जनवरी 2016 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (January 2016 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से जनवरी 2016 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 January 2016 | Sports Current Affairs
वर्ल्ड नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष एकल खिताब जीता। जोकोविच छठा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है। वर्ल्ड नंबर-2 खिलाड़ी एंडी मरे को फाइनल मैच में नोवाक ने 6-1,7-5, 7-6 से हराया।
30 January 2016 | Agreements Current Affairs
भारत और पाकिस्तान ने अगले तीन वर्षों के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से आपसी सहमति से रेल संचार से संबंधित अपने समझौते को आगे बढ़ाया है। 28 जून, 1976 को हस्ताक्षरित समझौता, माल और यात्री यातायात दोनों के संबंध में भारत-पाकिस्तान रेल संचार को सक्षम बनाता है।
29 January 2016 | Sports Current Affairs
भारतीय टेनिस ऐस सानिया मिर्जा और उनकी स्विस साथी मार्टिना हिंगिस ने चेक गणराज्य की सातवीं वरीय एंड्रिया ह्लावाकोवा और लूसी हर्डेका को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला युगल का खिताब जीता।
28 January 2016 | Awards Current Affairs
तीन भारतीय मूल के, चेन्नुपति जगदीश, कैनबरा में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) में एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर, न्यू साउथ वेल्स में एक नेत्र चिकित्सक जय चंद्रा और मेलबर्न में एक दंत चिकित्सक संजीव कोशी ने वर्ष 2016 के लिए ऑस्ट्रेलिया मेडल का ऑर्डर प्राप्त किया। ऑस्ट्रेलिया दिवस पर घोषित किया गया।
27 January 2016 | Politics Current Affairs
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शाम को अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने की केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश को मंजूरी दे दी।
26 January 2016 | Indian Current Affairs
भारत ने भारत के 67वें गणतंत्र दिवस पर काठमांडू में भारतीय दूतावास में एक समारोह में नेपाल में विभिन्न अस्पतालों, गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों को 40 एम्बुलेंस और 8 बसें दान की हैं।
25 January 2016 | Indian Current Affairs
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा रांची के पहाड़ी मंदिर में सबसे ऊंचे खंभे पर भारत का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया गया। यह झंडा 24 घंटे फहरा रहेगा और रात में बीस सोडियम वेपर लाइटों से जगमगाएगा।
24 January 2016 | Sports Current Affairs
दो बार की विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता भारत की पी.वी. सिंधु ने नए सत्र की शानदार शुरुआत करते हुए पेनांग में फाइनल में स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिल्मर को सीधे गेम में हराकर मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड खिताब जीता।
23 January 2016 | Obituaries Current Affairs
गुजरात विधानसभा की पूर्व उपाध्यक्ष और सामाजिक कार्यकर्ता निर्मला गजवानी का 21 जनवरी को 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह गुजरात विधानसभा की पहली महिला डिप्टी स्पीकर थीं। उन्होंने 16 साल की उम्र में डॉ.हसानंद गजवानी से शादी की और भारत और पाकिस्तान के विभाजन के कारण 1947 में अपने 10 महीने के नवजात बेटे के साथ शरणार्थी के रूप में पलायन करने के लिए मजबूर हो गईं।
22 January 2016 | Awards Current Affairs
ट्रैवल साइट के ट्रैवलर्स च्वाइस अवार्ड्स के 14वें संस्करण में, उम्मेद भवन पैलेस को 2016 का सर्वश्रेष्ठ होटल नामित किया गया था, इसके 840 मेहमानों में से पांच बबल रेटिंग के साथ।
21 January 2016 | Indian Current Affairs
बिहार सरकार ने राज्य में सभी सरकारी नौकरियों में सभी स्तरों पर महिलाओं के लिए 35% आरक्षण की घोषणा की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया.
