अप्रैल 2016 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (April 2016 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अप्रैल 2016 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

30 April 2016 | Technology Current Affairs
चीन ने एक नया इलेक्ट्रॉनिक पेपर विकसित किया, जिसे "दुनिया का पहला ग्राफीन इलेक्ट्रॉनिक पेपर" कहा गया है। यह एक बड़ी सफलता होगी जो सामग्री को एक नए स्तर पर ले जाएगी। यह चोंगकिंग में एक कंपनी के साथ साझेदारी में गुआंगज़ौ ओईडी टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित किया गया था।
29 April 2016 | Politics Current Affairs
गुजरात सरकार ने सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों (ईबीसी) के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की। उच्च जातियों में ईबीसी, जिसमें पाटीदार शामिल हैं, एक वर्ष में 6 लाख रुपये की पारिवारिक आय कैप के साथ, जो कि 50000 रुपये प्रति माह है, लाभ उठा सकते हैं।
28 April 2016 | Miscellaneous Current Affairs
केंद्र सरकार ने वाणिज्यिक प्रजनन के लिए कुत्तों के आयात पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी की। आयात की अनुमति केवल अनुसंधान या रक्षा उद्देश्यों के लिए है।
27 April 2016 | Sports Current Affairs
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी बोर्ड बैठक में बोर्ड में सरकार के हस्तक्षेप को देखते हुए नेपाल क्रिकेट संघ (सीएएन) को निलंबित कर दिया। निलंबन तब तक बना रहेगा जब तक कैन सरकार के हस्तक्षेप से मुक्त नहीं हो जाता और नेपाल में मौजूद जबरदस्त क्रिकेट प्रतिभाओं और अवसरों का फायदा उठाने के लिए उचित रूप से संरचित नहीं हो जाता।
26 April 2016 | Politics Current Affairs
प्रधान मंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में बांग्लादेश मंत्रिमंडल ने बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश (जांच अधिनियम) 2016 के एक मसौदे को मंजूरी दी। यह कदाचार या अक्षमता के आरोप साबित होने पर संसद को सर्वोच्च न्यायालय में एक न्यायाधीश पर महाभियोग चलाने का अधिकार देगा।
25 April 2016 | Miscellaneous Current Affairs
दक्षिण अफ्रीका के चार प्रमुख खेल महासंघों को काले खिलाड़ियों के लिए अवसर पैदा करने में उनकी विफलताओं पर कम से कम एक वर्ष के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की बोली लगाने या उनकी मेजबानी करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। रग्बी, क्रिकेट, एथलेटिक्स और नेटबॉल सभी लक्ष्य चूक गए जिन पर वे सरकार से सहमत थे। फ़ुटबॉल अपने लक्ष्य को पूरा करने वाला एकमात्र था।
24 April 2016 | Sports Current Affairs
राफेल नडाल ने दो बार के डिफेंडिंग चैंपियन जापान के केई निशिकोरी को हराकर टेनिस का बार्सिलोना ओपन 6-4, 7-5 से जीत लिया। यह नडाल का 9वां बार्सिलोना ओपन खिताब था, और अब उन्होंने यूरोपीय क्ले-कोर्ट सीज़न के अपने शुरुआती 10 मैच जीत लिए हैं।
23 April 2016 | Awards Current Affairs
बॉलीवुड अभिनेत्री राधिका आप्टे ने 22 अप्रैल 2016 को ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल 2016 में एंथोलॉजी फिल्म मैडली में अपने प्रदर्शन के लिए अंतर्राष्ट्रीय कथा फीचर सम्मान में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। राधिका ने क्लीन शेव में अभिनय किया, जो मैडली का एक भाग है।
22 April 2016 | Appointments Current Affairs
ड्रिस डेबी चाड के राष्ट्रपति चुने गए। इसके साथ, पहले दौर की एकतरफा जीत में डेबी 5वें कार्यकाल के साथ राष्ट्रपति बने।
21 April 2016 | Obituaries Current Affairs
पॉप संगीत सुपरस्टार प्रिंस रोजर्स नेल्सन, जिन्हें प्रिंस के नाम से जाना जाता है, का मिनियापोलिस के चन्हासेन में पैस्ले पार्क में उनके घर में निधन हो गया। वह 57 वर्ष के थे। वह अपने घर में मृत पाए गए थे, हालांकि, उनकी मृत्यु के कारण की पहचान नहीं हो पाई थी।
20 April 2016 | Appointments Current Affairs
पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश पीके मिश्रा को गोवा का लोकायुक्त नियुक्त किया गया। इस संबंध में निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया था। राज्य सरकार द्वारा बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और गोवा विधानसभा में विपक्ष के नेता की सहमति प्राप्त करने के बाद लोकायुक्त अधिनियम, 2013 में निर्धारित गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर द्वारा घोषणा की गई थी।
19 April 2016 | Economy Current Affairs
