासा करेंगे।
7 February 2016 | Sports Current Affairs
12वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत न केवल सोने की भीड़ देख रहा है, बल्कि पदक तालिका में भी अपना दबदबा बना रहा है। अब तक, भारत 14 स्वर्ण और पांच रजत पदक जीतकर शीर्ष पर है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः श्रीलंका और पाकिस्तान हैं
6 February 2016 | Inauguration Current Affairs
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल असम के प्रमुख शहरों में से एक गुवाहाटी में 12वें दक्षिण एशियाई खेलों (एसएजी) का उद्घाटन किया। 12 दिवसीय खेल आयोजन के उद्घाटन समारोह में दर्शकों को संबोधित करते हुए।
5 February 2016 | Sports Current Affairs
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कहा कि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अगले महीने से शुरू होने वाले विश्व कप टी20 के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।
4 February 2016 | Inauguration Current Affairs
वित्त मंत्री अरुण जेटली, जिन्होंने नई दिल्ली में दो दिवसीय भारत निवेश शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, ने आशा व्यक्त की कि विपक्षी दल कारण देखेंगे और वस्तु एवं सेवा कर एक वास्तविकता बन जाएगा।
3 February 2016 | Science Current Affairs
हैदराबाद की एक प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने जीका वायरस के खिलाफ दुनिया का पहला टीका विकसित कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने कहा है कि उसने जीका वैक्सीन का पेटेंट करा लिया है।
2 February 2016 | Sports Current Affairs
इंडियन प्रीमियर लीग की राजकोट फ्रेंचाइजी ने सुरेश रैना को अपना कप्तान घोषित किया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फ्रेंचाइजी, जो अगले दो संस्करणों के लिए शुरू की गई दो नई टीमों में से एक है, ने समारोह में अपने लोगो और टीम के नाम की घोषणा की, जिसका नाम खुद को गुजरात लायंस रखा गया।
1 February 2016 | Indian Current Affairs
मध्य प्रदेश सरकार ने भाजपा से निष्कासित नेता अनवर मेव के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेव को अपने घर में गाय काटने के आरोप में हिरासत में लिया गया था.

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2311