20 January 2016 | Science Current Affairs
पीएसएलवी-सी31 ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र एसएचएआर, श्रीहरिकोटा से आज सुबह (20 जनवरी, 2016) भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (आईआरएनएसएस) में पांचवां उपग्रह 1425 किलोग्राम आईआरएनएसएस-1ई सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह पीएसएलवी का लगातार बत्तीसवाँ सफल मिशन है और इसके "एक्सएल" विन्यास में ग्यारहवां है।
19 January 2016 | Sports Current Affairs
स्नूकर खिलाड़ी रोनी ओ"सूलीवन ने 19 जनवरी 2016 को छठा स्नूकर मास्टर पुरस्कार जीता। इस तरह के कर लगाने वाले खेल को इतना हास्यास्पद रूप से सरल और सौंदर्यपूर्ण रूप से मनभावन बनाने की उनकी अद्वितीय क्षमता ही वह कारण है जिसके कारण उन्होंने अपनी 13-12 की हार के बाद एक मीडिया सम्मेलन में खुद का वर्णन किया। बैरी हॉकिन्स के लिए, अहंकार के संकेत के बिना, खेल के "फिगरहेड" के रूप में।
18 January 2016 | Business Current Affairs
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने 18 जनवरी 2016 को सिम्फनी फिनटेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में "एल्गोरिदम ट्रेडिंग टेस्ट एनवायरनमेंट" (एटीटीई) सेवा शुरू की। बीएसई एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है और वर्तमान में दुनिया का सबसे तेज स्टॉक एक्सचेंज है। 6 माइक्रोसेकंड की गति।
17 January 2016 | Appointments Current Affairs
डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) की अध्यक्ष त्साई इंग-वेन ने 17 जनवरी को इतिहास रच दिया। उन्हें ताइवान के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है और बीजिंग के साथ "सकारात्मक बातचीत" का आह्वान किया गया है। चेन चिएन-जेन ने उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।
16 January 2016 | Entertainment Current Affairs
2015 के लिए 61वें फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह का आयोजन मुंबई में किया गया। रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। फिल्म बाजीराव मस्तानी 61वें फिल्मफेयर पुरस्कार द्वारा घोषित सर्वश्रेष्ठ फिल्म है।
15 January 2016 | Indian Current Affairs
लगभग 75,000 हेक्टेयर कृषि भूमि पर जैविक प्रथाओं को लागू करके सिक्किम भारत का पहला पूर्ण जैविक राज्य बन गया है। 12 साल पहले 2003 में पवन चामलिंग के नेतृत्व वाली सरकार ने विधान सभा में एक घोषणा के माध्यम से सिक्किम को जैविक कृषि राज्य बनाने का फैसला किया था।
14 January 2016 | Obituaries Current Affairs
ब्रिटेन के अभिनेता एलन रिकमैन, जो पिछले 30 वर्षों में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले और सबसे गर्मजोशी से प्रशंसित ब्रिटिश अभिनेताओं में से एक हैं, का कैंसर के कारण 69 वर्ष की आयु में लंदन में निधन हो गया। रिकमैन को हैरी पॉटर फिल्मों में प्रोफेसर स्नेप के रूप में अपनी भूमिका के साथ प्रशंसकों की एक नई सेना मिली।
13 January 2016 | Education Current Affairs
केरल राज्य साक्षरता मिशन - अतुल्यम के प्राथमिक शिक्षा समकक्ष अभियान में कुल प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। जून 2015 में लगभग 2.6 लाख उम्मीदवार चौथी कक्षा की समकक्षता परीक्षा में शामिल हुए और 2.2 लाख उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया।
12 January 2016 | Education Current Affairs
भारतीय राज्य तेलंगाना स्नातक स्तर पर अनिवार्य लिंग शिक्षा शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है; अपनी द्विभाषी पाठ्यपुस्तक, "टूवर्ड्स ए वर्ल्ड ऑफ इक्वल्स" में लैंगिक रूढ़ियों को दोहराए बिना।
11 January 2016 | Sports Current Affairs
विश्व चैम्पियनशिप फ़ॉर्मूला वन ग्रैंड प्रिक्स में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली महिला मारिया टेरेसा डी फ़िलिपिस का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इतालवी ने मासेराती 250F में तीन ग्रैंड प्रिक्स दौड़ शुरू कीं, स्पा-फ़्रैंकोर्चैम्प्स में 10वें स्थान पर रही। में
10 January 2016 | Appointments Current Affairs
सरकार ने 10 जनवरी को उर्जित पटेल को तीन साल के कार्यकाल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में फिर से नियुक्त किया, जिससे आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के तहत देश की मौद्रिक नीति की अगुवाई करने वाली टीम की निरंतरता सुनिश्चित हुई। पटेल चौथे डिप्टी गवर्नर हैं, अन्य तीन एचआर खान, आर गांधी और एसएस मुंद्रा हैं।