एजेंसी कैरेट के अनुसार, भारत की 2016 की विज्ञापन वृद्धि दर सबसे तेज़ 12% होगी, जो वैश्विक औसत 4.5% से आगे है। एजेंसी कैरेट डेंटसु एजिस नेटवर्क का हिस्सा है। यह भारत के विपणक से अपनी वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने का आग्रह करता है, जिससे 2016 में देश की विज्ञापन विकास दर में महत्वपूर्ण अंतर से वृद्धि होने की उम्मीद है। इसने पिछले साल भारत का प्रदर्शन भी बेहतर किया था, जब विज्ञापन वृद्धि दर 11% थी।
18 April 2016 | Sports Current Affairs
दीपा कर्माकर ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनकर इतिहास रच दिया क्योंकि उन्होंने फाइनल क्वालीफाइंग और टेस्ट इवेंट में मजबूत प्रदर्शन के बाद रियो खेलों के लिए जगह बनाई। 22 वर्षीय खिलाड़ी ने अगस्त में यहां होने वाले रियो खेलों में कलात्मक जिम्नास्टिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट में कुल 52.698 अंक हासिल किए।
17 April 2016 | Sports Current Affairs
प्रतिष्ठित भारतीय महिला मुक्केबाज़ मैरी कॉम को महिला विश्व चैंपियनशिप के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) के राजदूत के रूप में नामित किया गया है। वह 19 मई से 27 मई, 2016 तक अस्ताना, कजाकिस्तान में होने वाली AIBA की आगामी विश्व चैम्पियनशिप के लिए आठ राजदूतों में से एक हैं।
16 April 2016 | Schems Current Affairs
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने बी आर अम्बेडकर की 125 वीं जयंती पर विधवाओं के लिए "भीमराव अम्बेडकर आवास योजना" शुरू की है। योजना का उद्देश्य सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करते हुए समाज में समानता और सद्भाव पैदा करना है।
15 April 2016 | Miscellaneous Current Affairs
दिल्ली में चबाने योग्य तंबाकू पर एक साल के लिए प्रतिबंध दिल्ली सरकार ने राजधानी में "गुठका, पान मसाला, खैनी और जर्दा" सहित सभी प्रकार के चबाने योग्य तंबाकू की बिक्री, खरीद और भंडारण पर एक वर्ष के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।
14 April 2016 | Appointments Current Affairs
नेपाल की संवैधानिक परिषद ने देश के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (CJ) के पद के लिए न्यायमूर्ति सुशीला कार्की (63) का चयन किया है। इस चयन के साथ वह शीर्ष अदालत की 26वीं मुख्य न्यायाधीश और नेपाल के इतिहास में पहली महिला सीजे बन जाएंगी।
13 April 2016 | Awards Current Affairs
अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने "ग्लोबल इंडियन ऑफ द ईयर" पुरस्कार जीता है। उन्हें मुंबई में आयोजित एनआरआई ऑफ द ईयर अवार्ड समारोह में सम्मानित किया गया। 42 वर्षीय अभिनेत्री ने यह पुरस्कार अपनी बेटी आराध्या को समर्पित किया है। एनआरआई ऑफ द ईयर अवार्ड विश्व स्तर पर भारतीय डायस्पोरा की उत्कृष्ट उपलब्धियों को मान्यता देता है।
12 April 2016 | Sports Current Affairs
भारत की पुरुष और महिला टीमों ने इंदौर में आयोजित तीसरी एशियाई खो-खो चैम्पियनशिप में दोनों श्रेणी के चैंपियनशिप खिताब जीते हैं। दोनों फाइनल में मेजबान टीम ने बांग्लादेश की टीमों के खिलाफ जीत दर्ज की। महिला पक्ष ने 26-16 से जीत दर्ज की जबकि पुरुषों ने 26-17 से जीत दर्ज की।
11 April 2016 | Person Current Affairs
मुंबई में आयोजित फेमिना मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता के 53वें संस्करण में दिल्ली की एक लड़की प्रियदर्शिनी चटर्जी को एफबीबी फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2016 के विजेता के रूप में घोषित किया गया। उन्हें अदिति आर्य ने ताज पहनाया, जो वर्ष 2015 के लिए फेमिना मिस इंडिया थीं। अब सुश्री चटर्जी मिस वर्ल्ड 2016 पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।
10 April 2016 | Appointments Current Affairs
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर को "कौशल भारत" अभियान के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया है। मास्टर ब्लास्टर ने कहा कि यह अभियान युवा पीढ़ी की प्रतिभाओं के लिए था और यह राष्ट्र के लिए अपनी युवा आबादी का पूरा उपयोग करने का एक अवसर है। "कौशल भारत" अभियान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत में 40 करोड़ से अधिक लोगों को विभिन्न कौशल में प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए शुरू किया गया था।
9 April 2016 | Indian Current Affairs
राजस्थान भूमि शीर्षक विधेयक पारित करने वाला पहला राज्य बन गया है। राज्य विधानसभा ने राजस्थान शहरी भूमि (स्वामित्व का प्रमाणन) विधेयक 2016 पारित किया। राज्य सरकार एक प्राधिकरण स्थापित करेगी जिसका नेतृत्व एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी करेगा।
8 April 2016 | Economy Current Affairs
रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक नीता अंबानी और भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य को फोर्ब्स की "एशिया 50 पावर बिजनेसवुमेन 2016" सूची में शीर्ष दो स्थान पर रखा गया है, जो लैंगिक असमानताओं के बावजूद व्यापार की दुनिया में महिलाओं की पैठ को स्वीकार करती है। अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने 2016 की "एशिया की 50 शक्तिशाली व्यवसायी महिलाओं" की सूची जारी की है जिसमें 14 देशों की व्यवसायी महिलाएं शामिल हैं।
7 April 2016 | Indian Current Affairs
ईस्ट कोस्ट रेलवे (ECoR) 2015-16 में भारतीय रेलवे के सबसे बड़े माल लदान रेलवे जोन के रूप में उभरा है। ईसीओआर ने पिछले वर्ष की इसी अवधि में प्राप्त 161.91 मिलियन टन की तुलना में 173.49 मिलियन टन माल की ढुलाई की और 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। कमाई के मामले में, ECoR ने लगभग 15,978.28 करोड़ रुपये कमाए जो पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 14.13 प्रतिशत अधिक है।
6 April 2016 | Miscellaneous Current Affairs
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्काल प्रभाव से सभी प्रकार की शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। सीएम ने यह भी कहा कि होटल, क्लब और बार के शराब लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे, लेकिन इस प्रतिबंध से सेना की छावनियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि उन्हें स्वतंत्र रूप से शराब की खपत और बिक्री को विनियमित करने की अनुमति है।
5 April 2016 | Science Current Affairs
दुनिया का पहला सार्वजनिक डेंगू टीकाकरण कार्यक्रम फिलीपींस में शुरू किया गया था क्योंकि नर्सों ने कभी-कभी घातक बीमारी से निपटने के लिए दस लाख बच्चों के पहले बैच को फ्रांसीसी दवा के साथ इंजेक्शन देना शुरू किया था। महानगर मनीला के मारीकिना शहर के एक पब्लिक स्कूल में चौथी कक्षा के सैकड़ों छात्रों को डेंगवाक्सिया के तीन शॉट्स में से पहला शॉट दिया गया।
4 April 2016 | Obituaries Current Affairs
प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता, आवाज कलाकार और कॉमेडियन श्री लैरी ड्रेक का कैंसर के कारण निधन हो गया है। वह 66 वर्ष के थे। अभिनेता को एलए लॉ में उनकी भूमिका बेनी स्टुलविज़ और जॉनी ब्रावो में पॉप्स की आवाज़ के लिए जाना जाता था। उनका जन्म तुलसा, ओक्लाहोमा में हुआ था। उन्होंने तुलसा एडिसन हाई स्कूल और ओकलाहोमा विश्वविद्यालय से स्नातक किया।
3 April 2016 | Awards Current Affairs
भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान- किंग अब्दुलअज़ीज़ सैश से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री को रॉयल कोर्ट में किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ द्वारा प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार का नाम आधुनिक सऊदी राज्य के संस्थापक अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के नाम पर रखा गया है।
2 April 2016 | Entertainment Current Affairs
संजय लीला भंसाली की "बाजीराव मस्तानी" के माध्यम से सिल्वर स्क्रीन पर मराठा योद्धा पेशवा बाजीराव द्वितीय की भूमिका को जीवंत करने वाले बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह को "महाराष्ट्रियन ऑफ द ईयर" का पुरस्कार मिलेगा। "लोकमत महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर" पुरस्कार और उन व्यक्तियों को सम्मानित करता है जो बाकी लोगों से ऊपर उठे हैं, जिन्होंने राज्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है और ब्रांड महाराष्ट्र को भारतीय और वैश्विक रडार पर रखा है।
1 April 2016 | Indian Current Affairs
अमेरिकी अनुसंधान फर्म आईएचएस इंक के अनुसार, 2016-17 के अपने रक्षा बजट में 13.1% की वृद्धि के बाद, भारत रक्षा पर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा व्ययकर्ता बन गया है। पिछले वर्ष छठे स्थान से भारत की रैंकिंग में वृद्धि व्यय में वृद्धि का परिणाम है। रूस और सऊदी अरब द्वारा सैन्य खर्च में कटौती के साथ संयुक्त रूप से $50.7 बिलियन, जहां तेल की कम कीमतों ने उनके वित्त पर काफी दबाव डाला है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2195