9 January 2016 | Sports Current Affairs
महिला डबल नंबर 1 जोड़ी सानिया मिर्जा और मार्टिन हैंगिस ने क्वींसलैंड टेनिस सेंटर में $1 मिलियन ब्रिस्बेन इंटरनेशनल का महिला युगल खिताब जीता। यह इंडो-स्विस जोड़ी की लगातार 26वीं जीत है और 2016 का पहला खिताब है। उन्होंने अब लगातार छह खिताब जीते हैं - 1994 सीज़न के बाद से इस श्रेणी में सबसे लंबी जीत का क्रम है जब गिगी फर्नांडीज और नताशा ज्वेरेव 28वें स्थान पर थे। मैच जीतने वाली लकीर।
8 January 2016 | Person Current Affairs
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर रघुराम राजन को भारतीय रुपये को स्थिर करने, देश में बहुत जरूरी विदेशी पूंजी को आकर्षित करने के लिए प्रमुख सुधारों की शुरुआत करने और एक पर लगाम लगाने के लिए बैंकर पत्रिका के ग्लोबल एंड एशिया-पैसिफिक सेंट्रल बैंक गवर्नर ऑफ द ईयर 2015 नामित किया गया था। भगोड़ा मूल्य प्रशंसा।
7 January 2016 | Obituaries Current Affairs
जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का 7 जनवरी को 79 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में कई अंग विफलता के कारण निधन हो गया। 2002-05 के बीच पहले राज्य सरकार का नेतृत्व करने के बाद भाजपा।
6 January 2016 | Appointments Current Affairs
डेनिश फार्मास्युटिकल कंपनी नोवो नॉर्डिस्क ने आज भारतीय क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर को भारत में शुरू किए गए रोग जागरूकता अभियान "चेंजिंग डायबिटीज" के लिए ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। भारत में 69.2 मिलियन लोगों को मधुमेह है और 2035 तक अनुमान है कि 123.5 मिलियन लोगों को मधुमेह होगा।
5 January 2016 | Appointments Current Affairs
पूर्व रक्षा सचिव राधा कृष्ण माथुर को आठवें मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) के पद के लिए मंजूरी दे दी गई है। वह लगभग तीन वर्षों तक सेवा करेंगे, जिससे वह दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले सीआईसी बन जाएंगे। मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय चयन पैनल और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा अनुमोदित किया गया।
4 January 2016 | Appointments Current Affairs
उत्तर प्रदेश पुलिस का नेतृत्व 1984 बैच के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस जावीद अहमद (आईपीएस) कर रहे हैं। यूपी पुलिस एक ही कमांड के तहत काम करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी पुलिस फोर्स है। इसका गठन 1863 में 1861 के पुलिस अधिनियम के तहत पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय, उत्तर प्रदेश के रूप में किया गया था।
3 January 2016 | Awards Current Affairs
कैंसर विशेषज्ञ हरपाल सिंह कुमार, जिनके माता-पिता बंटवारे के दौरान पाकिस्तान से भागकर भारत आ गए थे और बाद में ब्रिटेन चले गए थे, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने वार्षिक नए साल की सम्मान सूची में उनके "प्रभावशाली" काम के लिए नाइटहुड प्राप्त किया, जिसमें कई अन्य भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं। 31 दिसंबर 2015 को व्यक्ति।

दिल्ली पुलिस आज लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गई (Delhi Police entered in Limca Book of Records today)

2 January 2016 | Miscellaneous Current Affairs
दिल्ली पुलिस को नवंबर 2015 में देश के सबसे बड़े कैश हेस्ट मामले को सुलझाने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था। 27 नवंबर को, एक ट्रांजिट वैन का चालक कथित रूप से 22.50 करोड़ रुपये लेकर फरार हो गया, जिसके बाद दिल्ली पुलिस का पूरा दक्षिण-पूर्वी जिला हरकत में लाया गया। पुलिस ने 10 घंटे से भी कम समय में चालक का पता लगा लिया और चोरी की रकम बरामद कर ली।

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया (Air Marshal Rakesh Kumar Singh Bhadauria)

1 January 2016 | Appointments Current Affairs
एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया 1 जनवरी को वायु सेना के उप प्रमुख बने, एक पद जो बल की महत्वपूर्ण खरीद प्रक्रिया की देखरेख करता है। 35 से अधिक वर्षों के करियर के साथ, भदौरिया ने एक जगुआर स्क्वाड्रन और दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में एक प्रमुख वायु सेना अड्डे की कमान संभाली है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2314